Header Ads

अपनी जवानी को बरक़रार रखने के के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें


अपनी जवानी को बरक़रार रखने के के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें

kalyanayurved- हर इंसान हमेशा जवान बना रहना चाहता है. लेकिन एक न एक दिन तो उम्र का असर चेहरे पर दिखने ही वाला है. चाहे आप कोई भी क्रीम लगा लें या महंगे से महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट करवा लें, झुर्रियां तो चेहरे पर दिखने ही वाली हैं. अगर आप खाने पीने का थोड़ा सा ख्याल रखेंगी तो आप ज़्यादा दिनों तक जवान नज़र आ सकती हैं.

शोध- इस उम्र के पड़ाव पर आते ही बढ़ जाती है शारीरिक संबंध बनाने की चाहत

अपनी जवानी को बरक़रार रखने के के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें
जवानी को बरक़रार रखने के लिए-

1 .सोया प्रोडटक्ट-
सोया प्रोडक्ट जैसे सोयाबीन, सोया आटा, सोया दूध आदि में फैट की मात्रा काफी कम होता है, जबकि कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. ये आपकी स्किन को भी हेल्दी और खूबसूरत बनाता है.


2 .अंडा-

अंडे का नियमित सेवन करने से शरीर की सभी क्रियाएं बेहतर ढंग से चलने लगती है. इसमें कुछ खास तरह के फैट्स पाए जाते हैं जो कि उम्र को बढ़ने से भी रोक कर रखने में मदद करते हैं.


3 .अनार-

अनार का सेवन शरीर में एंटी एजिंग के प्रोसेस को कम करके शरीर के डीएनए में ऑक्सीडेशन को धीमा कर देता है. जिससे की न केवल आपकी स्किन ग्लों करती है. बल्कि साथ ही स्वस्थ और यंग भी रहती है यह खून में हीमोग्लोबिन मात्रा को बनाये रखता है.


4 .खट्टे फल-

खट्टे फल कैंसर उतपन्न करने वाले पदार्थों (कार्सिनोजन्स) को नष्ट करने की क्षमता रखता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन C एंटी एज़िंग की समस्या से हमारे त्वचा को बचाए रखता है.

5 .दही-
दही कैल्शियम जैसे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से भी बचाता है और स्किन को भी यंग बनाता है. दिन में कम से कम एक बार अपनी डायट में दही को ज़रूर शामिल करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.