Header Ads

तेजी से वजन करना हैं कम, तो सिर्फ 7 दिन अपनाएं ये डाइट प्लान


तेजी से वजन करना हैं कम, तो सिर्फ 7 दिन अपनाएं ये डाइट प्लान



हेल्थ डेस्क: आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलने की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके कारण आपको थोडा शर्मिदा होना पडता है। इसके लिए आप डाइटिंग करते है कई दवाओं का इस्तेमाल करते है।



इन दवाओं का प्रभाव तभी तक रहता है जब तक कि आप इनका इस्तेमाल करते है। यदि आप अपना लुक बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने आपको बदलना होगा। जिस तरीके से अब तक आपका वजन बढ़ता है। अगर ऐसा ही रहा तो आपका कभी भी वजन कम नही होगा। बस ठीक ढंग का खान-पान आपको ध्यान देना होगा।


अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम घंटों जिम में वजन कम करते हैं, डाइटिंग करते हैं, लेकिन फिर भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता। हम अपनी खान-पान की चीजों के साथ समझौता करके अपनी डाइट में हर वो चीज अपनाते है जिससे हम पतले हो जाएं। लेकिन इन सबके बाद भी वजन कम न हो तो फिर इस काम को करके आप अपने मोटापा से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत ही नहीं करनी पडेगी।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो बस आपको अपने दिनचर्या के खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी होगी। जानिए किन चीजों का सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते है। बस 7 दिन इस तरीके से आपनी डाइट प्लान को रखें। फिर देखे कैसे आपका वजन कम होता है। जानिए इन उपायों के बारें में। 
डाइट प्लान के अनुसार पहले दिन कुछ हेल्‍दी और हल्‍के आहार लेने चाहिए। इसमें आप केवल फल ही लें। इस दिन आप दिन भर केवल फल ही खाएं और किसी भी चीज का सेवन न करें। जैसे कि अंगूर, केला, आम, लिची, तरबूज, नींबू, संतरे, सेव, पाइनएप्पल आदि का सेवन करें। दिन में चाहे तो 20 बार खाएं, लेकिन फलों का ही सेवन करें। 
दूसरे दिन की बात करें तो इस दिन केवन सब्जियों का ही सेवन करें। इसके लिए आप सब्जियां कच्ची या फिर उबाल कर खा सकते है। दिन में एक आलू काफी है आपकी डाइट के लिए। 
तीसरे दिन आप फल और सब्जियों दोनो का सेवन करें। इसके लिए सुबह फल और लंच में सब्जियां खाएं। इसी तरह डिनर में दोनो चीजों का सेवन करें। लेकिन इसमें आलू और केला न हो। जो कि आपके वजन के कम करने में रुकावट पैदा करेगा। 
चौथे दिन की बात करें को इस दिन केवल दूध और केला का सेवन करें। लेकिन इस बाद का ध्यान रहे है कि आप जिस दूध का सेवन कर रहे है वह स्किम होना चाहिए। जिससे कि आप फैट न बढें। 
पांचवे दिन आप चावल से बनी चीज एक कप उबले हुए चावल खाएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 7 टमाटर भी खाएं। इसके बाद डिनर के समय टमाटर का सेवन करें। साथ ही कम से कम 10 गिलास पानी पिएं। 
छठें दिन सब्‍जियों का सेवन करें और लंच में चावल का सेवन करें। इसके अलावा डिनर में भी सब्जियां ही खाएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं। 
सांतवें दिन भी एक कप उबले चावल का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही दिन भर फलों का जूस पिएं और अपनी पसंद के फल और सब्जियां खाएं।




कैसे घटाएं अपना वज़न ?




Weight Lose या Reduce करना एक ऐसा topic है जिसपे जितने मुंह उतनी बातें सुनने को मिलती हैं. लोग एक से एक tips या diet-plan बताते हैं, जिसके हिसाब से Weight Reduce करना मानो बच्चों का खेल हो. पर हकीकत तो आप जानते ही हैं कि ये असल में कितना challenging काम है. इसीलिए मैं आज आपके साथ How to reduce weight, Hindi में share कर रहा हूँ. मेरी कोशिश होगी की यह लेख Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो.


Weight बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीदा-साधा है. यदि आप खाने-पीने के रूप में जितनी Calories ले रहे हैं उतनी burn नहीं करेंगे तो आपका weight बढ़ना तय है. दरअसल बची हुई Calorie ही हमारे शरीर में fat के रूप में इकठ्ठा हो जाती है और हमारा वज़न बढ़ जाता है.

वज़न कम करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि आपका present weight सही है या नहीं. इसके लिए आप कृपया इस लेख को पढ़ें कैसे जानें आपका वज़न सही है या नहीं ? यहाँ से आप अपना Body Mass Index जान पायेंगे. BMI एक बहुत ही simple tool है जो आपके वज़न और लम्बाई के हिसाब से आपकी body में कितना fat है बताता है. आपका BMI ये बताता है कि आप किस weight category में आते हैं:



अब यदि आप Overweight या Obese हैं तो ही आपको अपना वज़न कम करने की ज़रुरत है. और यदि आपको इसकी ज़रुरत है तो आपको ये भी जाना चाहिए कि जिस इस्थिति में आप पहुंचे हैं उसकी वज़ह क्या है.

वैसे आम-तौर पर वज़न बढ़ने के दो कारण होते हैं:


खान-पान : Weight बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है हमारा खान-पान. यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्र अधिक होगी तो वज़न बढ़ने के chances ज्यादा हो जाते हैं. अधिक तला-भुना , fast-food, देशी घी, cold-drink आदि पीने से शरीर में ज़रुरत से ज्यादा calories इकठ्ठा हो जाती हैं जिसे हम बिना extra effort के burn नहीं कर पाते और नतीजा हमारे बढे हुए वज़न के रूप में दिखाई देता है. यदि आप इस बात की जानकारी रखें कि आपके शरीर को हर दिन कितने कैलोरी की आवश्यकता है और उतना ही consume करें तो आपका weight नहीं बढेगा.

https://www.healthsiswealth.com/

Inactive होना : अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है कि आपको ज्यादा हाथ-पाँव नहीं हिलाने पड़ते तो आपका weight बढ़ना लगभग तय है. ख़ास तौर पर जो लोग घर में ही रहते हैं या दिन भर कुर्सी पर बैठ कर ही काम करते हैं उन्हें जान-बूझ कर अपनी daily-life में कुछ physical activity involve करनी चाहिए. जैसे कि आप lift की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें, अपने interest का कोई खेल खेलें , जैसे कि badminton, table-tennis, इत्यादि. यदि आप एक treadmill या एक gym cycle afford कर सकें और उसे नियमित रूप से प्रयोग करें तो काफी लाभदायक होगा. वैसे सबसे सस्ता और सरल उपाय है कि आप रोज़ कुछ देर टहलने की आदत डाल लें.


पर इसके अलावा भी कई कारणों से आपका वज़न बढ़ सकता है .अन्य कारणों को आप यहाँ देख सकते हैं: वज़न बढ़ने के 10 प्रमुख कारण

https://www.healthsiswealth.com/

अब जब आप weight बढ़ने का कारण जान गए हैं तो इसे lose या reduce करना आपकी इच्छाशक्ति और जानकारी पर निर्भर करता है. यहाँ मैं Weight Lose करने की ऐसी ही कुछ TIPS HINDI में share कर रहा हूँ.उम्मीद है ये जानकारी आपके काम आएगी.


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.