Header Ads

हॉट योगा करने के फायदे –

हॉट योगा करने के फायदे –
Hot yoga Benefits in Hindi पिछले कुछ दशकों से हॉट योगा लोगों के बीच लोकप्रिय योग बन चुका है। क्‍योंकि हॉट योगा करने के फायदे हैं ही इतने महत्‍वपूर्ण। नियमित रूप से हॉट योगा करने के लाभ हमें शारीरिक और मानसिक लाभ दिलाने में सहायक होते हैं। हॉट योग करने का सबसे बड़ा फायदा वजन कम करने और मानसिक तनाव को नियंत्रित करने में होता है। हॉट योग का उपयोग करने के दौरान शरीर से पसीना निकलता है जो कि सामान्‍य योग करने के दौरान नहीं आता है। हॉट योगा गर्म कमरों या गर्मी वाले बंद स्‍थानों में किया जाता है। इस तरह से गर्म योग करने के फायदे शरीर के तापमान में वृद्धि होने के साथ ही आपके दिल, फेफड़े और मांसपेशियों को अधिक क्रियाशील बनाने में सहायक होते हैं। इस लेख में हम हॉट योग क्‍या है और इसे करने के फायदे संबंधी जानकारी बता रहे हैं।

हॉट योगा क्‍या है – Hot Yoga Kya Hai in Hind
हॉट योग के फायदे – Hot Yoga ke Fayde in Hindi
हॉट योग करने के फायदे लचीलेपन को बढ़ाये – Hot Yoga ke Fayde For Improves Flexibility in Hindi
हॉट योग करने के लाभ वेट लॉस करे – Hot Yoga For Weight Loss in Hindi
हॉट योग करने का फायदा हड्डी के लिए – Hot Yoga Ka Fayda Bone ke liye in Hindi
हॉट योगा तनाव को कम करे – Hot Yoga For Reduce Stress in Hindi
हॉट योग करने के लाभ अवसाद कम करे – Hot Yoga Ke Labh Depression ke liye in Hindi
हॉट योग के लाभ कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ के लिए – Hot Yoga For Boost Cardiovascular Boost in Hindi
हॉट योगा से करें मधुमेह को दूर – Hot Yoga For Diabetes in Hindi
हॉट योगा त्‍वचा के लिए लाभकारी – Hot Yoga Benefits For Skin in Hindi
हॉट योग करने के लिए टिप्‍स – Hot Yoga Safety Tips in Hindi
हॉट योगा क्‍या है – Hot Yoga Kya Hai in Hind
आपने विक्रम योग और हॉट योग (Bikram yoga and hot yoga) दोनों के बारे में सुना होगा। कुछ लोग इसे एक दूसरे के समान योग बताते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। विक्रम योग और हॉट योग में कुछ समानताएं हैं लेकिन ये दोनों एक दूसरे से भिन्‍न होते हैं। आइए जाने विक्रम योग और गर्म योग में क्‍या अंतर है।

बिक्रम योग – बिक्रम चौधरी नाम के एक योगी ने इस योग को विकसित किया है। जिसके अनुसार बिक्रम योग को 41 ° C गर्म कमरे में 40 प्रतिशत आर्द्रता के साथ किया जाता है। बिक्रम योग में कुल 26 पोज और 2 सांस लेने वाले व्‍यायाम होते हैं। जिन्‍हें सभी वर्ग एक ही क्रम में करते हैं। सामान्‍य रूप से बिक्रम योग का सत्र आमतौर पर 90 मिनिट तक चलता है।

हॉट योग – गर्म योग या हॉट योग का मतलब यह है कि कमरे के सामान्‍य तापमान से कुछ अधिक तापमान पर योग करना। इस दौरान प्रशिक्षक अपने अनुसार कमरे के तापमान और योग का निर्धारण कर सकता है। सामान्‍य रूप से हॉट योग को 27 और 38 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान पर किया जाता है। गर्म योग करने के दौरान सभी प्रकार के योग शामिल किये जा सकते हैं। बिक्रम योग करना हॉट योग के विपरीत एक शांत और गंभीर अभ्‍यास है। हॉट योग में अक्‍सर लोगों के बीच संगीत और अधिक बातचीत शामिल होती है।

