Header Ads

आप भी तो नहीं करतीं ऐसी गलती?


आप भी तो नहीं करतीं ऐसी गलती?


सर्दियों में स्किन और बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे आप अलग-अलग ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और घरेलू नुस्खे आजमाती हैं। लेकिन इन सबमें कहीं आप कोई गलती तो नहीं कर रहीं जो आपकी स्किन को और खराब कर सकती है। आइए, आपको बताते हैं कि स्किन के साथ आपको क्या नहीं करना है।

आपके फेवरिट प्रॉडक्ट ही न बन जाए दुश्मन
कई तरह के एक्सपेरिमेंट के बाद जब आपको कोई ऐसा प्रॉडक्ट मिल जाता है जो आपके स्किन को सूट कर रहा है तो आप बस उसे ही यूज करती हैं। आपको बता दें कि आपकी स्किन उम्र के साथ बदलती रहती है। आपके प्रॉडक्ट से आपकी स्किन इम्यून हो जाती है और उसपर असर कम हो जाता है। ध्यान रहे कि आप सीजन के अनुसार अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी बदलते रहें।
तनाव
आपकी जिंदगी में कई तरह की समस्याएं होंगी। लेकिन हर समस्या हल ढूंढने से दूर होती है न कि तनाव बढ़ाने से। तनाव न सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बुरा है बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य और स्किन के लिए भी बुरा है। स्ट्रेस से कॉर्टिसोल रिलीज होता है। इससे अन्य हॉर्मोन्स पर असर पड़ता है और तरह-तरह की स्किन समस्याएं पैदा होती हैं।

मेकअप हटाकर ही सोएं
हम समझते हैं कई बार आपको घर लौटने में देर हो जाती है और थकान के मारे आप सीधा सोने चली जाती हैं। लेकिन इस आलस के कारण आपको सुबह पछताना भी पड़ सकता है। रातभर मेकअप लगा रहने के कारण स्किन के पोर्स भर जाते हैं जिससे मुहांसे हो सकते हैं।

फेशल ऑइल
आपको कई लोग फेशल ऑइल यूज करने की सलाह देते होंगे। आपको बता दें कि अगर आपकी स्किन पर बार-बार मुहांसे हो जाते हैं तो फोशल ऑइल आपकी स्किन के लिए और बुरा साबित हो सकता है।

बार-बार चेहरा धोना
धूल और प्रदूषण दूर रखने के लिए चेहरा धोना अच्छा है। लेकिन बार-बार चेहरे धोने के अपने नुकसान हैं। बार-बार मुंह धोने से जरूरी ऑइल बाहर निकल जाते हैं और स्किन में एक्सेसिव ऑइल बनने लगता है।
हॉट बाथ
हॉट बाथ आपको रिलैक्सिंग लगता होगा लेकिन गर्म पानी में ज्यादा देर समय बिताना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे स्किन ड्राई हो जाती है और स्किन से जरूरी प्रोटीन भी खत्म हो जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.