Header Ads

पलूशन में न बिगड़े वर्काउट रिजीम


पलूशन में न बिगड़े वर्काउट रिजीम, जानें-आसान इनडोर एक्सर्साइज


दिल्ली और आसपास के राज्य खतरनाक स्मॉग की चपेट में हैं। पलूशन की वजह से दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी तक घोषित है। इस खतरनाक हवा ने कई लोगों को बीमार कर दिया हैऔर इससे खांसी, गले में खराश, आंखों में जलन और कई तरह के इंफेक्शंस फैल रहे हैं। जिन लोगों को अस्थमा और कार्डियोवस्कुलर समस्या हैं उनके लिए यह और भी मुसीबत भरा समय है। ऐसे में बिना बहुत जरूरी काम के घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं। लेकिन अगर आप आउटडोर एक्सर्साइज करते हैं वर्काउट रिजीम डिस्टर्ब होने की टेंशन स्वाभाविक है। यहां जान सकते हैं घर पर कैसे कर सकते हैं बनाए रख सकते हैं अपना एक्सर्साइज रूटीन...

करें डांस



पलूशन में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं तो आप इनडोर वर्काउट्स जैसे योगा और जुंबा ट्राई कर सकते हैं। जंबा के अलावा आप कोई भी डांस कर सकती हैं। प्रफेशनल्स की मानें तो ये एक्सर्साइज आपको फ्रेश और एनर्जी से भरा महसूस करवाएंगी और वर्काउट बंद करने से बेहतर ऑप्शन भी है।

योगासान



अगर आपको योग नहीं आता तो बेसिक योगासन जैसे सूर्य नमस्कार से शुरुआत कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार से बॉडी की मसल्स स्ट्रेच होती हैं और आप पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे। आप इंटरनेट पर ये आसन देख सकते हैं।
ब्रीदिंग एक्सर्साइज



इसके अलावा प्राणायाम करना भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें डीप ब्रीदिंग करनी होती है जो कि आपके रिस्पिरेटरी सिस्टम को दुरुस्त रखता है।

ऐक्रोयोगा


घर के अंदर आप ऐक्रोयोगा भी ट्राई कर सकते हैं। यह ऐक्रोबेटिक्स और योग का मिलाजुला रूप है। मसल स्ट्रेंथ के लिए आप अपना बॉडी वेट, किताबें वगैरह यूज कर सकते हैं।

ट्राई करें ये


वॉल पुशअप्स, स्क्वैट्स, क्रंचेज वगैरह कुछ ऐसी एक्सर्साइज हैं जो 15-20 मिनट में हो जाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.