Header Ads

ब्रेस्ट



ब्रेस्ट के साथ भूलकर भी न करें ये गलतियां...

लड़की की खूबसूरती को देखने के दौरान उसके ब्रेस्ट को जरूर देखा जाता है। लेकिन कई बार लड़कियां अनजाने में कुछ गलतियां करके इस खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती हैं। इन गलतियों को जानकर इन्‍हें दोहराने से बचें। न करें स्तन से जुड़ी गलतियां अच्छे स्तन लड़कियों की खूबसूरती में एक्स फैक्टर का काम करते हैं। लेकिन कई बार कुछ अनजानी क्रियाओं के जरिये लड़कियां स्तनों को नुकसान पहुंचा देती हैं जिससे स्तनों का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है जो उनकी पूरी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है। सो इन गलतियों से बचें और अपने स्तनों को स्वस्थ रखें।



पेट के बल ना सोयें
कई लोग पेट के बल सोते हैं। ऐसे सोने से स्तनों का आकार बिगड़ जाता है। इस पर हुई एक शोध जर्नल एलजेविअर(elsevier) में प्रकाशित भी हो चुकी है कि, पेट के बल सोने पर स्तन काफी देर गद्दे से दबे रहते हैं जिस कारण स्तनों के लिग्मेंट्स खिंच जाते हैं।


पुरानी ब्रा ना पहनें
कई बार लोग कपड़े की तरह ब्रा को भी घसीट-घसीट कर पहनते हैं। जबकि ये गलत है। ब्रा की इलास्टिक धुलने के बाद ढीली पड़ जाती है। जिससे ढीली ब्रा पहनने से स्तनों का साइज खराब होने लगता है। इसलिए ढीली ब्रा या जिस ब्रा के कप ढीले पड़ गये हैं उन्हें ना पहनें।
टैटू ना बनवायें
स्तन में या स्तन के आस-पास की जगहों में टैटू ना बनवाएं इससे स्किन या ब्रैस्ट कैंसर हो सकता है। साथ ही टैटू बनाने वाला औजार का हमेशा उपयोग होने से उसमें किसी का खून भी लगा रह सकता है जिससे वो संक्रमित होता है। इस संक्रमित औजार से आपको एचआईवी और हेपेटाइटिस बी और सी होने का खतरा हो सकता है।
जैसा है वैसा ही रहने दें
कई बार ब्रेस्ट छोटे होने या साइज में ना होने के कारण लड़कियां ब्रेस्ट इम्प्लांट करवाकर ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाती हैं। ऐसा ना करें। स्तनों को जैसा है वैसा ही रहने दे। क्योंकि इससे कई तरह के इन्फेक्शन,एलर्जी या कैंसर होने का खतरा होता है।
ब्रा की साइज का ध्‍यान रखें
क्लीवेज दिखाने के लिए अगर आप बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं तो ना पहनें। इससे छाती दब जाती है और रक्त संचार ठीक से नहीं होता। इसी तरह आराम के लिए ढीली ब्रा भी नहीं पहनें। इससे स्तन लटक जाएंगे और बेढंगे लगेंगे।
ब्रा पहनकर ना सोएं
ये गलती बहुत से लोग करते हैं। ब्रा पहनकर सोने से छाती का रक्त प्रवाह बिगड़ जाता है जिससे भविष्य में इडीमा(Oedema) भी हो जाता है। सर्दी में गर्माहट के लिए कई लड़कियां ब्रा पहनकर सोती हैं। नहीं करें ऐसा। ये बीमारी को न्यौता देना है।




डेस्क। यू तो महिलाओं की जिंदगी चुनौतियों से भरी होती है लेकिन रोज़मर्रा के कामकाज में भी उन्हें ऐसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अच्छे स्तन लड़कियों की खूबसूरती में एक्स फैक्टर का काम करते हैं। लेकिन कई बार कुछ अनजानी क्रियाओं के जरिये लड़कियां स्तनों को नुकसान पहुंचा देती हैं जिससे स्तनों का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है जो उनकी पूरी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है। सो इन गलतियों से बचें और अपने स्तनों को स्वस्थ रखें।


-शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह ब्रेस्ट में ऑइल ग्लैंड्स नहीं होती हैं। अगर आप इन्हें हाइड्रेट और मॉइश्चराइज नहीं रखेंगे तो आपको सैगी ब्रेस्ट की दिक्कत हो सकती है। साथ ही खुजली भी हो सकती है।

- आपने देखा होगा कई लोग पेट के बल सोते हैं।पेट के बल सोने से स्तनों का आकार बिगड़ने लगता है। पेट के बल सोने पर स्तन काफी देर गद्दे से दबे रहते हैं जिस कारण स्तनों के लिग्मेंट्स खिंच जाते हैं।


-कई बार ब्रेस्ट छोटे होने या साइज में ना होने के कारण लड़कियां ब्रेस्ट इम्प्लांट करवाकर ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाती हैं। ऐसा ना करें। स्तनों को जैसा है वैसा ही रहने दे। क्योंकि इससे कई तरह के इन्फेक्शन,एलर्जी या कैंसर होने का खतरा होता है।

- कई महिलाओं का ऐसा मानना है कि ब्रा का साइज कभी नहीं बदलता है, उन्हें ऐसा लगता है कि पूरी जिदंगी एक ही ब्रा साइज उनके लिए सही रहेगा। ये गलती बहुत से लोग करते हैं। ब्रा पहनकर सोने से छाती का रक्त प्रवाह बिगड़ जाता है जिससे भविष्य में इडीमा भी हो जाता है। सर्दी में गर्माहट के लिए कई लड़कियां ब्रा पहनकर सोती हैं। ये बीमारी को न्यौता देना है।


- क्लीवेज दिखाने के लिए अगर आप बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं तो ना पहनें। इससे छाती दब जाती है और रक्त संचार ठीक से नहीं होता। इसी तरह आराम के लिए ढीली ब्रा भी नहीं पहनें। इससे स्तन लटक जाएंगे और बेढंगे लगेंगे।

- स्तन में या स्तन के आस-पास की जगहों में टैटू ना बनवाएं इससे स्किन या ब्रैस्ट कैंसर हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.