Header Ads

नींबू के फायदे और नुकसान –


नींबू के फायदे और नुकसान –

Lemon Benefits in Hindi प्राचीन समय से नींबू अपने गुणों और स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण बहुत ही प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। इसमें बहुत से एंटीऑक्सिडेंट और एंटीट्यूमर गुण के साथ-साथ विटामिन और खनिज भी अच्छी मात्रा में होते है। यह एक मौसमी फल है जो विशेष रुप से गर्मियों में अपनी उपयोगिता दर्शाता है। यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत उपयोगी होता है। नींबू का उपयोग कर हम बुखार, हृदय रोग, लीवर की समस्या, ब्‍लड प्रेशर आदि को रोक सकते है। नींबू आयुर्वेद उपचार पद्धति में प्राचीन समय से अपना महत्वपूर्ण योगदान देते आ रहा है। आइये जानते है नींबू के फायदे और नींबू के नुकसान – Nimbu ke Fayde aur nukshan in Hindi के बारे में।

1. नींबू के फायदे – Nimbu ke Fayde in Hindi

नींबू के फायदे पाचन के लिए – Lemon For Digestion in Hindi
सर्दी के लिए नींबू के फायदे – Lemon Benefits For Cold in Hindi
कैंसर के लिए फायदेमंद नींबू पानी – Lemon water For Cancer in Hindi
नींबू के फायदे दांतों के लिए – Lemon For Dental Care in Hindi
नींबू के फायदे बुखार के लिए – Lemon For Fever in Hindi
आंखों के लिए नींबू के फायदे – Lemon For Eyes in Hindi
नींबू के फायदे बालों के लिए – Lemon Benefits For Hair in Hindi
नींबू के फायदे त्‍वचा के लिए – Lemon Benefits For Skin in Hindi
जले निशान के लिए नींबू के फायदे – Lemon For Burn Scars in Hindi
नींबू के फायदे वजन कम करने में – Lemon For Weight loss in Hindi
श्र्वसन विकारों के लिए नींबू के फायदे – Lemon For Respiratory in Hindi
नींबू के औषधीय गुण दिलाए पैरों को आराम – Lemon Benefits For Foot Relaxation in Hindi
नींबू के फायदे गले के संक्रमण के लिए – Lemon For Throat Infection in Hindi
लीवर के लिए नींबू के फायदे – Lemon Benefits For Liver in Hindi
नींबू के फायदे हाई ब्‍लडप्रेशर के लिए – Lemon For High Blood Pressure in Hindi
2. नींबू के नुकसान – Nimbu ke Nukshan in Hindi
नींबू के पोषक तत्व – Lemon nutrients in Hindi
नींबू में बहुत कम मात्रा में वसा और प्रोटीन होता है। इनमें मुख्य रूप से कार्ब्स (10%) और पानी (88-89%) होते हैं। नींबू के स्वास्थ्य लाभ इसके कई पौष्टिक तत्वों के कारण होते हैं। यूएसडीए नेशनल न्यूट्रिएंट डेटाबेस के अनुसार, नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, और बी-विटामिन (नियासिन, फोलेट, थियामिन, राइबोफ्लेविन) सहित पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम की एक थोड़ी मात्रा होती है।

एक मध्यम नींबू केवल 20 कैलोरी प्रदान करता है।

कच्चे, छिलके वाले नींबू के आधे कप (100 ग्राम) में पोषक तत्व हैं:
कैलोरी: 29
पानी: 89%
प्रोटीन: 1.1 ग्राम
कार्ब्स: 9.3 ग्राम
चीनी: 2.5 ग्राम
फाइबर: 2.8 ग्राम
वसा: 0.3 ग्राम

नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं। इसके अलावा, यह पोटेशियम और विटामिन बी 6 का भी एक अच्छा स्रोत होता हैं।
नींबू के फायदे – Nimbu ke Fayde in Hindi
लोग नींबू के फलों के रस और पानी को मिलाकर नींबू पानी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल कपड़े धोने के एजेंट के रूप में भी करते हैं, क्योंकि इसमें दाग हटाने की क्षमता होती है। इसकी मजबूत गंध मच्छरों को भी दूर कर सकती है, जबकि जैतून के तेल के साथ नींबू का रस पीने से पित्ताशय की पथरी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह अपनी औषधीय गुण के लिए जाना जाता है और कई अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाता है। एक अध्ययन में सामने आए परिणामों के अनुसार, नींबू का पानी सूजन संबंधी पॉलीआर्थराइटिस और गठिया से भी सुरक्षा प्रदान कर सकता है। हालाँकि, इन परिणामों की प्रभावकारिता की पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

इसमें बहुत से पोषक तत्‍व उपस्थित होते है जो हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी होते है। नींबू में विटामिन C, विटामिन B6, विटामिन E, फोलेट, नियासिन थाइमिन, रोबोफिलिन पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फास्‍फोरस जैसे तत्‍व उपस्थित होते है। नींबू का उपयोग आपके वजन को कम करने के साथ साथ कई प्रकार से शरीर को स्‍वास्‍थ लाभ दिलाता है।

नींबू के फायदे पाचन के लिए – Lemon For Digestion in Hindi

लेमन जूस आपके पाचन प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होता है। इसका उपयोग कर आप कब्‍ज और इस तरह की पेट से संबंधित बीमारीयों का उपचार कर सकते है। नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिला कर अपने खाने का स्‍वाद बढ़ा सकते है। यह आपके पाचन मदद करेगा। नींबू में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट आपके खून को साफ रखने का काम करते है।

भोजन के बाद एक गिलास नींबू पानी (Lemon Water) जरूर पीना चाहिए। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे )
नींबू के लाभ करें एनीमिया की रोकथाम – Lemon benefits for Anemia prevention in Hindi
एनीमिया अक्सर आयरन की कमी के कारण होता है और पूर्व-रजोनिवृत्त महिलाओं में सबसे आम है। नींबू में थोड़ी मात्रा में आयरन होता है, लेकिन वे विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का एक बड़ा स्रोत होते हैं, जो अन्य खाद्य पदार्थों से लोहे के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि नींबू खाद्य पदार्थों से लोहे के अवशोषण को बढ़ा सकता हैं, इसलिए यह एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता हैं। ( Source, Source)
सर्दी के लिए नींबू के फायदे – Lemon Benefits For Cold in Hindi

लेमन आपकी सर्दी जुकाम नाक बंद जैसी संक्रामक बीमारीयों के उपचार के लिए अच्‍छा विकल्‍प होता है। नींबू विटामिन सी का प्रतिनिधित्‍व करता है। जो कि शीत के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। यह आपकी नाक की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ)

विटामिन सी आपके शरीर में सुरक्षा घेरा बनाता है। नींबू का उपयोग फ्लू के रोगाणुओं और बल्‍गम को कम करने में मदद करता है। आप चाय में नींबू का उपयोग कर सकते है। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंत होगा।

कैंसर के लिए फायदेमंद नींबू पानी – Lemon water For Cancer in Hindi

आप कैंसर के खतरे को कम करने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते है। नींबू में कई फ्लैवोनॉयड अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है जो कैंसर को रोकने में लाभकारी होते है। नींबू में लगभग 22 प्रकार के एंटी बैक्‍टीरियल घटक होते है जो ट्यूमर के विकास को रोकने में सक्षम होते है।

नींबू स्तन कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह पौधे के यौगिकों जैसे कि एक्सीपेरिडिन और डी-लिमोनेन के कारण होता है। ( Source, Source, Source, Source, Source, Source, Source, Source).

