Header Ads

गुस्सा, चिड़चिड़ापन कम करने और मन को शांत रखने के लिए करें ये 5 योग

गुस्सा, चिड़चिड़ापन कम करने और मन को शांत रखने के लिए करें ये 5 योग मुद्राअगर आपको बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है, तो आपको इन मुद्राओं को ट्राई करना चाहिए!

इसमें कोई शक नहीं है कि गुस्सा करने से अपना ही नुकसान होता है। इससे रिश्तों में तनाव पैदा होता है आपके स्वास्थ्य को नुकसान होता है। योग एक्सपर्ट रमन मिश्रा आपको कुछ मुद्रा बता रहे हैं, जिनसे आपको गुस्से को काबू रखने में मदद मिल सकती है।


कस्पाना मुद्रा- इससे तनाव कम होता है और शरीर से नेगेटिव एनर्जी और टोक्सिन बाहर निकलते हैं। इसे करने के लिए हथेलियों को एक साथ रखें, ध्यान रहे सभी उंगलियां एक साथ हों। अब तर्जनी उंगलियों को छोड़कर सभी उंगलियों को मोड़ें।

ज्ञान मुद्रा- इसे करते समय आपको अपने अंगूठे और तर्जनी को एक साथ दबाना पड़ता है जिससे रूट चक्र सक्रिय होता है और दिमाग शांत होता है। पद्मासन में बैठकर अपने हाथ और हथेली को सामने की तरफ गोद में रखें। अब अपनी उंगलियों को बढ़ाते हुए तर्जनी और अंगूठे को एक साथ लाएं।

मुश्ठी मुद्रा- इससे गुस्सा, हताशा, चिड़चिड़ापन और नकारात्मक सोच कम होते हैं। हाथों से मुट्ठी बना लें, अंगूठे को दूसरी उंगलियों पर रखें और इस मुद्रा में पांच से दस मिनट रहें।

शक्ति चालिनी मुद्रा- इस मुद्रा से आपको आलस, क्रोध और हताशा को दूर करने में मदद मिलती है। व्रजान मुद्रा में बैठ जाएं और मूत्र प्रणाली का विस्तार करें। एक बैठक में इसका 10 से 20 बार अभ्यास करें।

उन्मनी मुद्रा- इस मुद्रा से मन को शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। पद्मासन में बैठ जाएं और भौहों के बीच के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। दिमाग से अन्य विचारों को निकालने का प्रयास करें और इस बिंदु पर ध्यान दें।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.