Header Ads

39 सप्ताह के लिए एक उंगली का खुलासा करना



39 सप्ताह के लिए एक उंगली का खुलासा करना।
बोझ समाधान की प्रक्रिया हर गर्भवती माँ के लिए दिलचस्प है। अधिकांश विषम महिलाएं पहले से ही प्रतिनिधित्व करती हैं कि वे क्या सामना करेंगे। नवविवाहित भविष्य की मां जन्म देने से पहले उत्साह और अनिश्चितता की स्थिति में होती हैं। एक बच्चे को सभी नियमों के अनुसार और प्राकृतिक तरीके से पेश होने के लिए, एक महिला के पास पूरा समय होना चाहिए। इस प्रक्रिया पर लेख में चर्चा की जाएगी। आप ग्रीवा नहर के परिवर्तन के मुख्य चरणों और समय को सीखेंगे। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि गर्भाशय ग्रीवा को 1 उंगली पर खोलने पर इसका क्या मतलब है।


जन्म के क्षण में वास्तव में करीब है, एक गर्भवती महिला को धक्का देने की एक अविश्वसनीय इच्छा है, वास्तव में स्टर्न की शक्ति! यह एक बहुत बड़ी इच्छा है कि किसी बच्चे को निष्कासन चरण कहा जाता है। यह चरण संभवतः तब आता है जब काम के लिए आवश्यक 10 मिमी का फैलाव अंत में होता है। यदि आप यहां हैं, तो आप वापस जाकर सिजेरियन सेक्शन नहीं कर सकते। अब सबसे खराब काम, जो दर्द है, बीत चुका है, इसलिए गेंद आगे है, क्योंकि वास्तव में।

यह सम्मेलन अच्छे परिणाम का वादा करता है! कौन शामिल होगा: जल्द ही मिलते हैं! इसे किसी भी प्रक्रिया द्वारा "श्रम का प्रेरण" कहा जाता है जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है, और 22 सप्ताह से अधिक उम्र के गर्भकालीन महिलाओं में काम करना शुरू करता है। यह इंगित किया जाता है जब गर्भावस्था के रखरखाव का मतलब होता है मां और भ्रूण के लिए एक बड़ा जोखिम इसे बाधित करने से।
जननांग अंग

महिला का गर्भाशय एक अनूठा और बहुत ही रोचक अंग है। अंदर यह श्लेष्म झिल्ली के साथ पंक्तिबद्ध है, जो प्रक्रिया में है मासिक धर्म लगातार बदल रहा है। गर्भाधान की शुरुआत के साथ, यह तथाकथित थैली वह जगह बन जाती है जहां फल बढ़ता है और विकसित होता है।

गर्भाशय में कई भाग होते हैं। बहुत शुरुआत में इसका एक प्रवेश द्वार है, जिसे आंतरिक गले कहा जाता है। एक ट्यूब इससे निकलती है। यह खंड दूसरे ग्रसनी के साथ पूरा होता है, केवल पहले से ही बाहरी। यह छेद गर्भाशय ग्रीवा है। यह पहले से ही एक महिला की योनि में है। यह प्रसव के दौरान होता है और भविष्य का बच्चा गुजरता है।


श्रम प्रेरण के मुख्य संकेतक हैं। झिल्ली का समय से पहले टूटना। भ्रूण की वृद्धि प्रतिबंध। योनि प्रसव के लिए मतभेद के रूप में मतभेद लगभग समान हैं। असामान्य प्रस्तुतियाँ। एक या एक से अधिक पिछले गर्भाशय निशान।
संपूर्ण या आंशिक रूप से अपरा तैयारी। यूम्बिलिकल कॉर्ड प्रोलैप्स प्रतिकूल स्थिति श्रम, लंबे समय तक रहने और सिजेरियन सेक्शन के एक उच्च स्तर की अक्षमता से जुड़े गर्भाशय ग्रीवा। इस प्रकार, तरीके जो गर्भाशय ग्रीवा के परिपक्वता और गर्भाशय के संकुचन दोनों में योगदान करते हैं, सफलता के सर्वोत्तम संकेतक प्रदान करते हैं।
गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय ग्रीवा

बच्चे को ले जाने के दौरान, इस श्लेष्म गले को कसकर सील कर दिया जाता है। इसके आंतरिक स्थान में एक ट्रैफ़िक जाम है जो श्रम की शुरुआत से कुछ समय पहले ही जारी किया जाएगा। इस तरह, शिशु अपने शरीर में संक्रमण से सुरक्षित रूप से सुरक्षित रहता है।

