Header Ads

अगर आपके भी होता है पेट दर्द,


अगर आपके भी होता है पेट दर्द, तो कभी भूलकर भी ना खाएं ये चीजें !


इंटरनेट डेस्क। आजकल 5 में से 3 लोग पेट में दर्द होने की समस्या से परेशान है। असंतुलित आहार और खान-पान के गलत तरीके के कारण कई बार पेट दर्द की शिकायत हो जाती है। पेट में दर्द होने और गैस्टिक कई कारणों से बन सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे अनहेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जोकि पेट में दर्द का कारण बनते हैं। पेट में दर्द होने पर इन चीजों का सेवन आपके पेट दर्द को बढ़ा सकता है इसलिए सावधान रहें।



दूध और दूध से बनी चीज: अगर आपके पेट में दर्द है तो आपको दूध नहीं पीना चाहिए और न ही दूध से बने पदार्थों का सेवन करना चाहिए। दूध से बने प्रोडक्ट्स को पचाना कठिन होता है।



लहसुन: लहसुन में ढेर सारे गुण होते हैं और ये कई तरह के रोगों को आसानी से ठीक करता है मगर पेट दर्द की समस्या होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी समस्या को बढ़ा सकता है।




चाय या कॉफी: पेट दर्द होने पर चाय या कॉफी का सेवन आपके पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए. खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है।


सोडा: सोडा में कैफीन और साइट्रिक एसिड दोनों होता है इसलिए ये आपके पेट दर्द के लिए घातक हो सकता है। कई बार एसिडिटी होने पर सोडा पेट दर्द से राहत भी दिलाता है मगर एसिडिटी के अलावा किसी तरह का पेट दर्द होने पर ये पेट की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.