Header Ads

केला खाने के फायदे और नुकसान


केला खाने के फायदे और नुकसान 

केला एक ऐसा फल है जो पूरे साल आपको आसानी से मिल जाता है। सुबह-सुबह मॉनिंग वॉक करते हुए या फिर शाम को जिम से आने के बाद आप युवाओं को केले खरीदते देख सकते है। ये केला न सिर्फ आपके बॉडी को बनाने में मदद करता है बल्कि आपकी थकान को दूर करने में भी सहायक है। केले के फायदे के कारण आजकल केला हमारे नाश्ता के मेन्यू में भी शामिल हो गया है। इसे खाने के बाद लम्बे समय तक हमें भूख का एहसास नहीं होता है। केले का सेवन करने से तनाव से राहत, कब्ज, ब्लड प्रेशर जैसे बीमारी से राहत मिलती है। आइए जानते है मार्केट में आसानी से उपलब्ध ये केला हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है और केला खाने के फायदे से हम किन-किन रोगों को खुद से दूर रख सकते है।
केला में पाए जाने वाले तत्व – Nutrient Found In Banana in Hindi

केले में पाएं जाने वाला न्यूट्रीयेंट हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में रोजाना 100 ग्राम केले का सेवन करने से हमारे शरीर में कौन-कौन सी मिनिरल्स मिलता है आईए जानते हैं।
केले में 0.3ग्राम फैट,
जीरो कलेस्ट्रोल,
1 एमजी सॉल्ट,
360 एमजी पौटेशियम,
6 ग्राम फाइबर,
12 ग्राम शुगर और
ग्राम प्रोटीन होता है।
केला खाने के फायदे –

आपको बता दें कि केला उन फलों में से एक है जो हमें पूरे साल आसानी से प्राप्‍त होता है। इसके अलावा अपने विशेष पोषक तत्‍वों के कारण केला खाने के फायदे हमें कई बीमारियों के शुरुआती लक्षणों से भी बचाते हैं। आइए जाने केला खाने के फायदे क्‍या हैं।
केला खाने के फायदे फाइबर के लिए – Banana For Fiber in Hindi
केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर (fiber) पाया जाता है। केले में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार का होता है। घुलनशील फाइबर के कारण आपको काफी समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। यही कारण ही कि हम नाश्ते के रूप में इसका इस्तेमाल करते है।

केला खाने के फायदे दिल की सेहत के लिए – Banana For Heart Health in Hindi
फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ दिल के सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है। यूके के लीड्स यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार केले में फाइबर होने से कार्डियोवैस्कुलर रोग (सीवीडी) (Cardiovascular disease) और कोरोनरी हार्ट रोग (सीएचडी) (Coronary heart disease) दोनों का खतरा कम हो सकता है।


केला खाने के लाभ पाचन शक्ति बढ़ता है – Banana Good For Digestion in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार केला मीठा होने के साथ साथ इसमें खट्टापन का स्वाद भी होता है। इसी खट्टापन के कारण केला पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करता है।



केले के गुण प्राकृतिक ऊर्जा के लिए – Kela Khane Ke Fayde Energy Ke Liye in Hindi

केला में कई पोषक तत्व है जिसके रोजाना इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे हो सकते है। यह आवश्यक पोषक तत्व है पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ़्लविन और बी 6। ये सभी तत्व शरीर के फंग्शन को ठीक रखने में मदद करता है साथ ही शरीर को उर्जा देकर मजबूत भी बनाते है।


केले के फायदे ब्ल़़ड प्रेशर को मैंटेन रखे – Banana For Lower Blood Pressure in Hindi

केला पोटेशियम से युक्त फल है। इसमें पोटेशियम (Potassium) होने के कारण ये कई गंभीर बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। ये अनियमित दिल की धड़कन को ठीक करता है, ब्लड प्रेशर को मेंटेन (Maintenance of blood pressure) करता है साथ ही दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद करता है।