दूसरी और बाद की गर्भधारण के दौरान गर्भाशय ग्रीवा थोड़ा अजर हो सकता है। हालांकि, आंतरिक गले अभी भी सुरक्षित रूप से और कसकर सील है। यह भ्रूण को प्रीटरम श्रम की घटना के खिलाफ चेतावनी देता है। जब बच्चे को जन्म देने का समय आता है, तो ग्रीवा नहर धीरे-धीरे विस्तार करने लगती है। हालांकि यह सामान्य रूप से हो सकता है, हालांकि, जन्म देने से कुछ दिन पहले ही अधिकांश गर्भवती माताओं को गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव के संकेत महसूस होते हैं।


यह कमजोर कटौती को रोकने के लिए कार्रवाई प्रस्तुत करता है, लेकिन श्रम की प्रेरण में कोई सबूत नहीं है। एक्यूपंक्चर - अध्ययन से पता चलता है कि यह एक सुरक्षित तरीका है, वस्तुतः कोई साइड इफेक्ट नहीं है, और यह श्रम को उत्तेजित करने में प्रभावी लगता है। यह पाया गया कि दो नैदानिक ​​परीक्षणों में प्रसव और गर्भाशय के संकुचन की तीव्रता में वृद्धि शामिल है।

स्तन उत्तेजना - द्विपक्षीय निप्पल उत्तेजना एक प्राकृतिक और सस्ती विधि है। यह गर्भाशय के संकुचन, 72 घंटों के भीतर जन्मों की संख्या में वृद्धि और प्रसवोत्तर रक्तस्राव की दर में कमी के कारण होता है। यौन संबंध सैद्धांतिक रूप से निचले गर्भाशय की शारीरिक उत्तेजना, प्रोस्टाग्लैंडीन शुक्राणु की प्रत्यक्ष कार्रवाई और संभोग के दौरान ऑक्सीटोसिन के अंतर्जात रिलीज के माध्यम से श्रम को उत्तेजित कर सकते हैं।


ग्रीवा फैलाव

बच्चे के जन्म से तुरंत पहले, ग्रीवा नहर का एक विस्तारित विस्तार होता है। सबसे अधिक बार, यह प्रक्रिया गर्भावस्था के 36 वें से 42 वें सप्ताह की अवधि में की जाती है। हालांकि, कुछ मामलों में, समय से पहले ग्रीवा फैलाव होता है। आप इसके बारे में और अधिक विस्तार से नीचे जानेंगे।


झिल्ली की टुकड़ी - योनि संपर्क के दौरान एक प्रसूति द्वारा आयोजित की जाती है, झिल्ली को हटाने और गर्भाशय ग्रीवा को पतला करने के लिए। गर्भाशय ग्रीवा पर यांत्रिक प्रभावों के अलावा, यह प्रोस्टाग्लैंडिंस भी जारी करता है। यह माँ या नवजात शिशु के संक्रमण के जोखिम को बढ़ाए बिना गर्भावस्था की अवधि को कम करता है।
शैवाल के लेमिनारिया - लाठी के रूप में, ग्रीवा फैलाने वाले के रूप में इस्तेमाल किया गया था। वर्तमान में, इसके उपयोग को अन्य अधिक कुशल यांत्रिक तरीकों के पक्ष में अनदेखा किया गया है। फोली-जांच एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली यांत्रिक विधि है जो कि डेसीडुआ से कोरियम के अलगाव के कारण प्रोस्टाग्लैंडिंस की रिहाई को भी बढ़ावा देती है। ऑक्सीटोसिन से जुड़े श्रम के प्रेरण में परिणाम में सुधार करने के लिए, जो गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाता है, जबकि जांच गर्भाशय ग्रीवा की परिपक्वता में योगदान करती है।

प्रशिक्षण झगड़े ग्रीवा नहर के एक छोटे से विस्तार में योगदान करते हैं। उनके दौरान, महिला पेट की सामने की दीवार के तनाव को महसूस करती है। गर्भाशय बहुत कठोर हो जाता है और नीचे दब जाता है। ज्यादातर मामलों में, ऐसी संवेदनाएं बच्चे के जीवन और भविष्य की मां की स्थिति के लिए कोई खतरा नहीं रखती हैं। हालांकि, यदि वे एक घंटे में चार बार से अधिक दिखाई देते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को इस बारे में सूचित करना चाहिए।


गर्भाशय ग्रीवा के नरम और जल निकासी प्रदान करता है। एक हालिया नैदानिक ​​अध्ययन से पता चला है कि यह फोली कैथेटर की तुलना में कम प्रभावी है। ऑक्सीटोसिन एक औषधीय विधि है जो गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करने में मदद करती है। इसका उपयोग प्रारंभिक खुराक से भिन्न होता है, खुराक में वृद्धि और प्रत्येक अंतराल पर जोड़ी गई राशि के बीच का अंतराल। जब गर्भाशय ग्रीवा अपरिपक्व होता है, तो अकेले ऑक्सीटोसिन के साथ श्रम को शामिल करना अव्यावहारिक है क्योंकि यह लंबे समय तक श्रम, नशा, इनकार और सिजेरियन सेक्शन के उच्च प्रसार के साथ जुड़ा हुआ है।

