Header Ads

जानें कैंसर से बचाने वाले नौ खाद्य पदार्थों के बारे में -


जानें कैंसर से बचाने वाले नौ खाद्य पदार्थों के बारे में -
जानें कैंसर से बचाने वाले नौ खाद्य पदार्थों के बारे में

लेकिन सब्जियां, फल, साबुत अनाज और फलियों से बना संतुलित आहार, आवश्यक विटामिन और मिनरल कैंसर से लड़ने में सहायता कर सकते हैं. एक नजर कैंसर से बचाने वाले नौ खाद्य पदार्थों पर-

01. लहसुन और प्याजः लहसुन और प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड बड़ी आंत, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसरकी कोशिकाओं को मार देते हैं. लहसुन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं होने देता.

02. सब्ज़ियां : फूलगोभी और ब्रोकोली शरीर में दो ताकतवर कैंसर रोधी अणु होते हैं. ये दोनों डिटोक्सीफिकेशन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं और ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं. और ये फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं.

03. अदरक : ताजा अदरक में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले कुछ खास गुण होते हैं. और ट्यूमर की कोशिकाओं को रोकने के लिए मदद करते हैं. अदरक का अर्क कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होने वाली परेशानी को भी कम कर सकता है.

04. हल्दी : यह सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक कैंसर रोधी है. यह कैंसर कोशिका को मारकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है और साथ ही कीमोथेरेपी का असर बढ़ाती है. काली मिर्च के साथ तेल में मिलाने पर हल्दी और भी ज्यादा असरकारी हो जाती है.

05. पपीता, कीनू और संतरे : ये फल विटामिन और ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं जो लीवर में पाए जाने वाले कार्सिनोजन को अपने आप खत्म हो जाने के लिए मजबूर करते हैं. कीनू और उसके छिल्के में फ्लेवनोइड्स और नोबिलेटिन नामक तत्व होते हैं जिसमें कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है.
06. गाजर, आम और कद्दू : अल्फा और बीटा नामक कैरोटीन्स कैंसर को ख़त्म करने वाले शक्तिशाली कारक के रूप में जाने जाते हैं. ये तीनों फल गर्भाशय, मूत्राशय, पेट और स्तन कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम में असरदार हैं.

07. अंगूर : ये एंथोसायनिन और पुलीफेनल्स की मदद से शरीर में कैंसर के कणों का उत्पादन कम करने में अहम रोल अदा करते हैं.

08. टमाटर और तरबूज : ये लाइकोपीन का समृद्ध स्रोत हैं, जिसे एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. यह सेलुलर क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है. एक सप्ताह के दौरान टमाटर को भोजन के दसवें भाग के रूप में खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 18 फीसदी कम हो जाता है.

09. फलियां और दाल : दाल और फलियां प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा फाइबर और फोलेट प्रदान करते हैं जो पैनक्रियाज़ के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. फलियां में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो बड़ी आंत की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

क्रूज से हनीमून पर जाना चाहते हैं तो ये हैं BEST डेस्टिनेशन

नई-नई मैरिज हुई है और आप हनीमून डेस्टिनेशन खोज कर रहे हैं, तो दुनिया में कमी नहीं हैं। लेकिन हनीमून का आनंद भी तभी है जब आप कुछ अलग और ऐसा करें जिससे आपका हनीमून हमेशा याद रहे। हनीमून भी लाइफ का एक ऐसा मोमेंट है जहां से आपकी लाइफ की शुरुआत होती हैं। ऐसे में हर कपल चाहता है कि हनीमून यादगार हो। आज हम आपके हनीमून को यादगार बनाने के लिए क्रूज ट्रिप के बारे में बता रहे हैं। ऐसी ट्रिप, जहां पहुंचकर आपको इतनी खुशी होगी कि वापस लौटने पर यादें नहीं भूला पाएंगे।

फ्रेंच रिवेरा, फ्रांस :- 
हनीमून ट्रिप के लिए आप फ्लाइट की जगह क्रूज से जाएं। भूमध्यभाग में फ्रेंच रिवेरा आपको बेहद पसंद आएगा। यहां की खूबसूरती वाकई देखने लायक है। शाम के वक्त यहां के बीच का नजारा इतना आकर्षक होता है कि आप यहां से कहीं और नहीं जाएंगे। यहां पर आपको मनोरंजन के काफी सारे साधन मिल जाएंगे और प्राकृतिक बनावट आपको मन मोह लेगी। घूमने के अलावा आप यहां पर शॉपिंग का भी लुत्फ ले सकते हैं।

क्या आपके रिश्ते में आ रही है खटास ? उन्हें बचाने के लिए उठाये ये जरूरी कदम

पार्टनर से अगर रिश्ते में खटास आ गई तो साथ रहना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार दो पार्टनर्स के बीच हालात कुछ ऐसे पैदा होते हैं कि उनके रिश्ते में पैदा हुई दरार लगातार बढ़ती जाती है। क्या आपका रिश्ता भी ऐसे ही दौर से गुजर रहा है? क्या आपको लगने लगा है कि अब आपके पार्टनर का स्वभाव पहले जैसा नहीं रहा और उनसे आपकी दूरी हर दिन बढ़ रही है। आपको क्या अब आपको उनके साथ वक्त बिताना पसंद नहीं है। हम आपको कुछ साइन बता रहे हैं जिनसे आप रिश्ते में बढ़ती दूरियों को पहचान कर उन्हें बचाने के लिए जरूरी कदम उठा सकती हैं।


