Header Ads

अपने मिस्‍टर परफेक्‍ट को जानने के 10 तरीके

अपने मिस्‍टर परफेक्‍ट को जानने के 10 तरीके
हर लड़की हमेशा अपने मिस्‍टर परफेक्‍ट को लेकर टेन्‍शन में रहती है कि क्‍या वो उसे वाकई में प्‍यार करता है, क्‍या वो उसे धोखा तो नहीं दे रहा है या फिर कहीं उसे किसी और से प्‍यार तो नहीं। अगर आप भी अपने पार्टनर को लेकर हमेशा इस टेन्‍शन में रहती है तो कुछ तरीकों से जान सकती है कि वह सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही हैं।

1) आपको खुश करने के लिए फन करना
जब आप रोती है तो उन्‍हे अच्‍छा नहीं लगता है और वह आपको खुश करने के लिए मजेदार बातें करते है, हर वो काम करते है जिससे आपके चेहरे पर मुस्‍कान आ जाएं। आप दोनों एक दूसरे को चिढ़ाते है और अच्‍छा टाइम स्‍पेंड करते है तो वह आपके लिए सही है।


2) लाइफ में आपके साथ सेट होना चाहें
आपकी जो भी पसंद हो वही उनकी भी हो। जिदंगी से आप जो चाहती है वही वह भी चाहता हो, तो आप दोनों सेट है। लाइफस्‍टाइल से लेकर शौक तक अगर आप दोनों के मैच करते है तो वह आपके लिए परफेक्‍ट है।


3) बिना मेकअप के आपको देखना पसंद करें
अगर कोई व्‍यक्ति आपको दिल से प्‍यार नहीं करता होगा तो उसे आप हमेशा टिप-टॉप ही पसंद आएगी, अच्‍छी ड्रेस, प्रिटी मेकअप में ही वह आपको कहीं भी साथ ले जाने और दूसरों से मिलवाने के लिए राजी होगा, लेकिन जो आपको दिल से पसंद करेगा वह आपको नेचुरल तरीके से ही देखना पसंद करेगी, बिना ग्‍लैमरस व्‍यू के, बिना मेकअप के, अब आपके पार्टनर क्‍या चाहते है वो पता कर लीजिए।
4) आप उसकी दिक्‍कतें जानती है पर पसंद करती है
कोई भी व्‍यक्ति कभी पूरी तरह से परफेक्‍ट नहीं होता है, उसमें कुछ न कुछ कमी होती है, वो भी एक नॉर्मल ह्यूमन वीईंग है, उसे भी कई दिक्‍कतें हो सकती है, लेकिन अगर उसे बाद भी आप उनके साथ मूव ऑन करने को तैयार है और वो भी आपके साथ रहना पसंद करते है तो आप दोनों का एक साथ होना सही निर्णय है।

5) आप जो भी करें, वो आपको हैंडल कर लेते है
मान लीजिए कि आप अपनी जॉब के काम से कहीं बाहर जाना चाहती है आपके आपको किसी स्‍पेशल काम से कहीं जाना है तो वह कभी भी रोकते-टोकते नहीं है, आपका पूरा ख्‍याल रखते है और आपको सर्पोट करते है। वह आपके सपनों को अपना सपना मानते है, आपको हर काम के लिए सर्पोट करते है और सही राय देते है तो समझिए कि वह सिर्फ आपके लिए डेडीकेटेड है।


6) आप उन पर पूरा भरोसा करती है
कई बार पिछले रिलेशन में धोखा खाने की वजह से आप भरोसा करना छोड़ देती है लेकिन अगर आपका पार्टनर आप दोनों के रिश्‍ते में फिर से उस चार्म और कनेक्‍शन को जोड़ने में सफल हो जाता है और आप उन पर भरोसा करने लगती है तो समझ जाइए कि वह आपके लिए सही है।


7) यहां तक कि आपके पापा भी उसे पसंद करते है
आपके पार्टनर का नेचर इतना प्‍यारा है कि आपके पापा भी किसी डिसीजन को लेने से पहले उनकी सलाह चाहते है, आपके बेस्‍ट फ्रैंड भी उन्‍हे अपना बेस्‍ट फ्रैंड मानने लगे है और आपको डॉगी भी उससे बहुत फैमीलियर हो गया है।

