Header Ads

पानी पीने का सही समय जानें


पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें –
पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है। इसलिए पानी पीने का सही समय आपको पता होना चाहिए, पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है साथ ही शरीर के सभी अंग सुचारु रुप से कार्य कर पाते हैं। पानी पीने का भी सही समय होता है। (Best time to Drink Water in hindi) जहां सही स्थिति और समय पर पानी पीना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है तो वहीं गलत समय पर पानी का सेवन आपको नुकसान भी दे सकते हैं। इस आर्टिकल में हम विस्तार से समझाने जा रहें है कि पानी पीने का सही समय कौनसा होता है और आप पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे कर सकते है। (How to motivate yourself to drink water in hindi)

पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और यह वजन कम करने में मदद करता है सभी टॉक्सिन्स भी इस कारण शरीर से निकल जाते हैं। पानी पीने से इम्यून सिस्टम (Immune system) सही रहता है, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है साथ ही लिवर, किडनी, ब्लैडर और दिमाग जैसे महत्वपूर्ण अंग सुचारु ढ़ग से कार्य करते हैं।

इतने सारे लाभ होने के कारण ही पानी को एक जीवनदायी तत्व माना जाता है। लेकिन अक्सर व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग पानी पीना भूल जाते हैं और पानी की कमी के कारण कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं इसलिए पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करना (motivate yourself to drink water) जरुरी होता है।
1. पानी पीना क्यों है जरुरी – why water is so necessary in hindi
2. पानी पीने के सही समय – Best time to Drink Water in hindi
पानी पीने का सही समय है सुबह उठने के तुरंत बाद – Best time to Drink Water just after wake up in hindi
पानी पीने के लिए सही समय है खाना खाने से पहले – Best time to Drink Water Before a Meal in hindi
पानी पीने का सही समय है तेज भूख लगने पर – Best time to Drink Water When You’re Hungry in hindi
पानी पीने का सही समय है वर्कआउट से पहले – Best time to Drink Water Before a Workout in hindi
पानी पीने का सही समय है थकान होने पर – Best time to Drink Water when you tired in hindi

3. पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के तरीके – How to motivate yourself to drink water in hindi

पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए फ्लेवर एड करें – Add flavor to motivate yourself to drink water in hindi
पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए वाटर अलार्म सेट करें – Set alarm to motivate yourself to drink water in hindi
पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए पानी का जग पास में रखें – keep jug with you motivate yourself to drink water in hindi
पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए मिनरल वाटर पीएं – Mineral water to motivate yourself to drink water in hindi
पानी की कमी दूर करने के लिए पानी से भरपूर खाना खाएं – Eat hydrate food to motivate yourself to drink water in hindi
पानी पीना क्यों है जरुरी – why water is so necessary in hindi
जल को जीवन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट करता है
पोषक तत्वों को पचाता है
टॉक्सिन निकालता है
मल-मूत्र बनने की प्रक्रिया को सही रखता है
अवशोषण में सहायक होता है।
1. पानी पीने के सही समय – Best time to Drink Water in hindi
पानी पीने का सही समय है सुबह उठने के तुरंत बाद – Best time to Drink Water just after wake up in hindi
शरीर को ऊर्जा देने के लिए सुबह उठने के बाद आपको पानी जरुर पीना चाहिए। 8 घंटे की नींद के दौरान पानी ना पीने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और ऊर्जा भी नहीं बचती। इसलिए सुबह उठने के तुरंत बाद पानी जरुर पीएं। इससे आपके सभी उत्सर्जक अंग भी सही ढंग से काम करते हैं और आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।
पानी पीने के लिए सही समय है खाना खाने से पहले – Best time to Drink Water Before a Meal in hindi

अक्सर लोग खाना खाने के बाद पानी पीते हैं लेकिन खाना खाने से पहले पानी पीना फायदेमंद होता है। इससे पेट भरा हुआ रहता है और आप जरुरत से ज्यादा नहीं खा पाते। साथ ही भोजन करने के पहले पानी पीने से पेट मॉइश्चराइज रहता है और एसिडिक खाद्य पदार्थों (Acidic Foods) के बुरे प्रभाव उस पर नहीं पड़ते हैं।

पानी पीने का सही समय है तेज भूख लगने पर 
भूख लगने से आप दिमाग (Brain) के संकेतों को सही से प्राप्त नहीं कर पाते और जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए भूख लगने पर पहले पानी पीएं और फिर कुछ खाएं। जिससे आप अनहेल्दी स्नैक्स का अधिक मात्रा में सेवन नहीं कर पाते।

पानी पीने का सही समय है वर्कआउट से पहले –
वर्कआउट करने के कारण शरीर से पसीना आता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे आप डिहाइड्रेट हो जाते हैं। गर्मियों के मौसम में वर्कआउट (workout) करने पर यह परेशानी और भी ज्यादा होती है। इसलिए वर्कआउट करने से पहले पानी जरुर पीना चाहिए। यह पानी पीने का एक आदर्श समय होता है।
पानी पीने का सही समय है थकान होने पर – Best time to Drink Water when you tired in hindi

थके हुए होने पर एक झपकी लेने के साथ-साथ एक गिलास पानी भी पिएं। क्योंकि थकान भी डिहाइड्रेशन (Dehydration) का एक संकेत होती है जिसमें पानी पीना फायदेमंद रहता है। पानी पीने से एनर्जी लेवल भी बूस्ट हो जाता है और शरीर स्वस्थ बना रहता है।
2. पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के तरीके – 
पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए फ्लेवर एड करें – A

पानी पीने में भी अगर स्वाद का मजा लेना चाहते हैं तो पानी में फ्लेवर (Flavor) एड करें। पानी में ताजा खीरे, स्ट्रॉबरी, पुदीने, अदरक जैसे आदि पदार्थों को काटकर मिलाएं और कुछ घंटों बाद पी लें। इस पानी में खाद्य पदार्थों का फ्लेवर आ जाता है। इससे आपका पानी स्वादिष्ट बनता है।
पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए वाटर अलार्म सेट करें –

अपने हाइड्रेट लेवल को बढ़ाने के लिए फोन में ही अलार्म लगा लें जो कि हर एक घंटे में आपको याद दिलाए की आपको पानी पीना है। इससे आप पानी पीना नहीं भूलते हैं।

पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए पानी का जग पास में रखें –
अपने डेस्क पर ही निश्चित मात्रा के पानी के जग को रखें और उसे खत्म करने का सही समय निर्धारित करें। ऐसे में बार-बार उस जग को देख कर पानी पीने के लिए प्रोत्साहित होते रहते हैं।
पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए मिनरल वाटर पीएं –

आपको बता दें कि पानी एक ज़ीरो कैलोरी पेय होता है इसलिए सोडे की बजाय पानी पीना लाभकारी होता है। इसलिए सोडा पीने की बजाय रिफ्रेश होने के लिए मिनरल वाटर पीएं।
पानी की कमी दूर करने के लिए पानी से भरपूर खाना खाएं –
खीरा, ककड़ी, तरबूज, चकोतरा आदि पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करने से पानी की कमी पूरी होती है। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी से भरे इन फलों का मजा भी ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.