Header Ads

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए –


स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – 
क्‍या आपका स्‍टैमिना कम है, क्‍या आप स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए क्‍या खाना चाहिए यह खोज रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप बॉडी में स्‍टेमिना बढ़ाने के लिये कौन-कौन से आहार खाएं।अक्‍सर ऐसा देखने में आता है कि लोग थोड़ी दूरी चलने पर ही थक जाते हैं या कोई काम करना उनके लिए कष्‍टदायक बन जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए उन्‍हें स्टैमिना बढ़ाने वाले कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि इन खाद्य पदार्थों का सेवन उनके स्‍टैमिना को बढ़ा सकता है। टैमिना का सीधा मतलब अपके स्‍वस्‍थ और मजबूत शरीर से है। आज इस आर्टिकल में आप स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए क्‍या खायें और कैसे खायें जानेगें। आइए जाने आप अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए क्‍या उपाय कर सकते हैं।


स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार – Stamina Badhane Wale Aahar in Hindi
स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं बादाम – Stamina badhane ke liye Khaye badam in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने के उपाय केला – Energy badhane ke upay kela in Hindi
बॉडी एनर्जी बढ़ाने के लिए चिकन – Body energy badhane ke liye chicken in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस – Stamina badhane ke liye beetroot juice in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाए ब्राउन राइस – Stamina badhane ke liye khaye brown rice in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाये सूखे फल – Stamina badhane ke liye khaye Dried Fruits in Hindi
स्टैमिना कैसे बढ़ाएं में खाएं मछली – Stamina badhane ke liye khaye machli in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने के उपाय हरी सब्जियां – Stamina badhane ke upay hari sabji in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने के लिए माका रूट – Stamina badhane ke liye maca root in Hindi
स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं अनार – Stamina badhane ke Liye khaye anar in Hindi
स्टैमिना कैसे बढ़ाए का उपाय सेब – Stamina kaise badhane ke upay apple in Hindi
एनर्जी बढ़ाने के उपाय खट्टे फल – Energy badhane ke upay Citrus Fruits in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने का तरीका कॉफी – Stamina badhane ka tarika coffee in Hindi
स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार – Stamina Badhane Wale Aahar in Hindi

प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ दिये हैं जिनका उपभोग कर आप अपना स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। स्टैमिना से मतलब आपके कार्य करने की क्षमता और कुशलता से है। क्‍योंकि आज के परिवेश में व्‍यक्ति के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उचित और सही खाद्य पदार्थों चुनाव करना मुश्किल है। लेकिन आप यहां बताये गए खाद्य पदार्थों का उपभोग कर आसानी से अपना स्‍टैमिना बढ़ा सकते हैं। आइए जाने स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए क्‍या खायें।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं बादाम – Stamina badhane ke liye Khaye badam in Hindi

बादाम का उपयोग स्टैमिना बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। दुनिया में सबसे स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक खाद्य पदार्थ के रूप में बादाम को जाना जाता है। बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। ये फैटी एसिड हमारे शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं और वसा को शरीर में जमा होने से रोकते हैं। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है साथ ही यह दिमाग को तेज करने में भी सहायक होता है। आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए भी बादाम का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पूरे शरीर की कार्य क्षमता और स्‍टैमिना को बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन कर सकते हैं।


स्टैमिना बढ़ाने के उपाय केला – Energy badhane ke upay kela in Hindi


शरीर के स्टैमिना को बढ़ाने और अतिरिक्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए आप केला का सेवन कर सकते हैं। केला में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम और फ्रुक्‍टोज आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। त्‍वरित ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से केला खाने से सहनशक्ति में भी वृद्धि होती है।

यदि आप स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो केला को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। केला आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने, एकाग्रता और फोकस का समर्थन करने वाले डोपामाइन को उत्‍तेजित करने में सहायक होता है। यह एक एनर्जी ड्रिंक के समान ही फायदेमंद होता है।

बॉडी एनर्जी बढ़ाने के लिए चिकन – Body energy badhane ke liye chicken in Hindi


दुबले प्रोटीन (len protein) का सबसे अच्‍छा स्रोत चिकन को माना जाता है। यह शरीर के स्‍वस्‍थ्‍य वजन को बनाए रखने में सहायक होता है। पर्याप्‍त मात्रा में चिकन का सेवन मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है। इसका सेवन करने से आपको पूर्णता का अनुभव होता है और यह आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है। इस तरह से चिकन का सेवन आपको ऊर्जा दिलाने के साथ ही आपके वजन को भी बढ़ने नहीं देता है। इस तरह से चिकन का सेवन कर आप अपनी सहनशक्ति और स्‍टैमिना को बढ़ा सकते हैं। यह हड्डियों और मानसिक स्‍वास्थ्‍य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।


स्टैमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस – Stamina badhane ke liye beetroot juice in Hindi


चुकंदर में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्‍व स्टैमिना को बढ़ाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से चुकंदर जूस का सेवन कर आप थकान आदि से भी छुटकारा पा सकते हैं। जो लोग दौड़ने का अभ्‍यास करते हैं उनके लिए चुंकदर का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए धावकों को स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन करना चाहिए। जिम में वर्कआउट करने के पहले 1 गिलास चुंकदर जूस का सेवन लाभकारी होता है।


