Header Ads

अनार खाने के फायदे और नुकसान –


अनार खाने के फायदे और नुकसान –
Anar Khane Ke Fayde Aur Nuksaan in hindi : अनार खाने के फायदे तो आपने सुने होंगे क्योंकि अनार खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक और यह विभिन्न प्रकार की बिमारियों से लड़ने में भी हमारी सहायता करता हैं। एक अनार में फाइबर, विटामिन C, विटामिन K के अलावा मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज, सेलेनियम, ज़िंक जैसे और भी अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा अनार के जूस में ग्रीन टी से तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के दानों से तेल भी निकाला जाता है जो आंतरिक और वाह्य स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभकारी होता है। आइये अनार खाने के फायदे और अनार खाने के नुकसान को विस्तार से जानते हैं।

1. अनार क्‍या है – What is Pomegranates in Hindi
2. अनार के पोषक तत्‍व – Pomegranates Important Nutrients in Hindi
3. अनार का उपयोग – Use of Pomegranate in Hindi
4. अनार खाने के फायदे – Pomegranate Health Benefits in Hindi
5. अनार की तासीर – Anar ki Taseer in Hindi
6. अधिक अनार खाने के नुकसान – Anar khan ke nuksan in Hindi

अनार क्‍या है – What is Pomegranates in Hindi
कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में अनार प्रभावी होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अनार में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है। अनार या पुनिका ग्रेनटम एक प्रकार का झाड़ीनुमा पौधा है जिसमें लाल रंग के फल होते हैं। अनार का फल लगभग 5 से 12 सेंटीमीटर व्‍यास का होता है। यह लाल रंग का और गोल होता है जो एक प्रकार से लाल सेब की तरह दिखाई देता है। अनार की त्वचा मोटी और गद्देदार होती है जिनके अंदर अनार के सैकड़ों बीज होते हैं।

अनार के पोषक तत्‍व – Pomegranates Important Nutrients in Hindi


अनार में कैलोरी, कार्ब्स और चीनी की भरपूर मात्रा होती हैं। अनार के छिलके पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट, पदार्थों से भरे होते हैं जो कोशिकाओं के भीतर की क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में अनार के रस में ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पेय पदार्थ होते हैं। आधा कप अनार में पाएं जाने वाले पोषक तत्व निम्न हैं।
72 कैलोरी
27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
89 ग्राम चीनी
5 ग्राम फाइबर
205 मिलीग्राम पोटेशियम
9 मिलीग्राम विटामिन सी
3 माइक्रोग्राम विटामिन K
33 माइक्रोग्राम फोलेट

अनार का उपयोग – Use of Pomegranate in Hindi

अनार हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है, यह कई प्रकार शारीरिक बीमारियों से लड़ने में हमारी सहायता करता हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार अनार का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग अनार को सामान्य रूप से छीलकर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आप अनार का जूस भी बना सकते हैं। अनार का जूस बनाने के लिए आप एक कप अनार के बीज लेकर उसे मिक्सी में डालकर उसमे आधा कम पानी मिला दें और फिर मिक्सी को 5 से 6 सेकंड के लिए चलायें। इसके बाद आप इस जूस को छानकर पियें। अनार का उपयोग आप अन्य खाद्य सामग्री कस्टर्ड, केक या आइसक्रीम आदि को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी कर सकते हैं।



अनार खाने के फायदे – Pomegranate Health Benefits in Hindi

मानव शरीर के लिए अनार खाने के अनेक लाभ होते है, इसके कुछ लाभ निम्न हैं-
अनार खाने के फायदे स्किन के लिए – Anar Khane Ke Fayde For Skin In Hindi


नियमित रूप से अनार का सेवन करना और अनार का जूस पीना हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। अनार में पाएं जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और कोलेजन (प्रोटीन) होते है जो हमारी स्किन के लिए निम्न प्रकार से लाभदायक होते हैं।
अनार का सेवन आपके चेहरे पर चमक लाता हैं।
नियमित रूप से अनार खाना आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल को हटाने में मदद करता हैं।
कील और मुंहासे से होने वाले दागों को दूर करने में अनार लाभदायक होता हैं।
अनार खाना आपके चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने में मदद करता हैं।
जो लोग अपनी ऑयली स्किन से परेशान है और इससे छुटकारा चाहते है, उनके लिए अनार खाना फायदेमंद हो सकता हैं।
अनार खाना और अनार का जूस पीना आपको एक ग्लोइंग स्किन प्रदान करता हैं।
अनार खाने के फायदे आपकी रूखी त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं।
यदि आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाना चाहते है तो आप नियमित रूप से अनार का सेवन करें।
अनार में पाएं जाने वाले एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण चेहरे पर आने वाली सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं।
अनार में विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी स्किन को मॉइस्चराइजर करके गोरा करने में भी मदद करता है।



