Header Ads

एक महीने में फैट से फिट होने का आसान तरीका –


एक महीने में फैट से फिट होने का आसान तरीका –

How to get fit in 30 days in Hindi आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। मोटापा तो अपनी जगह है, लेकिन बढ़ती पेट की चर्बी लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। कुछ लोग तुरंत स्लिम होने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं। ये दवाएं कुछ समय के लिए तो फायदा पहुंचाती हैं, लेकिन बाद में इसके ढेरों साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पेट पर जमा चर्बी न सिर्फ आपकी सुंदरता को बिगाड़ती है, बल्कि कई बीमारियों को बुलावा भी देती है। इसलिए चर्बी कम करके खुद को फिट रखना बेहद जरूरी है। फिट रहने के लिए घर में किए जाने वाले कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।
व्यस्तता और बिगड़ते खान-पान के कारण, लोगों का शरीर बेडोल होता जा रहा है। इससे कई बार उन्हें शर्मिन्दगी भी उठानी पड़ती है। ऐसे में वे सोचते हैं, कि ऐसा कोई तरीका मिल जाए, जिसे अपनाकर वह एक महीने में ही फिट हो जाएं और उनका फिगर शेप में आ जाए।
अगर आप भी एक महीने में फैट से फिट होना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं, फिट होने के कुछ आसान से तरीके। इन तरीकों को अपनी दिनचर्या में अपनाते हुए आप मात्र 30 दिन के भीतर पेट की चर्बी घटाकर वजन कम कर सकते हैं।

एक महीने में फिट होने के लिए एक्सरसाइज – Exercise to fit from fat in one month in Hindi
एक महीने में वजन घटाने के घरेलू उपाय – Ek mahine me vajan ghatane ke gharelu upay in Hindi
चार हफ्ते में वजन कम करने का इंडियन डाइट प्लान – Indian Diet Plan to Lose Weight in 4 Weeks in Hindi
एक महीने में फिट होने के हेल्दी टिप्स – Tips to reduce weight in a month in Hindi
एक महीने में फिट होने के लिए एक्सरसाइज – Exercise to fit from fat in one month in Hindi

व्यायाम जल्फिदी फिट होने और स्वस्थ शरीर को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण तरीका है। हालांकि, प्रमुख परिणाम देखने के लिए 30 दिन पर्याप्त समय नहीं है।

कई लोग फैट को कम करने के लिए जिम जाते हैं, वहीं कुछ दवाईयों का सहारा लेते हैं। जिनके बहुत से साइड इफैक्ट होते हैं। अपनी बॉडी को अच्छा शेप देने के लिए शरीर के किसी एक हिस्से पर नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर मेहनत करनी होगी।


अच्छे परिणामों के लिए, अपनी दैनिक एक्सरसाइज में कार्डियोवैस्कुलर एक्टिविटी शामिल करें। इसमें 30 मिनट की जॉगिंग, साइकिल चलाना, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या खेल खेलना शामिल हो सकता है। अपने पसंदीदा कार्डियोवैस्कुलर एक्टिविटी के साथ कसरत करें या हर दिन कुछ अलग करने की कोशिश करें। फिटनेस के लिए अपने समय में एक विशिष्ट समय निर्धारित करने से आपको प्रतिबद्ध रहने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो दिन की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल करें। आप वेट का उपयोग कर सकते हैं – जैसे डम्बल या एक बारबेल – या बस अपने शरीर के वजन को इस्तेमाल करने दें। बॉडी-वेट स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के कुछ उदाहरणों में पुश-अप्स, पुल-अप्स, चेयर डिप्स, प्लांक, क्रंचेज, स्क्वेट्स, लंग्स और वॉल-सिट्स शामिल हैं। एक साथ में, ये एक्सरसाइज एक पूर्ण शरीर की कसरत का प्रोग्राम बनाती हैं जो आप कहीं भी कर सकते हैं।

कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं, जो आपको फैट से फिट बनाने में मदद करेंगी। नीचे जानिए वजन घटाने वाली कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में।


एक महीने में फिट होने के लिए करें कोबरा एक्सरसाइज – Cobra exercise to get fit in 30 days in Hindi

कोबरा एक्सरसाइज को आप कमर को पतली करने के लिए कर सकते हैं। एक महीने लगातार इसे करने से आपका बैली फैट घट जाएगा, जिसके बाद आप स्लिम-ट्रिम नजर आएंगे।
कोबरा एक्सरसाइज करने के लिए अपने पैरों को जोड़कर पेट के बल लेट जाएं।
अब कोहनी से अपनी बाहों को मोड़ें और एक सीधे कोण पर अपने हाथों के साथ अपना बैलेंस बनाने की कोशिश करें।
अब सांस लेते हुए कमर को झुकाएं और सिर को होल्ड करते हुए धड़ को खींचें। सैकंड के लिए इसी स्थिति में रहें।
इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए शरीर को ढीला छोड़ें और नीचे ले आएं। इस एक्सरसाइज को लगातार एक महीने तक करने से आप फैट से फिट होते दिखाई देंगे।


