Header Ads

घर पर नाक की भीड़ को कैसे हटाएं


नाक की भीड़ से क्या मदद मिल सकती है। घर पर नाक की भीड़ को कैसे हटाएं

जुकाम के साथ या अन्य कारणों से, यह अक्सर नाक का कारण बन सकता है। इस तरह की प्रक्रिया एक व्यक्ति को कई असुविधाएं लाती है, जिससे उसका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। इसलिए, सभी को पता होना चाहिए कि नाक की भीड़ से कैसे छुटकारा पाएं, जब तक कि यह घटना गंभीर जटिलताओं का कारण नहीं बनती। इससे पहले कि आप अवरुद्ध नाक का इलाज शुरू करें, मानव शरीर में ऐसी प्रक्रिया के विकास के कारणों को स्थापित करना आवश्यक है। विशेष रूप से, कारणों के आधार पर, कुछ चिकित्सीय क्रियाएं की जाती हैं।


ज्यादातर मामलों में नाक की भीड़ का उपचार दवाओं के साथ किया जाता है, क्योंकि, जैसा कि आप जानते हैं, डॉक्टर पारंपरिक चिकित्सा के समर्थक नहीं हैं। डॉक्टर, नाक की भीड़ से छुटकारा पाने के बारे में सलाह देते हैं, जोर देते हैं कि उपचार हमेशा व्यापक होना चाहिए - दवाओं और फिजियोथेरेपी का उपयोग।
आमतौर पर, ठंड के बिना नाक की भीड़ के उपचार के उद्देश्य से दवाएं वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर दवाओं के समूह से संबंधित हैं। इसके अलावा, जिन एजेंटों में एंटीवायरल, विरोधी भड़काऊ और वाहिकासंकीर्णन प्रभाव निर्धारित किया जा सकता है, विशेष रूप से ऐसी चिकित्सा सर्दी के विकास के लिए उपयुक्त है। इस तरह की बूंदों के संसेचन के बाद, भीड़ का उन्मूलन नोट किया जाता है, निर्वहन की मात्रा कम हो जाती है, और श्लेष्म झिल्ली को सिक्त किया जाता है।

वासोकोन्स्ट्रिक्टर नोसल साधन का मुख्य नुकसान श्लेष्म झिल्ली पर एक अस्थायी प्रभाव और सक्रिय पदार्थ की लत की घटना है। नतीजतन, ऐसे कार्यों का नासॉफिरिन्क्स पर चिकित्सीय प्रभाव नहीं होता है, वे केवल मुख्य लक्षणों को अस्थायी रूप से समाप्त करते हैं। प्रभावी वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर की तैयारी एक सक्रिय संघटक के आधार पर बूँदें हैं जैसे कि नेफ्थिनज़ीन, ऑक्सीमेटोलिन, फिनाइलफ्राइन, लेकिन उन्हें 4 दिनों से अधिक समय तक उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। कुछ decongestants भी गोलियों के रूप में उत्पादित होते हैं, उदाहरण के लिए, फेनलेलेफ्राइन या स्यूडोफेफरडाइन।

जब पूछा गया कि नाक की भीड़ को कैसे हटाया जाए, इस प्रकार रोगी की भलाई में सुधार किया जाता है, तो विशेषज्ञ जवाब देते हैं कि निम्न अतिरिक्त प्रक्रियाओं को एक ही समय में किया जाना चाहिए:
नाक को रिनिंग करना;
साँस लेना;
भौतिक चिकित्सा;
नाक के साइनस का गर्म होना।

ऐसे मामले में जब नाक की भीड़ शरीर की एलर्जी के कारण कुछ उत्तेजनाओं के कारण होती है, तो एंटीहिस्टामाइन का उपयोग उचित हो जाता है।

शायद नाक की ग्रसनी भीड़ को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावी और सस्ती प्रक्रिया इसे समुद्र के पानी के समाधान के साथ धो रही है।