स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाए ब्राउन राइस – Stamina badhane ke liye khaye brown rice in Hindi


स्टैमिना बढ़ाने के लिए ब्राउन राइस का सेवन फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ब्राउन राइस में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। यह विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स का भी अच्‍छा स्रोत है। ब्राउन राइस मे स्‍टार्च म होता है इसलिए यह पचने में अधिक समय लेता है। इस तरह से यह हमें लंबे समय तक पूर्णता का एहसास कराता है। इससे यह शरीर को स्‍फूर्ति देता है और सहन शक्ति के स्‍तर को बनाए रखने में मदद करता है। आप स्टैमिना बढ़ाने के लिए ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाये सूखे फल – Stamina badhane ke liye khaye Dried Fruits in Hindi

यदि आप अपनी क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी दैनिक आहार प्रणाली में कुछ परिवर्तन करने होगें। स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप अपने खाने में कुछ प्रकार के ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स आपको ऊर्जा दिलाने के साथ ही शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ड्राई फ्रूट्स में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं।


ड्राई फ्रूट्स में विटामिन के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके शरीर को उचित ऊर्जा दिलाने में सहायक होती है। इस तरह से आप स्टैमिना बढ़ाने के लिए इस प्रकार के सूखे फलों या नट्स का उपभोग कर सकते हैं।

स्टैमिना बढ़ाने के उपाय हरी सब्जियां – 
हरी पत्‍तेदार सब्जियां हमारे स्‍वास्थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। इस प्रकार की सब्जियों में विटामिन, फाइबर और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इन हरी सब्जियों में सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व भी भरपूर होते हैं। विटामिन सी शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने में प्रभावी माना जाता है। इस तरह से हर व्‍यक्ति के लिए हरी पततेदार सब्जियां बहुत ही उपयोगी हो सकती है। आप भी अपने दौड़ने की गति को बढ़ाने के लिए पत्‍तेदार सब्जियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।


स्टैमिना बढ़ाने के लिए माका रूट – 

औषधीय जड़ी बूटी के रूप में माका रूट का उपयोग किया जाता है। यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। यदि आपको स्टैमिना में परेशानी है तो माका रूट को अपने आहार में शामिल करें। क्‍योंकि माका रूट शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। यह पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने और कामेच्‍छा में सुधार करने का सबसे आसान तरीका है। माका रूट का उपयोग पाउडर के रूप में किया जाता है। यह उन उत्पादों में से एक है जो यौन कमजोरियों को दूर करने में सहायक होता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं अनार –
विशेष रूप से अनार को शरीर में खून की वृद्धि के उपभोग किया जाता है। अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं जो हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य में सहायक होते हैं। यह हमारे शरीर की हड्डियों, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा देते हैं। अनार में पॉलीफेनोल उच्‍च मात्रा में होता है जो मांसपेशियों की सूजन को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अनार का सेवन कर मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकते हैं जो आपके स्टैमिना और शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकता है।


स्टैमिना कैसे बढ़ाए का उपाय सेब – Stamina kaise badhane ke upay apple in Hindi

अच्‍छी तरह से पके हुए सेब में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा उच्‍च होती है। इसके अलावा सेब में घुलनशील फाइबर, विटामिन और खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक हैं। नियमित रूप से सेब का उपभोग कर आप अपने शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा सेब दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और इसकी क्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इस तरह से आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रख शारीरिक क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। यह आपको अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने के साथ ही हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होता है।

इसलिए हर व्‍यक्ति को स्टैमिना बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सेब का उपभोग करना चाहिए।


एनर्जी बढ़ाने के उपाय खट्टे फल – Energy badhane ke upay Citrus Fruits in Hindi


अध्‍ययनों से स्‍पष्‍ट है कि खट्टे फलों में सबसे अधिक विटामिन सी होता है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। यह हमारे शरीर के लिए भोजन से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। खट्टे फल हमें ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं और शरीर की अशुद्धियों को दूर कर प्रतिरक्षा में वृद्धि करते हैं। इन सभी गुणों के कारण आपके स्टैमिना में वृद्धि करने में खट्टे फल मदद करते हैं।


स्टैमिना बढ़ाने का तरीका कॉफी – Stamina badhane ka tarika coffee in Hindi

आप तनाव से राहत पाने और त्‍वरित ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए कॉफी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके मस्तिष्‍क को उत्‍तेजित और सक्रिय करता है जिससे आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में वृद्धि होती है। जिससे स्‍पष्‍ट होता है कि कॉफी का सेवन आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। हालांकि अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन हानिकारक हो सकता है क्‍योंकि इसमें कैफीन की मात्रा उच्‍च होती है। इसलिए स्‍टैमिना बढ़ाने के उपाय में आप कॉफी की नियंत्रित मात्रा का सेवन कर सकते हैंआज हम आपको बताएंगे कि आप बॉडी में स्‍टेमिना बढ़ाने के लिये ऐसे कौन-कौन से आहार खाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.