8) हर सुबह आप उसके प्‍यार को महसूस और वो आपके प्‍यार को महसूस करके जागता है
अगर आप सुबह-सुबह किसी को महसूस करके जागती है और वह भी ठीक उसी फीलिंग के साथ जागते है तो समझिए कि आप दोनों मेड फॉर इच अदर है। अगर आपका पार्टनर कितनी भी दिक्‍कत या परेशानी में हो और आपसे बात करके रिलैक्‍स हो जाएगा तो समझ लेना कि वह सिर्फ आपसे प्‍यार करते है।


9) वह आपके साथ कम्‍फर्ट है
आप जिन्‍हे पसंद करती है अगर वह आपके साथ हर तरीके से कम्‍फर्ट है तो समझ लें कि वो आपके मिस्‍टर राइट है। अगर आपकी लाइफ में उनके आने के बाद आपको किसी और की जरूरत ही महसूस नहीं होती है तो वह सही मायने में आपके साथी है।


10) कोई घटना ऐसी हो
जिन्‍दगी में कई ऐसी घटनाएं होती है जो अपने आप बयां कर देती है कि वह सिर्फ और सिर्फ आपके लिए बने है और आपको ही प्‍यार करते है।







सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने की 10 आसन टिप्‍स

यह बात हमेशा ध्‍यान में रखिएगा कि आप और आपकी पार्टनर के बीच संबंध में खटास का कारण्‍ा सेक्‍स भी हो सकता है। यदि आप अपनी पार्टनर को पूरी तरह संतुष्‍ट नहीं कर पा रहे हैं/रही हैं, तो यह खतरे की घंटी है। आइये हम आपको बताते हैं बेहतरीन सेक्‍स लाइफ जीने के 7 टिप्‍स :

1. नियमित खान-पान, व्‍यायाम: पौष्टिक आहार और नियमित व्‍यायाम आपी सेक्‍स करने की क्षमता को बढ़ाता है। अपने हार्मोन को ऊर्जा मुहैया कराने के लिए आपको जंक फूड से बचना चाहिए। हरि सब्जियां, दूध, दही, हरे चने, बादाम, काजू, दाल, रोटी, मछली, आदि खाने से आपको जरूर फायदा होगा। यही नहीं सेक्‍स का सबसे बड़ा दुश्‍मन थकान है। थकान के कारण आप अपनी पार्टनर को निराश कर देते हैं। न्‍यमित व्‍यायाम और योग से फुर्ती आती है, जिससे सेक्‍स लाइफ बेहतर बनी रहती है।

2. बेडरूम में साफ-सफाई: एक बात हमेशा ध्‍यान रहे, सेकस करते वक्‍त आस-पास गंदगी नहीं होनी चाहिए। गंदगी के कारण ध्‍यान भंग होता है और चरम सीमा तक पहुंचने में कठिनाई होती है, खास तौर से महिलाओं में। इसके अलावा अपके बेडरूम में अगर सामान फैला है, तो आपको जल्‍दी नींद आएगी, जिससे आपकी सेक्‍स लाइफ प्रभावित होगी।

3. फिल्‍म देखें: जब भी मौका मिले तो अपनी पार्टनर के साथ सेक्‍सी फिल्‍म जरूर देखें, या फिर किताब पढ़ें। बाद में जब दोनों अकेले हों, तो फिल्‍म के सबसे हॉट सीन का जिक्र करें, उससे दोनों के बीच झिझक खत्‍म होगी और करीबियां बढ़ेंगी। जिस वजह से आप अपनी पार्टनर को आसानी से सेक्‍स के लिए राजी कर पाएंगे।
4. अपनी साफ-सफाई: अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतरीन बनाए रखने के लिए जरूर है खुद को साफ रखना। यदि आपके शरीर से दुर्गंध आएगी, तो आपका/आपकी पार्टनर आपके करीब आने में कतराएगी। यदि आपके पसीने में बदबू आती है, तो डियोडरेंट या परफ्यूम का इस्‍तेमाल करें।
5. ओरल सेक्‍स: सेक्‍स की शुरुआत हमेशा ओरल सेक्‍स यानी लिप किस/स्‍मूचिंग से करनी चाहिए। यह ध्‍यान रहे कि ओरल सेक्‍स यौन क्रिया का अभिन्‍न भाग है और महत्‍वपूर्ण भी। इससे पार्टनर न केवल आपके करीब महसूस करती है, बल्कि संभोग के लिए उत्‍तेजना बढ़ती है। ओरल सेक्‍स की शुरुआत अगर गाल या माथे पर चुंबन से करेंगे, तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। चुंबन के दौरान आपका हाथ पार्टनर की कमर या वक्ष पर होना चाहिए।