शायद नाक की ग्रसनी भीड़ को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावी और सस्ती प्रक्रिया इसे समुद्र के पानी के समाधान के साथ धो रही है। अपने साइनस को धोने से नाक की भीड़ को ठीक करने का तरीका जानने के बाद, आप जल्दी से सामान्य नाक की सांस को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। सबसे अधिक बार, नासॉफिरिन्क्स को समुद्री नमक के घोल से धोया जाता है, जो सूखी पपड़ी और बलगम को हटाने में मदद करता है, जिससे नाक के मार्ग में रुकावट आती है। नाक के म्यूकोसा पर लाभकारी प्रभाव इस तथ्य के कारण है कि समुद्र के पानी में कई उपयोगी खनिज और यौगिक होते हैं, जिसका उद्देश्य इसकी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को बहाल करना है। इसमें लाभकारी पदार्थ होते हैं, जो नासोफरीनक्स में गिरते हैं, पफपन और सूजन को कम करते हैं। इस संरचना का मतलब है कि नाक को धोना शरीर द्वारा अच्छी तरह से समझा जाता है और इससे उसे कोई खतरा नहीं है। ठंड के बिना नाक की भीड़ के उपचार के लिए समुद्री नमक का एक समाधान स्वतंत्र रूप से तैयार किया जा सकता है, लेकिन एक तैयार दवा खरीदना बेहतर है, उदाहरण के लिए, एक्वामेरिस, सेलिन, एक्वालोर। विशेष रूप से बच्चों और वयस्कों के लिए डिज़ाइन किए गए एक्वेरियम ड्रॉप्स और स्प्रे की एक पूरी श्रृंखला है।
चुनने का क्या मतलब है? नाक की भीड़ और बहती नाक को कैसे ठीक किया जाए, यदि आपके पास एक्वेरियम है तो यह एक आसान काम है। बच्चों के लिए आप "एक्वैलोर बेबी स्प्रे" या "एक्वैलोर बेबी ड्रॉप्स" खरीद सकते हैं। इन निधियों का लाभ यह है कि इनका उपयोग सर्दी या फ्लू के लक्षणों को समाप्त करने के उद्देश्य से अन्य दवाओं के साथ एक साथ किया जा सकता है।

वयस्कों के लिए सभी स्प्रे, नाक की भीड़ को राहत देने के उद्देश्य से, जोखिम की तीव्रता से आपस में भिन्न होते हैं। यदि आप नाक की भीड़ के बारे में चिंतित हैं, तो "एक्वेरल फोर्ट" का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, जिसका स्पष्ट प्रभाव होता है।
मामले में जब एक अतिशीतित श्लेष्मा नासोफरीनक्स भीड़ के साथ मनाया जाता है, तो विशेषज्ञ एवेक्लोर सॉफ्ट को निर्धारित करते हैं, जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं पर धीरे से कार्य करता है और उन्हें पुनर्स्थापित करता है। नाक बहने का एक सार्वभौमिक उपाय "एक्वालोर नॉर्म" माना जाता है।

बच्चों के स्प्रे को इस तथ्य से प्रतिष्ठित किया जाता है कि बच्चों की नलिका को नुकसान से बचाने के लिए सभी बोतलों पर एक प्रतिबंधात्मक अंगूठी स्थापित की जाती है। इस तरह की दवाओं को नाक बहने, एडेनोओडाइटिस, एलर्जी, ओटिटिस, साइनसिसिस के कारण नाक बंद होने के साथ-साथ इन रोगों की अनुपस्थिति में निवारक कार्यों के रूप में सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है।


एक भरी हुई नाक का इलाज करने के तरीके की सिफारिशों के साथ, आप सुन सकते हैं कि श्लेष्म झिल्ली की स्थिति के लिए आर्द्रता का बहुत महत्व है। शुष्क हवा में नाक की भीड़ होती है, इसलिए, सबसे पहले, पहले दवाओं का उपयोग, हवा को नम करने के लिए आवश्यक है। इस तरह के विशेष उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला है - अल्ट्रासोनिक, बाष्पीकरणकर्ता, इम्पेलर।

यदि घर में एक छोटा बच्चा है, तो एक ठंडा बाष्पीकरण एक आदर्श विकल्प होगा, क्योंकि यह सबसे सुरक्षित है और सबसे किफायती भी है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि ह्यूमिडिफायर को ठीक से कैसे लगाया जाए, मुख्य बात इसका दुरुपयोग नहीं करना है, क्योंकि मानव स्वास्थ्य के लिए उच्च आर्द्रता शुष्क हवा की तुलना में अधिक खतरनाक है।


