Header Ads

खाली पेट कभी न खाएं,



गलती से भी इन चीजों को खाली पेट कभी न खाएं, परिणाम हो सकते हैं घातक

सेहत की बात की जाये, तो इसका सीधा संबंध हमारे खानपान से जुड़ा रहता है सही समय पर सही तरह का किया हुआ भोजन हमारे शरीर के लिये काफी लाभदायक होता है। अक्सर लोग इस बात से अनजान रहते है कि रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली कुछ चीजे ऐसी भी होती है जिनका सेवन यदि आप खाली पेट करते है तो आपके शरीर में नाकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिये इस बात की जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिये कि किस समय पर क्या चीज का सेवन आपके सेहत के लिये प्रभावशाली हो सकता है।

हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन खाली पेट करने से सेहत को हो सकता है नुकासन ..



चाय या कॉफी –

हमारे सुबह की शुरूआत चाय या कॉफी से ही होती है। लेकिन इसका सेवन आपके शरीर में काफी बहुत बुरा असर डालने का काम करता है। क्योकि ज्यादातर लोग चाय या कॉफी का सेवन खाली पेट ही करते है। जो शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिससे कब्जियत की शिकायत होने लगती है। पाचन क्रिया पर इसका बुरा असर होता है।
कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक –


बैसे तो कोई भी कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक का सेवन खाली पेट नही करना चाहिये। पर यदि आप इसका सेवन खाली पेट करते है तो यह आपकी सेहत के लिये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इससे कैंसर और दिल की बीमारी जैसी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।
पेस्ट्रीड –


सुंबह के नाश्ते में पेस्ट्री का सेवन एक अच्छा औप्शन है। लेकन इसमें मौजूद यीस्ट की अधिकता से आपको परेशानी भी हो सकती है।
टमाटर –


बैसे तो लाल लाल टमाटर सेहत के लिये फायदेमंद होते है लेकिन इसका सेवन यदि खाली पेट किया जाये तो ये काफी नुकसान दायक होता है। क्योकि इसमें एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। और एसिडिक नेचर के कारण ये खाली पेट में काफी नुकसान पहुचाने का काम करता है। खाली पेट सेवन करने से पेटदर्द की शिकायत काफी बढ़ने लगती है। इसलिये अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक साबित हो सकता है।
खट्टे फलों से रहें दूर –

खट्टे फल जैसे नींबू, टमाटर,संतरा, अंगूर जैसी चीजों का सेवन खाली पेट भूल कर नहीं करना चाहिए। इन फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। जो पेट की बीमारी का खतरा बढ़ा सकती है।





आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना कम कर दिया है. ये कहना गलत नहीं होगा कि कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. इसके अलावा जानकारी के अभाव में हम कई बार ऐसी चीजें खाते हैं, जो होती तो बहुत लाभकारी हैं लेकिन कई बार अलग-अलग परिस्थितियों में ये हमें बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. जी हां, हम कई बार सुबह उठने के बाद खाली पेट ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो हमें नुकसान पहुंचाती है. यहां हैरानी की बात ये है कि आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आप में बहुत लाभकारी चीजें हैं लेकिन खाली पेट खाने पर ये हमें कई तरह की समस्याएं पहुंचाती हैं.
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स तो पहले से ही हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती है. लेकिन, यदि आप सुबह उठने के बाद खाली पेट ही कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पी लेते हैं तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने की वजह से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से हृदय से जुड़ी समस्याएं होने का भी डर बढ़ जाता है.

खट्टे फ्रूट्स




कई लोगों को सुबह उठते ही भूख लग जाती है. ऐसे में जब इन लोगों को नाश्ता न मिले तो फ्रिज से कुछ भी निकालकर खा लेते हैं. लेकिन यदि आप सुबह उठने के बाद खाली पेट खट्टे फ्रूट्स जैसे- अंगूर, मौसंबी, संतरा, नींबू खाते हैं तो सावधान हो जाइए. ये तो हम सभी जानते हैं कि ऐसे फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में यदि आप सुबह खाली पेट खट्टे फल खाते हैं तो आपको काफी दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए आगे से ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इन फलों का सेवन न करें.
टमाटर

ये तो हम सभी जानते हैं कि टमाटर हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. यदि टमाटर को खाली पेट खाया जाए तो ये फायदे के बजाए काफी नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. अल्सर से ग्रस्त लोगों के लिए तो ये और भी गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर सकता है.
केला

केला हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं. कई लोग तो सुबह उठने के बाद नाश्ते में 2-4 केले ही खा लेते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खाली पेट केला खाने से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. दरअसल, केले में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व ही हमारे लिए दिक्कतें खड़ी कर देते हैं, जिससे बेचैनी और कई बार उल्टी जैसी परेशानी भी हो सकती है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.