प्रकटीकरण कैसे किया जाता है। यह प्रक्रिया कई चरणों में हो सकती है। विचार करें कि ग्रीवा नहर (चरणों और शर्तों) का विस्तार कैसे होता है।
पहला चरण: धीमा

इस बिंदु पर, महिला के संकुचन काफी नियमित हैं। 7-10 मिनट के अंतराल के साथ गर्भाशय का संकुचन होता है। इस मामले में, एक लड़ाई की अवधि 30-50 सेकंड है। महिला नोट करती है कि संवेदनाएं दर्द रहित हैं, लेकिन कुछ असुविधा है।

श्रम के सफल प्रेरण की संभावना को बढ़ाने के लिए, ऑक्सीटोसिन का उपयोग एक अन्य विधि के साथ किया जाना चाहिए जो गर्भाशय ग्रीवा को चीरता है। इसका उपयोग अक्सर ऑक्सीटोसिन के संयोजन में किया जाता है। इसे मिसोप्रोस्टोल द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जो अधिक प्रभावी साबित हुआ। मिसोप्रोस्टोल प्रोस्टाग्लैंडीन ई 1 का एक सिंथेटिक सिंथेटिक एनालॉग है, जिसे व्यापक रूप से गर्भपात के रूप में जाना जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि मिसोप्रोस्टोल अन्य प्रोस्टाग्लैंडिंस की तरह ही प्रभावी है, और ऑक्सीटोसिन की तुलना में अधिक प्रभावी है, एक अपरिपक्व बृहदान्त्र की उपस्थिति में।

हालांकि, कुछ अध्ययनों में, मिसोप्रोस्टोल और ऑक्सीटोसिन गर्भवती महिलाओं में पिछले सिजेरियन सेक्शन के साथ गर्भाशय के टूटने के एक उच्च प्रसार के साथ जुड़े रहे हैं, और यह उन्हें पिछले सिजेरियन सेक्शन या गर्भाशय के निशान के साथ महिलाओं में श्रम प्रेरित करने के लिए उपयोग करना अव्यावहारिक है।

आमतौर पर 1 उंगली पर श्रम ग्रीवा फैलाव के पहले चरण में चिह्नित किया गया है। इस मामले में, आंतरिक ओएस का पहला विस्तार प्राइमिपारस होता है। उसके बाद ही बाहरी छेद को रूपांतरित किया जाता है। जिन महिलाओं ने पहले ही जन्म दिया है, वे अपनी पूरी लंबाई के साथ गर्भाशय ग्रीवा नहर के एक साथ प्रकटीकरण से गुजरती हैं।

ग्रीवा फैलाव का पहला चरण 4 से 12 घंटे तक आगे बढ़ सकता है। इस अवधि के अंत में खींचने वाले पीठ दर्द में शामिल हों। कई महिलाएं इन भावनाओं की तुलना मासिक धर्म के दर्द से करती हैं।


ये अभ्यास के महीने थे, बिना किसी चिंता के, कंडोम या गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हुए जब तक कि आप अंत में गर्भवती नहीं हो जाते। लेकिन तब पहला संदेह पैदा होता है। कितने वर्कआउट, कितनी सेक्स लाइफ? बच्चे को चोट न पहुंचाने के लिए सावधान रहने की आवश्यकता है, या क्या आप और आपके साथी बिस्तर में और भी नया करने के लिए हार्मोन का उपयोग कर सकते हैं?

यदि गर्भावस्था शांत है, तो पहली से आखिरी तिमाही तक सेक्स जारी है - और बेहतर: यह अधिक सुखद हो सकता है। यह इस तथ्य के कारण है कि योनि की चिकनाई बढ़ जाती है, चूंकि शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जो उत्तेजना के लिए शरीर को अधिक संवेदनशील छोड़ देती है। लगातार और बहुत तीव्र संभोग की भविष्यवाणी। तो कोई डर या न्यूरोसिस नहीं है! नौ महीनों तक जटिलता बनाए रखने में मदद करने के लिए, हम गर्भवती जोड़ों की सबसे आम यौन शंकाओं का जवाब देते हैं, जिनमें कोई भी पूछने की हिम्मत नहीं करता है।
दूसरा चरण: तेज