6. फोरप्‍ले: फोरप्‍ले यानी संभोग से पहले की क्रिया। अधिकांश महिलाओं को चरम सीमा तक पहुंचने या रतिनिष्‍पत्ति में दिक्‍कत होती है, या फिर ज्‍यादा समय लगता है, कई बार पूरी यौन क्रिया समाप्‍त होने के बाद भी वो चरम सीमा तक नहीं पहुंच पाती हैं, लिहाजा फोरप्‍ले वहां पर सहायक साबित होता है। फोरप्‍ले की शुरुआत संभोग से दस-पंद्रह मिनट पहले ही नहीं, बल्कि आप घंटो पहले से कर सकते हैं। किस करना, बाहों में भरना, उत्‍तेजना पैदा करने वाले अंगों को स्‍पर्श करना, व मसाज करना, धीरे-धीरे कपड़े उतारना, आदि शामिल है।

7. पोजीशन बदलना: एक ही पोजीशन पर सेक्‍स करने से सेक्‍स के प्रति उत्‍साह खत्‍म होने लगता है, इसलिए अच्‍छा होगा अगर आप हर बार नई पोजीशन में संभोग करें। उससे न केवल सेक्‍स मजा बढ़ जाता है, बल्कि सेक्‍स की बेहतरीन अनुभूति भी होती है। कामसूत्र की विभिन्‍न क्रियाओं को आजमाने से आपकी सेक्‍स लाइफ हमेशा बेहतरीन बनी रहेगी।

8 कंडोम का प्रयोग: यदि आप अभी संतान नहीं चाहते हैं, तो सेक्‍स के वक्‍त कंडोम का प्रयोग जरूर करें, क्‍योंकि ऐसा न करने पर सेक्‍स के दौरान आपकी पार्टनर के मन में एक बात हमेशा घूमती रहेगी कि कहीं वो गर्भवती न हो जाए।

9. सेक्‍स के बाद प्‍यार की बातें: पति-पत्‍नी के संबंधों में सेक्‍स से कहीं ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण उनके बीच का प्‍यार होता है। यह बात हमेशा ध्‍यान रहे कि अगर आप सेकस करने के तुरंत बाद सो गए, तो आपकी पत्‍नी को बुरा लग सकता है।

10. मदिरा, धूम्रपान न करें: सेक्‍स लाइफ बेहतर बनाने के लिए मदिरा का सेवन और धूम्रपान नहीं करना चाहिए। इन दोनों के कारण आपके अंदर सेक्‍स करने की क्षमता घट सकती है।



ये आसान टिप्स हर कपल के लिए जरूरी
हर विवाहित दंपती के जीवन का अनिवार्य हिस्सा है सेक्स। एक हेल्दी सेक्स लाइफ जिंदगी को कई कुंठाओं और तनाव से निज्ात दिलाती है, ऐसा तमाम शोधों से साबित हो चुका है। लेकिन सेक्स की यह जादुई दुनिया भी पूरी तरह एरर-फ्री नहीं है। कभी न कभी सबकी जिंदगी में सेक्स संबंधी समस्याएं आती हैं।
इन्हें कम करने और हेल्दी सेक्स लाइफ का आनंद उठाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है।

1. पार्टनर के साथ कंफर्टेबल रहें, खुद को फ्री करें और इच्छाओं को मन में दबाने के बजाय उन्हें स्वीकारें और जाहिर करें।
2. रुटीन तोडें। सेक्स न केवल बेडरूम की क्रिया है और न इसका कोई खास समय है। जब मन तैयार हो, हैपी ऑवर मनाएं।
3. ज्ामाना नए आइडियाज का है। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भी नए आइडियाज पैदा करें।

4. हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए स्वस्थ खानपान और व्यायाम जरूरी है। जो फिट है, उसी की सेक्स लाइफ हिट है।
5. फोरप्ले में समय लगाएं और धीरे-धीरे क्लाइमेक्स तक पहुंचें। सफर का आनंद मंजिल में नहीं, यात्रा में है। इसलिए यात्रा के अलग-अलग पडावों का आनंद लें। धीरे चलें-सुरक्षित चलें।
6. उन एहसासों को एक्सप्लोर करने के बारे में सोचें, जो खुशी देते हैं। जो बात नापसंद हो, उसे साफ-साफ बता दें।
7. सेक्स एक साधना जैसा है, जिसमें एकाग्रचित्त होकर ही सफलता मिल सकती है। तनाव, दबाव, अवसाद का प्रभाव इस पर न पडने दें।
8. फिल्म टाइटेनिक में मौत की गोद में भी जैक (ल्युनार्डो) और रोज्ा (केट) चंद लमहों को कैसे अपना बना लेते हैं? यह बहुत प्रेरणादायक प्रसंग है। जीवन बहुत छोटा है, लेकिन प्यार के कुछ पल इसे बहुत बडा बना सकते हैं। इन्हें न खोने दें।
9. सेक्स से तुरंत पहले ज्यादा एल्कोहॉल लेने से पुरुषों में इरेक्टाइल प्रॉब्लम्स और स्त्रियों में वजाइनल ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं। जिस व्यक्ति को पहले से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो, उनके लिए एल्कोहॉल बुरा साबित हो सकता है।

10. बेडरूम में संतुलित रहें। न बहुत पैसिव रहें और न लालायित रहें। दोनों स्थितियों में सेक्स क्रिया बाधित हो सकती है।
11. किसी भी सेक्स पोजीशन या टिप्स पर आंख मूंद कर भरोसा न करें। ट्राई करने से पहले साइड इफेक्ट्स जरूर जान लें।
12. सेक्स से पहले डाइट का भी ध्यान रखें। भरपेट खाने के बाद बेड पर न जाएं। लाइट और हेल्दी डाइट सेक्स को सहज बनाती है।

13. शेयरिंग बहुत जरूरी है। अपनी पसंद-नापसंद और सेक्सुअल फैंटसीज को पार्टनर से शेयर करें।
14. समय नहीं मिलता, यह बहुत सामान्य बात है आज के कपल्स के लिए। इसका अर्थ यह नहीं कि सेक्स लाइफ खत्म हो जाए। जब भी समय मिले, इसे एंजॉय करें और नई ऊर्जा पाएं।
15. तनाव, फ्रस्ट्रेशन या थकान के कारण सेक्स के लिए मन नहीं होता। लेकिन तनाव व थकान को मिटाने का अचूक हथियार है एक अच्छा सेक्स सेशन। इसलिए इससे न भागें।

16. बेडरूम को शांत और रोमैंटिक रखें। गैजेट्स से भरा कमरा इच्छाएं कम कर सकता है, जबकि मधुर संगीत, रोमैंटिक बुक, ख्ाूबसूरत पेंटिंग, अरोमा कैंडल्स का प्रभाव सकारात्मक होता है।
17. सेक्स को काम के बजाय फन एक्टिविटी समझें।
18. मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट रहें। अंतरंग पलों से पहले अरोमा बाथ या स्पा लें और ऐसी ड्रेस पहनें, जो पार्टनर को पसंद हो। इससे सेक्स क्रिया रोमांचक बनेगी।

19. शोध बताते हैं कि रंगों का सेक्स इच्छा पर गहरा प्रभाव पडता है। बेडरूम को कलरफुल फैब्रिक से सजाएं, लेकिन भडकीला न बनाएं। रूम टेंपरेचर को अपने अनुकूल रखें।
20. हमेशा युवावस्था वाला खुमार नहीं रहता, लेकिन सेक्स लाइफ ठहर नहीं जाती। इसे स्वीकारें और उम्र के अनुसार चलें।
21. आखरीबात.., सेक्स जरूरी है, लेकिन कई बार एक गुडनाइट किस और सुबह का ताज्ागी भरा आलिंगन भी दिन को तरोताजा कर सकता है। स्पर्श के जादुई एहसास को महसूस करते रहें।




ऐसे लड़कों पर फिदा होती हैं लड़कियां




लड़का हो चाहें लड़की, हम में से ज्यादातर के लिए सुंदर दिखने का मतलब ही सुंदर नहीं होता है। बल्कि ये तब समझा जाता है ‌जब दूसरे की नजरों से भी आप अच्छे दिख रहे हों।