एक महीने में फिट होने के लिए करें कैंडलस्टिक एक्सरसाइज – Candlestick exercise to get fit in 30 days in Hindi
कैंडलस्टिक एक्सरसाइज पेट को शेप में लाने के लिए की जाती है। एक महीने में फैट से फिट होने के लिए ये शानदार एक्सरसाइज है, जिसके बारे में अभी बहुत कम लोग जानते हैं।
इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं।
अब अपनी टांगों को घुटनों से मोड़ते हुए छाती पर रखें।
अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए अपनी कमर को दोनों हाथों से सहारा दें। इस स्थिति में 30-50 सैकंड रहें और फिर पहले की स्थिति में आ जाएं। इस प्रक्रिया को कुछ मिनट तक बार-बार दोहराते रहें।


एक महीने में फिट होने के लिए करें बर्ड डॉग – Bird dog to get fit in 30 days in Hindi
बर्ड डॉग एक्सरसाइज आपके कमर के पीछे वाले हिस्से को टारगेट करती है। इससे आपकी कमर के पीछे और साइड वाली चर्बी कम होती है। कमर को पतला करने के लिए यह जरूरी होता है, कि पेट की चर्बी को कम करने के साथ
कमर के पीछे वाले फैट को भी कम किया जाए। इस लिहाज से यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है।
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले डॉग की पोशिशन ले लें।
इसके बाद अपनी दाएं बाजू को सीधा करें और बाएं पैर को सीधा करें।
दो सैंकड तक इसी स्थिति में रहें और फिर वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं।
इसी तरह अब दाएं बाजू को सीधा करें और दाएं पैर को सीधा करें और फिर नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। आपको ऐसा 20 बार करना है।
अगले हफ्ते बाजू और पैर को सीधा करने के बाद रूकने वाले समय को चार सैकंड के लिए बढ़ा दें। ऐसे करते हुए चौथे हफ्ते में 8 सैकंड तक रूकें।


एक महीने में फिट होने के लिए करें रशियन ट्विस्ट – Russian twist to get fit in 30 days in Hindi
यह एक्सरसाइज आपके पेट के लिए बहुत अच्छी है। ये आपके पेट के साइड और सामने वाले हिस्से को टारगेट करती है। एक महीने तक रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज करने से आपके पूरे पेट पर जम रही चर्बी कम हो जाती है और पेट की सभी मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को आगे करके सीधे बैठ जाएं।
अब टांगों को घुटनों से थोड़ा सा मोड़ लें और पैरों को हवा में उठा लें।
अब अपने हाथों में कोई चीज पकड़ लें, जैसे कि बोतल।
अपने पैरों को इसी स्थिति में रखें और जो चीज आपने अपने हाथ में पकड़ी है, उसे एक बार लेफ्ट और दूसरी बार राइट में ले जाएं।
एक बार लेफ्ट और एक बार राइट ले जाकर एक गिनें। ऐसा 12 बार करें। इसके बाद थोड़ा रेस्ट करें और एक बार फिर इस एक्सरसाइज को दोहराएं। पहली बार इस एक्सरसाइज के तीन राउंड करें।


एक महीने में फिट होने के लिए करें चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज – Chest press exercise to get fit in 30 days in Hindi
फिट रहने के लिए चेस्ट को भी शेप में लाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज चेस्ट के सामने मांसपेशियों को मजूबत करने के लिए की जाती है। इसे करने के लिए अपने दोनों हाथों में
डंबल पकड़कर पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें।
अब अपर आर्म को शरीर के साथ सीधा और फोरआम्र्स को फर्श के साथ सीधा करें।
धीरे-धीरे अपने ऊपर वजन डालें, तब तक जब की आपकी कोहनी सीधी रहे। चेस्ट को शेप देने के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है।


एक महीने में वजन घटाने के घरेलू उपाय – Ek mahine me vajan ghatane ke gharelu upay in Hindi

एक महीने में मोटापा घटाना चाहते हैं, तो नीचे हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपाय आपके बड़े काम आएंगे। रोजाना लगातार एक महीने तक इन्हें अपने रूटीन में अपनाने से आप फिट के साथ हिट भी हो जाएंगे।
एक महीने में फिट होने का घरेलू उपाय ग्रीन टी –
एक महीने में वजन कम करने वाले लोगों के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से वजन को मेंटेन करने में मदद मिलती है। दरअसल, ग्रीन टी में पॉलीफेनाल्स पाए जाते हैं, जो फैट बर्न करने में सहायक हैं। इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। इसमें शक्कर नहीं डालनी है, इसलिए मिठास लाने के लिए चाहें, तो थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। एक महीने तक दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा और आप बन जाएंगे एकदम फिट एंड फाइन।

मोटापा कम करने का घरेलू नुस्खा काली मिर्च – Motapa kam karne ka gharelu nuskha black pepper in Hindi