इस अवधि के दौरान, महिला को पहले से ही अस्पताल में होना चाहिए। केवल एक चिकित्सा संस्थान में, विशेषज्ञ समझदार महिला की स्थिति का आकलन कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो उसे समय पर सहायता प्रदान करें। तेजी से ग्रीवा फैलाव के दौरान संकुचन पहले से ही काफी दर्दनाक हैं। उन्हें एक या दो मिनट के अंतराल पर चिह्नित किया जाता है। प्रजनन अंग की कमी की अवधि लगभग 3-5 मिनट हो सकती है।


कुछ मामलों में, सेक्स को contraindicated है। यदि गर्भवती महिला को रक्तस्राव या गर्भपात का खतरा होता है, तो पहली तिमाही में अधिक सामान्य, उदाहरण के लिए, एक प्रसूति चिकित्सक शारीरिक गतिविधि को सीमित करेगा - और इसमें संभोग शामिल है। अन्य परिस्थितियां जहां सेक्स से बचना सबसे अच्छा है: गर्भावस्था के अंतिम तिमाही में, समय से पहले जन्म का खतरा, उच्च रक्तचाप, कम प्लेसेंटा और शारीरिक सीमाएं, जैसे रीढ़ की हड्डी की समस्याएं। समय से पहले प्रसव की प्रवृत्ति के कारण ट्रिपल गर्भावस्था भी गर्भावस्था के अंतिम चरण में एक बाधा हो सकती है।

इस स्तर पर ग्रीवा नहर के विस्तार की दर एक सेंटीमीटर प्रति घंटा है। हालांकि, इन आंकड़ों को सशर्त माना जा सकता है। प्रत्येक महिला का शरीर अलग-अलग होता है, और यह प्रक्रिया काफी अलग तरीके से आगे बढ़ सकती है।

तीसरा चरण: पूर्ण प्रकटीकरण

जब गर्भाशय ग्रीवा नहर का पूर्ण विस्तार होता है, तो गर्भवती मां पहले से ही अस्पताल में होती है। इस अवधि के दौरान, बच्चे का सिर पहले से ही श्रोणि में प्रवेश कर चुका है और बच्चा पैदा होने के लिए तैयार है। डॉक्टरों ने महिला को एक विशेष कुर्सी पर रखा, जिसे टेबल कहा जाता है, और धक्का देने के लिए कहा।


हालांकि, यदि आप सेक्स के बाद दर्द या रक्तस्राव का अनुभव करते हैं, तो अपनी दाई से बात करें। क्या स्तन जलन से खतरा बढ़ जाता है? यह उत्तेजना अनिवार्य रूप से ऑक्सीटोसिन जारी करती है, जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकती है। नतीजतन, हार्मोन भी गर्भावस्था के अंत में श्रम को प्रेरित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तंत्र है। केवल 28 वें सप्ताह से, गर्भाशय में संकुचन शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में एक हार्मोन रिसेप्टर पदार्थ होता है। और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, उत्तेजना तीव्र और कम से कम एक घंटे तक होनी चाहिए।

इस प्रकार, जोखिम अंतिम तिमाही में मौजूद है, लेकिन यह कम है और गर्भवती महिला की स्थितियों पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले काम करने के लिए कोई मौका है, तो इससे बचना बेहतर है। वैसे भी, अपनी दाई से बात करें। एक गर्भवती महिला गंभीर समस्याओं के बिना ओरल सेक्स कर सकती है। एक को केवल यह ध्यान रखना है कि चूंकि गर्भावस्था के हार्मोन के कारण स्नेहक अधिक तीव्र है, इसलिए इसे अधिक स्मियर किया जा सकता है, इसलिए बोलने के लिए। लेकिन अगर आपके पार्टनर को ओरल हर्पीज है, तो बेहतर है कि इससे बचें।

गर्भाशय ग्रीवा का पूर्ण प्रकटीकरण हमेशा बच्चे के जन्म में समाप्त होता है। इसके बाद, ग्रीवा नहर और महिला प्रजनन अंग का एक रिवर्स ट्रांसफॉर्मेशन होता है।
चौथा चरण: सर्वाइकल कंस्ट्रक्शन

1 उंगली पर ग्रीवा फैलाव लगभग एक महीने तक प्रसव के बाद रहता है। प्रक्रिया के बाद पहले दिनों में, ग्रीवा नहर को पांच सेंटीमीटर तक विस्तारित किया जा सकता है। गर्भाशय बढ़े हुए और धीरे-धीरे आकार में कम हो जाता है।


यहां तक ​​कि अगर वर्तमान में वह लक्षण नहीं दिखाता है, तो एक जोखिम है कि बच्चा संक्रमित हो जाएगा, विशेष रूप से जन्म से पहले अंतिम हफ्तों में। यह भी सुनिश्चित करें कि यह आपकी योनि के अंदर कभी न फटे। हालांकि यह अत्यंत दुर्लभ है, यह रक्त के प्रवाह में रुकावट, रुकावट का कारण बन सकता है, जो एक बच्चे और आपको मौत का कारण बना सकता है।