1) गलतियों को याद करना : अब आप और आपके पार्टनर अक्सर पिछली बातों को याद करते हुए एक दूसरे की गलतियां गिनाने लगे हैं। जहां भी आप दोनों पर परेशानी आई है वहां आप एक-दूसरे को ब्लेम करने लगे हैं। दरअसल किसी बहस या झगड़े के बीच ये नॉर्मल है लेकिन अगर शांति से बैठकर भी आप दोनों इसी टॉपिक पर बात कर रहे हैं, तो समझ लीजिए कि आप दोनों के बीच दूरियां आनी शुरू हो गई हैं।

2) कड़वे शब्द : खाने की टेबल पर इशारे में ताने मारना, या एक दूसरे को बात-बात में हर्ट करना भी रिश्ते में दूरियों की निशानी है। अगर आप दोनों एक-दूसरे के साथ रिलेटिव्स को भी अब्यूज़ करने लगे हैं, तो आपको संभल जाना चाहिए। अगर आप दोनों एक दूसरे को हर्ट और परेशान करने के तरीके ढूंढते रहते हैं, तो समझिए कि आपके रिश्ते की डोर कमजोर हो रही है।
3) पार्टनर के साथ मन नहीं लगता : अपने पार्टनर के पास आने की बात सुनकर अब आपके अंदर कोई एक्साइटमेंट नहीं रह गई है। पार्टनर से मिलना या उसके साथ हसीन शाम बिताना आपको भारी लगने लगा है। जब आप उनके साथ होती हैं, तो भी आपका ध्यान इधर-उधर भटकता है और उनका साथ आपको कोई खास खुशी नहीं देता। अगर ये साइन आपके रिश्ते में हैं तो अपने रिश्ते को सम्भालने की कोशिश आपको शुरू कर देनी चाहिए।

इन बातों से कर सकते है धोखेबाज पार्टनर की पहचान
अगर आप के होंठ गहरे रंग के हैं और आपको गुलाबी रंग चाहिये तो, होंठों पर नींबू का रस लगाएं। महिलाओं के हमेशा से कामना होती है कि उनके होंठ गुलाबी या लाल रंग के हों। लेकिन स्‍मोकिंग और खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से उनके होंठ काले पड़ जाते हैं। मगर आप चिंता ना करें क्‍योंकि आपके किचन में रखा नींबू आपकी सहायता कर सकता है।

लिप कलर लगाना छोड़ कर अब होंठो पर नींबू का रस लगाएं। आइये जानते हैं कि होंठो के रंग को हल्‍का करने के लिये नींबू के रस का प्रयोग कैसे करें। नींबू के रस में काफी एसिड होता है इसलिये इसे कभी होंठो पर डायरेक्‍ट ना लगाएं। होंठो के रंग को गुलाबी करने के लिये लगाएं नींबू का रस 1. नींबू और ग्‍लीसरीन- नींबू का रस प्राकृतिक रूप से एसीडिक होता है। सीधे होठों पर लगाने से यह होंठ को रूखा बना सकता है। इसलिये इस के साथ ग्‍लीसरीन मिलाएं।इसे होठों पर लगाने से होंठ मुलायम बन सकते हैं। घर पर कैसे बनाएं लिप बाल्‍म 2. नींबू का बाम- होठों का रंग गुलाबी बनाने के लिये नींबू के रस का बाम या जैल बना कर लगाएं। ऐसे बाम आपको मार्केट में मिल जाएंगे। 3. नींबू रस और घी- होठों पर घी उसे मुलायम बनाने के लिये लगाया जाता है, यह होंठों का रंग कभी नहीं बदल सकती। नींबू के रस और घी को मिक्‍स कर के होंठो पर लगाएं और रातभर के बाद चेहरे को धो लें। अगर नींबू का रस होंठ पर लगाने से जलता है तो उसे तुरंत ही धो लें। 4. नींबू और रोज वॉटर- होंठो का रंग बदलने के लिये नींबू का रस और रोज वॉटर को मिक्‍स कर के लगाएं। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये इसे रोजाना लगाएं। 5. नींबू रस- नींबू के रस को सीधे संवेदनशील त्‍वचा पर न लगाएं। अगर होंठ जलते हैं तो उसमें थोड़ा सा पानी मिक्‍स करें और फिर लगाएं।


