Header Ads

सौंफ

 हम अपना वजन कैसे घटा सकते हैं?

💧💧💧💧💧💧💧💧💧💧💧

वजन घटाना चाहते है, तो सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर अधिक फैट को कम करता है। इसके लिए सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रखें फिर इसका सुबह-सुबह सेवन करें।
मासिक धर्म में लाभकारी
यदि मासिक धर्म के दर्द से परेशान है तो सौंफ का पानी आपके बहुत काम आ सकता है। इससे मासिक धर्म के समय ऐंठन और दर्द से राहत मिलती है।
शरीर का शुद्दिकरण
सौंफ का पानी शरीर को डिटॉक्स करने में भी बहुत मददगार होता है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। और शरीर को अंदर से साफ करता है।

वजन घटाने में कारगर है सौंफ, फायदे जानकर झूम उठेंगे आप
सौंफ कहने को तो बहुत सामान्य सी चीज है, पर इसके फायदे इतने बड़ेे हैं जिसकी बारे में शायद आपको जानकारी न हो। आज हम यही बताने वाले हैं कि कैसे सौंफ के सेवन की एक अच्छी आदत आपके लाइफ में कई बेहतर बदलाव ला सकती है। तो आज हम यही बताने वाले हैं कि सौंफ के आखिर वो कौन कौन से चमत्कारिक फायदे हैं।
सौंफ से होगा वजन कंट्रोल




आंखों के लिए फायदेमंद है सौंंफ
सौंफ खाने से आंखों की ज्योति भी बेहतर होती है. आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने और स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। सौंफ आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।
बालों के लिए है फायदेमंद
सौंफ के बीज में एक हार्मोन होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत करते हैं। दो चम्मच सौंफ के बीज को चार चम्मच नारियल तेल में भिगोकर एक हफ्ते तक रखें। इसके बाद बालों की जड़ों में इसी तेल को लगाएं। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। इससे बालों का फायदा होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.