Header Ads

आम खाने के फायदे


आम खाने के फायदे 

इस मौसम का सबसे मीठा और स्वादिष्ट फल होता है आम। जिसे खाने से शरीर में ऊर्जा तो मिलती है, साथ ही सेहतमंद भी रखती है। इस फल से तसीर बहुत गर्म होती है। ये फल पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। यहीं नहीं इसके सेवन करने से कई तरह की बीमारी जैसे ह्रदय संबंधी रोग, कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा आना जैसी कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

: आम को फलो का राजा यूं ही नहीं कहा गया है। इसमें पाए जाने वाला पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। कई अध्ययनों ने ये साबित किया है कि आम खाने से कई छोटे-बड़ें रोगों से हमें छुटकारा मिल सकता है। आम खाने के फायदे अनेक है आम में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है।


आपको हम बता दें कि आम में लगभग 20 से भी अधिक मिनिरल्स और विटामिन्स पाये जाते हैं जो हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते है। आइए जानते है कि फलों के राजा आम के फायदे हमें किन-किन रोगों को आसानी से मात देने में मदद कर सकते हैं।

फलों का राजा आम में कई पोषक तत्व और विटामिन शामिल है। जिसमें विटामिन ए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है। इसके अलावा आम में विटामिन ए, विटामिन ई, थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नीयासिन, विटामिन बी, फोलेट, पैंटाफेनीक एसिड, कोलिन आदि शामिल होते है।



आम में पाए जाने वाले खनिज तत्व – 


एक आम में कई तरह के मिनिरल्स पाए जाते हैं। जिसमें


आयरन (0.2 मिलीग्राम),
पोटैशियम (257 मिलीग्राम),
कैल्शियम (16.5 मिलीग्राम),
फास्फोरस (18.2 मिलीग्राम),
सोडियम (3.3 मिलीग्राम),
जिंक (0.1 मिलीग्राम),
कॉपर (0.2 मिलीग्राम), और
सेलेनियम (1 शामिल मिलीग्राम)।


इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेड भी शामिल है।
आम के फायदे –



स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही आम हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है। आइए विस्‍तार से जाने आम खाने के फायदे क्‍या हैं।
आम के फायदे बचाएं कैंसर से – 



फलों के राजा आम के गूदे में कैंसर से लड़ने की शक्ति होती है। आम में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड, एस्कॉर्बिक एसिड, टर्पेनॉयड और पॉलीफिनॉल कैंसर रोग से बचाव करते है। आम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो की कई फल व सब्जियों में नहीं पाए जाते है। टेक्सास स्टडी के द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि आम खाने के फायदे कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है।




आम खाने के फायदे हृदय रोग को कम करें – 



दिल से जुड़ी कई बीमारियों को कम करने या फिर दूर करने में आम सहायक साबित होता है। आम का सेवन शरीर से फैट को कम करने के साथ ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, आमों में कई खनिज और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर में वसा और ग्लूकोज लेवल को ठीक बनाए रखने में मदद करता है।


आम खाने के फायदे अस्थमा को रोकने में 





विटामिन सी प्रचुर मात्रा में आम में पाया जाता है। आपको बता दें कि अधिकतर अध्ययनों में विटामिन सी और अस्थमा के उपाचर के बीच के संबंध पर शोध किया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कुछ केस में आम अस्थमा को रोकने या कम करने में फायदेमंद साबित होता है।


आम के फायदे सेक्स लाइफ को बढ़ाने में –


आपको शायद ये बात मालूम नहीं होगी की आम में विटामिन ई की मात्रा होने के कारण ये सेक्स लाइफ को बढ़ाता है। अस्ट्रेलियन अध्ययन से पता चला है कि विटामिन ई और बिटा कैरोटिन की मदद से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। इन दोनों की मदद से स्पर्म को डैमज होने से भी बचाया जा सकता है।



आम के फायदे नेत्र स्वास्थ्य में – 



आंखों की सेहत के लिए आम काफी फायदेमंद है। विटामिन ए की कमी के कारण नाइट ब्लाइडनेस होने का खतरा रहता है। आम में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंख के लिए फायदेमंद है। नेत्र में सुधार लेन के लिए रोजाना आम का सेवन करें यह रतौंधी, मोतियाबिंद, शुष्क आँखें जैसे विभिन्न आंख से संबंधित विकारों से आँखों की रक्षा करता है।





आम के फायदे दिमाग को रखे दुरुस्त – 




आयरन और विटामिन बी 6 से भरपूर आम आपके दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद करता है। दिमाग को ठीक रखने में ये दोनों काफी फायदेमंद होते है। आयरन के कारण आपका दिमाग नॉर्मल फंग्शन करता है और विटामिन बी6 आपको सही सोचने और समझने में मदद करता है।

आम खाने के फायदे बल्ड प्रेशर को मेंटेन करने में –



शरीर में ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है। आम में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि आम का सेवन करने से हाइपरटेंशन से छुटकारा मिलता है।


गर्भावस्था के दौरान आम खाने के फायदे – 





आम लौहा और विटामिन ए, सी, और बी 6 में समृद्ध हैं – जो सभी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता हैं। विटामिन ए संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और नवजात शिशुओं में दृष्टि समस्याओं को रोकता है।


आम रस के फायदे इम्यून सिस्टम को बढ़ाए – 





क्या आपको पता है कि आम के सेवन से आपके इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। आम में पाए जाने वाले विटामिन सी और जिंक आपके इम्यून सिस्टम को दुरूस्त करने में मदद करता है। शोध से पता चलता है कि विटामिन सी एलर्जी को कम करता है और कई इंफेक्शन को खत्म करता है।




आम के गुण त्वचा को बनाए स्वस्थ्य – 



आपको बता दें कि आम में बीटा कैरोटिन और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जर्मन अध्ययन के अनुसार कैरोटीनाइड त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। वही बीटा कैरोटीन एक फोटोप्रोटेक्टिव एजेंट है, यह एपिडर्मिस पर होने वाले फोटोकेमिकल रिएक्शन को रोकने में मदद करता है। जिसके कारण पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा होती है। जिससे आप सूरज की तेज धूप से अपनी त्वचा को बचा पाते है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.