Header Ads

फ्रिज में क्‍या-क्‍या नहीं रखना चाहिए


फ्रिज में क्‍या-क्‍या नहीं रखना चाहिए 

हम सभी लोग फलों, सब्जियों और अन्‍य खाद्य पदार्थों को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का उपयोग करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि फ्रिज में क्‍या-क्‍या नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में क्‍या नहीं रखना चाहिए और क्‍या रखना चाहिए इस बात को लेकर हम अक्‍सर भ्रमित रहते हैं। लेकिन आप भ्रमित न हों क्‍योंकि हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहें हैं जिन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों को रेफ्रिजरेटर में रखने से इनके स्‍वाद और गुणवत्ता में कमी आ सकती है जो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको इस आर्टिकल में उन खाद्य पदार्थों की जानकारी दी जा रही है जिन्‍हें फ्रिज में रखने पर वे जल्‍दी खराब हो सकते हैं। आइए विस्‍तार से जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।


फ्रिज में क्‍या और क्यों नहीं रखना चाहिए – 
तरबूज को न रखें फ्रिज में 
फ्रिज में न रखें शहद
कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
फ्रिज में न रखें कद्दू
प्‍याज को न रखें फ्रिज में 
फ्रिज में न रखें जैतून का तेल
जड़ी बूटियों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
फ्रिज में न रखें टमाटर
केचअप को न रखें फ्रिज में
फ्रिज में न रखें ब्रेड
बैंगन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
फ्रिज में न रखें आलू
सेब को न रखें फ्रिज में
फ्रिज में न रखें शकरकंद
एवोकैडो को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
फ्रिज में न रखें अचार
कच्‍चे आम को न रखें फ्रिज में
फ्रिज में न रखें लहसुन
केला को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
फ्रिज में न रखें सूखे मसाले
नट्स को न रखें फ्रिज में 
फ्रिज में न रखें गुठली वाले फल
ताजी हरी जड़ी बूटियां को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए 
फ्रिज में न रखें सिरप
खुबानी को न रखें फ्रिज में
फ्रिज में न रखें विंटर स्क्वैश
पेस्‍ट्री को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
फ्रिज में क्‍या और क्यों नहीं रखना चाहिए – 
तरबूज को न रखें फ्रिज में 

सामान्‍य रूप से पूरा और ताजा तरबूज (Melons) फ्रिज की बजाय कमरे के सामान्‍य तापमान पर अधिक सुरक्षित होता है। इसलिए तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। हालांकि यदि आपने तरबूज को काट लिया है तब कुछ समय के लिए कटे हुए तरबूज को फ्रिज में रखा जा सकता है। लेकिन फ्रिज में रखने से पहले इसे अच्‍छी तरह किसी पॉलीथिन से ढ़क लेना चाहिए। अन्‍यथा यह अन्‍य खाद्य पदार्थों के स्‍वाद को अवशोषित कर सकता है। सामान्‍य ताप में पूरे तरबूज को रखने पर इसकी ताजगी में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं आता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए कि तरबूज को फ्रिज में न रखें।

फ्रिज में न रखें शहद


शहद सभी को विशेष रूप से बच्‍चों को बहुत पसंद होता है। अधिकांश लोग इसे बहुत दिनों तक उपयोग करने के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं। इस दौरान वे शहद को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं। जबकि फ्रिज में शहद बिल्‍कुल भी नहीं रखना चाहिए। शहद के प्राकृतिक गुणों को बनाए रखने के लिए आप इसे फ्रिज में स्‍टोर करके न रखें। क्‍योंकि जब शहद फ्रिज में रखने पर ठंडा होता है तब यह क्रिस्‍टलीकृत हो सकता है। जिससे शहद की गुणवत्ता खराब हो सकती है। कमरे के सामान्‍य ताप पर शहद की गुणवत्ता और स्‍वाद (Quality and taste) में कोई परिवर्तन नहीं होता है। यदि आप भी इसकी गुणवत्ता बनाए रखना चाहते हैं तो शहद को फ्रिज में न रखें।

कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए


कॉफी (Coffee) को दैनिक उपयोग के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन आप इसे फ्रिज में रखने की गलती न करें। क्‍योंकि कॉफी की क्‍वालिटी और टेस्‍ट फ्रिज में रखने पर बिगड़ सकती है। उपयोग करने के बाद कॉफी के खुले पैकिट को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने से कॉफी के स्‍वाद में कमी आने के साथ ही कॉफी के गाढ़ेपन (condensation) में भी परिवर्तन हो सकता है। कॉफी सामान्‍य रूप से कमरे के तापमान पर अधिक सुरक्षित है। इसे आप किसी फ्रिज में रखने के बजाय किसी एयर टाइट कंटेनर में बंद करके कमरे के सामान्‍य तापमान पर रख सकते हैं।

फ्रिज में न रखें कद्दू


पंपकिन या कद्दू (Pumpkin) उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्‍हें फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। कद्दू को इसलिए फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि अधिक ठंडा होने पर यह आसपास की नमी को अवशोषित करता है। जिससे कद्दू के बहुत जल्‍दी सड़ने की (septicity) संभावन बढ़ जाती है। यह सही है कि कद्दू को ठंडी जगह पर रखना चाहिए लेकिन यह भी जरूरी है कि उन्‍हें नमी वाली जगहों से भी बचाना चाहिए। इसलिए कद्दू को फ्रिज में रखने की जगह सामान्‍य रूप से अपनी रसोई घर में अन्‍य किसी ठंडी जगह पर रखें जहां अधिक नमी न हो।


प्‍याज को न रखें फ्रिज में 
प्‍याज उन खाद्य पदार्थों में से है जिन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज में रखने पर प्‍याज (onion) मटमैली होकर खराब हो सकती है। प्‍याज में स्‍टार्च की मात्रा अधिक होती है इसलिए अधिक ठंडी जगह या फ्रिज में रखने पर यह नरम और कोमल हो सकते हैं। जिससे प्‍याज के सड़ने और बदबू देने की संभावना अधिक हो जाती है। हालांकि कटी हुई प्‍याज को कुछ समय के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है। लेकिन कुछ दिनों तक स्‍टोर करने के लिए प्‍याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। प्‍याज को सुरक्षित रखने के लिए आप कमरे में किसी ठंडे स्‍थान (cold places), कोने या अल्‍मारी में रख सकते हैं।

फ्रिज में न रखें जैतून का तेल

जैतून का तेल एक औषधीय तेल है जिसे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज में रखने पर ऑलिव ऑयल की क्‍वालिटी खराब हो सकती है। क्‍या आप जानते हैं कि जैतून का तेल अंधेरी और सूखी जगह पर अधिक सुरक्षित रहता है। यही कारण है कि जैतून का तेल अक्‍सर डार्क या गहरे रंग की बोतल या जार में खरीदा जाता है। फ्रिज में अधिकांश समय अंधेरा रहता है, लेकिन लंबे समय तक फ्रिज में स्‍टोर करने पर जैतून का तेल दानेदार हो सकता है। शुद्ध जैतून तेल को फ्रिज में रखने से इसके स्‍वाद में परिवर्तन आ सकता है जो आप नहीं चाहेगें। इसलिए आप जैतून के तेल को कमरे के सामान्‍य तापमान पर रख सकते हैं। कमरे के ताप में जैतून के तेल (Olive oil) का रंग और गुणवत्‍ता दोनों में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है।

जड़ी बूटियों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
बाजार से खरीदी गई जड़ी बूटियां सूखी होती हैं जिन्‍हें अधिकांश लोग लंबे समय तक उपयोग करने के लिए फ्रिज में सुरक्षित रखना चाहते हैं। जबकि ऐसा नहीं है किसी भी प्रकार की सूखी जड़ी बूटियों (Herbs) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने पर ये सूखी हुई जड़ी बूटियां नमी पाकर खराब हो सकती हैं जिससे उनकी गुणवत्ता और प्रभावशीलता नष्‍ट हो सकती है। इसलिए जड़ी बूटीयों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का अच्‍छा तरीका यह है कि आप इन्‍हें किसी एयर टाइट कंटेनर में अच्‍छी तरह से बंद करके कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखें।


