Header Ads

8 गिलास पानी पीने से आपके शरीर में क्या होता है


8 गिलास पानी पीने से आपके शरीर में क्या होता है

हमें हर रोज 8 से 9 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। हालांकि कुछ लोगों को कम या ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यह पता लगाने का एक आसान तरीका भी है जो यह बताता है कि कि आपके शरीर को वास्तव में कितनी मात्रा में पानी की जरूरत है।

दरअसल जब हम हाइड्रेशन के बारे में बात करते हैं, तो हम पेशाब के बारे में भी बात करते हैं। यह जानने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि क्या आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं, तो आप अपने यूरिन को देखिए।

पेशाब करते समय आपका पेशाब बहुत स्पष्ट या पानी के रंग का है तो समझ लीजिए कि आप पानी सही मात्रा में पी रहे हैं, लेकिन यदि आपके पेशाप का रंग पीला है तो आप पानी का सेवन कम कर रहे हैं या फिर आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो गए हैं।
एक्सरसाइज में करे मदद
पीने के पानी के कई लाभों में से एक लाभ यह है कि यह आपके कसरत करने में मदद करता है। मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी संतुलन की आवश्यकता होती है। और उचित हाइड्रेशन के बिना ये चीज संभव नहीं है। एक्सरसाइज से पहले हाइड्रेटेड रहने के लिए आठ औंस पानी पीएं।
अपशिष्ट पदार्थ निकाले

किडनी आपके शरीर से तरल पदार्थ के रूप में अपशिष्ट निकालता हैं और इसे ऐसा करने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप डिहाइड्रेशन के शिकार हैं, तो किडनी को अपना काम करने कठिनाई हो सकती है।
आपकी उर्जा को बढ़ाए

बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता कि पानी पीने के लाभों में एक लाभ यह है कि यह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। आपके शरीर को अपने ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए पानी की जरूरत है, यही कारण है कि यदि आप हर दिन पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आप सुस्त महसूस कर सकते हैं। – ऊर्जा व स्फूर्ति प्राप्त करने के लिए योग टिप्स
आपके कब्ज की समस्या को दूर करे

आपके शरीर के हर कोशिका को पानी की आवश्यकता होती है, और यदि आपके शरीर के एक क्षेत्र में हाइड्रेशन की कमी है, तो आपको मल त्याग करने में मुश्किल आ सकती है।

पानी न सिर्फ आपकी प्याास बुझाता है बल्किे यह आपके शरीर की पूरी हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। सिर्फ पानी पी लेने भर से ही आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि रोज सुबह एक ग्लास गर्म पानी पीने से पेट संबंधी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।
चेहरे पर आए निखार

कई एक्सपर्ट का मानना है कि पानी पीने से हमारे चेहरे पर निखार आता है। डॉक्टरों का कहना है कि पानी पीने से सौंदर्य और स्वास्थ्य दोनों के लिए आवश्यक होता है। जब आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो ये मुरझाने और सिकुड़ने लगते हैं। लेकिन यदि आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आपकी त्वचा अधिक चमकदार दिखाई देती है। – रातों-रातों चेहरे पर चमक लाने के उपाय
रोगों को तेजी से दूर करे
पानी पीने के लाभों में से एक लाभ यह है कि यह आपको तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। यदि कारण है कि आपका डॉक्टर आपको हमेशा तरल पदार्थ पीने के लिए कहता है। रोगों को खुद से दूर रखने के आपके कोशिकाओं को अधिक कैलोरी और तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह आपके सरदर्द को भी दूर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.