Header Ads

6 अद्भुत तरीके नाश्ते के समय हाई ट्राइग्लिसराइड को कम करने के लिए


6 अद्भुत तरीके नाश्ते के समय हाई ट्राइग्लिसराइड को कम करने के लिए
यदि आप अपने ट्राइग्लिसराइड लेवल को घटाना चाहते हैं, तो नाश्ते के लिए ओटमील (जई का दलिया) लें। जई में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए वरदान हैं। आजमाकर देखें!

वेरीकोस वेंस को कम करने वाली स्मूदी

आपने बहुत सुना होगा, कोलेस्ट्रॉल आपकी सेहत के लिए कितना बुरा है। लेकिन हाई ट्राइग्लिसराइड के बारे में क्या? वास्तव में वे ज्यादा खतरनाक हैं। इसलिए यदि आपके खून में इनकी मात्रा ज्यादा है, तो उच्च ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करना आपकी टॉप प्राथमिकता होनी चाहिए।

ट्राइग्लिसराइड्स दरअसल फैट की ही किस्में हैं जो आपके भोजन से जुड़े हैं। यह स्पष्ट रूप से आपमें हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए उच्च ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने का लक्ष्य हर किसी के रडार पर होना चाहिए।

अपने आहार के बारे में आपको बेहद सावधान रहना चाहिए। लिपिड जैसे अस्वास्थ्यकर पदार्थों की मात्रा की ओर से ख़ास तौर पर सावधानी बरतें।

यह आपके खून में अधिक वसा बनने से रोकेगा। बहुत अधिक फैट से धमनीकाठिन्य (arteriosclerosis) हो सकता है, जो रक्त के प्रवाह को खतरनाक रूप से रोक सकता है।

हम आपको एक बार फिर समय-समय पर मेडिकल चेकअप कराने के महत्व की याद दिलाना चाहेंगे। इस किस्म की ज्यादतियों की पहचान करने में कोई भी डॉक्टर सक्षम होगा और आप हाई ट्राइग्लिसराइड को कम करने की ओर बढ़ सकेंगे।

खून में हाई ट्राइग्लिसराइड होने पर भी शायद आप कोई स्पष्ट लक्षण न महसूस कर पायें। यह एक अदृश्य स्थिति है जिसका कोई निशान नहीं होता है। भले ही आप इसकी उपस्थिति पर ध्यान न दें, लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी सेहत को खोखला कर देता है।

आपको शुरू से ही अपनी सेहत की देखभाल करने का हम सुझाव देंगे जिससे हाई ट्राइग्लिसराइड को कम करने की प्रक्रिया से आपको न गुजरना पड़े। आइये दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन से शुरू करते हैं: वह है आपका ब्रेकफ़ास्ट।

नीचे हम जो सुझाव देने जा रहे हैं, वे सिर्फ उच्च ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करने और कम करने में ही मदद नहीं करेंगे। वे आपके हार्ट को सुरक्षा देंगे, वजन कम रखने में मदद करेंगे और एनर्जी देंगे जिससे आप पूरे दिन दम-ख़म से भरे रह सकें।
1. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल सहित राई ब्रेड की एक स्लाइस
सभी तरह की वसा खराब नहीं होती। स्वस्थ रहने के लिए आपको स्वस्थ वसा की ज़रूरत होती है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल की तरह विशिष्ट खाद्य पदार्थों से निकलने वाला तेल।

ऑलिव ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके खून से अतिरिक्त नुकसानदेह फैट को बाहर निकालने में मदद करेंगे। यह नुकसानदेह फैट वास्तव में आपकी आर्टरीज़ में जमा होकर उन्हें को सख्त बनाता है और आपके लीवर पर दबाव डालता है।

इसलिए नाश्ते में ऑलिव ऑयल शामिल करना बहुत ही अच्छा कदम है।

यह भी याद रखें कि होल ग्रेन ब्रेड चम्मच भर ऑलिव ऑयल के साथ बहुत मजा देगी। मैदे की ब्रेड खुद ही कई समस्याएं पैदा करती है।


2. हाई ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मददगार हैं बेरीज़


कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड को कम करने की कोशिश में लोग अक्सर एक गलती करते हैं। वे कोई भी फल या सब्जियां खाने लगते हैं।

इस धारणा को सही न मानें कि नमक के कुछ दानों सहित सभी फल और सब्जियां आपके लिए समान रूप से अच्छी हैं। फलों में स्वाभाविक रूप से मौजूद फ्रुक्टोज़ वास्तव में ट्राइग्लिसराइड को बढ़ा सकता है।