श्लेष्म की सूजन को दूर करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि वसूली से कौन से खाद्य पदार्थ आहार से हटाए जाने चाहिए। सबसे पहले, डेयरी उत्पादों में घबराहट होती है, क्योंकि, विशेषज्ञों के अनुसार, जब वे शरीर में प्रवेश करते हैं, तो थूक के उत्पादन की प्रक्रिया, जो नाक की सांस लेने में बाधा डालती है, तेज होने लगती है। यह साबित हो गया है कि मसालेदार भोजन के उपयोग से नाक की सांस लेने में सुविधा होती है, इसलिए उपचार की अवधि के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के उत्पादों को मेनू में दर्ज करें।

शुरुआत के मुख्य लक्षणों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। जीवाणु संक्रमण शायद ही कभी बुखार, गले में खराश और बहती नाक के बिना गायब हो जाते हैं।
अक्सर, ठंड के दौरान स्वतंत्र रूप से साँस लेने में असमर्थता एक वास्तविक जुनून बन जाती है। ऐसा लगता है कि पूरी दुनिया में एक भरी हुई नाक के अलावा कुछ भी मौजूद नहीं है! ऐसे मामलों में, व्यक्ति किसी भी चीज के लिए तैयार है, बस असुविधा से जल्द छुटकारा पाने के लिए।

फार्मासिस्ट हमेशा कहते हैं कि फार्मास्युटिकल हमेशा उतने प्रभावी नहीं होते हैं। इसलिए, हमारे पूर्वजों की कई पीढ़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले व्यंजनों की उपेक्षा न करें। पारंपरिक चिकित्सा में उपकरणों का एक बड़ा सेट है जो घर पर नाक की भीड़ से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

राइनाइटिस, अगर नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो न केवल जीर्ण हो सकता है, बल्कि साइनसिसिस, साइनसिसिस या एक लंबे समय तक चलने वाली बीमारी में भी विकसित हो सकता है।

आप नहीं जानते कि घर पर नाक की भीड़ को कैसे हटाया जाए - हमारी मददगार और सरल टिप्स आपकी मदद करेंगी। पैसा खर्च करना और सबसे आधुनिक साधन खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है। घर पर नाक की भीड़ का उपचार महंगा नहीं है।
आम सर्दी के खिलाफ पारंपरिक दवा

