Header Ads

सर्दी के मौसम में ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये फूड्स


सर्दी के मौसम में ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये फूड्स
सर्दी के मौसम में हेल्दी फूड ही त्वचा की देखभाल करते हैं. स्किन केयर टिप्स के लिए आपको लगाने नहीं हेल्दी फूड खाने की जरूरत होती है. यहां पर कुछ ऐसे फूड हैं जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी हैं.


सर्दी का मौसम आ गया है. सर्द मौसम का असर हेल्थ से लेकर स्किन तक पर पड़ता है. ऐसे में सेहत के साथ-साथ त्वचा की देखभाल भी जरूरी हो जाती है. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से स्किन की ग्लो बनाए रखना बहुत मुश्किल है. बढ़ते प्रदूषण ने स्किन केयर के लिए नई चुनौतियां प्रस्तुत की हैं. ठंड के मौसम में त्वचा को पोषण देने के लिए कुछ फूड डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए अंदर से पोषण की जरूरत होती है. सर्दी के मौसम में आप ऐसे फूड डाइट में जरूर शामिल करें, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद हों. तो आइए जानते हैं 4 ऐसे फूड के बारे में जो सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए.

देसी घी- सर्दी हो या गर्मी देसी घी का सेवन हमेशा फायदेमंद होता है. शरीर के पोषण के साथ-साथ त्वचा का पोषण भी देसी घी करता है. बेहतर परिणाम के लिए देसी घी एक चम्मच रोजाना खाना चाहिए. देसी घी से पाचन तंत्र बेहतर होने के साथ स्किन के लिए जरूरी विटामिन और पोषक तत्व मिलते हैं.

सेब- हेल्थ टिप्स में सेब के बारे में आप पढ़ते ही रहते हैं. सेब खाने से हेल्थ को बहुत फायदा होता है. लेकिन सर्दियों में सेब का सेवन त्वचा के लिए लाभदायक होता है. एक सेब रोजाना खाने के साथ आप इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

दही- बेहतर पाचन तंत्र के साथ हेल्दी बैक्टीरिया के निर्माण में दही का विशेष योगदान होता है. त्वचा की नमी और ग्लो बनाए रखने के लिए दही का सेवन फायदेमंद होता है.

दूध- हेल्द टिप्स में आप हमेशा पढ़ते हैं कि दूध एक पूर्ण आहार है. मतलब दूध में शरीर के लिए जरूरी विटामिन और पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. हेल्दी स्किन के लिए रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन फायदेमंद होता है.
नींबू- हेल्दी स्किन के लिए नींबू का उपयोग सबसे ज्यादा होता है. नींबू का रस खाने में डालकर खाने से स्किन के लिए जरूरी विटामिन सी मिलता है. इसके अलावा आप नींबू के रस से स्किन की सफाई भी कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.