इससे जुड़ा एक नया सर्वे आया है। सर्वे के मुताबिक, लड़कियां उन लड़कों की तरफ ज्यादा झुकाव रखती हैं जो खुद के लुक्स के लिए भी कॉन्‍शस रहते हैं।
डेलीस्टार में छपे एक सर्वे के अनुसार, लड़कियां जिम जाने वाले लड़कों से ज्यादा उन पर फिदा होती है जो अपने बाथरूम में सजने-धजने का सामान रखते हैं।

ऐसे लड़के अपने मेन्‍टेनेंस से ही लड़कियों को प्रभावित करते हैं। ऐसे मेट्रोसेक्‍सुअल लड़के टिंडर एप पर किए गए एक सर्वे में लड़कियों के चहेते मिले।

सर्वे में ये भी पाया गया कि लड़कियों को अलग से दिखने वाले लड़के ज्यादा रास आते हैं। उनके लिए वही स्मार्ट हैं और ये वहीं ब्‍वॉयज हैं जिनके लिए खुद लड़कियां भी सुंदर दिखना चाहती हैं


होंठो के रंग को गुलाबी करने के लिये अजमाए ये टिप्स
अगर आप के होंठ गहरे रंग के हैं और आपको गुलाबी रंग चाहिये तो, होंठों पर नींबू का रस लगाएं। महिलाओं के हमेशा से कामना होती है कि उनके होंठ गुलाबी या लाल रंग के हों। लेकिन स्‍मोकिंग और खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से उनके होंठ काले पड़ जाते हैं। मगर आप चिंता ना करें क्‍योंकि आपके किचन में रखा नींबू आपकी सहायता कर सकता है।

लिप कलर लगाना छोड़ कर अब होंठो पर नींबू का रस लगाएं। आइये जानते हैं कि होंठो के रंग को हल्‍का करने के लिये नींबू के रस का प्रयोग कैसे करें। नींबू के रस में काफी एसिड होता है इसलिये इसे कभी होंठो पर डायरेक्‍ट ना लगाएं। होंठो के रंग को गुलाबी करने के लिये लगाएं नींबू का रस 1. नींबू और ग्‍लीसरीन- नींबू का रस प्राकृतिक रूप से एसीडिक होता है। सीधे होठों पर लगाने से यह होंठ को रूखा बना सकता है। इसलिये इस के साथ ग्‍लीसरीन मिलाएं।इसे होठों पर लगाने से होंठ मुलायम बन सकते हैं। घर पर कैसे बनाएं लिप बाल्‍म 2. नींबू का बाम- होठों का रंग गुलाबी बनाने के लिये नींबू के रस का बाम या जैल बना कर लगाएं। ऐसे बाम आपको मार्केट में मिल जाएंगे। 3. नींबू रस और घी- होठों पर घी उसे मुलायम बनाने के लिये लगाया जाता है, यह होंठों का रंग कभी नहीं बदल सकती। नींबू के रस और घी को मिक्‍स कर के होंठो पर लगाएं और रातभर के बाद चेहरे को धो लें। अगर नींबू का रस होंठ पर लगाने से जलता है तो उसे तुरंत ही धो लें। 4. नींबू और रोज वॉटर- होंठो का रंग बदलने के लिये नींबू का रस और रोज वॉटर को मिक्‍स कर के लगाएं। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये इसे रोजाना लगाएं। 5. नींबू रस- नींबू के रस को सीधे संवेदनशील त्‍वचा पर न लगाएं। अगर होंठ जलते हैं तो उसमें थोड़ा सा पानी मिक्‍स करें और फिर लगाएं।





हनीमून के बाद ध्यान रखें इन बातों का
हनीमून के बाद ध्यान रखें इन बातों का

हनीमून के बाद विवाहित जोड़े धीरे-धीरे अपनी असली जिंदगी में लौटने लगते हैं। जब आप अपने साथी की आदतों को और करीब से जानने और समझने लगते हैं। आप पाते हैं आपका साथी ज्यादा समय तो स्पोर्ट्स चैनल से ही चिपका रहता है। या फिर पड़ोसियों के गॉसिप में ही वक्त बिताता है। ये छोटी-छोटी बातें भी आपके बीच दूरियाँ पैदा कर सकती हैं। ऐसी नौबत भी आ जाती है जब पति-पत्नी एक ही छत के नीचे किसी अनचाहे रूम मेट की तरह रहने लगते हैं। जिनके बीच प्यार कम और झगड़े ज्यादा होते हैं।

