Header Ads

अकेले रहने के फायदे और नुकसान


अकेले रहने के फायदे और नुकसान 


 लोगों को कभी न कभी किसी भी वजह से अकेले रहना पड़ता है। ये बात अलग है कि किसी को भी अकेले रहना अच्छा नहीं लगता लेकिन फिर भी अकेले रहने के कई फायदे होते है। जिंदगी में सभी को एक पार्टनर की जरूरत होती हैं, लेकिन किसी भी वजह से लोग अलग हो जाते है। कुछ लोग अकेले रहने को बुरी चीज मानते है और अपने आप को असामाजिक हैं। यदि आप भी अकेले रहते है तो और इसकी वजह से दुखी न हो, आज हम आपको अकेले रहने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

अकेले रहने के फायदे – 

अकेले रहने के कई फायदे होते है इसलिए लोग कुछ समय अकेले बिताना चाहते है, आइये इसके फायदों को विस्तार से जानते हैं।

अकेले रहने के फायदे अपने तरीके से जीवन जीने में


जब आप अकेले रहते है तो अपनी मर्जी से जो पसंद हो वो कर सकते है, अपने तरीके से जीवन जी सकते है। आपके ऊपर किसी भी प्रकार का पारिवरिक प्रतिबंध नहीं होता है। इसके बाद आप को अपने अलावा किसी कि भी जिम्मेदारी नहीं होती है।

अकेले रहने के लाभ जीवन के लक्ष्य को तय करने में


अक्सर ऐसा देखा गया है कि जो लोग अकेले रहते है वो अपने लक्ष्य को तय करके उसको हासिल करने में लग जाते हैं। अकेले रहने के कारण वह अपने लक्ष्य पर पूरी तरह से फोकस कर पाते है। एपीजे अब्दुल कलाम आजाद जी ने शिक्षा के लिए और भारत को विज्ञान में आगे बढ़ाने के लिए अकेले रह कर अपना जीवन समर्पित कर दिया।

(

अकेले रहने के फायदे अपने आप को समझने में


एक बात हमेशा याद रखें कि आप एक मूल्यवान व्यक्ति हैं और आपको किसी के सहारे की आवश्यकता नहीं है। खुद को यह बात याद दिलाएं कि आप अकेले भी खुश रह सकते है और सब कुछ कर सकते है। अपने अंदर कि आवाज सुनें और खुद को अकेले खुश रखें के लिए उत्साहित करें। जब भी आप अकेले रहे तो आप पुरानी बातों को याद न करें और वर्तमान की तारीफ करना सीखें।

अकेले रहने के फायदे नया सीखने में


यदि आप अकेले रहते है तो इस समय का उपयोग आप कुछ नया सीखने में करें। उस जगह पर जाएं जहां आप एक नया स्किल सीख सकते हैं, चाहे वह खाना पकाने, तीरंदाजी, कला, नृत्य या कुछ अन्य शौक की तरह हो, जो हमेशा आपकी रुचि रखते हों। दूसरे लोग क्या करना चाहते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसको करने से आपको अच्छा लगता है।

अकेले रहने के फायदे पसंद की जगह घूमने में


यदि आप अकेले रहते है तो अपनी पसंदीदा जगह पर घूमने जा सकते है। जिससे आपको अकेलापन मेहसूस नहीं होगा और आपको दुनिया के बारे में कुछ नया देखने को मिलेगा। एक जगह बैठ कर अकेले होने के बारे में सोच कर दुखी होने से अच्छा है कि आप अपनी की जगह घूमकर अपने आप को खुश रखें।

अकेले रहने रहने के फायदे जुनून पूरा करने में



जुनून पूरा करने में अकेलापन आपकी मदद कर सकता हैं। यदि आपको किसी चीज का शौक है लेकिन समय न मिलने की वजह से आप उसे नहीं कर पाते थे तो अब अकेले रहने के बाद उसे आसानी से कर सकते हैं। फोटोग्राफी, नृत्य और कला की कक्षाएं, खाना पकाने की कक्षाएं, गिटार बजाने, नाटक सीखने की कक्षाएं ज्वाइन करें या अब तक जो भी आपका पैशन रहा हो और आप उसे पूरा नहीं कर पाये हों, उसके बारे में फिर से सोचें और उसे पूरा करने में जुट जाएं। इससे आपको अकेलेपन का पता भी नहीं चलेगा और जो खुशी मिलेगी वह काफी अलग होगी।



एकाग्रता और स्मृति में सुधार करे अकेले रहने के फायदे


जब आप किसी काम को करते है लेकिन आपका ध्यान किसी अन्य जगह रहता है तो ऐसे में आपको याद रखना काफी मुश्किल होता है। अकेले रहते हुए किसी भी कार्य को करने में आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपकी अवधारण और याददाश्त में सुधार हो सकता है।



अकेले रहने के फायदे सामाजिक कार्यों में

अकेले रहने वाले व्यक्ति में अधिक ऊर्जा होती हैं क्योंकि उन पर परिवार कि किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं होती हैं। आप अपने समय और ऊर्जा का उपयोग सामाजिक कार्यों में कर सकते हैं। इससे समाज में आपको सम्मान भी मिलेगा जिससे आप अच्छा मेहसूस करेंगें।


अकेले रहने के नुकसान – 


ऊपर दिए गए फायदों के अलावा अकेले रहने के नुकसान भी होते है आइये इसे विस्तार से जानते हैं।
जब आप किसी को अपने पार्टनर के साथ देखते है तो इससे आप दुखी हो सकते हैं।
अकेले रहने में दुखी होने पर आप किसी से बात नहीं सकते है।
आप अवसाद और नकारात्मक विचारों से ग्रस्त हो सकते हैं।
जब आप अकेले रहते है तो अपने परिवार और दोस्तों की मजेदार बातों को याद करके भी दुखी हो सकते हैं।
आपको कभी कभी यह भी लग सकता है कि अकेले रहने का आपका फैसला गलत था।
अकेले अपने परिवार से दूर रहने की वजह से कुछ लोग आपकी आलोचना कर सकते है और इसकी वजह से लोग आपको नापसंद भी करते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.