Header Ads

पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली


पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली के कारण और उपचार – 




Vagina Itching During Period in Hindi पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली होना आम समस्या है, जो टैम्पोन (tampons) या पैड के इर्रिटेशन के कारण हो सकती है। इस तरह की खुजली को कुछ आसान उपाय अपनाकर दूर किया जा सकता है। लेकिन यीस्ट इन्फेक्शन, बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यौन संचारित संक्रमण, इन सभी कारणों से भी योनि में खुजली हो सकती है। यदि योनि की खुजली आपको की स्थाई और अधिक परेशान करती हैं तो इस स्थिति में तुरंत स्त्रीरोग विशेषज्ञ (gynecologist) से संपर्क करना चाहिए। आज इस लेख में आप पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली होने के कारण और उपचार के बारे में जानेंगीं।

1. पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली – Itchy Vagina During Period in Hindi
2. पीरियड्स के दौरान योनि की खुजली का कारण इर्रिटेशन – irritation Causes an Itchy Vagina During Period in hindi
3. मासिक धर्म के दौरान योनि में खुजली का कारण योनि खमीर संक्रमण – Causes of vaginal itching Vaginal yeast infection in hindi
4. माहवारी के दौरान योनि में खुजली का कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस – Vaginal itching during the period due to Bacterial vaginosis in hindi
5. पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली का कारण ट्राइकोमोनिएसिस – Trichomoniasis Causes Vagina Itching During Period in hindi
6. पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली से बचने के टिप्स – Tips for Vagina Itching During Period in hindi
पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली – Itchy Vagina During Period in hindi
पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली का अनुभव होना एक समान्य बात है। मासिक धर्म के दौरान योनि में खुजली होने के अनेक संभावित कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
इर्रिटेशन (irritation)
यीस्ट इन्फेक्शन (खमीर संक्रमण)
बैक्टीरियल वेजिनोसिस (bacterial vaginosis)
ट्राइकोमोनिएसिस (trichomoniasis), इत्यादि।
(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)
पीरियड्स के दौरान योनि की खुजली का कारण इर्रिटेशन – irritation Causes an Itchy Vagina During Period in hindi


महिलाओं में पीरियड्स के दौरान योनि (वैजाइना) में खुजली टैम्पोन (tampons) या पैड इर्रिटेशन के कारण भी उत्पन्न हो सकती है। कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करती हैं, जिसके कारण संवेदनशील त्वचा कभी-कभी इन स्वच्छता उत्पादों (hygiene products) में पाई जाने वाली सामग्रियों द्वारा प्रतिक्रिया कर सकती है और खुजली का कारण बन सकती है। मासिक धर्म के दौरान पैड पर जमा खून बैक्टीरिया और यीस्ट की वृद्धि के लिए एक गर्म नम क्षेत्र (warm moist area) प्रदान कर सकता है। अतः पीरियड्स के दौरान वैजाइना में खुजली से बचने के लिए एक उचित टैम्पोन या पैड इस्तेमाल करना और इसे समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
इर्रिटेशन के कारण योनि की खुजली को कैसे रोकें

इर्रिटेशन के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली योनि की खुजली से बचने के लिए निम्न उपाय अपनाए जा सकते हैं, जैसे:
असुगंधित (unscented) टैम्पोन या पैड का इस्तेमाल करें।
विभिन्न सामग्रियों से बने पैड या टैम्पोन के लिए अच्छी ब्रांड का उपयोग करें l
एक ही टैम्पोन और पैड का इस्तेमाल अधिक समय तक न करें, इन्हें समय समय पर बदलते रहें।
पीरियड्स के दौरान उचित आकार के टैम्पोन का उपयोग करें, यदि आवश्यक न हो तो अधिक सोखने वाले साइज़ के टैम्पोन का प्रयोग करने से बचें।
यदि आप केवल टैम्पोन का उपयोग करते हैं, तो समय-समय पर पैड का इस्तेमाल करने पर भी विचार करें।
मेंस्ट्रुअल कप (menstrual cups) या धोने योग्य पैड या अंडरवियर का उपयोग करने से बचें।
योनि क्षेत्र में सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से बचें।
योनि क्षेत्र को बिना रंग या गंध वाले हल्के साबुन और केवल साफ पानी से धोएं।

मासिक धर्म के दौरान योनि में खुजली का कारण योनि खमीर संक्रमण – Causes of vaginal itching Vaginal yeast infection in Hindi