फ्रिज में न रखें टमाटर

टमाटर उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। लेकिन अधिकांश लोग टमाटर को फ्रिज में ही रखते हैं। यदि आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो यह टमाटर को नुकसान पहुंचा सकता है। फ्रिज का ठंडा तापमान टमाटर की झिल्‍लीयों को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही अधिक ठंडा वातावरण टमाटर के स्‍वाद को कम करने के साथ ही इसके अणुओं को तोड़कर इसे दानेदार बना सकता है। फ्रिज में रखने पर टमाटर का रंग मटमैला हो सकता है जिससे टमाटर से पानी भी स्रावित हो सकता है। इसलिए टमाटर (tomatoes) को सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज के बजाये सब्‍जी की टोकरी या कमरे का सामान्‍य तापमान उचित स्‍थान है।

केचअप को न रखें फ्रिज में
केचअप बच्‍चों का मनपसंद व्‍यंजन है जिसे बच्‍चे बहुत ही पसंद करते हैं। लेकिन केचअप (Ketchup) का उपयोग करने के बाद इसे फ्रिज में रख दिया जाता है जो कि गलत है। केचअप को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि अधिक ठंडे स्‍थान में रखने पर कैचअप दानेदार हो सकता है। इसके अलावा खुले हुए केचअप को फ्रिज में रखने से इनकी गुणवत्ता भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए कैचप जैसे खुले हुए खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने के बजाय किसी सूखी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए।



फ्रिज में न रखें ब्रेड
ब्रेड को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि ब्रेड में स्‍टार्च (Starch) की अच्‍छी मात्रा होती है लेकिन फ्रिज का ठंडा वातावरण स्‍टार्च के अणुओं के लिए उपयुक्‍त नहीं है। ठंडे वातावरण में स्‍टार्च चीनी के रूप में परिवर्तित हो जाता है। हालांकि यह प्रक्रिया ब्रेड के ओवन से निकलने के बाद से शुरू हो जाती है लेकिन फ्रिज में यह प्रकिया बहुत तेज हो जाती है। इसलिए आप अपनी आवश्‍यकता से अधिक ब्रेड (Bread) ना खरीदें और ना ही इन्‍हें फ्रिज में रखें।
बैंगन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
बैंगन (brinjal) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए भले ही बैंगन एक आम सब्‍जी है। बैंगन का खाद्य सब्‍जी के रूप में व्‍यापक उपयोग किया जाता है। लेकन इस सब्‍जी को ताजा रखने के लिए इन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज में रखने के कारण इनकी ऊपरी त्‍वचा सिकुड़ सकती है और अंदर से बैंगन सूखने लगता है। इसलिए आप इसे कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखें। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इन्‍हें तेज धूप और अधिक गर्मी वाले स्‍थान पर भी नहीं रखना चाहिए।


फ्रिज में न रखें आलू


आलू फ्रिज में रखने वाली सब्‍जी नहीं है। अक्‍सर आपने देखा भी होगा कि आलू को किसी अल्‍मारी के नीचे सूखी ठंडी जगह पर सामान्‍य कमरे के तापमान में रखा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आलू अधिक ठंडी जगह या फ्रिज आदि में रखने में खराब हो सकते हैं। वैज्ञानिक कारण की बात की जाए तो आलू स्‍टार्च का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। लेकिन फ्रिज में रखने पर यह स्‍टार्च बहुत तेजी से चीनी में परिवर्तित होता है। जिससे आलू कुछ ही दिनों में खराब होने लगते हैं। इसलिए आलू को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।


सेब को न रखें फ्रिज में

सेब सभी लोगों का पसंदीदा फल हो सकता है। लेकिन फ्रिज में लंबे समय तक सेब को नहीं रखा जाना चाहिए। आपने भी अक्‍सर देखा होगा कि बाजार या दुकानों मे सेब खुली जगह पर लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं। बहुत ठंडे और नमी युक्‍त जगह पर रखने से सेब जल्‍दी पकने लगते हैं और खराब होने की संभावना बढ़ सकती है। हालांकि सेब को कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रखना सुरक्षित है लेकिन लंबे समय तक इसे फ्रिज में रखने से बचना चाहिए।



