Header Ads

सुपर फूड्स से थामें बढ़ती उम्र


सुपर फूड्स से थामें बढ़ती उम्र
30 प्लस क्या हुईं, बस टेंशन होनी शुरू हो जाती है कि कहीं चेहरे पर उम्र के निशां तो दिखने नहीं लगे। शीशे के सामने अपनी आंखों की महीन रेखाओं को निहारना शुरू कर देती हैं। लेकिन अब आपको बढ़ती उम्र से डरने की जरा भी जरूरत नहीं। क्योंकि आपके पास हैं ऐसे कई सुपर फूड्स जिन्हें खाकर आप अपनी बढ़ती उम्र को दे सकती...



आप चाहे जितनी भी क्रीम लगाएं या खुद को बुढ़ापे से दूर रखने के लिए पार्लर के चक्कर लगाएं लेकिन जब तक आपका खानपान सही नहीं होगा आप कभी भी बढ़ती उम्र की समस्या से निजात नहीं पा सकतीं हैं। अपनी व्यस्त दिनचर्या में खानपान पर विशेष ध्यान देकर आप हमेशा दिख सकती हैं जवां-जवां।

आप क्या खाती हैं?
एंटी एजिंग के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि जो आप खा रही हैं वो क्या आपके लिए सही है? क्या आप अपने रोजमर्रा के कामों के बीच वो डाइट ले पा रही हैं जिसकी आपके शरीर को जरूरत है। अगर आप अपने खान-पान पर अच्छी तरह ध्यान देंगी तो उम्र आपको छू भी नहीं पाएगी।
फलों-सब्जियों से थामें उम्र
यूं तो हर उम्र के लिए फल बहुत जरूरी हैं। लेकिन याद रखिए, जब आप उम्र के 30 वें पड़ाव पर पहुंच जाती हैं तो आपको अपनी डाइट में फलों को शामिल करना बेहद जरूरी है। तो अब आपको ये जानना भी जरूरी है कि कौन से हैं वो सुपरफूड्स जिसे खाकर आप रहेंगी हमेशा यंग।

सेब और गाजर
इन फलों में मौजूद विटामिन सी त्वचा को नरम रखने के साथ ही टोन भी करता है। यह फ्री रैडिकल डैमेज से बचाव करता है। त्वचा के रोमछिद्रों को सुरक्षित करता है जिससे चेहरे पर आने वाले उम्र के निशान थमते हैं। सेब में पेक्टिन भी होता है, जो एक्ने को दूर रखने में मददगार है। ब्यूटी के साथ-साथ सेब आपको फिट रखने में भी सहायक है। झुर्रियों से खुद को बचाना हो तो गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें बीटा कैरोटिन का स्तर अधिक होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है। और शरीर के लिए विटामिन ए का सेवन बेहद जरूरी होता है।

बेरीज और नींबू
बेरीज भी बढ़ती उम्र को थामने में पूरी तरह से आपकी मदद करती हैं। स्ट्रॉबेरी, बिलबेरी या ब्लूबेरी, इन सबमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपकी बढ़ती उम्र को थामने में मददगार हैं। स्ट्रॉबेरी झुर्रियों को रोकने में मदद करती हैं। स्ट्रॉबेरी हड्डियों की मजबूती के लिए भी बेहतरीन हैं साथ ही ये वजन को भी बैलेंस रखती हैं। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। स्ट्रॉबेरी को मैश करके इसमें शहद, एवोकैडो या दही मिलाकर त्वचा पर लगाएं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक तौर पर व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी की तरह नींबू भी त्वचा और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फल है जिसे आप रोजमर्रा के खाने में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा निखरेगी, वजन कम होगा और आप खुद में फुर्ती महसूस करेंगी।

कीवी और अनार

कीवी को चाहें तो खाएं या त्वचा पर लगाएं। यह स्वस्थ, चमकदार और खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करता है। यह पेक्टिन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत भी है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। यह झुर्रियों के साथ ही ब्लेमिशेज से भी बचाव करता है। अनार संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन फल है।