नए जोड़ों के लिए शुरूआती एक साल काफी मुश्किल भरा होता है । जीवनभर साथ निभाने के उस वादे के बोझ तले उनका रिश्ता घुटने लगता है । ऐसे स्थिति में वो हमेशा गुस्से और परेशानी में नजर आते हैं। उनको लगने लगता है कि उनसे बहुत बड़ी गलती हो गई है। ऐसी स्थिति भी आती है जब दोनों का प्यार धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। जिस प्यार और विश्वास की नींव पर रिश्ते का महल खड़ा करते हैं वो भी चटकने लगता है।

ऐसी स्थिति न आए उसके लिए आप इन बातों का खास ध्यान रखें-

*शादी के दिन अपने साथी से जो वादा करें उसे कभी न भूलें। परिस्थितियां कितनी भी विपरीत हों अपने साथी के प्रति प्यार कम नहीं होना चाहिए। आपका वचन विश्वास और सच्चाई पर टिका होना चाहिए। ध्यान रहे, कि आपके वचनों से जोश, आकर्षण और खुशी नदारद न हो।

परेशानी शुरू होने से पहले ही उसे सुलझा लें-

*जब आप अपनी नई जिंदगी शुरू कर रहे हैं उन सारे मुद्दों पर खुलकर बात करें जो विवाद का कारण बन सकते हैं। अपने जीवन के लक्ष्यों पर स्पष्ट रूप से बात करें। अपने बजट तय कर लें। इससे आप नई शादी-शुदा जिंदगी में उठने वाले 90 प्रतिशत तक विवादों को कम कर सकते हैं।


पुरुषों से आखिर क्या चाहती हैं महिलाएं,
पुरुषों से आखिर क्या चाहती हैं महिलाएं, यह समस्या दुनिया भर के पुरुषों की है। वह प्राय: समझ ही नहीं पाते?
पुरुष महिलाओं को खुश रखने के लिए क्या-क्‍या जतन नहीं करते। तब भी कई बार ऐसे मौके आते हैं कि वह समझ नहीं पाते कि उनको क्‍या पसंद है।

अब लंबा, सावला और सुंदर होना ही पुरुषो की खासियत नहीं मानी जाती है. कुछ 'मर्दाना' गुण हैं जो किसी भी महिला को कमजोर कर सकते हैं. आपको यह लग रहा हो की ये सब नैन नक्श के बारे में हे तो आप गलत सोच रहे हैं, पता है क्या? कुछ और भी है जो इससे भी महत्वपूर्ण हे मर्दों में महिलाओ के लिए . यह भावनात्मक स्पर्श और शारीरिक विशेषताओं दोनों का ही निश्चित रूप से एक शक्तिशाली मिश्रण है.

1 Well Groomed - सजाधजा

हाँ, लम्बे लड़के पसंद सूचि में शामिल हे लेकिन वास्तविकता यह है कि ऊंचाई के साथ वास्तव में यह भी मह्त्वपूर्ण हे की आप अपने आप को कैसे प्रस्तुत करते हैं. ठीक जेसे लडको को सुडौल, सुन्दर और अच्छी पर्सनालिटी वाली महिलाये पसंद हे, वेसे ही महिलाये भी गठे हुए शरीर वाले अच्छी तरह से रहने से वाले मर्दों की खोज खबर ज्यादा रखना पसंद करती हे. महिलाओ का बेसिक फंडा ये हे की अगर तुम अपने आप की देखभाल करने के लिए काफी सावधान हैं, तो वे आप पर उन की देखभाल करने के लिए भरोसा कर सकती हैं. तो, यद् रखे दोस्तों, मैला ड्रेसिंग, uncombed बाल, गंदे नाखून, बदबूदार मोजे, पसीने सना शर्ट या जींस बिलकुल नहीं, खासतोर पर तब जब तुम कोशिश कर रहे हो किसी को इम्प्रेस करने की और कहानी गए बढ़ने की