इसलिए जितना संभव हो उतना फल खा लेने की कोशिश न करें। सही फलों का चुनाव करें, उन्हें अच्छी तरह से दूसरी चीजों के साथ मिलाएं और उन्हें ढेर सारी मात्रा में न खाएं।

विशेषज्ञ आपको किशमिश (raisins) और खजूर (dates) जैसे सूखे फल से बचने की सलाह देते हैं। हालांकि ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, चेरी और रैस्प्पबेरी (रसभरी) अद्भुत हैं।

उनमें फ्रुक्टोज बहुत कम हैं, और विटामिन C की मात्रा ज्यादा है। ये केले के साथ बहुत अच्छे रहेंगे, जो वास्तव में आपकी मदद करता है।
3. हाई ट्राइग्लिसराइड घटाने के लिए एक शानदार मॉर्निंग स्मूदी

हमारा सुझाव है, नाश्ते के लिए इस सुपर ड्रिंक को हफ़्ते में तीन बार पियें। सप्ताह के अन्य दिनों में एक कप कॉफी का आनंद लेने से न झिझकें।

हालांकि फुल क्रीम दूध या अन्य तरह के फैट से बचें। ये कॉफ़ी के एक हेल्दी कप को आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के सबसे घातक दुश्मन में बदल देते हैं।

इसे बनाने का तरीका जानने के लिए नीचे पढ़ें।
सामग्री
1 कप ताजी पालक (30 ग्राम)
1 सेब
5 बड़े चम्मच नींबू का रस (50 मिलीलीटर)
1 बड़ा चमचा ओट्स (जई) (10 ग्राम)
1 कप पानी (200 मिलीलीटर)
तैयारी
सबसे पहले, पालक और सेब को अच्छी तरह से धो लें। आप अपनी पसंद के अनुसार सेब को छिलके सहित या उसके बिना ही इस्तेमाल कर सकते हैं।
एक ब्लेंडर में सेब के टुकड़े, पालक, नींबू का रस, जई और पानी डालें।
चिकना होने तक इन्हें ब्लेंड करें।
4. ओटमील खाएं



लगभग हर तरह की डाइट के लिए ओट्स की सिफारिश की जाती है। अनाजों का राजा आपके दिल का सबसे अच्छा दोस्त है और कई कारणों से बहुत शानदार भी है। यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल के नियंत्रण, वजन घटाने और एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है।

इनके भीतर का सबसे बड़ा रहस्य क्या है? उनमें मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर।

जई में मौजूद बीटा-ग्लूकन (beta-glucan) और म्यूसिलेज (mucilage) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के पाचन में अहम भूमिका निभाते हैं। यह वास्तव में आश्चर्यजनक है।

5. एवोकैडो के साथ तरबूज (watermelon)



तरबूज में फ्रुक्टोज की बहुत थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन यह विटामिन, मिनरल और पानी से भरपूर होता है। आधे एवोकैडो के साथ इसे मिला लेने पर आपको इकट्ठे ढेर सारे फायदे मिल जाते हैं।

इसलिए कि एवोकैडो में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है।

इन तमाम पोषक तत्वों को ग्रहण करने का सबसे अच्छा तरीका तरबूज की सर्विंग्स के साथ आधे से थोड़ी कम मात्रा में एवोकैडो मिला लेना है। आप अपने शरीर को फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन C और अन्य बहुत कुछ प्रदान करेंगे!
6. सेब और अखरोट ( Apples and walnuts)

अंत में, एक और जबरदस्त कॉम्बिनेशन कुछ अखरोट के साथ बिना छिलके के हरे सेब के टुकड़े हैं।

यह आसान, स्वादिष्ट, पेट भराऊ और आपके कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए उम्दा है।

बिना छिला हुआ सेब एंटीऑक्सिडेंट, पेक्टिन और फाइबर से भरपूर होता है। ये सभी बढे हुए ट्राइग्लिसराइड से लड़ने में शानदार हैं।

अखरोट मोनोसैचुरेटेड फैट से समृद्ध हैं, एंटी इन्फ्लेमेटरी हैं, और विटामिन E, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होते हैं।
इसे आजमायें! अपने लिए कटोरा भर अखरोट और एक ऑर्गनिक एप्पल तैयार करें और आज से ही अपना ख्याल रखना शुरू करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.