पपीता और आड़ू
पपीता को गुणों की खान कहा गया है। यह आपके पेट का भी ख्याल रखता है। साथ ही त्वचा की खूबसूरती को भी बनाए रखता है। यह कई बीमारियों से दूर रखता है और इसका स्वाद भी बेजोड़ है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसलिए इसके नियमित सेवन से त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है। पपीता प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएशन का काम करता है जो त्वचा को बेदाग बनाता है तो वहीं आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन है। पपीता और आड़ू से आप वजन पर नियंत्रण रख सकते हैं, साथ ही अपनी बढ़ती उम्र को भी मात दे सकते हैं।



आंवला
आंवला विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत होता है। यह विटामिन कोलैजन के निर्माण के लिए आवश्यक होता है, जो त्वचा को जवां बनाने के साथ ही लचीला भी बनाता है। खाली पेट आंवले का सेवन कोलैजन के कम होने की प्रक्रिया को रोक कर अधिक कोलैजन बनाने में शरीर की मदद करता है।

ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन बी फोलेट की अच्छी स्रोत मानी जाती है। ब्रोकोली में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और इन्फेक्शन से लडने में मदद करता है। ब्रोकली शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करते हैं, इसमें मौजूद विटामिन बी फोलेट मूड बेहतर करती है। ब्रोकली खाने से न केवल डिप्रेशन से बचा जा सकता है। कमजोर याददाश्त और थकान में भी ब्रोकली बहुत फायदा पहुंचाती है। इसके अलावा एंटी एजिंग के लिए भी यह रामबाण है।

पालक
हरी सब्जियों में पालक को पोषण और एंटी ऑक्सिडेंट का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसमें ल्युटीन होता है, जो आंखों को स्वस्थ और त्वचा को चमकदार बनाता है जिससे आप अपनी बढती उम्र को थाम सकते हैं। टमाटर एंटी ओक्सिडेंट से भरपूर टमाटर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। यह एजिंग के साइड इफेक्ट को हटाने का सर्वोतम फूड है।

सूखे मेवे से घटाइए उम्र
सूखे मेवे भी आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाते हैं। यूं तो हर उम्र के लिए सूखे मेवे फायदेमंद होते हैं लेकिन 30 के बाद आप विटमिन ई और ओमेगा-3 फैडी एसिड के लिए आपके शरीर को सूखे मेवे लाभ पहुंचाते हैं।

बादाम
बादाम में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है। 6 से 7 बादाम हर दिन अपने ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं। बादाम वजन पर नियंत्रण रखने में भी कारगर है।

अखरोट
अखरोट से भी आप स्वस्थ और जवां त्वचा पा सकते हैं। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। बस ध्यान रहे इसकी मात्रा अधिक ना हो।

फ्लैक्स सीड्स
फ्लैक्स सीड्स या अलसी में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स रक्त के शुद्धिकरण के साथ त्वचा और बालों में चमक पैदा करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स त्वचा को नरम, मुलायम और शिकन मुक्त रखता है। इनमें मौजूद फैटी एसिड्स महिलाओं में एस्ट्रोजेन हॉरमोन के हानिकारक प्रभाव को कम कर देते हैं। अलसी के बीज शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मानसिक तनाव कम करने और एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है साथ ही एंटी एजिंग के लिए भी यह एक बेहतरीन फूड है।

पानी है परफेक्ट ड्रिंक
हमेशा खिली-खिली और जवां अहसास के लिए आपको खूब पानी पीना अत्यंत आवश्यक है। दिनभर में कम से 10-12 गिलास पानी आपकी त्वचा और पूरे शरीर के लिए ऐसा बेहतरीन पेय है जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे आप फिट रहते हैं, साथ ही आप अपनी उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करके अपने आपको चुस्त दुरस्त रख सकते हैं।
ग्रीन टी
ऐसी चाय जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में आपकी पूरी मदद करती है। दिन में बगैर चीनी तीन कप ग्रीन टी जरूर पिएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंटी एजिंग के लिए बेहतरीन काम करती है। बाजार में अलग-अलग फ्लेवर की ग्रीन टी मौजूद हैं जिसे आप अपने स्वाद के अनुसार खरीद सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.