2 Style sense - स्टाइल सेंस

महिलाये पसंद करेंगी अगर अप उनपर बेतहाशा खर्च करे, बजाये अपने महंगे डिज़ाइनर कपड़ो के . इसलिए ये ध्यान रखे की चाहे अगर अपने कोई रोडसाइड दुकान का ही ड्रेस पहना हुआ हे पर वो काफी स्टाइलिश और classy होना चाहिए. ये जरुरी नहीं की आप बड़े बॉलीवुड या हॉलीवुड स्ट्रा को exact कॉपी करे लेकिन हा ये भी सच हे की अगर आप थोडा बहुत भी उनके जेसा attitude और कपड़ो का स्टाइल रख्नेगे तो ये आपकी वखत और बढ़ाएगा. अपने आप को नवीनतम फैशन के लिए हमेशा जागरूक रखे. और यहाँ भी ठीक वेसे ही जेसे लडको को बहनजी टाइप ड्रेस करी हुई लडकिय कम पसंद आती हे, वेसे ही लडकियों को भी टीपिकल ऑफिस ड्रेस वाले लड़के कुछ थोडा कम ही पसंद आते हे.

3 खुशमिजाज

एक सबसे important क्वालिटी जो लडकियों को आकर्षित करती हे वो हे " sense of humor ". महिलाओ के पास निपटने के लिए काफी से भी ज्यादा समस्याए और यह एक वास्तविकता हे की ऐसे में औरतो को अपने ही जेसे दूसरी उदास आत्मा की कंपनी की जरूरत नहीं है. ऐसे में अगर कोई साथ दे और अपने बुरे दिनों की यादो को अपने मजाक के साथ, उनकी परेशानियों को भी कम कर दे तो बस बात बन जाती हे. लेकिन हा ये ध्यान जरुर रखे ये मजाक लगातार किसी पर उलटे सीधे कमेंट्स या उनकी मजाक नहीं होना चाहिए वरना बनी बात बिगड़ जाएगी. और ये एक बहुत ही जबरदस्त बात हे की लडकियों को वो लड़के काफी पसंद हे जो अपनी गलतियों पर हंस सकते हैं,

4 परवाह दिखने वाले

महिलाये चाहती हे की कोई ऐसा हो जो उन्हें बार बार ये अहसास करता रहे की वो उनकी परवाह करता हे और प्यार करता हे. सड़क पर साथ चलते हाथ पकड़ लेना, साथ में सूर्यास्त देखना, युही बस ऐसे ही गालो को छू लेना, और सड़क क्रॉस करते ये ध्यान रखना की उनके साथ वो सेफ हे, ऐसे लड़के लडकियों को सुरक्षा का अहसास दिलाते हे, और ये जताते हे की वो उनके लिए हमेशा उनके साथ हे. ऐसे लड़के महिलाओ को हमेशा अपनी तरफ आकर्षित करते हे. ये यद् रखे की सबके सामने अगर आप उनके साथ झिझक रहे हे या उनसे सही तरीके से बात नहीं कर रहे हे तो उन्हें लगेगा की आप को उनके साथ होने में शर्म हे. लेकिन सार्वजनिक तौर पर कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार अच्छी तरह से परिस्थिथीयो का आकलन कर ले.

5 एक सेक्सी मुस्कान या हलकी छेड़छाड़
महिलाये क्यों सलमान खान या टॉम क्रुज या शाहरुख़ को इतना प्यार करती हैं इसके पीछे कारन हे वो मुस्कान और जिस तरह से वो देखते हे या उनकी आँखों में जो चमक हे वो हर महिला की कमजोरी होती हे .अगर आप भीड़ में उन्हें उस तरह से देखे या मुस्कुराये तो ये उन्हें अजीब तो लगेगा लेकिन कही न कही उन्हें हजारो में एक होने का एहसास कराएगा.

6 शांत रहो

महिलाये हमेशा ही अतिउत्साही और बैचेन सी और हड़बड़ी में रहती हे, वे बहुत आसानी से उत्तेजित हो जाती है और ये ही कारन हे की उन्हें अपनी लाइफ में कोई ऐसा चाहिए जो कुछ शांति और ठहराव ला सके उनकी जिंदगी में.आपके लिए ये बहुत ही उल्टा हो जायेगा अगर आप उन्हें छोड़ कर चले जाये ऐसे समय जब वो परेशां हो या ऐसे मौके पर जब उन्हें आपकी सलाह या मदद की जरुरत हो. आपकी सेक्स अपील जीतनी आपके रूप में हे उनके लिए उतनी ही आपके attitude में भी हे. लडकिय खोजती हे ऐसे लडको को जो कभी कभी शांत हो और उन्हें भी समय समय पर सहारा दे सके और ये जाता सके की सब ठीक हे