हालांकि चिकित्सा साहित्य में गुदा सेक्स के खिलाफ कोई आधिकारिक सिफारिश नहीं है, लेकिन कुछ विशेषज्ञ इसे प्रतिबंधित करते हैं। सबसे पहले, श्रोणि क्षेत्र में रक्त की मात्रा में वृद्धि, बवासीर की घटना में योगदान करती है, खासकर गर्भावस्था के अंत में। रक्तस्राव के अलावा, गुदा प्रवेश इस संदर्भ में दर्द पैदा कर सकता है। एक अन्य कारण गुदा से योनि तक सूक्ष्मजीवों का स्थानांतरण है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा स्वाभाविक रूप से कम होती है, इसलिए महिला संक्रमण की चपेट में आ जाती है, जिससे यह अभ्यास कम सुरक्षित हो जाता है।

चौथे सप्ताह के अंत के आसपास, जननांग अंग वापस सामान्य हो जाता है, और गर्दन जन्म से पहले जैसा हो जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिन महिलाओं ने जन्म दिया है, गर्भाशय ग्रीवा नहर के प्रवेश द्वार का एक आयताकार आकार होता है। जबकि कमजोर लिंग के प्रतिनिधि, जो अभी तक मां नहीं बन पाए हैं, यह गोल है।



उसी कारण से, यह किसी भी यौन संपर्क से बचने के लायक है। क्या प्रवेश एक बच्चे को चोट पहुंचा सकता है? आपके गर्भाशय के अंदर, आपके बच्चे को मांसपेशियों की कई परतों और एक गर्भकालीन बैग द्वारा संरक्षित किया जाता है। इसके अलावा, गर्भाशय ग्रीवा में बलगम की एक परत बनती है, जो इस अंग के प्रवेश द्वार को "बंद" कर देती है ताकि इसमें रोगाणुओं और बैक्टीरिया न हों। यह टोपी केवल शरीर द्वारा या डिलीवरी से पहले घड़ी द्वारा हटा दी जाएगी।

अगर आपकी गर्भावस्था अच्छी हो जाती है, तो आप कर सकते हैं। एकमात्र चिंता नरम सामग्री का एक मॉडल चुनना है, किसी भी आँसू से बचने और डिवाइस की स्वच्छता को दोगुना करना है। गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छी स्थिति क्या है? अधिकांश महिलाएं साथी के शीर्ष पर बेहतर महसूस करती हैं, गर्भावस्था के अंत तक एक आरामदायक स्थिति। 20 वें सप्ताह से, जब पेट भोर होने लगता है, तो पार्श्व स्थिति भी गर्भवती दंपतियों की पसंदीदा होती है। यह इस तथ्य के कारण है कि पेट पर झूठ बोलने से सांस की तकलीफ हो सकती है, और सामने की ओर से वजन महिला के लिए असुविधा पैदा करता है।
1 उंगली पर ग्रीवा फैलाव: जन्म कब देना है?

कई महिलाएं जो मां बनने की तैयारी कर रही हैं, एक समान निदान सुनती हैं। इसका क्या मतलब है?
स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति विशेषज्ञ हमेशा उंगलियों में ग्रीवा नहर के विस्तार को मापते हैं। जननांग अंग का पूरा उद्घाटन 10 सेंटीमीटर का छेद बनाता है। एक उंगली लगभग दो सेंटीमीटर की होती है। यदि आपके पास ऊपर वर्णित एक ग्रीवा स्थिति है, तो आप मान सकते हैं कि ग्रीवा नहर में उद्घाटन लगभग 2 सेमी तक पहुंच गया है। हम श्रम की शुरुआत की उम्मीद कब कर सकते हैं? यह सब एक महिला के शरीर पर निर्भर करता है। कुछ लोकप्रिय स्थितियों पर विचार करें।


क्या एक संभोग गर्भपात का कारण बन सकता है? यद्यपि यह संकुचन को ट्रिगर कर सकता है, वे काम शुरू करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, भले ही वे कई orgasms हों। चूंकि गर्भाशय एक मांसपेशी है, इसलिए कोई भी अधिक गहन आंदोलन इसे संपीड़ित कर सकता है, साथ ही साथ बच्चे के अंदर भी आंदोलन कर सकता है। लेकिन वे बिना किसी शारीरिक उत्तेजना के भी हो सकते हैं। इस तरह के संकुचन सामान्य हैं और गर्भावस्था के दौरान होने की संभावना है और बच्चे के जन्म के लिए गर्भाशय की तरह काम करते हैं। और चिंता न करें कि छुट्टी के दौरान आपका बच्चा "क्या महसूस करेगा"।

