Header Ads

अखरोट को करें डाइट में शामिल


अखरोट को करें डाइट में शामिल, नियमित सेवन है लंबी उम्र के लिए फायदेमंद

अखरोट खाने से कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता है और आपको अच्छी नींद भी आती है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है। भीगे अखरोट खाने से आपका मूड भी अच्छा होता है और फिर ऑटोमैटिकली आपका स्ट्रेस कम हो जाता है।


क्या आप अखरोट का नियमित सेवन करते हैं? अगर हां तो आपके लिए अच्छी खबर है और अगर आप ऐसा नहीं करते तो अखरोट को अपनी डाइट में फटाफट शामिल करना शुरू कर दें। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अखरोट के नियमित सेवन आपको दे सकता है लंबा और हेल्दी जीवन।

अखरोट हैं फायदेमंद


यह स्टडी बताती है कि नियमित रूप से अखरोट के सेवन से मौत का जोखिम कम होता है और जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हो सकती है उनके मुकाबले जो नट्स नहीं खाते हैं। जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित शोध में पाया गया कि प्रति सप्ताह अखरोट की पांच या अधिक सर्विंग्स खाने से मृत्यु दर को कम किया जे सकता है और लंबी उम्र के लिए भी यह फायदेमंद है।
करें डाइट में शामिल



अमेरिका के हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक यानपिंग ली ने कहा, “इस अध्ययन से हमने जो सीखा है, वह यह है कि प्रति सप्ताह मुट्ठी भर अखरोट भी लंबी उम्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, खासकर उन लोगों में जिनके आहार की गुणवत्ता अच्छी नहीं है।”



ली ने कहा, “आजकल हर कोई स्वस्थ रहने पर ध्यान दे रहा है और ऐसे में स्वास्थ्य वर्धन के लिए अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करना एक प्रैक्टिकल और आसान टिप है।”

उम्र बढ़ाएं , अखरोट खाएं


शोध में पाया गया कि सप्ताह में अखरोट की पांच या अधिक सर्विंग्स खाने से मृत्यु की आशंका 14 प्रतिशत तक कम हो जाती है। कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से मृत्यु की आशंका 25 प्रतिशत कम और लगभग 1.3 वर्षों तक जीवन प्रत्याशा बढ़ जाती है।


यह रिसर्च बताती है कि हफ्ते में अगर अखरोट 2 से 4 बार भी खा लिए जाएं तो उसके भी फायदे हैं। ऐसा करने से मौत के खतरे को 13 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। साथ ही हृदय रोग से मौत का खतरा 14 फीसदी तक कम हो सकता है।
20 तक चली रिसर्च


शोधकर्ताओं की इस रिसर्च में 67,014 महिलाओं और 26,326 पुरुष थे। महिलाओं की औसत आयु 63.6 वर्ष और पुरुषों की औसत आयु 63.3 वर्ष थी। अध्ययन में शामिल होने पर प्रतिभागी स्वस्थ थे और लगभग 20 वर्षों तक उनके स्वास्थ्य को मॉनिटर किया गया। इस दौरान हर चार साल में उनके आहार और डाइट का ब्यौरा भी लिया गया जिसमें प्रतिभागियों ने अपनी पूरी डाइट संबंधी रिपोर्ट दी और यह भी बताया कि जिसमें उन्होंने अखरोट या बाकी नट्स का कितना सेवन किया। साथ में एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल संबंधी बातों की भी उनसे जानकारी ली गई।


शोधकर्ताओं ने नोट किया कि एक ऑब्ज़र्वेशनल स्टडी के रूप में ये परिणाम कारण और प्रभाव को साबित नहीं करते हैं लेकिन यह स्टडी इस बात पर प्रकाश डालती है कि अखरोट का सेवन एक हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ ही लंबी उम्र के लिए भी फायदेमंद है। जिन प्रतिभागियों ने अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन किया, वे शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय थे, स्वस्थ आहार लेते थे, शराब का सेवन कम करते थे और मल्टीविटामिन भी लेते थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.