हॉट योग के फायदे 
कमरे में अधिक तापमान होने के बाद भी बिक्रम योग और हॉट योग करने का उद्देश्‍य एक ही है। बिक्रम और हॉट योग के फायदे आपको मानसिक शांति और शारीरिक फिटनेस दिलाने में मदद करते हैं। गर्म वातावरण योग करना आपके लिए कुछ मुश्किल हो सकता है। लेकिन गर्म योग करने के फायदे आपको कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकते हैं। यदि सही तरीके और सुरक्षित रूप से गर्म योग किया जाता है, तो हॉट योग करने से निम्‍न लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

हॉट योग करने के फायदे लचीलेपन को बढ़ाये –


गर्म योग करना आपके शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। विज्ञान के अनुसार भी ठंडी वस्‍तु की अपेक्षा गर्म वस्‍तुएं अधिक लचीली होती हैं। ठीक इसी तरह से गर्म वातावरण में योग करने के लाभ आपकी मांसपेशियों को भी अधिक लचीला बनाने में मदद कर सकते हैं। 2013 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से हॉट योग करने वाले लोगों में 8 सप्‍ताह के बाद उनकी पीठ, कमर के निचले हिस्‍से, कंधों आदि में अधिक लचीलापन होता है। जो कि अन्‍य सामान्‍य लोगों से अधिक है। यदि आप भी अपने शरीर को लचीला बनाना चाहते हैं तो हॉट योग करना आपको फायदा दिला सकता है।


हॉट योग करने के लाभ वेट लॉस करे – Hot Yoga For Weight Loss in Hindi


जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं उनके लिए हॉट करना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नियमित रूप से 1 घंटे पारंपरिक योग करने से लगभग 183 कैलोरी को जलाया जा सकता है। लेकिन यदि नियमित रूप से प्रतिदिन हॉट योगा किया जाता है तो इससे और अधिक कैलोरी को जला सकते हैं। कोलोराडो स्‍टेट यूनिवर्सिटी के शोधकार्ताओं के अनुसार 90 मिनिट हॉट योगा करने पर पुरुष 460 और महिलाएं 330 कैलोरी तक बर्न कर सकती हैं। इस तरह से महिलाएं और पुरुष दोनों ही हॉट योग करने के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं जो उनके वजन को घटाने में अहम भूमिका निभा सकता है।

हॉट योग करने का फायदा हड्डी के लिए –
योग करने के लाभ आपके शरीर को उचित वजन प्रदान करने के साथ ही हड्डियों के घनत्व को सुधारने में भी होते हैं। गर्म योग विशेष रूप से वृद्ध और पूर्व रजोनिवृत्ति महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इस दौरान उम्र बढ़ने पर हड्डियों का घनत्‍व स्‍वाभाविक रूप से कम हो जाता है। 2014 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार 5 वर्ष तक नियमित रूप से हॉट योग करने वाली महिलाओं की गर्दन, कूल्‍हों और पीठ के निचले हिस्‍से में हड्डियों का घनत्‍व बढ़ा हुआ पाया गया। जिसके कारण उन महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम होती है। आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हॉट योगा को नियमित रूप से अपना कर लाभ ले सकते हैं।
हॉट योगा तनाव को कम करे – Hot Yoga For Reduce Stress in Hindi
स्‍ट्रेस या तनाव को कम करने का प्राकृतिक उपाय में योग सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। शारीरिक रूप से निष्क्रिय लोगों पर 2018 में अध्‍ययन किया गया। जिससे पता चलता है कि 16 सप्‍ताह त‍क नियमित रूप से हॉट योग करने के लाभ प्रतिभागियों में तनाव के स्‍तर को काफी हद तक कम कर दिया। साथ ही हॉट योग करने से उनके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में भी बेहतर परिवर्तन देखे गए। यदि आप भी तनाव और अवसाद के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से हॉट योग कर सकते हैं। यह न केवल आपके तनाव बल्कि शारीरिक स्‍वस्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा योग होता है।

हॉट योग करने के लाभ अवसाद कम करे –

हॉट योग करना एक विशेष तकनीक है जो आपके मस्तिष्‍क को आराम दिलाने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, हॉट योग अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए एक सहायक चिकित्‍सा भी हो सकता है। इसके अलावा 2017 की एक समीक्षा में 23 अलग-अलग अध्‍ययन किये गए। जिससे पता चलता है कि नियमित रूप से गर्म योग करना अवसाद के लक्षणों को कम करने का एक बेहतरीन तरीका है।

