Header Ads

योग से डायबिटीज


योग से डायबिटीज और गठिया का इलाज

योग का अभ्यास मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है। यदि आप नियमित रूप से योग की क्रिया करते हैं तो न केवल आपका शरीर रोगों से मुक्त रहेगा बल्कि अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो उसे भी ठीक करने में सहायता मिल सकती है। रोजाना योग करने से अस्थमा, गठिया जैसे पुराने रोगों का इलाज भी संभव है। साथ ही डायबीटीज का इलाज भी योग से हो सकता है।

इसके अलावा रोजाना योग करने से बाद इनहेलर लेने की जरूरत भी नहीं पड़ती। योग से फेफड़े में ताजी हवा पहुंचती है और सांस से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसमें गोमुख आसन, भुजंग आसन, उत्तान मंडूकासन आपके लिए फायदेमंद रहेगा है।
योग के अन्य फायदे


1. योग तनाव को कम करने और रिलेक्स को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि योग तनाव को कम करने और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
2. आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि योग का अभ्यास सूजन को भी कम कर सकता है। इससे आप हृदय रोग मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रहते हैं।

3. स्वस्थ जीवनशैली को देखते हुए योग हृदय रोग के लिए जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि योग हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और दिल की बीमारी के लिए कई जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है।


4. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि योग जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और कुछ स्थितियों के लिए एक सहायक चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जा सकता है। अन्य अध्ययनों ने पाया है कि कैसे योग जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और कैंसर वाले रोगियों में लक्षणों को कम कर सकता है।
5. कई अध्ययनों से पता चला है कि शरीर में तनाव हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करने से योग अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है।

6. शोध से पता चलता है कि योग का अभ्यास संतुलन में सुधार और लचीलापन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.