फ्रिज में न रखें शकरकंद

फ्रिज में खराब हो सकता है शकरकंद (Sweet potato) इसलिए आलू की तरह ही शकरकंद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने के कारण शकरकंद में मौजूद स्‍टार्च बहुत ही कम समय में चीनी में परिवर्तित हो सकता है। जिसके कारण इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। शकरकंद को हमेशा एकांत, अंधेरे और हवादर जगह पर स्‍टोर करके रखना चाहिए।

एवोकैडो को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

यदि आप एवोकैडो के स्‍वाद का भरपूर लाभ लेना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में न रखें। क्‍योंकि फ्रिज में रखने पर कच्‍चे एवोकाडो को पकने में लंबा समय लग सकता है। यदि आपने कच्‍चे एवोकैडो खरीदें हैं तो इन्‍हें कम से कम 5 से 6 दिनों तक फ्रिज से दूर ही रखें। लेकिन जब आपके एवोकैडो अच्‍छी तरह से पके हुए हैं तो आप इन्‍हें कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं।
फ्रिज में न रखें अचार
पंजाबी आम का अचार
अचार का नाम सुनते ही इसके खट्टे स्‍वाद के कारण मुंह में पानी आ जाता है। अचार ऐसा खाद्य पदार्थ जिसे लंबे समय तक सुरक्षित रखना एक चुनौती होती है। क्‍या आप अचार को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए फ्रिज में रखते हैं। अचार को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि अधिक ठंडे स्‍थान में रखने पर अचार का स्‍वाद और गुणवत्ता दोनों ही खराब हो सकते हैं। इसलिए इन्‍हें किसी हवाबंद जार में ढ़क्‍कन को टाइट करके रखना चाहिए।

कच्‍चे आम को न रखें फ्रिज में
फ्रिज में कच्‍चे आम या कैरी नहीं रखना चाहिए। एवोकैडो की तरह ही कच्‍चे आम को पकाने के लिए कमरे के सामान्‍य तापमान में किसी कपड़े या अन्‍य हवारोधी जगह पर रखना चाहिए। यदि कच्‍चे आम को फ्रिज में रखा जाता है तो इन्‍हें पकाना मुश्किल हो सकता है। साथ ही इनके खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। लेकिन यदि आप कच्‍चे आम को अन्‍य प्रकार से खाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो इन्‍हें फ्रिज में रख सकते हैं।



फ्रिज में न रखें लहसुन
लहसुन उन मसालों में से एक है जिसकी तासीर गर्म होती है। गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि अधिक ठंडा वातावरण उन मसालों की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। साथ ही फ्रिज में रखने पर लहसुन जल्‍दी ही खराब हो सकते हैं। फिर भी यदि आवश्‍यक है तो पहले आप लहसुन के छिलके निकाल दें और फिर फ्रिज में इन्‍हें 1 से 2 दिनों के लिए रख सकते हैं। हालांकि इससे अधिक दिनों तक छिले हुए लहसुन को भी नहीं रखना चाहिए। लहसुन को सूखे और खुले हुए वातावरण में लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।


केला को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

केला उन फलों में से एक है जिन्‍हें फ्रिज में रखने से इनकी गुणवत्ता खराब हो सकती है। इसलिए केला को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अक्‍सर बाजार में पूरी तरह से पके हुए केले नहीं होते हैं। केला को पकने के लिए गर्म तापमान की आवश्‍यकता होती है। लेकिन फ्रिज का ठंडा वातावरण केला के प‍कने की प्रक्रिया को बहुत ही धीमा कर सकता है। इसके अलावा तापमान के प्रभाव के कारण केला के छिलकों को रंग भी काला भूरा होने लगता है जो कुछ ही दिनों में केला को पूरी तरह से खराब कर सकता है। इसलिए कच्‍चे और पके दोनों प्रकार के केला को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।


