Header Ads

स्नैक्स के साथ आज़माएं ये पांच हेल्दी डिप्स


स्नैक्स के साथ आज़माएं ये पांच हेल्दी tips
सेहत को ध्यान में रखते हुए हम स्नैक्स तो हेल्दी चुनते हैं, लेकिन उसका साथ देनेवाले डिप्स के बारे में नहीं सोचते हैं कि वह कितने फ़ायदेमंद या फिर नुक़सानदायक हैं. अगर आप गाजर और अजवाइन स्टिक्स को मायोनीज़ डिप्स में डुबोकर चटकारे लेती हैं, तो इस कॉम्बिनेशन के बारे में आपको एक बार सोचना चाहिए. इन अनहेल्दी डिप्स को छोड़कर कुछ हेल्दी ट्राय करना चाहती हैं, तो आपको ये छह डिप्स आज़माने चाहिए, जो सेहतमंद भी हैं और स्वादिष्ट भी.

ग्वाकामोली
मुख्य रूप से ऐवोकाडो से बने इस क्रीमी डिप को ग्वाकामोली कहते हैं. इसे मैश्ड ऐवोकाडो में प्याज़, नींबू का रस, नमक और जीरा मिलाकर तैयार की जाती है. अपने स्नैक्स का स्वाद और बढ़ाने के लिए आप इस डिप को ट्राय कर सकती हैं.
सालसा
पोषक तत्वों से भरपूर मैक्सिकन सालसा, एक बेहतरीन डिप है, जिसे ताज़े टमाटर, हैलैपिनो, नींबू का रस, हरी धनिया और नमक से तैयार किया जाता है. बेहद कम कैलोरी वाले इस डिप में विटामिन सी और हाई लाइकोपीन होता है, जो कैंसर से बचाता है और दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. 

ज़ैट्ज़की
इस मेडिटेरियन डिप्स को प्लेन ग्रीक योगर्ट से तैयार किया जाता है, जिसमें ककड़ी, लहसुन, सोआ, नींबू का रस और बेसिक मसाले मिले होते हैं. प्रोटीन से भरपूर इस डिप में शक्कर की मात्रा बहुत कम होती है. प्रोबायोटिक गुणों के कारण यह पेट के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी पाई जाती है. आप इसमें गुड फ़ैट व ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुणों वाले ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं.
पुदीने की चटनी
भारत में चाट-पकौड़ों के साथ पुदीने की चटनी खाई जाती है. यह सेहत और स्वाद दोनों के हिसाब से बेहतरीन डिप है. पुदीने का सेवन एसिडिटी, गैस और कब्ज़ जैसी, पेट की कई समस्यों से छुटकारा दिलाने में सक्षम होता है. ख़ासी और ज़ुकाम में भी पुदीना राहत दिलाता है. 

हम्मस
हम्मस नामक यह मिडल ईस्टर्न डिप प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, जिसे काबुली चने (छोले), ताहिनी, ऑलिव ऑयल और लहसुन को मिलाकर तैयार किया जाता है. प्रोटीन और फ़ाइबर से भरपूर यह डिप पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चुकंदर, पालक या फिर भुनी हुई शिमला मिर्च (बेल पेपर्स) जैसी सब्ज़ियां भी मिला सकती हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.