Header Ads

मेनोपॉज के बाद महिलाओं को जरूर करने चाहिए ये 5 काम


मेनोपॉज के बाद महिलाओं को जरूर करने चाहिए ये 5 काम
मेनोपॉज के बाद महिलाओं महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. मेनोपॉज के बाद महिलाओं को हेल्दी हार्ट के लिए डेली लाइफ में एक्सरसाइज, डांस और खेल को शामिल करना चाहिए. नियमित तौर पर बीएमआई और बॉडी फैट की जांच भी करानी चाहिए.

महिलाओं में अपने शरीर की देखभाल को लेकर ज्यादा चिंता नहीं होती है. इसकी वजह से मेनोपॉज के बाद हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. मेनोपॉज के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. हार्मोनल बदलाव भी शरीर पर कई तरह का प्रभाव डालता है. इन सबसे बचने के लिए महिलाओं को अपने डेली लाइफ में इन 6 कामों को जरूर शामिल करना चाहिए.



डेली वर्कआउट- अगर आप रोजाना जिम नहीं जा सकती हैं, तो 30 से 40 मिनट घर पर या पार्क में एक्सरसाइज कर सकती है. अगर व्यायम करने में परेशानी है, तो आप ब्रिस्क वॉक (brisk walking) भी कर सकती हैं.



खेल और डांस- शरीर को फिट बनाए रखने के लिए आप टेनिस, बैडमिंटन, एरोबिक्स या जुम्बा जैसी गतिविधियों में भाग ले सकती हैं. कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज के लिए स्ट्रेचिंग, योगा और पाइलेट्स भी कर सकती हैं.

बीएमआई- हेल्दी लाइफ और हेल्दी हार्ट के लिए अपनी बीएमआई (BMI) पर विशेष ध्यान रखें. समय-समय पर इसकी जांच कराते रहें.

बॉडी फैट- शरीर में फैट लेवल न बढ़ने दें. इसके लिए आप नियमित तौर पर कोलेस्ट्रॉल लेवल और फैट लेवल की भी जांच कराएं.

बैलेंस डाइट- शरीर को हेल्दी व फिट रखने के लिए संतुलित भोजन जरूर करें. हाई फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम वाले फूड डाइट में जरूर शामिल करें.

 स्किन की नरिश करें एग व्हाइट, एलो वेरा जेल और हनी से, सर्दियों में स्किन को हेल्दीसर्दियों या विंटर सीज़न में त्वचा की देखभाल करते समय इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि स्किन को सही नरिशमेंट मिले।

1/5

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स (winter skincare tips) के तौर पर चिपचिपापन और फोड़े-फुंसियां कम होती हैं, क्योंकि पसीना कम आता है। लेकिन सर्दियों में स्किन केयर ( skincare tips for winter) को मुश्किल बनाती हैं ठंडी हवाएं और रूखी हवा। कोमल, ग्लोइंग स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए सर्दियों में आजमाएं ये टिप्स। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.