इसलिए, यदि आपको सर्दी है और आपकी नाक से सांस नहीं चल रही है, तो तत्काल उपाय किए जाने चाहिए। घर पर नाक की भीड़ को कैसे खत्म करें? हम यथासंभव अधिक विस्तार से इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। कई तरीके हैं, और आप हमेशा वही चुन सकते हैं जो आपको सबसे अच्छा लगे।
यहां ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो आपको बताएंगे कि घर पर नाक की भीड़ को कैसे ठीक किया जाए।
सूखी गर्मी - साइनस का गर्म होना बहुत अच्छा चिकित्सीय प्रभाव देता है। इस विधि को सख्ती से contraindicated है यदि आपके पास नाक से एक शुद्ध निर्वहन होता है और एक संभावना है कि आपको साइनसाइटिस है। आप अपनी नाक को गर्म नमक के साथ एक थैली में या गर्म उबले अंडे या कपड़े में लपेटे हुए आलू के साथ गर्म कर सकते हैं। एक और अच्छी वार्मिंग विधि है नीला दीपक। हम समय-समय पर आपके पैरों को गर्म रखने की सलाह भी देते हैं। यह सरसों के स्नान के साथ किया जा सकता है।
साँस लेना - विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी प्रभाव है। यदि आपके पास घर पर नीलगिरी, देवदार या देवदार आवश्यक तेल है, तो उबलते पानी के एक सॉस पैन में तेल की कुछ बूंदें डालें, एक तौलिया के साथ कवर करें और भाप में सांस लें। आप न केवल पानी का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि सोडा समाधान या खांसी जड़ी बूटियों का काढ़ा। थाइम, अजवायन की पत्ती, टकसाल, कैमोमाइल इस उद्देश्य के लिए बहुत उपयुक्त हैं। इन सभी जड़ी-बूटियों को निकटतम फार्मेसी में खरीदा जा सकता है, और उनसे मिलने वाली चाय आपके शरीर को ठंड से बचाने में मदद करती है।
मालिश, विशेष रूप से एक ही आवश्यक तेलों के साथ - ऊपरी वायुमार्ग को साफ करने में भी मदद करता है। साइनस, कॉलरबोन और माथे पर कुछ बिंदुओं का एक्यूप्रेशर भी आपको रिकवरी के करीब लाएगा।
तारपीन - एक बहुत विशिष्ट गंध के साथ एक साधन, और कुछ लोगों में यह एलर्जी का कारण बनता है, क्विनके एडिमा तक लेकिन अगर आपको तारपीन से एलर्जी नहीं है, तो आप अपने पैरों को बहुत अच्छी तरह से गर्म कर सकते हैं और सर्दी का इलाज कर सकते हैं। आप इस उत्पाद को किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं। तारपीन के साथ ऊँची एड़ी के जूते चिकनाई, ऊनी मोजे पर डाल दिया और अच्छी तरह से सो जाओ - सुबह ठंड पास होगी।
प्रोपोलिस की पानी की टिंचर- एक स्पष्ट रोगाणुरोधी प्रभाव के साथ एक बहुत मजबूत एजेंट। इसकी मदद से, आप श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुँचाए बिना भरवां नाक को साफ कर सकते हैं। प्रोपोलिस टिंचर को तैयार रूप में खरीदा जा सकता है, लेकिन आप इसे स्वयं कर सकते हैं। लेकिन अगर आप दूसरे रास्ते पर जाने का फैसला करते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि यह ठंड के मौसम की शुरुआत से बहुत पहले ही किया जाना चाहिए।
नाक धोना- यांत्रिक विधि, इसलिए, एक स्थायी प्रभाव नहीं देती है, लेकिन अन्य प्रक्रियाओं के संयोजन में, यह अच्छी तरह से काम करता है। आप नमक, सोडा या आयोडीन के एक जलीय घोल से अपनी नाक को कुल्ला कर सकते हैं, और आप इन तीनों घटकों (सोडा का एक चम्मच, नमक का एक चम्मच और गर्म पानी की 200 मिलीलीटर आयोडीन की 2-3 बूंदों) के तीनों युक्त घोल बना सकते हैं। पूरे नासोफरीनक्स को धोना बेहतर है, हालांकि यह अप्रिय है। तो प्रभाव अधिक पूर्ण होगा। कैमोमाइल, ऋषि, नीलगिरी, अजवायन के फूल और कई अन्य जड़ी बूटियों के शोरबा भी ठंड के साथ नाक रिंस करने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं।
फाइटनसीड साँस लेना केवल साइनस ही नहीं, बल्कि पूरे श्वसन पथ को भी अच्छी तरह से साफ करता है। प्याज, लहसुन, सहिजन में निहित उपलब्ध वनस्पति फाइटोनसाइड। बिस्तर के बगल में बारीक कटा प्याज, लहसुन और सहिजन के साथ एक कंटेनर रखें, और जल्द ही आपको लगता है कि सांस लेना आसान हो गया है। हालांकि, इसे लहसुन के साथ ज़्यादा मत करो - यह अक्सर एलर्जी का कारण बनता है और श्लेष्म झिल्ली को सूख जाता है, इसलिए इसके शुद्ध रूप में छोटी खुराक में सुरक्षित उपचार के लिए उपयुक्त है।
अंतिम टिप - लोक उपचार का उपयोग करते हुए, आत्म-चिकित्सा और आत्म-क्षति के बीच की रेखा को पार न करें। प्रक्रिया से असुविधा को सहन करने के लिए इसके लायक नहीं है, उपचार की विधि को बदलना बेहतर है।

अब आप जानते हैं कि घर पर नाक की भीड़ का इलाज कैसे करें। इस लेख को मित्रों और परिवार के साथ साझा करें। याद रखें कि तैयारी के बिना वायरस और संक्रमण से लड़ने के लिए बीमारी की रोकथाम के माध्यम से स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत आसान है। इसलिए, अपने एंटी-कोल्ड इम्यूनिटी को मजबूत करें और तनावपूर्ण स्थितियों से बचने की कोशिश करें - ये हमारे स्वास्थ्य और कल्याण पर हमेशा बुरा प्रभाव डालते हैं। और घर पर नाक की भीड़ को दूर करने के लिए, हमारे सिद्ध व्यंजनों आपकी मदद करेंगे!

