Header Ads

क्या आप भी परेशान हैं कब्ज की शिकायत से


क्या आप भी परेशान हैं कब्ज की शिकायत से








आजकल के समय में कब्ज की शिकायत होना कोई असमान्य बात नहीं है. हर 10 में से 5वे व्यक्ति को आज के समय में कब्ज की शिकायत होती है. कब्ज जिसे लोग आमतौर पर कॉन्स्टिपेशन के नाम से जानते हैं, इसका मुख्य कारण आपका स्ट्रेस लेना, लो फाइबर डायट का होना, रोजाना ठीक से फीजिकल एक्सरसाइज ना करना और लिक्विड चीजों का कम सेवन करना, जैसे ज्यादा पानी ना पीना हो सकता है.


आपको कब्ज होने का मतलब है कि आपके शरीर में डायजेशन अच्छी तरह से नहीं हो रहा है. कब्ज की समस्या के कारण आपके शरीर में और भी कई समस्याऐं पैदा हो सकती हैं, जैसे आपके पेट में ऐंठन होना या हार्टबर्न की शिकायत होना. कई बार ऐसा होता है कि कॉन्स्टिपेशन कुछ दवाओं के कारण भी हो जाता है.


तो आइए जानते हैं कब्ज से निजात पाने के लिए क्या हैं आसान उपाय :


- सामान्य तौर पर कब्ज को आप एक फुल फाइबर डायट से बैलेंस कर सकते हैं. लेकिन आपको ये बात भी ध्यान में रखनी होगी कि कई बार फाइबर का सेवन अधिक हो जाने से पेट में गैस की शिकायत, ब्लोटिंग या डायरिया भी हो सकता है.


- कब्‍ज से बचने का सबसे महत्वपूर्ण और आसान उपाय है कि आप सुबह सबेरे अपने टॉयलेट जाने का समय निश्चित कर लें. हर रोज आप एक ही समय पर टॉयलेट जाएंगे तो आपका रूटीन बन जाएगा और धीरे धीरे आप देखेंगे कि आपकी कब्ज की समस्या खुद-ब-खुद खत्म हो रही है.


- आपको हर रोज कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए. रोजाना सुबह उठकर खाली पेट, एक गिलास हल्के कुनकुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पीना चाहिए और ये पानी पीने के बाद कुछ देर तक वॉक करें. ऐसा करने से कब्ज में आराम मिलेगा. कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से धीरे-धीरे कब्ज की समस्या दूर भी हो जाती है.


- कब्ज के मरोजों को सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए. यह बात भी ध्यान में रखना चाहिए कि आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी हो. ब्रेकफास्ट में एक ग्लास जूस हो तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद होगा.



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.