मासिक धर्म चक्र से जुड़े हार्मोनल परिवर्तन के कारण योनि क्षेत्र के पीएच में परिवर्तन हो सकता है। यह परिवर्तन खमीर संक्रमण के रूप में ज्ञात फंगस कैंडिडा (fungus Candida) की अतिवृद्धि के लिए एक अनुकूल वातावरण बना सकता है। अतः खमीर संक्रमण की स्थिति में योनि में खुजली के साथ-साथ अन्य लक्षणों को भी शामिल किया जा सकता है, जैसे:
पेशाब करने में असुविधा होना
योनि क्षेत्र में सूजन और लालिमा
योनि से कॉटेज चीज़ (cottage cheese) के समान पदार्थ का स्राव, इत्यादि।

खमीर संक्रमण का इलाज आमतौर पर एंटीफंगल (antifungal) दवाओं के साथ किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त खमीर संक्रमण की स्थिति में डॉक्टर योनि की खुजली का इलाज करने के लिए, एक ओवर-द-काउंटर (OTC) सामयिक दवा या फ्लुकोनाज़ोल (fluconazole) जैसे ओरल ऐंटिफंगल की सिफारिश की कर सकता है।

यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि योनि में खुजली का कारण खमीर संक्रमण हो सकता है, तो घरेलू उपचार करने से पहले चिकित्सक का परामर्श लेना और निदान कराना आवश्यक होता है।

माहवारी के दौरान योनि में खुजली का कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस – Vaginal itching during the period due to Bacterial vaginosis in Hindi


मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) के दौरान हार्मोनल परिवर्तन होना सामान्य है, जो योनि क्षेत्र के पीएच में असंतुलन पैदा कर सकता है। पीएच असंतुलन के कारण योनि क्षेत्र में हानिकारक बैक्टीरिया की ग्रोथ में वृद्धि हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बैक्टीरियल वेजिनोसिस (bacterial vaginosis) (BV) जैसे संक्रमण उत्पन्न हो सकते हैं।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस की स्थिति में योनि में खुजली के साथ निम्न लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे:
पेशाब करने में असुविधा होना
योनि से पानी या योनि से झागदार तरल का स्राव होना
योनि से बदबू आना, इत्यादि।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का इलाज करने के लिए डॉक्टर निम्न एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है, जैसे:
मेट्रोनिडाजोल (metronidazole (Flagyl))
क्लिंडामाइसिन (clindamycin (Cleocin))
टिनिडाज़ोल (Tinidazole)

(और पढ़े – बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार…)
पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली का कारण ट्राइकोमोनिएसिस – Trichomoniasis Causes Vagina Itching During Period in hindi

ट्राइकोमोनिएसिस एक आम यौन संचारित संक्रमण (STI) है, जो ट्रायकॉमोनास वेजिनेलिस परजीवी (Trichomonas vaginalis parasite) संक्रमण के कारण होता है। योनि में खुजली के साथ-साथ ट्राइकोमोनिएसिस के अन्य लक्षण हो सकते हैं, जैसे:
पेशाब करते समय असुविधा
योनि स्राव में परिवर्तन होना
बदबू आना

ट्राइकोमोनिएसिस का समय पर निदान और उपचार किया जाना आवश्यक होता है, क्योंकि यह विशेष रूप से जननांग की सूजन का कारण बन सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, जननांग की सूजन के कारण अन्य एसटीआई रोग के संचरण का ख़तरा बढ़ जाता है।

आमतौर पर, ट्राइकोमोनिएसिस का इलाज ओरल प्रिस्क्रिप्शन एंटीबायोटिक (oral prescription antibiotics) की मदद से किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:
टिनिडाज़ोल (tinidazole)
मैट्रोनिडाज़ोल (metronidazole)।

पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली से बचने के टिप्स – Tips for Vagina Itching During Period in Hindi


पीरियड्स के दौरान योनि क्षेत्र में खुजली का अनुभव होना सामान्य है। यह इर्रिटेशन के कारण भी उत्पन्न हो सकती है, जिसे आसानी से दूर किया जा सकता है, जैसे अनसेंटेड टैम्पोन या पैड का उपयोग कर।

हालांकि, मासिक धर्म के दौरान योनि में खुजली कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत हो सकती है, जिसका निदान और उपचार करने के लिए स्‍त्रीरोग विशेषज्ञ की सिफारिश लेना आवश्यक होता है। अतः यदि पीरियड के दौरान योनि में खुजली की समस्या अधिक समय तक बनी रहती है, तो आपको स्‍त्रीरोग विशेषज्ञ (gynecologist) से संपर्क करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.