Header Ads

किस (kiss) चुंबन के बारे में 7 अनजाने फैक्ट्स


किस (kiss) चुंबन के बारे में 7 अनजाने फैक्ट्सअगर दिल को रखना चाहते हैं तो हेल्दी तो प्यार का ये अंदाज एन्जॉय करें!
स्मूचिंग, स्नॉगिंग, लिप-लॉकिंग, टंग-रेसलिंग जो कुछ भी हो प्यार जताने के ये अलग-अलग तरह के अंदाज होते हैं। हो सकता है आप इसमें पारंगत हो लेकिन क्या आप इन अनजाने फैक्ट्स के बारे में जानते हैं जो आप अगले स्लाइडों में क्लिक करने पर देखेंगे-
Related image


स्मूच करने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है- क्या आपको पता है कि लिप लॉक से दिल की धड़कन तेज हो जाती है जिससे ब्रेन को ऑक्सिजन की मात्रा ज्यादा मिल पाती है। न्यूरोट्रांसमीटर एपीनेफ्रीन और नोरीपीफीरेन का बढ़ जाता है यह अध्ययन नैशनल एकाडमी ऑफ साइन्स, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में प्रकाशित हुआ।


स्मूचिंग जिंदगी के पल बढ़ाता है- जर्मन फिजिशियन्स के ग्रूप के रिसर्च के अनुसार जिन लोगों की पत्नियां काम से बाहर जाने से पहले अपने पति को किस करती है वह दूसरों के तुलना में पांच वर्ष ज्यादा काम कर सकते हैं। इसलिए इस बोनस से फायदे से कोई भी पति इनकार नहीं कर सकता।
Related image


जिंदगी के दो हफ्ते बढ़ जाते हैं- विशेषज्ञों का मत है कि किस करने से जिंदगी के पल बढ़ जाते हैं। अगर आप हर रोज 20 सेंकेड प्यार के इस पल को एन्जॉय करते हैं तो आपके जिंदगी में 20, 160 मिनट बढ़ जाते हैं।
Related image



स्मूच करने से मसल पावर बढ़ता है- रायना इंस्ट्च्यूट, लंदन के अनुसंधानकारियों ने ये पाया कि एमआरआई किस करने से ये पाया गया कि 146 मसल्स, 112 पॉस्टोरल मसल्स और 34 फेशियल मसल्स एक्टिव हो जाते हैं।
Related image


मां के गर्भ से ही स्मूचिंग स्टाइल हो जाता है शुरू- कपल्स किस करते वक्त अपने दाहिने तरफ झुक जाते हैं। जर्नल नेचर में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सौ से ज्यादा जोड़़ियो पर अध्ययन किया गया है और पाया गया कि दो-तिहाई लोग किस करते वक्त दाहिने तरफ झुक जाते हैं। अनुसंधानकारियों के अनुसार मां के गर्भ में ही शिशु दाहिने तरफ ही झुककर रहता है।


डोपामाइन के कारण क्रेविंग होने लगती है- इपीयूबी का कहना है कि जब आप किसी को किस या स्मूच पहली बार करते हैं तब न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन बढ़ने लगता है जिसके कारण क्रेविंग होने लगती है। और यही वह डोपामाइन है जो सही तरह से सोने और भूख लगने में असुविधा पैदा करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.