Header Ads

यौन उदासीनता यानी हार्ट अटैक का खतरा

यौन उदासीनता यानी हार्ट अटैक का खतरा
यदि आप सेक्‍स में ज्‍यादा रुचि नहीं रखते हैं या फिर आप यौन बीमारी से ग्रसित हैं तो भविष्‍य में आपके साथ ह्रदयाघात यानी हार्ट अटैक की आशंका ज्‍यादा बनी रहेगी। यह बात पुरुषों पर तो सबसे ज्‍यादा लागू होती है। पुरुषों में यौन दुर्बलता उनके हृदय को कमजोर बनाती है। हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है। टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित मरीजों पर किये गए अध्ययन से पता चला है कि उनमें इरेक्टल डिस्फंक्शन (ईडी) के लक्षण भविष्य में हृदय की बीमारी और यहां तक की कभी-कभी वह मौत का कारण भी बन सकता है। 
ईडी एक प्रकार की यौन बीमारी होती है, इससे मौत भी हो सकती है. चीन के पीटर चुग यिप तोंग विश्वविद्यालय में हुए एक अध्‍ययन के मुताबिक मधुमेह, ईडी और हृदय की बीमारी रक्त धमनियों को निष्क्रिय करने में महती भूमिका निभाती हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि हृदय की गति ठीक-ठाक बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि रक्त धमनियों का संचालन सही तरीके से नहीं हो तो हृदयाघात और मौत की गुंजाइश बनी रहेगी।

शोध प्रमुख चुन ईप टांग ने बताया, “हमने अध्ययन के दौरान देखा कि यौन दुर्बलता रक्त वाहिकाओं में मौजूद कोशिकाओं को निष्क्रिय बना देते हैं। इसके कारण शरीर के रक्त के संचालन में परेशानी उत्पन्न होती है और यह मृत्यु का कारण बनकर उभरता है।” उन्होंने कहा कि रक्त के प्रवाह में दिक्कत आने से कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है जिसके कारण शरीर में रक्त के थक्के बन जाते हैं और यह हृदय की रक्त धमनियों के संचालन को बंद कर देता है जिससे हार्ट अटैक पड़ना निश्चित है।


महिलाएं क्‍यों पसंद करती हैं अंधेरे में सेक्‍स
यौन संबंध स्‍थापित करते वक्‍त हर महिला की चाहत होती है कि उसका पार्टनर उसे एक नजर जी भर कर देख ले। आंखों में आंखें डाल उससे प्‍यार का इज़हार करे या फिर मी‍ठी-मीठी बातों के साथ उसे यौन सुख की ओर ले जाए। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी मेहिलाएं भी हैं, जो सेक्‍स के दौरान अंधेरा पसंद करती हैं, ताकि उनका पार्टनर उन्‍हें न देखे।

हाल ही में हुए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण ने अंधेरे में सेक्‍स करने के पीछे के राज को खोला है। एमी स्मिथ की निदेशक जेनी क्रेग द्वारा 800 महिलाओं पर किए गए सर्वे में पता चला कि 60 प्रतिशत महिलाएं सिर्फ इसलिए अंधेरे में सेक्‍स करती हैं, ताकि उनेक साथी उनके खराब फिगर को नहीं देखें। इन महिलाओं में ज्‍यादातर महिलाएं मोटी थी।
गर्भावस्‍था में कैसे करें सेक्‍स – सर्वेक्षण के दौरान 73 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि ज्‍यादा वजन होने के कारण वे सेक्‍स का भरपूर मजा नहीं ले सकीं। वहीं 69 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वजन बढ़ने के बाद से उनके अंदर सेक्‍स के लिए इच्‍छा काफी कम पड़ गईं। यही कारण है कि अब वे अपने साथी के साथ सेक्‍स करते वक्‍त लाइट बुझा देती हैं। सर्वेक्षण के अंत में ऐसी सभी महिलाओं को सुझाव दिए गए हैं कि वे अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से व्‍यायाम करें। ज्‍यादा पोषक आहार लें, कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखें।
किससे आकर्षित होती हैं स्त्रियां ?
स्त्रियों के मन में क्‍या चल रहा है, यह हमेशा से एक बड़ा सवाल रहा है। यदि बात सेक्‍स की हो तो आखिर कौन सी बात है जो स्त्रियों को आकर्षित करती है? या फिर कौन सी बातें उनके अंदर कामुकता पैदा करती हैं? स्त्रियों से जुड़े इन सवालों के जवाब हम आपको देंगे।
सबसे पहले हम बात करेंगे उन बातों की, जिनसे महिलाए प्रभावित होती हैं। कई लोग मानते हैं कि स्त्रियों के यौन हितों में उम्र एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। सही तो यह है कि मध्‍यम उम्र और ज्‍यादा उम्र वाली महिलाओं में यौन गतिविधियां केवल उम्र से नियंत्रित नहीं होतीं। उनके लिए उनके साथी का स्‍वास्‍थ्‍य और उसकी संभोग करने में दिलचस्‍पी काफी मायने रखती है। उसी से वो प्रभावित होती हैं।

28 से 35 वर्ष की आयु में महिलाएं संभोग करने के लिए सक्रिय तो रहती हैं, लेकिन वे आसानी से कामुक व्‍यवहार नहीं करतीं। इसके विपरीत कई बार साथी की उदासीनता, उसका स्‍वास्‍थ्‍य, साथी के अंदर सेक्‍स के प्रति कम रुझान, आदि बातें भी स्त्रियों के अंदर सेक्‍स की इच्‍छा को खत्‍म कर देता है।

हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में बताया गया है कि स्त्रियां पुरुषों की शारीरिक बनावट पर ज्‍यादा ध्‍यान देती हैं। शक्‍ितशाली व्‍यक्‍ित के प्रति शारीरिक रूप से अधिक आकर्षित होती हैं। अध्‍ययन के मुताबिक स्त्रियां सामान्य पुरुषों की अपेक्षा हृष्ट-पुष्‍ट पुरुषों की ओर ज्‍यादा आकर्षित होती हैं। इसके अलावा पुरुषों का आक्रामक रवैया भी ज्‍यादातर महिलाओं को खींचता है।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.