Header Ads

नाभि में घी लगाने


नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी 
Nabhi me desi ghee lagane ke fayde 
घी का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन क्‍या आप नाभि में देसी घी लगाने के फायदे जानते हैं। आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए कितने ही प्रयास करते हैं। लेकिन शायद ही आपको लाभ प्राप्‍त होता हो। क्‍योंकि आपके प्रयासों में अधिकांश रासायनिक उत्‍पाद शामिल होते हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल में आप त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के प्राकृतिक उपाय के बारे जानेगें। आप अपनी नाभि में घी लगाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएगें। क्‍योंकि घी आपकी त्‍वचा का अंतिम और प्रभावी रक्षक हो सकता है इसके साथ ही यह शारीरिक कमजोरी, आंखों और बालों, घुटने के दर्द, शरीर में झुनझुनी और मुंहासे आदि को रोकने में मदद करता है।

अपनी त्‍वचा देखभाल में नियमित रूप से घी का उपयोग करने पर आप अच्‍छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आइए जाने नाभि पर घी लगाने के फायदे क्‍या हैं।


विषय सूची
नाभि में घी क्‍यों लगाएं – 
नाभि में घी लगाने के फायदे त्‍वचा के लिए – i
नाभि पर घी का उपयोग शरीर की कमजोरी दूर करे – 
नाभि में देसी घी लगाने के फायदे घुटने के दर्द के लिए – 
नाभि पर घी का प्रयोग जोड़ों का दर्द ठीक करे – 
नाभि पर घी लगाने के लाभ बालों के लिए – 
स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए नाभि पर घी कैसे लगाएं – 
नाभि में घी क्‍यों लगाएं – 
स्‍वाभाविक रूप से चेहरे और शरीर में घी लगाने के फायदे होते हैं। लेकिन नाभि में घी क्‍यों लगाएं या नाभि में घी लगाने के फायदे क्‍या हैं यह प्रश्‍न महत्‍वपूर्ण हैं। हम में से अधिकांश लोग व्‍यस्‍त जीवन व्‍यतीत करते हैं। साथ ही बाहर आने जाने के कारण हम अपने चेहरे और शरीर में घी लगाने से परहेज करते हैं। घी को चेहरे पर लगाकर धूप में जाना मुश्किल हो सकता है। जबकि त्‍वचा में घी लगाने के फायदे को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इसलिए आप अपनी त्‍वचा और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पाने के लिए घी को नाभि में लगा सकते हैं। क्‍योंकि नाभि ही एक ऐसी जगह है जो हमारे शरीर का केंद्र बिंदू है।


विशेष रूप से इसलिए भी यहां घी लगाना फायदेमंद है क्‍योंकि यह हमारी नसों से जुड़ा हुआ है। इसलिए आप अपने व्‍यस्‍त जीवन में से थोड़ा सा वक्‍त निकालें और अपनी नाभि में घी लगाएं।

नाभि में घी लगाने के फायदे त्‍वचा के लिए –


आप अपनी त्‍वचा संबंध विभिन्‍न समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए नाभि में घी का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें मौजूद विभिन्‍न पोषक तत्‍व त्‍वचा संबंध विभिन्‍न समस्‍याओं का प्रभावी रूप से इलाज करने में मदद करते हैं। घी एक अद्भुद मॉइस्‍चराइजर है जो आपकी त्‍वचा को कोमल और स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है। घी में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्‍वचा को गहराई से हाइड्रेट करने और परतदार त्‍वचा को तुरंत मॉइस्‍चराइज करने में मदद करता है। घी से त्‍वचा की मालिश करने पर यह उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। यदि आप आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स से परेशान हैं तो आंख के नीचे घी की हल्‍की मालिश करें। यह आंख के काले घेरे हटाने में प्रभावी हो सकता है। देशी घी के फायदे इसलिए भी होते हैं क्‍योंकि ये विटामिन से भरपूर होते हैं।


नाभि पर घी का उपयोग शरीर की कमजोरी दूर करे –
सेवन करने पर घी शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान करता है। लेकिन बहुत से लोग घी खाना पसंद नहीं करते हैं। इस वजह से वे घी के फायदे प्राप्‍त करने से चूक जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वो लोग भी घी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं जो धी को आहार के रूप में नहीं लेते हैं। इसके लिए उन्‍हें अपनी नाभि पर घी लगाकर हल्‍की मालिश करने की आवश्‍यकता है। चिकित्‍सकों और आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार जो लोग शारीरिक कमजोरी महसूस करते हैं उन्‍हें अपने पेट और विशेष रूप से नाभि पर घी की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने पर घी के पोषक तत्‍वों को नाभि द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। जिससे आपको भी घी के सारे पोषक आसानी से प्राप्‍त हो सकते हैं।

नाभि में देसी घी लगाने के फायदे घुटने के दर्द के लिए – 

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अधिकांश लोगों को घुटनों का दर्द सताने लगता है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से प्रतिदिन रात में सोने से पहले नाभि में देसी घी की कुछ बूंदों का उपयोग करते हैं तो आपको घुटने के दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप घी से अपने पेट की हल्‍की मालिश भी ले सकते हैं।

नाभि पर घी का प्रयोग जोड़ों का दर्द ठीक करे –
अधिकांश बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द जैसी समस्‍याएं होती हैं। जोड़ों में होने वाला दर्द अत्‍यंत कष्‍टदायक होता है जिसके कारण लोगों को चलने तक में परेशानी होती है। इसलिए इस समस्‍या का प्रभावी इलाज किया जाना चाहिए। आप जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए घी की मालिश कर सकते हैं। साथ ही उन्‍हें रात में सोने से पहले अपनी नाभि में घी की 3-4 बूंदें डालनी चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्‍य पहले से चल रहे उपचार को बंद कर दें। लेकिन ऐसा करने से आपको आंशिक लाभ जरूर प्राप्‍त हो सकता है।

नाभि पर घी लगाने के लाभ बालों के लिए –

औषधीय गुणों से भरपूर घी का उपयोग बालों में भी किया जा सकता है जो बालों को सुंदर, नरम और चमकदार बना सकता है। लेकिन स्‍वाभाविक है कि आज की चमक दमक में कोई भी अपने बालों में घी का उपयोग नहीं करना चाहता है। लेकिन इसका एक अच्‍छा विकल्‍प नाभि पर घी लगाने के रूप में मौजूद है। क्‍योंकि नाभि पर घी की बूंदे डालने से यह घी के सभी पोषक तत्‍वों को तेजी से अवशोषित कर लेती है। और नसों के माध्‍यम से उपयुक्‍त पोषक तत्‍वों को उनकी जरूरत वाले अंगों तक पहुंचाने में मदद करती है। इसलिए आप घी में मौजूद विटामिन और प्रोटीन को प्राप्‍त करने के लिए रात में सोने से पहले अपनी नाभि में लगाकर मालिश करें। ऐसा करने पर आपके कमजोर बाल फिर से मजबूत हो सकते हैं।

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए नाभि पर घी कैसे लगाएं –

आप अपनी त्‍वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए पहले घी को हल्‍का गर्म करें। इसके बाद आप घी की कुछ बूंदों को अपनी नाभि में डालें। अपनी उंगलियों में अतिरिक्‍त रूप से घी लेकर अपनी नाभि के चारों ओर लगाएं और मालिश करें। यह प्रक्रिया रात में सोने से पहले अधिक प्रभावी होती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.