वास्तव में, जब एक महिला चरमोत्कर्ष पर पहुंचती है, तो श्रोणि क्षेत्र बहुत संवहनी हो जाता है, अर्थात, भ्रूण को अधिक रक्त प्राप्त होता है और एंडोर्फिन भी छोड़ता है, जो खुशी की भावना का कारण बनता है, हालांकि वह समझ नहीं पाता है कि क्या हो रहा है। सैद्धांतिक रूप से, प्रसव के दिन तक। मलेशिया में मलेशिया विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन से पुष्टि होती है कि संभोग श्रम की मदद नहीं करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, सबूत है कि प्रोस्टाग्लैंडीन वीर्य में मौजूद है, साथ ही एक संभोग या निपल की उत्तेजना के कारण संकुचन, श्रम के लिए एक ट्रिगर है, अनिर्णायक है।

कुछ ही घंटों में प्रसव शुरू हो जाएगा

यदि भावी माँ के पास ग्रीवा नहर का एक सेंटीमीटर उद्घाटन है, तो जन्म अच्छी तरह से कुछ घंटों के भीतर शुरू हो सकता है। यह गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति को भी ध्यान में रखना चाहिए। यह सीधा होना चाहिए। ग्रीवा नहर की लंबाई निर्धारित करना भी आवश्यक है। यह दूरी एक सेंटीमीटर से अधिक नहीं है। यदि ये संकेतक विशिष्ट हैं, तो, सबसे अधिक संभावना है, महिला अभी तक बच्चे के जन्म के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है।

प्रसव से कुछ सप्ताह पहले

गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव का निर्धारण कैसे करें? बहुत सरल है। यह एक प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा एक नियमित परीक्षा के दौरान किया जा सकता है। गर्भाशय ग्रीवा नहर के एक अंग के विस्तार के साथ, एक महिला जन्म देने से पहले कई महीनों तक अच्छी तरह से चल सकती है। अक्सर, जो लोग बहुपत्नी होते हैं, उनके पास गर्भावस्था के 32 वें सप्ताह तक ऐसे संकेतक होते हैं। हालांकि, कमजोर सेक्स के प्रतिनिधि 40 सप्ताह के बच्चे को सुरक्षित रूप से दान करते हैं।

यदि कोई संकुचन, दर्द या नहीं है खोलना योनि से, महिला को आमतौर पर घर जाने की अनुमति होती है। हालांकि, अगर प्रसव की अवधि पहले से ही आ गई है, और गर्दन अभी भी तैयार नहीं है, तो डॉक्टर उत्तेजना करते हैं। इसमें कुछ दवाओं की शुरूआत होती है जो ग्रीवा नहर के तेजी से विस्तार और श्रम की शुरुआत में योगदान करती हैं।


क्या गर्भाशय ग्रीवा समय से पहले खुल सकती है?

ऐसा भी होता है कि एक महिला गर्भाशय ग्रीवा नहर के उद्घाटन को एक सेंटीमीटर बताती है, लेकिन गर्भकालीन आयु अभी भी काफी कम है। इस मामले में, हम गर्भाशय ग्रीवा के समयपूर्व फैलाव के बारे में बात कर रहे हैं। जब ऐसा होता है, तो गर्भावस्था की समाप्ति का खतरा। उपचार सबसे अधिक बार किया जाता है। यह आवश्यक रूप से महिला के स्वास्थ्य की स्थिति और झिल्ली की झिल्लियों की स्थिति को ध्यान में रखता है।

यदि 3 सेमी के ग्रीवा फैलाव का पता लगाया जाता है, तो यह गर्भावस्था को बचाने के लिए अभी भी काफी यथार्थवादी है। आमतौर पर, अपेक्षित मां को बाहरी गले से सिला जाता है या एक पेसरी डाली जाती है। ये उपकरण आपको निर्धारित समय से पहले बच्चे को ले जाने और श्लेष्म झिल्ली के आगे विस्तार को रोकने की अनुमति देते हैं।

जब गर्भाशय ग्रीवा का फैलाव काफी बड़ा होता है और भ्रूण का मूत्राशय पहले ही ग्रसनी में गिर चुका होता है, तो निर्धारित समय से पहले बच्चे को ले जाने का व्यावहारिक रूप से कोई मौका नहीं होता है। इस मामले में, भविष्य की मां को पूर्ण आराम और बिस्तर आराम निर्धारित किया जाता है। उसी समय इंजेक्शन वाली दवाएं जो भ्रूण के तेजी से विकास और श्वसन प्रणाली की शुरुआत को बढ़ावा देती हैं।
ग्रीवा फैलाव: संवेदनाएँ