क्यों जरुरी है पति बनने के बाद पुरुषों को ये 7 चीजें छोड़ना

लड़के लड़के ही रहते हैं! परन्तु शादी का अनुभव प्रत्येक व्यक्ति के लिए जीवन में बदलाव का अनुभव होता है। कुवारेंपन की अवस्था से शादीशुदा ज़िन्दगी में जीना अनेक पुरुषों और उनकी पत्नियों के लिए कठिन हो सकता है। आपको इस बात का एहसास भी नहीं होगा कि जो कोई चीज़ जो आपके लिए तुच्छ है वह आपकी पत्नी के लिए उतनी तुच्छ नहीं है।


अत: अपने इस नए प्यार को निरुत्साहित होने से बचाने के लिए यह अच्छा होगा कि आप स्वीकार कर लें तथा मान लें कि आप अब कुंवारे नहीं हैं। यहाँ कुछ आदतें बताई गयी हैं जिन पर पति बनने से पहले आपको विचार करना चाहिए।

1) चाबियों और मोजों का ध्यान रखना
प्रत्येक महिला यह चाहती है कि उसका पति ज़िम्मेदार हो। अत: अपनी मूलभूत वस्तुओं का ध्यान रखें। प्रत्येक छोटी बात पर अपनी पत्नी को बुलाने के स्थान पर आप स्वयं अपने अपने मोजों, चाबियों, पर्स और घड़ी का ध्यान रखें। यदि आप इन छोटी छोटी बातों के प्रति ज़िम्मेदार हो जायेंगे तो आपकी पत्नी आपकी तारीफ़ करेगी।


2) स्पोर्ट्स और वीडियो गेम्स में जुटे रहना
यदि काम से वापस आने के बाद आप टी. वी. या गेम्स खेलने में व्यस्त हो जाते हैं तो इस आदत को अवश्य छोड़ दें। अब आपको एक पति की तरह बेडरूम के गेम्स के बारे में सोचना चाहिए न कि वीडियो गेम्स के बारे में। यदि आप अपने टी. वी. के साथ रात बिताना नहीं चाहते तो अपनी पत्नी की तरफ ध्यान दें।


3) मित्रों के साथ अधिक समय बिताना
यदि आप कभी कभार अपने मित्रों के साथ घूमने जाते हैं तो आपकी पत्नी बुरा नहीं मानेगी। परन्तु यदि आपके मित्र आपके खाली समय का अधिकाँश हिस्सा ले लेते हैं तो इससे आपकी पत्नी को जलन हो सकती है तथा वह खीझ सकती है। अत: शादी के बाद अपने मित्रों के साथ बिताये जाने वाले समय की मात्रा को कम कर दें। या कभी कपल्स गेट टुगेदर कार्यक्रम बनायें जहाँ आपकी पत्नी आपके ग्रुप का एक हिस्सा हो। वह आपके मित्रों से मिलना पसंद करेगी तथा साथ ही साथ वह आपके साथ समय भी बिता सकेगी

4) घर को फैलाना बंद करें
शादी के बाद पलंग पर गीले तौलिये से लेकर आपकी गंदी टी शर्ट ड्रेसिंग टेबल पर रखना बिलकुल बंद करें। अपने बेडरूम का उपयोग अलमारी या लॉन्ड्री की तरह करना बंद करें। साथ मिलकर काम करें तथा अपनी चीज़ें अपने स्थान पर रखना सीखें। अधिकाँश महिलाओं को सफ़ाई पसंद होती है तथा यदि आपकी पत्नी भी उनमें से एक है तो निश्चित तौर पर आगे का समय आपके लिए कठिन होगा।


5) आपका घर रेस्टारेंट नहीं है
आपकी पत्नी आपके घर की कुक या वेटर नहीं है। वह दिन भर आके घर के काम करने और आपको खाना परोसने के लिए नहीं आई है। इसलिए उठें और उसकी मदद करें! इसके अलावा यदि आपको बिस्तर पर बैठकर बियर पीने और साथ में कुछ खाने की आदत है तो अब इस आदत को छोड़ने का समय आ गया है। जिस बिस्तर पर पत्नी आपके साथ होती है उस पर बियर और खाने के दाग उसे अच्छे नहीं लगेंगे


6) हमेशा लड़कों की तरह बात करना
समय के साथ आपकी पत्नी आपकी सबसे अच्छी मित्र बन जाती है। परन्तफिर भी यदि आप पूरे समय लड़कों वाली बातें ही करते रहेंगे तो उसे भी यह पसंद नहीं आएगा। आपके प्रिय खेल, हाल ही हुआ मैच, शेयर मार्केट की कीमत या रैम्बो आदि विषयों पर बात करना कम करें। यदि आपकी पत्नी इन विषयों पर बात करना पसंद नहीं है तो ऐसी बातें उसका मूड ख़राब कर सकती हैं।

7) दूसरी औरतों की तरफ देखना
यह आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। यदि आप अपने पास से गुजरने वाली किसी महिला की सुन्दरता की तारीफ़ करते हैं तो आपकी पत्नी को यह पसंद नहीं आएगा। याद रखें कि आपकी ज़िन्दगी में अब एक औरत है जो यह चाहती है कि आपकी आँखें सिर्फ उसे ही देखें। अत: दूसरी औरतों की ओर देखने की अपनी इच्छा पर नियंत्रण रखें।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.