Header Ads

लौकी खाने के हैं कई फायदे जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान |


लौकी खाने के हैं कई फायदे जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान |

बहुत से लोगों को लौकी पसंद नहीं आती, लेकिन लौकी के फायदे बहुत से हैं। कहीं आप भी लौकी से परहेज तो नहीं करते ? कई लोग सब्जियों में लौकी खाना पसंद नहीं करते और इसे खाने से हमेशा बचते रहते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं, कि लौकी आपके आलस के दूर करने के साथ ही वजन भी कम करती है । लौकी काटते समय थोड़ी लौकी कच्ची ही खा ले, ये बहुत मीठी लगती है | लौकी कद्दूकस करने पर उससे निकला पानी पी जाएँ , क्योंकि इसके बहुत लाभ है | 

लंबी तथा गोल दोनों प्रकार की लौकी वीर्यवर्ध्‍दक, पित्‍त तथा कफनाशक और धातु को पुष्‍ट करने वाली होती है और लौकी में 12% पानी होता हैं । लेकिन यदि लौकी खाने में आपको कडवी लगे तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है | अतः जब भी आप लौकी का जूस या कच्ची लौकी खाएं तो पहले लौकी का एक टुकड़ा चख के अवश्य देख लें | आज हम बता रहे हैं, लौकी के कुछ ऐसे ही गुण जो आपके लिए फायदेमंद होंगे,तो आइए जानते हैं- 

ताजगी प्रदान करना : 
Image may contain: one or more people and drink
लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए, नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है। गर्मियों में लौकी का सेवन करने से आप निर्जलीकरण से भी बचे रहेंगे |


वजन को कम करने में मदद करना : 


यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो लौकी के रस का उपयोग रोज करें इसमें पाये जाने वाले पोटेशियम, विटामिन और लोहे के रूप में महत्वपूर्ण पोषक तत्व आपके बढ़ते वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है जिससे आप जल्द ही इन परेशानियों से मुक्ति पा सकती है। लौकी के रस का सेवन आपकी भूख को दूर कर शरीर के वजन को नियमित करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप लौकी को छीलकर इसके टूकड़ो को जूसर में डाल दें और इससे निकलने वाले रस को रोज सुबह आप खाली पेट ले इससे बढ़ते वजन से आपको जल्द ही राहत मिल जायेगी।


कब्ज और पाचन में सुधार करना : 


लौकी के रस में घुलनशील फाइबर, अघुलनशील फाइबर दोनों पाये जाते है जो शरीर को फिट रखने में सहयोग करते हैं और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते है। इसके अलावा उच्च फाइबर ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ और वजन को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से अनियमित मल त्याग या कब्ज के साथ ही पेट फूलना और अर्जीण सबंधी पेट की बीमारिया दूर होती है।

शरीर को ठंड़क प्रदान करना : 


लौकी में फाइबर के साथ पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर की गर्मी को शांत कर कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते है गर्मीं के दिनों में इसका सेवन करने से लू ,डायरिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। यह शरीर को शीतलता प्रदान करता है और पानी की कमी को दूर कर त्वचा को नमी प्रदान करता है।


यूरिन इनफेक्शन को दूर करना : 


शरीर में सोडियम की अधिकता होने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बढ़ जाती है जिससे मूत्र त्याग करते समय काफी जलन होने लगती है। यूरिन इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी का रस काफी फायदेमंद साबित होता है ।
अनिद्रा को दूर करना : 




यदि आपकी नींद पूरी नही हो पा रही है तो लौकी के रस में तिल का तेल मिलाकर सिर की मालिश करें आपको तुंरत ही अच्छी नींद आने लगेगी और अच्छी नींद के साथ-साथ यह आपको दिन भर के तनाव से मुक्ति दिलाने में भी सहायता करेगा ।
पानी की कमी को दूर करना : 

गर्मी के समय में शरीर से अत्याधिक मात्रा में पसीना बह जाने से या फिर लगातार हो रहे दस्त से शरीर में पानी की कमी होने लगती है इससे शरीर काफी कमजोर हो जाता है ऐसे समय में लौकी का रस शरीर के लिये अमृत के समान काम करता है इसके रस में वो सभी तत्व पाये जाते है जो पानी की कमी को दूर कर सकते है ।
दिल के रोग को दूर करना : 



लौकी का रस शरीर के कोलेस्ट्राल को नियत्रित कर रक्तचाप को नियंत्रित करता है और इस प्रकार लौकी हृदय रोग को ठीक कर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप के लिए तो लौकी वरदान साबित होती है | सिर्फ 1 गिलास लौकी का जूस पीकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही खाने में थोड़ा बहुत बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है
लीवर की सूजन को दूर करना : 
लौकी का रस आपके लीवर में आई सूजन को कम करने में काफी मदद करता है। लौकी की सब्जी, कच्ची लौकी और लौकी का जूस बेहद पाचक होता है तथा इसमें कई प्रकार के ऐसे तत्व होते हैं जो आपके लीवर में आयी हुई सूजन को दूर करने में काफी मददगार साबित होते हैं |
विटामिन और प्रोटीन का प्राकृतिक स्त्रोत : 


लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी3, बी6,कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। अतः गर्मियों में लौकी का सेवन स्वास्थ्य की द्रष्टि से काफी लाभदायक साबित होता है |


कोलेस्ट्राल कम करने में :
अपने खाने में लौकी का इस्तेमाल करें यह दिल संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। लौकी खाने से हानिकारक कोलेस्ट्राल कम होने लगता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से इंसान बच जाता है। इसलिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है।