फ्रिज में न रखें सूखे मसाले
फ्रिज में सूखे मसाले नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि फ्रिज को सूखे मसालों का दुश्‍मन माना जाता है। फ्रिज में रखने पर कई मसालों के रंग में परिवर्तन हो सकता है। साथ ही इनका स्‍वाद भी खराब हो सकता है। इसलिए मसालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का तरीका यह है कि इन्‍हें एयर टाइट कंटेनर में ठंडी और सूखी जगह पर कमरे के सामान्‍य तापमान रखा जाए। सूखे मसाले आमतौर पर 1 वर्ष से अधिक समय तक सुरक्षित रखे जा सकते हैं यदि इन्‍हें सही तरीके से और सही जगह पर रखा जाये तो।
नट्स को न रखें फ्रिज में 
हल्‍का ठंडा वातावरण नट्स के प्राकृतिक तेल को सुरक्षित रखने का अच्‍छा तरीका है। लेकिन फिर भी सूख फल या नट्स को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज का अधिक ठंडा वातावरण नट्स के स्‍वाद और गुणवत्ता को नष्‍ट कर सकता है। इसके अलावा फ्रिज में रखे नट्स अन्‍य खाद्य पदार्थों के स्‍वाद और गंध को अवशोषित कर सकता है। इसलिए इन नट्स को किसी एयर टाइट डिब्‍बों में रखना अधिक सुरक्षित है।


फ्रिज में न रखें गुठली वाले फल

गुठली वाले फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इस प्रकार के फलों में आडू (peaches) और आलूबुखारा (plums) आदि आते हैं। इस प्रकार के फलों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने पर ये फल पकने में अधिक समय लेते हैं। उन्‍हें कमरे के सामान्‍य तापमान में रखना चाहिए।


ताजी हरी जड़ी बूटियां को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए 
अक्‍सर हम कुछ पत्तेदार औषधियों का भी उपयोग करते हैं। लेकिन इन हरी औषधियों को भी लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि नमी और आर्द्रता के कारण ये जड़ी बूटियां जल्‍दी ही खराब हो सकती है। इसके अलावा लंबे समय तक फ्रिज में रखने पर उनके औषधीय गुण और स्‍वाद दोनों में कमी आ सकती है। इसलिए अन्‍य सूखी जड़ी बूटियों की तरह ही ताजी और हरी जड़ी बूटियों को फ्रिज में नही रखना चाहिए।
फ्रिज में न रखें सिरप

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले सिरप फ्रिज में रखने वाले उत्‍पाद नहीं हैं। आप दवाओं के रूप में उपयोग किये जाने वाले सिरप को फ्रिज में न रखें। यदि अलग से ऐसे निर्देश दिये गए हों तब ही सिरप और अन्‍य दवाओं को फ्रिज में रखना चाहिए। क्‍योंकि अधिकांश सिरप में शर्करा की अच्‍छी मात्रा होती है। लेकिन फ्रिज में अधिक ठंडा होने के कारण यह शर्करा शुष्‍क क्रिष्‍ठल का रूप ले सकती है। जिससे सिरप दानेदार बन सकता है। साथ ही अधिक ठंडा स्‍थान इनकी गुणवत्‍ता को भी खराब कर सकता है। इसलिए सिरप के लिए कमरे का सामान्‍य ताप ही ठीक है।


खुबानी को न रखें फ्रिज में


यदि आप खुबानी को लंबे समय तक उपयोग करना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में न रखें। क्‍योंकि फ्रिज का ठंडा वातावरण खुबानी को जल्‍दी ही खराब कर सकता है। इसलिए खुबानी को एयर टाइट कंटेनर में बंद करके कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखना अधिक सुरक्षित है।


फ्रिज में न रखें विंटर स्क्वैश
दुनिया भर में कई तरह के विंटर स्क्वैश (Winter squashes) उपलब्‍ध हैं जिनमें बटरनट, एकोर्न और स्‍पेगेटी आदि शामिल हैं। ये सभी स्क्वैश विटामिन से भरपूर होते हैं। यदि आप इन विटामिनों को लंबे समय तक संरक्षित करना चाहते हैं तो इन्‍हें फ्रिज में रखने के बजाये अन्‍य किसी सामान्‍य तापमान वाली जगह पर रखें। क्‍योंकि अधिक ठंडे तापमान में इन विंटर स्क्वैश (squashes) के पोषक तत्‍व धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।


पेस्‍ट्री को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

कुकीज, केक और अन्‍य सभी प्रकार की पेस्‍ट्री को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अध्‍ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से ये बहुत जल्‍दी बासी हो जाते हैं। इसके साथ ही इनके स्‍वाद और गुणवत्ता पर भी खराब प्रभाव पड़ता है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने के बजाय सामान्‍य रूप से कमरे के तापमान में रखना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.