अनार के फायदे बालों के लिए – Hair Benefits of Pomegranate in Hindi

बालों के लिए भी अनार बहुत ही फायदेमंद होता हैं, अनार में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण हमारे वालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और इसमें उपस्थित खनिज तत्व बालों के विकास में मदद करता है। हमारे बालों के लिए अनार का सेवन निम्न प्रकार से लाभदायक होता हैं­-
अनार खाने के फायदे बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं, यदि अपने बालों के अधिक झड़ने से परेशान है तो आप अनार के जूस का कुछ दिन तक सेवन करें।
बालों को सफ़ेद होने से रोकने में अनार खाना आपकी मदद कर सकता हैं। अनार से आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व और विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं।
रूखे, शुष्क और बेजान बालों में नमी बनाए रखने के लिए आप अनार का सेवन करें।
यदि आपके बाल टूट रहें हैं तो अनार का रस नियमित रूप से पीने से बालों के जड़ों को मजबूत किया जा सकता है। जिससे बालों के गिरने की संभावना कम हो सकती है।
यह बालों में प्राकृतिक चमक के साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। इस प्रकार आप अपने बालों के संपूर्ण स्‍वास्थ्‍य और विकास के लिए अनार के जूस का उपयोग कर सकते हैं।
आप अनार खाने के अलावा इसके तेल का उपयोग भी अपने बालों के लिए कर सकते है। अनार के तेल को अपने सिर पर लगा कर मसाज करें, यह आपके बालों को मॉइस्चराइजर करता हैं।


अनार के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – Pomegranate benefits for Immunity power in Hindi

अनार में एलैजिक एसिड, एलैजिटानिंस, प्यूनिसिक एसिड, फ्लेनॉयड, एंथोसायनिन जैसे भिन्न-भिन्न प्रकार के सैकड़ों बायोएक्टिव यौगिक पाये जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में गुणकारी होते हैं। विभिन्न बीमारियों के इलाज में अनार का उपयोग वर्षों से किया जा रहा है। अनार का उपयोग परजीवी और माइक्रोबियल संक्रमण, डायरिया, अल्सर, रक्तस्राव और श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज में किया जाता है। अनार प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को उत्तेजित करता है जिससे यह संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है और बीमारियों से हमें छुटकारा दिलाता है।

अनार के फायदे मधुमेह को नियंत्रित करने में – Pomegranate benefits for sugar in Hindi

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता हैं। अनार और अनार के जूस का सेवन इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को कम करता है। हालांकि अनार में शुगर होती है पर इसमें पायी जाने वाली शुगर हमारे शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है, इस बात की पुष्टि कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने की है। अनार का सेवन अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ता है। जो लोग मधुमेह के रोगी है उनके लिए अनार का सेवन करना फायदेमंद होता है।


अनार खाने के फायदे एंटीऑक्सीडेंट में – Anar khane ke fayde Antioxidants me in Hindi


अनार के बीज पॉलीफेनॉल्स (Polyphenol) से अपने लाल रंग प्राप्त करते हैं। ये रसायन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं। अनार के रस में अधिकांश अन्य फलों के रस की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को हटाने, कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।


अनार का उपयोग सूजन कम करे – Anar ka upyog sujan kam kare in Hindi

जो लोग सूजन संबंधी समस्‍या से परेशान हैं उनके लिए अनार खाना एक अच्‍छा उपाय है। अनार में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। जिसके कारण अनार का सेवन शरीर के किसी भी हिस्‍से में आई सूजन को प्रभावी रूप से कम करने में मदद करता है। यदि आप भी सूजन संबंधी लक्षणों को दूर करना चाहते हैं तो अनार के दाने का सेवन करें। यह सूजन और इसके दर्द को दूर करने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है।


अनार खाने के फायदे कैंसर से लड़ने में – Pomegranate benefits Fight Cancer in Hindi


