Header Ads

सेहतमंद पेय!


आपको गर्मी से बचाएंगे सेहतमंद पेय!


इस समम गर्मी ख़ूब जोरों पर है और हम हर उस चीज़ की तरफ़ देख रहे हैं,जो हमें इससे राहत दिलाने का काम करे! हांलाकि इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि हमें सिर्फ़ बाहरी ही नहीं, बल्कि आंतरिक राहत की भी ज़रूरत है! इस समय आपको ऐसे ड्रिंक्स लेने चाहिए, जो आपके पाचनतंत्र को ठीक रखने के साथ ही आपके सिर को ठंडा रखें. डायटिशियन गौरी आनंद, क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट, जो एक डायबिटिक एज़ूकेटर भी हैं, उन्होंने हमारे साथ टॉप पांच ड्रिंक शेयर की हैं. आइए उनके बारे में जान लेते हैं.




मौसम बदलने पर लोगों के बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है क्योंकि ऐसे दिनों में अचानक से तापमान घटता-बढ़ता है। लेकिन इस स्थिति में खुद को स्वस्थ रखने का हल भी प्रकृति में ही छिपा है। विशेषज्ञ मानते हैं कि मौसमी फल संतरा, पपीता, अमरूद आदि खाने से बदलते मौसम में सताने वाली एलर्जी, सर्दी-बुखार जैसे बीमारियों से बचा जा सकता है।

भोजन से जुड़ी ध्यान रखें ये बातें-
सुबह का नाश्ता जरूर करें जिसमें मौसमी फल व सब्जियां शामिल करें।
एकबार में ज्यादा भोजन के बजाय छह हिस्सों में भोजन बांटकर खाएं।
उबला हुआ पानी पिएं, मीठे व ठंडे पेय से बचे और डीहाइड्रेट न होने दें।
संतुलित भोजन से मेटाबॉलिज्म व प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होगी।

छाछ

ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर छाछ, पेट की सेहत के लिए बेहतरीन होता है. यह एसिडिटी को कम करने और कब्ज़ से लड़ने में मदद करता है. भोजन के बाद एक ग्लास छाछ पीने से पाचन में सुधार होता है और एसिडिटी से भी सुरक्षा मिलती है. सूखी अदरक या काली मिर्च जैसे कुछ मसाले डालकर आप इसे और लाभकारी बना सकते हैं. यह एसिड के कारण पेट में होनेवाली जलन को कम करने में सहायक होता है.

.

लौकी का जूस

सदियों से लौकी का उपयोग पानी की बोतलों के रूप में किया जाता रहा है, क्योंकि उसके मोटे आवरण की वजह से उसमें तरल पदार्थ रखा जा सकता है. लौकी में कुछ बहुत बेहतरीन पोषक तत्व और यौगिक मौजूद होते हैं, जो शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं. इसमें कूलिंग प्रॉपर्टिज पाई जाती हैं और यह ब्लोटिंग, कब्ज़ आदि को दूर करने में मदद करती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व, जैसे विटामिन सी और के पाया जाता है. इसके जूस को और रिफ्रेशिंग और पौष्टिक बनाने के लिए इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं.


सेलेरी, क्यूकम्बर, पुदीने का जूस
फ्रेश, क्रिस्पी सेलरी स्टिक में लगभग 95% पानी होता है, फिर भी जब आप इसे अपनी डायट में शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर पर बेहतरीन प्रभाव डालती है, जो लाइफ़ चेंजर साबित होता है. सेलेरी का जूस सबसे सेहतमंद पेय में से एक माना जाता है. क्यूकम्बर में भी पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है और इस वजह से यह गर्मी के दिनों के लिए एक अच्छा विकल्प है. सेलेरी ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं. इसके सेवन से लिवर अच्छे ढंग से काम करता है. इसके नियमित सेवन से हड्डियां मज़बूत बनती हैं.