क्या नाक की भीड़ को हटाने के लिए घर पर संभव है, जबकि वासोकॉन्स्ट्रिक्टर ड्रॉप्स का उपयोग नहीं करते हैं? इस तरह के खुशी का सवाल कई रोगियों को परेशान करता है जिनकी नाक बह रही है। दवाएं नहीं लेने के कई कारण हैं, उदाहरण के लिए, दवा के किसी भी सक्रिय पदार्थ से एलर्जी।

फ़िलहाल फार्मेसियों की अलमारियाँ विभिन्न अत्यधिक प्रभावी साधनों से चकाचौंध हैं, विज्ञापन में जो हमें बताता है कि दवा के उपयोग से परिणाम पहली बार से ध्यान देने योग्य है। शायद यह सच है, लेकिन किसी भी मामले में उत्पाद के उपयोग पर कोई प्रतिबंध है। गर्भवती महिलाओं, नर्सिंग माताओं, छोटे बच्चों में राइनाइटिस के उपचार के लिए कई दवाओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

सांस लेने में कठिनाई एक समस्या है जो हर किसी को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार होती है। लेकिन विशेष बूंदों के उपयोग के बिना इस तरह की अभिव्यक्ति को कैसे खत्म किया जाए और एक ही समय में उनकी स्वास्थ्य की स्थिति को खराब न करें, हर कोई नहीं जानता। नाक की भीड़ से छुटकारा पाने और साँस लेने में आसानी से सरल साधनों की मदद मिलेगी, फार्मेसी श्रृंखला से महंगी नाक की बूंदों से भी बदतर नहीं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि लोक उपचार सुरक्षित माना जाता है, उन्हें सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए।
नाक की भीड़ से कैसे छुटकारा पाएं

ओटोलरींगोलॉजिस्ट दावा करते हैं कि बाहर उड़ाने की प्रक्रिया में, साइनस पर अत्यधिक दबाव डाला जाता है, और श्लेष्म स्राव को वापस चूसा जाता है, जब वे एक ही बार में दोनों नथुने छोड़ने की कोशिश करते हैं। यही कारण है कि आपको एक नथुने के माध्यम से बलगम को हटाने की जरूरत है, जबकि दूसरी उंगलियों को काफी कसकर पकड़ना। अपने कानों की चोट से बचने के लिए अपना मुंह खुला रखना अत्यावश्यक है। एक ठंड के दौरान उड़ाने के बाद नाक में ड्रिप करने के लिए उपयोगी है, एडिमा के खिलाफ इसका मतलब है।

नाक की भीड़ को जल्दी से कैसे निकालना एक काफी सामान्य सवाल है, जिसका जवाब अलग लग सकता है। यह याद रखना चाहिए कि लोक उपचार का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, जबकि शरीर की प्रतिक्रिया की सावधानीपूर्वक निगरानी करना चाहिए।

एक शुरुआत के लिए यह बहुत ही सरल साइनस मालिश का प्रयास करें।

नाक की भीड़ को राहत देने के लिए मालिश अंक

एक्यूपंक्चर के सिद्धांत के अनुसार, ऊपरी श्वसन पथ के अंगों से जुड़े बिंदु न केवल चेहरे पर, बल्कि पूरे शरीर में स्थित हैं। इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए, और नाक की भीड़ के मामले में, न केवल नाक की मालिश करना संभव है, बल्कि पूरे शरीर में स्थित बिंदुओं को भी प्रभावित करना संभव है।

मालिश के लिए सबसे लोकप्रिय बिंदु हैं:
नाक के पंखों के पास दोनों तरफ स्थित बिंदु;
नाक के पंखों के ऊपर 1 सेमी स्थित बिंदु;
नाक के केंद्र में, भौहों के ऊपर 2 सेमी;
कान के ट्रैगस के पास;
आँखों के बाहरी कोने;
गर्दन के पीछे;
कलाई के पीछे।