हॉट योग के लाभ कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ के लिए – Hot Yoga For Boost Cardiovascular Boost in Hindi
सामान्‍य योग करने करने के अपेक्षा हॉट योग में अलग-अलग योग मुद्राएं करना आपके हृदय और फेफड़ों की मांसपेशियों को अधिक मजबूत कर सकता है। हालांकि सामान्‍य योग की अपेक्षा हॉट योग आपके लिए कुछ मुश्किल हो सकता है। लेकिन गर्म योग आपकी सहनशक्ति बढ़ाने और मांसपेशियों को उत्‍तेजित करने में सहायक होता है। 2014 के एक अध्‍ययन के अनुसार गर्म योग करना आपकी हृदय गति को भी बेहतर बनाने में सहायक होता है। नियमित रूप से हॉट योग करने के लाभ आपकी श्वसन और चयापचय प्रणाली को भी बढ़ावा देता है।

हॉट योगा से करें मधुमेह को दूर – Hot Yoga For Diabetes in Hindi


किसी भी प्रकार का योग या व्‍यायाम करना कैलोरी को जलाने में मदद कर सकता है। लेकिन हॉट योग करने के फायदे रक्‍त प्रवाह में ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से हॉट योग करना विशेष रूप से मधुमेह टाइप 2 के रोगी के लिए फायदेमंद हो सकता है। 2013 के एक अध्‍ययन से पता चलता है कि कम समय के लिए हॉट योग करना वयस्‍कों में ग्‍लूकोज सहिष्‍णुता में सुधार कर सकता है। लेकिन वयस्‍क लोगों द्वारा किये जाने पर यह वजन को प्रबंधित करने में भी सहायक होता है।

हॉट योगा त्‍वचा के लिए लाभकारी – Hot Yoga Benefits For Skin in Hindi


गर्म योग करने का मुख्‍य उद्देश्‍य पसीना निकालना होता है। गर्म वातावरण में पसीना आने का एक लाभ यह है कि इस दौरान त्‍वचा कोशिकाओं में ऑक्‍सीजन और पोषक तत्‍वों से भरपूर रक्‍त लाने परिसंचरण में सुधार कर सकता है। यह बदले में आपकी त्‍वचा को अंदर से पोषण देने में मदद कर सकता है। आप स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही त्‍वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए गर्म योगा को अपने दैनिक योग कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं।

हॉट योग करने के लिए टिप्‍स – Hot Yoga Safety Tips in Hindi


यदि आप सामान्‍य रूप से स्‍वस्‍थ हैं तो हॉट योग करना आपके लिए सुरक्षित है। लेकिन अन्‍य योग की तरह ही हॉट योग करने के दौरान आपको कुछ विशेष सावधानियां रखनी चाहिए। जैसे कि :

डिहाइड्रेशन (Dehydration) – गर्म योग करने के दौरान निर्जलीकरण होना एक प्रमुख समस्‍या है। इसलिए हॉट योग रूम में जाने से पहले, योग करने के दौरान और योग करने के बाद पानी पीना आवश्‍यक है। इसके लिए आप कम कैलोरी वाले स्‍पोर्ट्स ड्रिंक का उपयोग कर सकते हैं।

मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति – पहले से मौजूद कुछ स्‍वास्‍थ्‍य परिस्‍थतियां हॉट योगा करने में परेशानी पैदा कर सकती हैं। इस प्रकार की समस्‍याओं में हृदय रोग, मधुमेह, धम‍नी संबंधी असामान्‍यताएं, एनोरेक्सिया नर्वोसा (anorexia nervosa) और बेहोशी आदि शामिल हैं।
गर्भावस्‍था – गर्भवती महिलाओं को हॉट योग करने से पहले अपने चिकित्‍सक से सलाह लेनी चाहिए।

लो ब्‍लड प्रोशर – यदि आप निम्‍न रक्‍तचाप और निम्‍न रक्‍त शर्करा संबंधी समस्‍या से ग्रसित हैं। ऐसी स्थिति में हॉट योग करने के आपको विशेष सावधानी रखनी चाहिए। क्‍योंकि इस दौरान आपको चक्‍कर आना जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

निष्‍कर्ष –
हॉट योग करने फायदे आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है हॉट योग करना सभी के लिए ठीक नहीं है। स्‍वाभाविक रूप से नियमित योग करने वाले लोग हॉट योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। हॉट योग आपको शारीरिक और मानिसक दोनों प्रकार से फायदा दिला सकता है। लेकिन यदि आप गंभीर हृदय रोग, मधुमेह, एनोरेक्सिया नर्वोसा (anorexia nervosa) जैसी अन्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो हॉट योग करने से पहले अपने चिकित्‍सक की सलाह लें

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.