सौंफ की चाय
इससे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है और इसमें कूलिंग इफ़ेक्ट भी पाया जाता है. सौंफ की चाय मांसपेशियों को आराम देती है; यह पेट ख़राब होने, गैस की समस्या और पेट दर्द जैसी समस्यों से निपटने में भी मदद करती है. इससे ब्रेस्ट मिल्क प्रॉडक्शन बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर कम होता है. यह चाय आपको एक अच्छी नींद लेने में भी मदद करती है. इसमेंमेटाबॉलिज़्म बढ़ाने और पांचनतंत्र को ठीक रखने वाले गुण भी मौजूद होते हैं. आप इसे ठंडा या गर्म, दोनों तरह से ले सकते हैं!

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी कैमोमाइल फूल से बनाई जाती है और इसे अच्छे स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है. यह एक तरह की नैचुरल ऑर्गेनिक टी है, जिसमें किसी भी प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल होता है. यह स्लीपिंग डिसऑर्डर और मसल क्रैम्प्स को ठीक करने में मदद करती है. यह नर्व्स को शांत करने, गैस की समस्या दूर करने और पाचन को ठीक करने में भी मददगार साबित होती है. आप इसे ठंडा और गर्म, अपनी पसंद के अनुसार ले सकते हैं.


स्मूदीज़

स्मूदी पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर होती हैं. एक पावर-पैक दिन की शुरुआत करने के लिए आप इन्हें नाश्ते के समय ले सकते हैं. बहुत सारे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर स्मूदीज़ आपको बार-बार खाने से बचाती हैं, जिससे आप जंक फ़ूड से दूर रहते हैं.

अनानास, ओट्स-सेब, बेरी-सेब, ग्रीन टी या पपीता इसके बेस्ट ऑप्शन हैं. एप्पल स्मूदी के लिए, एप्पल, बादाम और अलसी को एक साथ ब्लेंड करें. ग्रीन टी स्मूदी के लिए, पालक, ग्रीन टी, एवोकाडो और नारियल के दूध को एक साथ ब्लेंड करें

गर्मी के मौसम में खाए ये स्वादिष्ट फल, हर समय रहेंगे सेहतमंद

इंटरनेट डेस्क: गर्मी के मौसम में तेज चिलचिलाती धुप आपकी भूख को तकरीबन कई गुना तक बढ़ा देती है। यहीं नहंी अगर ऐसे समय में शरीर को ऊर्जा या पोष्टिक आहर ना मिले तो इससे शरीर मेें कई तरह की बिमारी आने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में कपडों से लेकर खानपान का भी विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है जिससे इस मौसम में बीमारी से बच सके। ऐसे में गर्मियों में पाए जाने वाले फलों से गर्मी का एहसास नहीं होता है। इसलिए इनका सेवन करना बेहद जरूरी है। इसलिए आज हम आपकों ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हे खाकर आप गर्मी के मौसम में स्वस्थ रह सकते है।



इस मौसम का सबसे मीठा और स्वादिष्ट फल होता है आम। जिसे खाने से शरीर में ऊर्जा तो मिलती है, साथ ही सेहतमंद भी रखती है। इस फल से तसीर बहुत गर्म होती है। ये फल पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। यहीं नहीं इसके सेवन करने से कई तरह की बीमारी जैसे ह्रदय संबंधी रोग, कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा आना जैसी कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।


गर्मी की शुरुआत में ही मार्केट में लीची दस्तक देना शुरू कर देती है। इसमें पानी की मात्रा बेहद अधिक होती है। इसके सेवन से शरीर को ठण्डक मिलती है। यहीं नहीं इसमें पायी जाने वाली ग्लूकोज की भी मात्रा थकान को दूर करती हैं। इसके सेवन से पेट दर्द, कब्ज, आंत की बीमारी और कमजोरी में फायदा मिलता है।

तरबूज: जिसे अक्सर कई लोग सलाद के रुप में खाना पसंद करते है। ये स्वादिष्ट फल बेहद मीठा होने के साथ साथ कई बिमारियों को भी दूर भगता है। इस फल में पानी और शक्कर की पाई जाने वाली मात्रा से गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन की गंभीर समस्या से निजात मिलती है। इससे एसिडिटी में भी शरीर को फ ायदा मिलता है।


शरीर में पानी की कमी की पूर्ति के लिए सबसे फायदेमंद होता है खरबुज। जो एक स्वादिष्ट फल होने के साथ.साथ कोलेस्ट्रोल को स्थिर रखता हैं। खरबुज के सेवन से वजन कम करने वाले और दिल के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.