क्या आप महसूस कर सकते हैं कि ग्रीवा नहर एक उंगली तक विस्तारित हो गई है? इस मुद्दे पर विशेषज्ञों की राय बहुत विवादास्पद है। ज्यादातर मामलों में, महिला इस प्रक्रिया को महसूस नहीं करती है। यह स्पर्शोन्मुख और दर्द रहित है। हालांकि, कई आशावादी माताओं ने प्रशिक्षण मुकाबलों की उपस्थिति पर ध्यान दिया। इस प्रकार, जननांग अंग अपने गुहा से भ्रूण के निष्कासन के लिए तैयार करता है।

जब महिला को बच्चा होता है तो वह एक उंगली पर गर्भाशय ग्रीवा के खुलने को महसूस कर सकती है। उसी समय, बच्चे का सिर छोटे श्रोणि में डूब जाता है और आंतरिक ग्रसनी पर बहुत दबाव डालता है, जिससे उसका विस्तार होता है। महिला नियमित महसूस करने लगती है ऐंठन निचले पेट में, जो बाद में पूरे उदर गुहा में फैल गया।

एक और संकेत है कि गर्भाशय ग्रीवा एक उंगली पर खोला गया है बलगम प्लग का निर्वहन है। उसी समय, यह पूरी तरह से नहीं हो सकता है, लेकिन केवल आंशिक रूप से। ग्रीवा नहर के एक मजबूत इज़ाफ़ा के साथ, गांठ पूरी तरह से चली जाती है।

यदि एक उंगली पर ग्रीवा फैलाव स्थापित किया जाता है तो क्या करें?

आपकी गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है, इस पर सभी सीटी बजाते हैं। यदि गर्भवती मां प्रसव के लिए तैयार है और भ्रूण भरा हुआ है, तो कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, निकट भविष्य में लड़ाई शुरू हो जाएगी, जो प्राकृतिक प्रसव में समाप्त हो जाएगी।

यदि अपेक्षित संकल्प दिवस तक कुछ महीने बाकी हैं, तो भविष्य की मां की स्थिति का समझदारी से आकलन करना आवश्यक है। कुछ मामलों में, दवा और बिस्तर आराम के साथ सुधार की आवश्यकता होती है। अन्य स्थितियां चिंता का कारण नहीं बनती हैं, और एक महिला सामान्य जीवन जी सकती है।

गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव की प्रक्रिया की शुरुआत में विशेष रूप से सावधान अवलोकन करना आवश्यक है। भविष्य की मां को कम से कम प्रत्येक रिसेप्शन पर कुर्सी पर जांच की जानी चाहिए। कुछ मामलों में, स्त्री रोग विशेषज्ञ के अतिरिक्त दौरे निदान के लिए सौंपे जाते हैं। भी सिफारिश की जा सकती है अल्ट्रासाउंड आंतरिक ओएस की स्थिति का सही निर्धारण करने के लिए।


ऊपर जा रहा है
अब आप जानते हैं कि प्रसव के दौरान गर्भाशय ग्रीवा का उद्घाटन कैसे होता है। आप उस स्थिति की ख़ासियत का भी पता लगा सकते हैं जब ग्रीवा नहर को एक उंगली तक बढ़ाया जाता है। याद रखें कि यदि गर्भाशय ग्रीवा का उद्घाटन शुरू होता है, तो भ्रूण का संक्रमण हो सकता है। इसीलिए आपको असुरक्षित संभोग, स्नान और सार्वजनिक जलाशयों में तैरने से बचना चाहिए। अधिक बार चिकित्सक पर जाएं और सभी नियुक्तियों का निरीक्षण करें। आपके लिए सफल जन्म!

गर्भाशय ग्रीवा एक अंग है जिसमें मांसपेशियों का ऊतक होता है, आकार में बहुत छोटा, लगभग 4 सेंटीमीटर लंबा। गर्भावस्था के दौरान, अवधि में वृद्धि के साथ, यह छोटा और नरम हो जाता है, और सीधे बच्चे के जन्म के दौरान पूरी तरह से चिकना हो जाता है।

बच्चे के जन्म के लिए शरीर की तत्परता निर्धारित करने के लिए, गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव जैसे शब्द होते हैं, और जब यह पहले से ही एक उंगली पर होता है, तो श्रम का अदृश्य तंत्र पहले ही लॉन्च किया जा चुका है।