नींबू के फायदे दांतों के लिए – Lemon For Dental Care in Hindi
लेमन आपके दांतों की सुरक्षा में अहम भूमिका निभा सकता है। नींबू का उपयोग दांतों के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी होता है। नींबू का रस मसूढ़ो से खून बहना कम करता है साथ ही मुंह की बदबू को भी दूर करने में उपयोगी होता है। नींबू के रस से अपने दांतों को साफ कर आप उन्‍हें प्राकृतिक चमक दिला सकते है।

सर्दी और उससे होने वाली बुखार को दूर करने में नींबू मदद कर सकता है। नींबू में एंअीआक्सिडेंट गुण होते है जो बुखार और उसके रोगाणुओं को नष्‍ट करने में सहायक होते है। यह हमारे शरीर में उपस्थित अन्‍य हानिकारक पदार्थो को भी हटाने में मदद करता है।

आंखों के लिए नींबू के फायदे – Lemon For Eyes in Hindi

जैसा की आप जानते है नींबू में विटामिन सी बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है। जो कि हमारी आंखों के लिए बहुत जरुरी और फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी के साथ और बहुत से पोषक तत्‍व होते है जो हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयुक्‍त होते है। नींबू का उपयोग कर हम मोतियाबिंद (cataracts) और पिंग्‍यूकुला (pinguecula) के प्रारंभिक लक्षणों को कम कर सकते है।

नींबू के फायदे बालों के लिए – Lemon Benefits For Hair in Hindi
आप अपने बालों के उपचार के लिए नींबू की सहायता ले सकते है। यह आपके बालों के विकास के लिए लाभकारी होता है। आप नींबू रस का उपयोग करके अपने बालों झड़ने से बचा सकते है। साथ ही नींबू का रस आपके बालों में प्राकृतिक चमक लाने में मदद करता है। नींबू बालों के सबसे करीबी दुश्‍मन रूसी (dandruff) के लिए सबसे प्रभावी उपचार है।

नींबू के फायदे त्‍वचा के लिए – Lemon Benefits For Skin in Hindi
लेमन का उपयोग हम अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कर सकते है। नींबू में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो हमारी त्‍वचा संबंधी रोगों को कम करने में सहायक होते है। तेज धूप की जलन को कम करने में नींबू आपकी मदद कर सकता है। यदि आपको मधुमक्‍खी ने काट लिया है तो नींबू का रस मधुमक्‍खी के जहर को कम करने में सहायता करेगा।

यह आपके चेहरे में मुंहासों और झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है। आप नींबू के रस में पानी और शहद मिला कर इसका सेवन कर सकती है यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

जले निशान के लिए नींबू के फायदे – Lemon For Burn Scars in Hindi

यदि आपकी त्‍वचा में जलन होती है तो उन्‍हें दूर के लिए आप नींबू के रस का उपयोग कर सकते है। नींबू में शीतलता प्रदान करने वाले गुण होते है जो आपकी त्‍वचा में जलन को कम करने में सहायक होती है। जले हुए दाग को दूर करने के लिए साइट्रस युक्‍त फल लाभकारी होता है। जले हुए स्‍थान पर आप नींबू का रस लगाकर कुछ देर मालिश करें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपकी त्‍वचा से जले का निशान मिट जाएगा।
नींबू के फायदे वजन कम करने में – Lemon For Weight loss in Hindi

वजन कम करने के आप नींबू पानी का उपयोग कर सकते है। वजन कम करने के लिए आप नींबू पानी में शहद को मिला कर इसका सेवन कर सकते है। यह आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है।


श्र्वसन विकारों के लिए नींबू के फायदे – Lemon For Respiratory in Hindi

श्वसन संबंधी रोगों को दूर करने में नींबू का रस लाभकारी होता है। नींबू का उपयोग कर आप दमा रोगी का उपचार कर सकते है। विटामिन सी की भरपूर मात्रा होते है जो श्र्वसन संबंधी रोगों को रोकने में मदद करता है। नींबू कोलेरा और मलेरिया जैसे रोगों के उपचार में लाभकारी होता है। क्‍योंकि यह खून को साफ करने में सहायक होता है।
नींबू के औषधीय गुण दिलाए पैरों को आराम –
लेमन के एंटीसेप्टिक गुण पैरो को आराम दिलाने में सहायक होते है। गुनगुने पानी में कुछ नींबू के रस को मिलाकर अपने पैरों डुबो कर रखें यह आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम देने में सहायता करेगा।