एक्यूप्रेशर के प्रदर्शन की विधि को जटिल नहीं कहा जा सकता है, लेकिन यह किसी भी चिकित्सीय उपाय की तरह, कुछ नियमों का पालन करता है। नाक की भीड़ से निपटने में मदद करने के लिए ये सभी बिंदु, आपको निम्नानुसार मालिश करने की आवश्यकता है:
एक कुर्सी पर आरामदायक स्थिति में बैठें और आराम करें।
तर्जनी को बिंदु पर संलग्न करें।
15 दक्षिणावर्त आंदोलनों को दक्षिणावर्त दिशा में करें और उसी के खिलाफ करें।
अन्य बिंदुओं के साथ हेरफेर दोहराएं।
परिपत्र आंदोलनों और दबावों को एक्सहेल पर विशेष रूप से बनाया जाना चाहिए;
साँस लेते समय, आंदोलन को रोक दिया जाना चाहिए;
हाथों को आरामदायक तापमान पर मालिश करने की आवश्यकता होती है;
सममित रूप से स्थित बिंदुओं की एक साथ मालिश की जाती है;
कान के ट्रैगस पर बिंदुओं को दबाव के साथ मालिश किया जाता है;
यदि आप मालिश के संपर्क के क्षेत्र में दर्द का अनुभव करते हैं, तो बाधित होना चाहिए।

इस तरह के जोड़तोड़ को दिन में कई बार किया जा सकता है। मालिश के बाद, नाक को धोया जाना चाहिए और संचित बलगम से मुक्त किया जाना चाहिए।


लोक उपचार

नाक की भीड़ के खिलाफ लड़ाई में सबसे लोकप्रिय, समय-परीक्षण उपकरण के बीच, लोक उपचारकर्ता एलो सैप को अलग करते हैं। भीड़ से छुटकारा पाने के लिए 2-3 दिन पर्याप्त हैं। यह पौधे के रस को दिन में 3-4 बार पतला करने की सिफारिश की जाती है, प्रत्येक नथुने में 2 बूंदें। यह याद रखना चाहिए कि औषधीय प्रयोजनों के लिए वे पौधों से पत्तियों का उपयोग करते हैं जो 3 वर्ष की आयु तक पहुंच चुके हैं।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि इन निधियों ने 3 दिनों के भीतर रोगी की स्थिति में सुधार नहीं किया है, बशर्ते कि उनका सही ढंग से उपयोग किया गया हो, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह के बिना ऐसा करना असंभव है। यह उत्तेजना के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया की संभावना के बारे में याद किया जाना चाहिए, जो एक दवा के रूप में कार्य करता है। इस मामले में, आपको एक विशेषज्ञ एलर्जी विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, जो आपको एक प्रभावी और सुरक्षित साधन चुनने में मदद करेगा।

घर पर नाक की भीड़ को हटा दें, हाथ में साधनों का उपयोग करके, यह संभव है। निम्नलिखित विधियों की सिद्ध उच्च दक्षता:
नमक के घोल का उपयोग करके साइनस को धोना। इस दवा को आप खुद तैयार कर सकते हैं। इसके लिए 200 मिलीलीटर शुद्ध गर्म पानी और 0.5 चम्मच की आवश्यकता होगी। भोजन नमक।
फिटनेस जैसे हल्के व्यायाम मददगार हैं। खेल के दौरान, बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन मानव शरीर में प्रवेश करती है, और इससे आप राहत की सांस ले सकते हैं।
बड़ी मात्रा में गर्म पेय पीना उपयोगी है। यह पुदीना, शहद या नींबू के साथ चाय हो सकती है। इसे अपने मुंह में लाते हुए, आपको अपनी नाक से जितना संभव हो उतना भाप में सांस लेने की कोशिश करनी चाहिए। यह सरल प्रक्रिया श्लेष्म झिल्ली की सूजन को खत्म करने में मदद करती है।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि स्व-दवा खतरनाक हो सकती है। यदि बहने वाली नाक 2-3 दिनों के बाद पारित नहीं हुई है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। विशेषज्ञ इस अभिव्यक्ति के कारण को निर्धारित करने और आवश्यक उपचार पद्धति का चयन करने में मदद करेगा।