शादी से पहले पूछे इन दस सवालों के जवाब
शादी दो लोगों के बीच प्‍यार, विश्वास और परस्‍पर तालमेल का रिश्‍ता है। इसलिए शादी से पहले कुछ महत्‍वपूर्ण सवालों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। आपको अपने होने वाले पार्टनर के स्‍वभाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि क्‍या वह शादी के लिए तैयार है और उसके लिए शादी का क्‍या महत्‍व है। अगर आपकी भी शादी होने वाली है तो कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण सवालों के जवाब अपने होने वाले पार्टनर से जरूर पूछ लेने चाहिए, ताकि शादी के बाद किसी भी तरह का पछतावा न हो। आइए ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में जानें
शादी का महत्व
आजकल शादी से पहले लड़कों और लड़कियों को एक-दूसरे से बात करने का मौका मिलता है। इसलिए पहले ही सब सवालों के जवाब जान लेने चाहिए। इससे आपकी शादी की बुनियाद मजबूत हो जाती है। इसके लिए आप सबसे पहले स्‍वयं और अपने साथी से भी पूछिए कि वह शादी क्‍यों करना चाहता हैं। शादी का उसके जीवन में क्‍या महत्‍व है।

किसी तरह का दबाव तो नहीं है-----
क्‍या आपका साथी अपनी मर्जी से शादी कर रहा है या फिर उस पर कोई दबाव है। यह जरूर जान लें कि वह अपनी शादी से खुश तो है ना। साथ ही वह शादी के बाद आने वाली जिम्‍मेदारियों को निभाने के लिए मानसिक रूप से तैयार है अथवा नहीं, इस सवाल का जवाब भी जरूर पता करें।

अतीत से जुड़ें सवाल------
शादी की जिम्‍मेदारियां निभाने के लिए आपसी संबंधों का अच्‍छा होना जरूरी है। इसके लिए अपने अंदर उठने वाले सवालों के जवाब अपने होने वाले साथी से जरूर लें। आमतौर पर शादी से पहले ज्‍यादातर सभी एक-दूसरे के अतीत के बारे में जानना चाहते हैं। वह अपने उठने वाले इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं कि क्‍या उनका कोई से ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड तो नहीं था या है।

आर्थिक जिम्मेदारियों के बारे में सवाल---------
अच्‍छी लाइफस्‍टाइल के लिए पैसा बहुत जरूरी है, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए अपने भावी साथी से उनकी आर्थिक स्थिति पर बात करना न भूलें। साथ ही यह भी जान लें कि वह भविष्य में आर्थिक जिम्मेदारियों को कैसे पूरा करेगा। जिससे शादी के बाद कोई समस्या न आए।

घर-गृहस्थी से जुड़ें सवाल------
पार्टनर से इस बारे में भी सवाल करें कि वह घर-गृहस्थी को कैसे संभालेगा। इस बारे में उसके मन में क्या विचार हैं? इसके अलावा साथी की परिवार नियोजन के विषय में क्या राय है। हनीमून को लेकर और भविष्‍य में बच्चों को लेकर उनकी क्या योजना है।

शादी और रोमांस से जुड़ें सवाल------
शादी और रोमांस से जुड़ें सवाल भी सगाई होने से पहले पूछ लेने चाहिए, ताकि भविष्‍य में कोई परेशानी न हो। आप उनसे पूछिये कि शादी से पहले रोमांस और सेक्‍स के के बारे में आपका साथी क्या सोचता है। इसके अलावा उसके दोस्‍तों से कैसे संबंध है इसके बारे में भी जानकारी ले। यह जाने कि क्या‍ वह शादी के बाद भी दोस्तों से वैसे ही संबंध बनाए रखेगा, क्या दोस्तों के घर आना-जाना पहले की तरह होगा।

रूचियों के बारे में जानें------
शादी से पहले अपने भावी साथी की रूचियों को जानने की कोशिश करें। जाने कि उसे किस तरह की बातें पसंद है, उसकी किन-किन चीजों में रूचि है, क्‍या उसे घूमना पसंद है, क्‍या उसे डेटिंग और रोमांस पसंद है या फिर वह गंभीर प्रवृत्ति का इंसान है, ऐसी सब बातें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.