गर्भाशय ग्रीवा के दो गले होते हैं - बाहरी और आंतरिक। उत्तरार्द्ध पहले से ही बच्चे के जन्म के दौरान खुलता है, लेकिन पहले गर्भावस्था के बीच से भी थोड़ा खोला जा सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं - गर्भपात का खतरा, जब गर्भाशय ग्रीवा नरम और छोटा हो जाता है, और यह कई लोगों में भी देखा जा सकता है, जो कि विकृति नहीं है। एक उंगली पर ग्रीवा फैलाव की सबसे आम घटना, हालांकि कभी-कभी, कई बच्चों की माताओं में दो हो सकते हैं।

कभी-कभी एक गर्भवती महिला डॉक्टर से सुनती है कि इस स्तर पर उसे 1 उंगली पर नहीं बल्कि 1 सेमी पर ग्रीवा फैलाव है। यह स्पष्ट नहीं है कि ये पैरामीटर समान हैं या अलग-अलग हैं। स्त्रीरोग संबंधी अभ्यास उन्होंने दोनों शब्दों को स्वीकार किया, और पूरा होने पर, जिस समय बच्चा पैदा हुआ, उस समय इसे 10 सेंटीमीटर या 5 अंगुल माना जाता है।

यही है, एक उंगली लगभग दो सेंटीमीटर, प्लस या माइनस कुछ मिलीमीटर के बराबर है। इन गणनाओं में संदेह है, आप अपना माप कर सकते हैं। शासक को हाथ में लेते हुए, यह स्पष्ट है कि तर्जनी और मध्य उंगलियों का ऊपरी फाल्कन वास्तव में लगभग दो सेंटीमीटर है।

शुरुआती 4-5 सेंटीमीटर श्रम के पहले चरण में आते हैं और धीमी गति से होते हैं और बहुत दर्दनाक नहीं होते हैं, लेकिन शेष सेंटीमीटर एक सक्रिय सामान्य प्रक्रिया है।
1 उंगली पर ग्रीवा फैलाव के साथ गर्भावस्था के दौरान संवेदनाएं

जैसा कि सभी जानते हैं आंतरिक अंग महिला जननांग क्षेत्र गर्भाशय ग्रीवा सबसे संवेदनशील है, क्योंकि इसमें लाखों तंत्रिका अंत होते हैं। इस वजह से, एक बच्चा होना एक ऐसी दर्दनाक प्रक्रिया है।

जैसे, सिर्फ 1 उंगली पर ग्रीवा फैलने के लक्षण हर किसी को नहीं होते हैं, और कई महिलाओं को बिल्कुल भी उत्तेजना महसूस नहीं होती है। लेकिन कुछ को पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है, और निचले पेट में एक भावना उत्पन्न होती है, जैसे दर्दनाक अवधि के दौरान। यहां तक ​​कि एक मामूली प्रकटीकरण को योनि क्षेत्र में भारीपन और तनाव माना जा सकता है।

ये दर्द आराम पर सबसे अधिक ध्यान देने योग्य हैं, खासकर रात में, लेकिन हर किसी के पास नहीं है। कभी-कभी गर्भाशय के बाहरी गले को खोलने की प्रक्रिया सनसनी में बदलाव के बिना होती है, और यह केवल कुर्सी में देखने पर पता चलता है। यदि दर्द होता है, तो गोली न-शपी लेना सबसे अच्छा है, यह तनाव को दूर करने में मदद करेगा।
जन्म देते समय, यदि 1 उंगली पर गर्भाशय का उद्घाटन?

महिला को पता चला कि उसके पास 1 उंगली पर एक गर्भाशय है, लेकिन जन्म कब देना है, यह कोई नहीं कहता। इस स्थिति में, पहले जन्म के बच्चे में पहला-आधा सप्ताह रहता है, क्योंकि तैयारी की प्रक्रिया लंबी है और शरीर को अभी तक नहीं पता है कि बच्चे का जन्म किस तरह का है, खासकर अगर गर्दन इस तरह के उद्घाटन के साथ तैयार नहीं है।

यदि नरम, छोटा और 1 उंगली का खुलासा होता है, तो जन्म जल्द ही होगा, शायद अगले 2-3 दिनों में। इसके विपरीत, यदि लंबाई के इस अवधि के लिए यह लोचदार और सामान्य है - लगभग तीन सेंटीमीटर, तो एक ही खोज के साथ, सबसे अधिक संभावना है, आशावादी मां अस्पताल जाने और घर पर रहने की जल्दी नहीं कर सकती।
एक संवेदनाहारी लेने से बच्चे के जन्म को याद करने या स्थगित करने से डरो मत। यह केवल शरीर को एक कठिन प्रक्रिया से पहले आराम करने की अनुमति देगा, लेकिन किसी भी तरह से इसे धीमा नहीं करेगा। अगर अप्रिय है दर्दनाक संवेदनाएं - यह श्रम की शुरुआत है, फिर कोई भी नो-शाप उन्हें रोक नहीं सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.