Header Ads


तिल के तेल से बढ़ाएं सुंदरता
तिल के प्रयोग को बहुत सोच समझ कर परंपरा का अंग बनाया गया है. हमारे तमाम धार्मिक तथा मांगलिक कार्यों में, पूजा अर्चना या हवन, यहां तक कि विवाहोत्सव आदि में भी तिल की उपस्थिति अनिवार्य रखी गई है, क्योंकि मानव स्वास्थ्य की दृष्टि से तिल का विशेष महत्व है. तिल का तेल स्किन और बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है, यह तो हम सभी जानते हैं. ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक ऐंड अकैडमी की फ़ाउंडर और मशहूर कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ भारती तनेजा बता रही हैं कि त्वचा पर निखार लाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें.
1. मॉइस्‍चराइज़र 
अपने चेहरे पर सुबह–शाम तिल का तेल लगाने से स्किन को नमी मिलती है. सर्दियों की सर्द हवाओं से स्किन को बचाने में तिल का तेल चेहरे को मॉइस्‍चराइज़र करके निखार लाता है और आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाता है.

2. सनस्‍क्रीन 
सर्दियों की धूप में जब भी आप बाहर जाएं तो अपने चेहरे पर तिल का तेल लगाएं, क्योंकि यह आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाता है. इस तेल में ऐंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई मौजूद होते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाकर सनस्क्रीन का काम करते हैं.

3. स्‍क्रब बनाएं 
चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने में स्क्रब का बड़ा महत्व है, इसके लिए आप अपने चेहरे पर तिल का तेल लगा लें. लगाने के 5 मिनट बाद चेहरे पर राइस पाउडर लगाकर स्क्रब करें. स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और कुछ समय बाद चेहरे पर ठंडे पानी का छिड़काव करें. तिल के तेल के साथ पिसे चावल को मिलाकर स्क्रब करने से आपकी त्वचा में कोमलता आती है. 

4. क्लेंज़र 
यह एक बेहतरीन क्लेंज़र है, जो आपकी स्किन को कोमल बनाता है और आपको तैलीय त्वचा से राहत दिलाता है. इसके लिए तिल के तेल में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं, फिर थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी.
5. फ़ेस पैक
तिल से चेहरे की रंगत को निखारने के लिए बेहतरीन फ़ेसपैक भी बनाया जा सकता है. इसके लिए आप तिल के तेल में आवश्यकता अनुसार मुल्तानी मिट्टी और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए अप्लाई करें. यह चेहरे को निखारेगा और सन-टैन से भी बचाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.