केले के फायदे खून की कमी को करें दूर – Banana For Anemia in Hindi
खून की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। जैसे थकान महसूस होना, सांस लेने में परेशानी आना आदि। जैसे की आपको पता है कि केला में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। जिसके कारण केला एनीमिया (Anemia) से लड़ने में मदद करता है।



केले के फायदे अवसाद को दूर करने में – Banana For Depression in Hindi

केले में अवसाद को दूर करने की शक्ति समाहित है। केले में पाए जाने वाले ट्रिप्टोफेन अवसाद को दूर करने में मदद करता है। ये ट्रिप्टोफेन शरीर में जाने के बाद सेरोटोनिन (serotonin) में बदल जाता है। और ये सेरोटोनिन हमारे दिमाग को खुशनुमा बना देता है।


केला के गुण दे पैर की ऐंठन से आराम – Banana For Leg Cramps in Hindi

पैरो में दर्द कई बार असहनीय हो जाता है। ऐसे में सिर्फ दो केला आपके पैरो की ऐंठन में रामबाण का काम करता है। केला मांसपेशियों की ऐंठन और रात के समय पैर की ऐंठन के खिलाफ रक्षा का काम करता है।



केले के लाभ डायबिटीज में लाभ – Banana For Diabetes in Hindi

केला के फायदे सूजन को कम करते हैं, टाइप II मधुमेह से बचाव, वजन कम करने में सहायता के साथ तंत्रिका तंत्र को मजबूत करते हैं, और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं, ये सभी विटामिन बी -6 के उच्च स्तर के कारण होते हैं। केले का सेवन करने से शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।
केला खाने के फायदे वजन घटाने में – Banana For Weight Loss in Hindi

अकसर लोग ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है । केले में फैट का काफी कम होता है। वही इसमें फाइबर अधिक होता है। फाइबर के मौजूदगी के कारण हमारा पेट भरा हुआ लगता है जिसके कारण हमे भूख का एहसास नहीं होता है। इसलिए आप केला खाकर वजन कम कर सकते है।


प्रेगनेंसी के दौरान केला है फायदेमंद – Banana Good For Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी ने दौरान उल्टी आना , जी मचलना आदि की समस्या काफी आम है। ऐसे में अगर गर्भवती महिला रोजाना सुबह एक केला का सेवन करती है तो इन समस्या से आराम मिल सकता है। केला न सिर्फ गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए अच्छा है बल्कि केले का सेवन करने से महिला को पोषक तत्व भी मिल जाते है।



केला खाने के नुकसान – Banana Side Effects in Hindi
केले में 100 से 120 कैलोरी होती है जिसके कारण अधिक मात्रा में केले का सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा रहता है।
केला को ग्लाइसेमिक फूड के अंतर्गत रखा गया है जिसके मतलब है कि ये खून में शर्करा की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है।
केले में फाइबर की मात्रा होती है जिसके कारण ये पचने में काफी समय लेता है जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है।
अधिक केले के सेवन करने से पल्स रेट में अनियमितता , दिल की धड़कन का अनियमित होना आदि परेशानी हो सकती है।
केले में अमीनो एसिड की कुछ मात्रा होती है जिसके कारण सिरदर्द की समस्या हो सकती है।
केले में मौजूद फाइबर व फ्रूक्टोज के कारण गैस की समस्या हो सकती है।
केला को कभी भी फ्रिज में नहीं रखें।




केला खाने के बाद पीयें एक कप गर्म पानी फिर आपको होंगे कई फायद



1) केले के साथ बस एक कप गर्म पानी का प्रयोग न केवल आपके वजन को कम करता है बल्कि आपको सही आकार देने में भी बेहद मददगार होता है।
2) केला न केवल आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है। 


3) केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है 
4) केले के साथ गर्म पानी लेने से पाचन दुरुस्त होता है। गर्म पानी एक प्राकृतिक शक्तिवर्धक है। यह शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्‍सीजन के स्‍तर को बढ़ाता है। केला खाने के बाद आपको तरोताजा और अलग सा महसूस होता है। केले के साथ गर्म पानी का गिलास पीने से आप अतिरिक्त कैलोरी और अतिरिक्त शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.