Header Ads

स्तनपान के दौरान मां भूल से भी न करें

स्तनपान के दौरान मां भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन 


मां बनने के साथ ही आपके ऊपर अचानक कई जिम्मेदारी आ जाती है। इस समय आपके ऊपर जो सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है अपने बच्चे को स्वस्थ रखना। बच्चे के अच्छे स्वास्थ और विकास के लिए मां का दूध सबसे जरूरी होता है। हालांकि, जाने-अनजाने इस दूध से भी आप अपने बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए.....


जब आप ज्यादा कॉफी पीती हैं तो कैफीन की कुछ मात्रा दूध में भी चली जाती है। कम मात्रा में हो तो यह बच्चे पर ज्यादा असर नहीं डालती है लेकिन कुछ सेंसिटिव बच्चे इससे प्रभावित हो सकते हैं। कैफीन वाले दूध का सेवन करने से बच्चे की नींद में खलल पड़ता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कॉफी पीने के दो घंटे बाद ब्लड में इसकी मात्रा सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में आपको दिन में बार-बार कॉफी पीने की आदत छोड़ देनी चाहिए।



जब आप शराब का सेवन करती हैं तो आपके खून में ऐल्कॉहॉल की मात्रा बढ़ जाती है। ब्रेस्टमिल्क के साथ भी ऐसा ही होता है। ऐसे में जब आपने शराब पी रखी हो तो स्तनपान कतई न कराएं।

स्मोकिंग ब्रेस्टमिल्क की मात्रा को कम कर देता है और कई तरह के हॉर्मोन्स को भीअसंतुलित कर सकता है जो बच्चे के लिए बेहद जरूरी हैं। हालांकि, कई माएं जो स्मोकिंग नहीं छोड़ पाती हैं वे बच्चे को दूध पिलाने से कतराती हैं। बता दें कि ऐसे में आपको बच्चे को अपना दूध जरूर पिलाना चाहिए। ब्रेस्टमिल्क ही बच्चे को स्मोकिंग के अन्य नुकसान से बचा सकते हैं।


माना जाता है कि ब्रेस्ट फीडिंग के बाद गर्भ निरोधक नहीं लेना चाहिए। जबकि सच यह है कि प्रेग्नेंसी के बाद तुरंत गर्भ से बच सकें इसके लिए इसे लेना जरूरी है। हालांकि, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए कि आप किस तरह का गर्भ निरोधक इस्तेमाल करेंगी।
कई लोगों का मानना है कि लहसुन की वजह से दूध का स्वाद खराब हो जाता है। हालांकि, इसके लिए आपको इसे छोड़ने की जरूरत नहीं है। बच्चे को धीरे-धीरे उसकी आदत पड़ जाएगी। आपके दूध में लहसुन का कितना भी स्वाद हो, वह ऊपर के दूध से बहतर ही है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.