Header Ads

अगर आपका भी पेट हो जाता है अचानक खराब तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आपका भी पेट हो जाता है अचानक खराब तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय


बाहर का खाना देखने में जितना सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है। ये हमारे पेट के लिए उतना ही खराब होता है। पेट खराब होने पर समझ में नहीं आता कि ऐसे कौन से उपाय करें जिससे इस समस्या से बचा जा सकें।

डेस्क। आजकल लोगों को बाहर का खाना बेहद पसंद होता हैं। जिसकी वजह से बहुत बड़ी कीमत अपने खराब स्वास्थ्य के जरिए चुकानी पड़ती है। जी हां, बाहर का खाना देखने में जितना सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है। ये हमारे पेट के लिए उतना ही खराब होता है। पेट खराब होने पर समझ में नहीं आता कि ऐसे कौन से उपाय करें जिससे इस समस्या से बचा जा सकें। पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे। अगर आपका पेट खराब हो गया है और आप दवाई खाने से बचना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों का अपनाकर आप राहत पा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी करते हैं तेल को दोबारा गर्म तो हो जाइये सावधान, बढ़ सकता हैं इस बीमारी का खतरा


जीरा: पेट खराब की सबसे अच्छी दवा जीरा है। पेट खराब होने पर आधा चम्मच जीरा चबाकर खाएं व गुनगुना पानी के साथ लें। ऐसा करने से दस्त एकदम बंद हो जाते है।

हींग: एक ग्लास गर्म पानी में एक चुटकी हींग खाना खाने के बाद लेने से अपच या हाजमें को दुरुस्त करता है। हींग पेट दर्द और फूड पॉयजनिंग में भी कारगर है। 

धनिया: धनिया खराब पेट के इलाज के लिए एक प्रभावी मसाला है। पेट खराब होने पर आधा गिलास छाछ में थोड़ा सा भुना हुआ धनिया मिलाकर दिन में दो बार पीने से लाभ होता है। 
दही: पेट से जुडी समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही का इस्तेमाल करना चाहिए पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है। दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे पेट जल्दी ठीक होता है, साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है। 

केला: केला कार्बोहायड्रेट का अच्छा स्त्रोत होता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है जो खाने की कमी को पूरा करती है अगर आपका पेट एसिडिटी के कारण से ख़राब हुआ हो तो केला उस एसिडिटी को कम करने में लाभदायक होता है।

अगर आपका पेट खराब हो तो अदरक को किसी भी रुप में ले सकते हैं। अदरक का प्रयोग हाजमा बनाए रखता है। इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है। 

सौंफ: सौंफ भी पाचन क्रिया को सरल बनाता है। ये सीने में जलन को कम करता है। खाना खाने के बाद अगर एक चम्मच सौंफ को खाया जाए तो ये खाने को जल्दी पचाता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं: पेट खराब होने की वजह से बार-बार जुलाब होने लगता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप फलोें का जूस और सब्जियों का रस भी ले सकते हैं। नमक-चीनी का घोल या फिर नारियल पानी ले सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.