प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक बार सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। लेकिन कैसे नाक की भीड़ को हटाने के लिए, स्थिति को उत्तेजित नहीं करने के लिए, दुर्भाग्य से, हर कोई नहीं जानता। बेशक, आज फार्मेसियों में विभिन्न मूल्य श्रेणियों में दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है जो नाक की श्वास को बहाल करने में मदद करेगी। हालाँकि यह भी नाक की भीड़ को राहत देने में मदद करने के लिए काफी सरल गतिविधियां हैं। घर पर।
बुनियादी प्रक्रियाओं

इसलिए जितनी जल्दी हो सके नाक की भीड़ को दूर करें - श्वसन विफलता से पीड़ित हर व्यक्ति की इच्छा, तब जब आप विशेष दवाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप इस तरह के लक्षण की अभिव्यक्ति को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। विशेष रूप से, निम्नलिखित बुनियादी प्रक्रियाओं का आमतौर पर उपयोग किया जाता है:
नमकीन पानी के साथ नाक के मार्गों को धोना। इस प्रक्रिया का समाधान स्वतंत्र रूप से किया जा सकता है। इसके लिए, 250 मिलीलीटर गर्म पानी में 1/3 चम्मच पतला करने के लिए पर्याप्त है। नियमित नमक, या तैयार दवाओं का उपयोग करें;
फिटनेस - तेजी से सांस लेने के लिए आवश्यक है। यह अनुभवजन्य रूप से सिद्ध किया गया है कि अधिक ऑक्सीजन के सेवन के कारण,वर्कआउट के दौरान और बाद में बहुत आसानी से सांस लेते हैं। इसके अलावा, यह 5-10 मिनट के भीतर सीढ़ियों की उड़ान पर चढ़ने और उतरने के लिए पर्याप्त है;
गर्म पेय: शहद और नींबू या शोरबा के साथ चाय। इसके अलावा, कप को अपने मुंह में लाते हुए, आपको अपनी नाक और मुंह से भाप भी खींचनी होगी। यह प्रक्रिया पूरे शरीर को अच्छी तरह से गर्म करने और नाक के म्यूकोसा की सूजन को कम करने में मदद करती है।

हालांकि, यह समझा जाना चाहिए कि ऐसी घटनाओं को मुख्य रूप से वयस्कों के लिए अनुशंसित किया जाता है, क्योंकि अधिक कोमल तरीकों वाले शिशुओं में नाक की भीड़ को खत्म करना संभव है:
लोक विधियाँ

कई, सोच रहे हैं कि नाक की भीड़ को कैसे हटाया जाए, इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि लोक व्यंजनों को सबसे सुरक्षित माना जाता है। आखिरकार, वे आमतौर पर केवल प्राकृतिक अवयवों पर आधारित होते हैं। कुछ लोगों को पता है कि कुछ हीलिंग जड़ी बूटियों में एक मजबूत चिकित्सीय प्रभाव होता है, इसलिए यहां तक कि घर के बने व्यंजनों का भी बहुत सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए।

सबसे प्रभावी लोक उपचारों में से एक है जो नाक की भीड़ दोनों को जल्दी से दूर करने में मदद करता है और जुकाम के अन्य लक्षण औषधीय जड़ी बूटियों का काढ़ा है। सबसे अधिक बार, फार्मेसी कैमोमाइल, सेंट जॉन पौधा, और चूना खिलना का उपयोग करें: 1 चम्मच। इन जड़ी बूटियों के मिश्रण 20 मिनट के लिए 200 मिलीलीटर उबलते पानी में जोर देते हैं। फिर टैम्पोन बाँझ पट्टियों से मुड़ जाते हैं, एक जलसेक जलसेक में सिक्त किया जाता है और 10-15 मिनट के लिए नाक के मार्ग में डाला जाता है।

कोई कम प्रभावी और कलौंजी का रस नाक की भीड़ के लिए एक लोकप्रिय उपाय माना जाता है।। यह पांच दिनों के लिए दफनाने के लिए पर्याप्त है, प्रत्येक नथुने में तीन बूंदें। केवल यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि यह उपकरण अक्सर गंभीर छींक का कारण बनता है।

किसी भी मामले में, इससे पहले कि आप यह समझें कि नाक की भीड़ को कैसे हटाया जाए, आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। सब के बाद, यहां तक कि सबसे प्रतीत होता है अहानिकर प्रक्रियाएं लोक तरीकों सहित रोगी की स्थिति को काफी बढ़ा सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.