अनार के दाने कैंसर से लड़ने में काफी सहायक होते हैं। अनार में मौजूद एंटीट्यूमर (Antitumor) प्रभाव कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। अनार का अर्क स्तन कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और उन्हें नष्ट कर देता है। अनार में प्यूनिसिक एसिड (Hypersensitivity acid), ओमेगा-5 और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड) Polyunsaturated fatty acids) की एक लंबी श्रृंखला पायी जाती है जो ब्रेस्ट कैंसर से शरीर का बचाव करती है। अनार का जूस पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर को बढ़ने से रोकता है।

अनार का सेवन अल्‍जाइमर से बचाये – Pomegranate benefits for Alzheimer’s in Hindi


एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होने के कारण अनार अल्‍जाइमर रोग की रोकथाम कर सकता है। अल्‍जाइमर रोग होने की स्थिति में स्‍मृति हानि और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए आप अपने दैनिक आहार में अनार को शामिल कर सकते हैं।

अनार के फायदे ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में – Pomegranate benefits Lower Blood Pressure in Hindi

अनार में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि नियमित अनार के दाने का सेवन करने से व्यक्ति को हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा अनार का जूस भी रक्तचाप को कम करता है और सेहत ठीक रखता है। दो हफ्ते तक नियमित अनार के दाने या जूस का सेवन कर इससे होने वाले फायदों को आसानी से महसूस किया जा सकता है।

अनार फायदे हृदय को स्वस्थ रखें – Pomegranate Improve Heart Health in Hindi


अनार में अन्य फलों या फलों के जूस की अपेक्षा काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोकता या कम करता है जिससे व्यक्ति में हृदय रोगों की संभावना कम होती है। अचानक होने वाली मौतों का एक मुख्य कारण हृदय रोग भी होता है। अनार का नियमित सेवन करने वाले व्यक्तियों में अन्य की अपेक्षा ब्लड प्रेशर होने की संभावन 12 प्रतिशत तक कम होती है।


अनार खाना यादाश्त बेहतर करे – Pomegranate Improve Memory in Hindi

अनार में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनॉल (पोलीफेनोल) पाया जाता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के साथ ही याद रखने की क्षमता को भी बढ़ाता है। माना जाता है कि अनार और अनार के जूस का नियमित सेवन करने से बोलने, सुनने और समझने की शक्ति का तेजी से विकास होता है। यह व्यक्ति में अल्जाइमर की समस्या को दूर करता है और याददाश्त सुधारता है।


स्वस्थ पाचनतंत्र के लिए अनार खाएं – Pomegranate for healthy digestive system in Hindi


अनार खाने के फायदे आपके पाचनतंत्र को स्वस्थ रखकर पाचन क्रिया में सुधार करता हैं। अनार का रस आंत में सूजन को कम कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है। यह क्रोहन रोग (Crohn’s disease), अल्सरेटिव कोलाइटिस (ulcerative colitis), और अन्य आंत्र रोगों वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि दस्त के दौरान डॉक्टर अनार और अनार के जूस से बचने की सलाह देते हैं जब तक कि आप बेहतर महसूस न करने लगें।


अनार के फायदे विटामिन सी में – Anar ke fayde Vitamin C me in Hindi


एक अनार के रस में विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा होता है। पाश्चराइज्ड (pasteurized) होने पर विटामिन सी को तोड़ा जा सकता है, इसलिए अनार के पोषक तत्वों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए घर के बने या ताजे अनार के रस का चुनाव करें।

अनार के फायदे अर्थराइटिस में – Pomegranate benefits of Arthritis in Hindi

अनार खाने के फायदे अर्थराइटिस (Arthritis) और जोड़ों के दर्द में लाभदायक होता है। यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो आप कुछ दिन तक अनार का सेवन करके देखें, इससे आपको राहत महसूस होगी। जोड़ों में सूजन आ जाने की समस्या को अर्थराइटिस कहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ अर्थराइटिस का दर्द भी तेजी से बढ़ता है। अनार अर्थराइटिस से मुक्ति पाने के लिए एक प्राकृतिक इलाज (natural treatment) के रूप में उपयोगी है। अनार में फ्लेनॉयड नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो एंटी इंफ्लैमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है और जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करता है। इसके अलावा अनार अर्थराइटिस को बढ़ाने वाले कोलेजन को भी नष्ट करता है।


अनार खाने के फायदे यौन प्रदर्शन में – Pomegranate for Sexual performance in Hindi