नींबू के फायदे गले के संक्रमण के लिए – Lemon For Throat Infection in Hindi

अपने औषधीय गुणों के कारण नींबू हमारे लिए बहुत ही लाभकारी फल होता है। इसमें बहुत से एंटीआक्सिडेंट गुण होते है जो गले के संक्रमण को फैलने से रोकते है। नींबू मे एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते है जो कि बैक्‍टीरिया और वायरस के प्रभाव को कम करने में मदद करते है। नींबू की चाय का सेवन करने से आपको गले के संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है।


लीवर के लिए नींबू के फायदे –


आप अपने खाने के साथ नींबू का उपयोग करें यह आपके लीवर के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद होता है। यह आपके लीवर में पित्‍त के उत्‍पादन को बढ़ाता है। जो हानिकारक विषाक्‍ता को दूर करता है। नींबू में उपस्थित विटामिन सी शराब के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है।

नींबू के फायदे हाई ब्‍लडप्रेशर के लिए – Lemon For High Blood Pressure in Hindi

दिल की समस्‍या को दूर करने के लिए नींबू रस का उपयोग बहुत लाभकारी होता है। नींबू में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। पोटेशियम चक्‍कर आना, पतली और उच्‍च रक्‍तचाप को कम करता है। साथ ही यह आपके मानसिक तनाव को भी कम करने में सहायक होता है।

नींबू पानी पीने के फायदे – Lemon water Benefits in Hindi

बहुत से लोग प्रति दिन गर्म या ठंडा नींबू पानी पीते हैं।
नींबू पानी पीने के घरेलू नुस्खा में आमतौर पर एक कप (240 मिलीलीटर) पानी में 1 / 2–1 नींबू से ताजा निचोड़ा हुआ रस होता है।
ताजा निचोड़ा हुआ नींबू के साथ पानी पीने से कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। नींबू पानी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ा सकता है, विभिन्न बीमारियों से रक्षा कर सकता है और आपके अवशोषण को बढ़ा सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड मूत्र को पतला करके और इसकी साइट्रेट सामग्री को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी के आपके जोखिम को कम करता है।

यह देखते हुए कि नींबू के कुछ रेशे नींबू पानी के मिश्रण में मिल जाते है, नींबू के रेशे में मौजूद पेक्टिन परिपूर्णता को बढ़ावा दे सकता है और आपके आंत में अनुकूल बैक्टीरिया को बढ़ा सकता है, जिससे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और बीमारी का खतरा कम होता है। नींबू आवश्यक तेलों से निकाली गई नींबू की सुगंध तनाव को कम कर सकती है और मूड में सुधार कर सकती है।
नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ होते हैं – अक्सर इसमें मिलाई गई चीनी को छोड़कर, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर हानिकारक होती है।

रोज सुबह नींबू पानी पीने से तनाव कम हो सकता है, प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ा सकता है, एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है, गुर्दे की पथरी के अपने जोखिम को कम कर सकता है और कई बीमारियों से बचा सकता है।

नींबू के नुकसान –
अक्सर नींबू से होने वाले नुकसान उसके ज्‍यादा उपयोग के कारण होते है। यदि नींबू का उपयोग कम किया जाए तो यह लाभकारी होता है।
नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, यदि नींबू का उपयोग जरुरत से ज्‍यादा किया जाता है तो यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।
यदि आपको अम्‍ल से संबंधित एलर्जी है तो आप नींबू का सेवन बंद कर दें क्‍योंकि इसमें एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है जो कि आपकी परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता है।
नींबू का पानी जादा पीने से कुछ लोगों को सीने में दर्द और जलन होने लगती है। इसलिए सावधानी पूर्वक इसका उपयोग करना चाहिए।
नींबू कुछ लोगों में अस्‍थमा के लक्षणों को भी बढ़ा सकता है (और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव)

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.