चेहरे में लाए प्राकृतिक निखार : 

चेहरे को अंदर और बाहर से प्राकृतिक सुंदरता और निखार लाने के लिए प्रतिदिन लौकी का सेवन करना चाहिए। लौकी चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाती है। लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूल, धूप, और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनी रहती है।

बाल को सफेद होने से रोकता है : 



हर सुबह एक ग्लास लौकी के रस को खाली पेट पीने से आपके बालों का असमय सफेद होना रूक सकता है। यदि आप लौकी का जूस निकालने में असमर्थ हैं तो आप कच्ची लौकी का सेवन भी कर सकते हैं यह आपके जूस जितना ही फायदेमंद साबित होगा |
लौकी के रस को बनाने की विधि : 


लौकी के रस का स्वाद भले ही अच्छा ना हो पर आज के समय की बीमारियों को देखते हुये ये सभी की जरूरत बन गया है। इसको बनाने के लिये आप इसमें कुछ ऐसी चीजे मिला दे जो इसके स्वाद को बढ़ाने के साथ आपके स्वास्थ के लिये भी फायदेमंद साबित हो सकेगी।

• 250-300 ग्राम लौकी ले।
• लोकी को अच्छी तरह से धो लें ताकि उसकी गंदगी निकल जाये।
• लौकी के छिलके को छीलकर निकाल दे और इसके छोटे छोटे टुकड़े कर ले, एक छोटे टुकड़े को काटकर पहले परख ले कि ये कड़वा तो नही है।
• अब लौकी के इन टुकड़ों को मिक्सी में डाल का इसका रस निकाल ले इसमें आप टकसाल की पत्तियों का भी उपयोग कर सकती है।
• अब इस रस में जीरा पाउडर, पीसी काली मिर्च के साथ काला नमक मिलाओ। इसे ठंडा बनाने के लिये आप बर्फ का भी उपयोग कर सकते है तो तैयार है |


लौकी का जूस लेत समय की सावधानियां : 




1.लौकी का जूस पीते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसके साथ किसी और चीज को मिक्स न करें। 
2.लौकी का जूस बनाने के बाद उसे एक बार टेस्ट कर के देखें। यदि जूस कड़वा हुआ तो उसका सेवन न करें। क्योंकि यह पेचिश और गैस के साथ जी-मचलाना जैसी समस्या दे सकता है।

चमत्कारी 'लौकी' के इतने है फायदे की आप भी जानकर रह जायेंगे हैरान

हम आपको बता दें लौकी एक ऐसी ही सब्जी है जो हर घर में पकाई तो जाती है लेकिन इसके चमत्कारी स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। बहुत से लोगों को लौकी बिल्कुल नहीं पसंद होती है। ऐसे लोग अगर इसके फायदों के बारे में जान लें तो कभी अपनी थाली से लौकी की सब्जी को रिमूव नहीं कर पाएंगे।
जानकारी के लिए हम आपको दे नींद न आना आजकल की जीवनशैली की वजह से होने वाली एक गंभीर बीमारी है। जो बाद में मोटापा, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों को न्यौता देने से नहीं चूकती है। ऐसे में लौकी का जूस अनिद्रा की समस्या से निजात दिला सकता है। लौकी के जूस में तिल का तेल मिलाकर पीने से अनिद्रा से काफी हद तक राहत मिलती है। इसी के साथ हर रोज सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से मधुमेह के रोगियों को काफी आराम मिलता है।

इसी के साथ हम आपको बता दें लौकी के सेवन से पेट की अंदरूनी सफाई हो जाती है। इससे चेहरे पर रौनक बनी रहती है। धूप-धूल आदि का प्रभाव चेहरे पर ज्यादा देर नहीं रहता है। चेहरे की त्वचा कोमल और सुंदर बनी रहती है। वही हम आपको बता दें लौकी में काफी मात्रा में पानी होता है। यह बॉडी को तरोताजा रखता है, जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है।



जानिए लौकी जूस पीने के चमत्कारिक फायदे
ब्लड प्रेशर‌ भी नियंत्रण मे रहता है
लौकी का उपयोग सब्जी के रूप में किया जाता है लेकिन लौकी के जूस में शहद मिलाकर पिया जाए तो यह हमारे शरीर की 7 बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। आपको बता दें कि लौकी का जूस आप अपने घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनाते हैं लौकी का जूस।
सबसे पहले आप बाजार से एक लौकी खरीद कर लेकर आएं उसके बाद उसे मिक्सर ग्राइंडर की मदद से अच्छी तरह से पीस लें। पीसने के बाद उसे अच्छी तरह से छान लें ऐसा करने पर आपका लौकी का जूस बनकर तैयार हो जाएगा।
चलिए जानते हैं लौकी का जूस में शहद मिलाकर हमें कौन से फायदे होते हैं ज्यादा खाना खाने की वजह से हमारा खाना सही ढंग से नहीं पचता। जिसकी वजह से हमें गैस, कब्ज जैसी समस्या बनी रहती है। ऐसे में यदि आप लौकी के जूस में शहद मिलाकर पिएंगे तो इस समस्या से जल्दी ही छुटकारा पाया जा सकता है।
लौकी के रस में शहद मिलाकर पीने से हमारा ब्लड प्रेशर‌ भी नियंत्रण मे रहता है। लौकी और शहद में विटामिन, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन यदि गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करना चाह रही हैं, तो सबसे पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें। लौकी और शहद का जूस पीने से हमारे शरीर में उत्पन्न हो रही घबराहट दूर हो जाती है। लौकी का जूस हमारे वजन को घटाने में बेहद असरदार माना गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.