अनार खाने के फायदे सम्पूर्ण यौन प्रदर्शन और प्रजनन क्षमता में सुधार करते है। अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा और ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) को कम करने की क्षमता प्रजनन में सहायक होती है। ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण महिलाओं में प्रजनन क्षमता में कमी देखी गई है। इसलिए महिलाओं के लिए अनार का सेवन लाभदायक होता हैं।

अनार के लाभ संक्रमण से बचाये – Pomegranate food benefits prevent infection in Hindi


नियमित रूप से अनार का सेवन करना आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकता है। अनार का उपभोग करने का एक और फायदा संक्रमण से बचाना भी है। अनार में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा अनार में विटामिन E भी होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार अनार में जीवाणुरोधी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं। जिसके कारण अनार खाना आपको आम संक्रमण और वायरस आदि के प्रभावों से बचा सकता है।


अनार के लाभ विटामिन से भरपूर – Benefits of pomegranate for vitamins in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आपको सभी पोषक तत्‍व और विटामिन की आवश्‍यकता होती है। अनार एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन करने से आपको लगभग सभी प्रकार के विटामिन प्राप्‍त हो सकते हैं। अनार में विटामिन सी और विटामिन ई के साथ ही फोलेट, पोटेशियम और विटामिन K की अच्‍छी मात्रा होती है। जो आपको स्‍वस्‍थ रहने में मदद करते हैं। आप इन पोषक तत्‍वों और विटामिन को प्राप्‍त करने के लिए अनार को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अनार के लाभ प्राप्‍त करने के लिए अनार के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।


अनार का उपयोग खून की कमी को दूर करे – Pomegranate Prevents Anaemia in Hindi


एनीमिया शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं की कमी के कारण होता है। चूंकि अनार में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है, यह शरीर में खून की वृद्धि करने में सहायक होता है। अनार के रस में कैंडी शुगर मिला कर इसकी 2 बूंद नाक में डालने से यह नाक के बहते खून को नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा यह आंखों का लाल होना जैसी समस्‍याओं को भी दूर कर सकता है। इस तरह से आप शरीर में खून की कमी के लक्षणों को कम करने और लाल रक्‍त कोशिकाओं की वृद्धि के लिए अनार के जूस का उपयोग कर सकते हैं।


अनार खाने के फायदे गर्भावस्था के समय – Pomegranate Benefit For Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार और अनार का जूस दोनों ही बेहद फायदेमंद होता है। यह फोलिक एसिड, विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। इस कारण यह प्रसव पूर्व आहार में महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। अनार में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो इस दौरान शरीर में उचित रक्‍त प्रवाह को बनाये रखने में सहायक होते हैं। यह गर्भ के समग्र विकास के लिए आवश्‍यक है। इस रस में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो गर्भावस्‍था से जुड़े पैर की ऐंठन को रोकने में मदद कर सकती है। गर्भवती महिलाओं द्वारा नियमित रूप से इस रस का सेवन करने पर यह कम वजन जन्‍म और समय से पहले जन्‍म जैसी समस्याओं को भी कम कर सकता है। इस तरह से महिलाएं अपने आपने गर्भ के स्‍वास्थ्‍य के लिए अनार का उपयोग कर सकती हैं।


अनार की तासीर – Anar ki taseer in Hindi

अनार की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन आपको ठंडा रखने में मदद कर सकता हैं। अनार उन लोगों को नहीं खाना चाहिए जिन व्यक्तिओं की भी तासीर ठंडी होती हैं, क्योंकि इससे उन लोगों को सर्दी, जुखाम, खांसी और इन्फ्लूएंजा आदि की समस्या हो सकती हैं।

अधिक अनार खाने के नुकसान – Anar khane ke nuksan in Hindi
अनार में कुछ ऐसे एंजाइम पाये जाते हैं जो लीवर में मौजूद एंजाइम के कार्यों को बाधित करते हैं।
इसलिए आप पहले से ही लीवर से जुड़े रोग की दवा खा रहे हों तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही अनार का सेवन करें।
अनार में शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अनार खाने से परहेज करें।
अनार में कैलोरी भी पर्याप्त होती है। अधिक अनार के दाने खाने या जूस पीने से आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है।
अधिक मात्रा में अनार के दाने खाने से जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द और डायरिया भी हो सकता है। इसलिए खाएं, लेकिन हिसाब से खाएं।
अधिक अनार खाने से मुंह में सूजन और दर्द और श्वसन में भी तकलीफ हो सकती है।
अनार को आवश्यकता से अधिक खाने पर पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.