तेजी से स्लिम होने वाले लोगों के लिए काली मिर्च बेहतर घरेलू नुस्खा है। इसमें पेपरिन नामक यौगिक होता है, जिससे इसे तीखा स्वाद मिलता है। पेपरीन में वसा को कम करने वाले गुण होते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप रोजाना अपनी चाय में या खाने में एक चम्मच काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक महीने के अंदर आपका पेट तुरंत अंदर हो जाएगा और आप फिट दिखने लगेंगे।

फिट रहने का प्राकृतिक तरीका करी पत्ता – Fit rehne ka prakratik tarika curry leaves in Hindi

करी पत्ता आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर आपका वजन कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले करी पत्ते को पानी से धो लें और हर रोज सुबह खाली पेट इन्हें चबा लें। लगभग एक महीने तक इस प्रक्रिया को करने से आपका वजन कम हो जाएगा।


एक महीने में फिट होने का घरेलू उपचार दालचीनी – Ek mahine me Fit hone ka gharelu upchaar cinnamon in Hindi


दालचीनी का उपयोग वजन कम करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं। इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं और फिर इस मिश्रण में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पी जाएं। एक महीने में फैट से फिट होने का यह बहुत शानदार घरेलू तरीका है। हर दिन सुबह खाली पेट इस मिश्रण को पीने से आपको बहुत फायदा होगा।

बॉडी फैट कम करने का घरेलू इलाज लहसुन – Body fat kam karne ka gharelu ilaaj garlic in Hindi

लहसुन एक जड़ी -बूटी है, जो आपको प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद करती है। इसमें पाई जाने वाली नेचुरल एंटी ओबेसिटी प्रॉपर्टी के कारण तेजी से वजन घटाया जा सकता है। इसके लिए आपको हर दिन अपने सब्जी या किसी डिश में एक से दो चम्मच किसा हुआ लहसुन मिलाना होगा। आप चाहें, तो लहसुन की कलियों को सीधे चबा भी सकते हैं। दिन में तीन बार ऐसा करने से फैट बहुत जल्दी कम हो जाएगा और आप एक फ्लैट टमी पा सकेंगे।

चार हफ्ते में वजन कम करने का इंडियन डाइट प्लान – Indian Diet Plan to Lose Weight in 4 Weeks in Hindi


खुद को वापस शेप में लाने के लिए आपको अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपनी डाइट में हर हफ्ते कुछ चीजें शामिल करनी होंगी, जिसके बाद आप खुद में एक बड़ा बदलाव महसूस करेंगे। नीचे आप पढ़ सकते हैं, वजन कम करने के लिए पूरे 4 हफ्ते का डाइट प्लान।
एक महीने में फैट से फिट होने का पहला हफ्ता – Ek Mahine Me Fit Hone Ka Pehla Hafta

सुबह – अल सुबह अपनी पसंद का कोई एक फल और तरबूज, तिल के बीज के साथ ले सकते हैं।

नाश्ते में सुबह – सैंडविच के साथ पुदीने की चटनी / 2 इडली, सांभर के साथ / दो अंडे के आमलेट के साथ साबुत अनाज की ब्रेड / दो मल्टीग्रेन मिक्स वेजिटेबल पराठों के साथ एक गिलास अपनी पसंद की सब्जी का जूस पी सकते हैं।


नाश्ते के बाद – 4 अखरोट और दो खजूर या अपनी पसंद के कोई फल / मलाई वाला नारियल पानी भी ले सकते हैं।

दोपहर के खाने से पहले- एक प्लेट सलाद विनेगर डला हुआ खा सकते हैं।

दोपहर के खाने में – दो मल्टीग्रेन रोटी, 1 कटोरी चावल, एक कटोरी दाल के साथ अंडा भुर्जी और एक कटोरी कम वसा वाला दही भी खा सकते हैं।

शाम के नाश्ते से पहले- 1 कप चाय/ कॉफी/ एक गिलास बटरमिल्क (छांच) पीएं।

शाम के नाश्ते में- अपनी पसंद का कोई फल खा सकते हैं / एक कप स्प्राउट भेल खाना भी अच्छा ऑप्शन है।

रात के खाने में – एक कटोरी चिकन ग्रेवी एक कप चावल के साथ/ दो मल्टीग्रेन रोटी के साथ सलाद और एक कप कम वसा वाला दही / एक कप वेजिटेबल उपमा के साथ एक कटोरी सांभर और एक कटोरी सलाद या सूप लिया जा सकता है।

रात में खाने के बाद – नट्स के चार से पांच टुकड़े / एक गिलास कम वसा वाला दूध पीकर ही सोने जाएं।

एक महीने में फैट से फिट होने का दूसरा हफ्ता – Ek Mahine Me Fit Hone Ka Dusra Hafta

सुबह – 10 मिली व्हीटग्रास का जूस, साथ में 5 से 6 बादाम और अखरोट ले सकते हैं।

नाश्ते में सुबह – 2 मीडियम साइज के वेजिटेबल उत्तपम, सांभर के साथ/ एक बाउल वेजिटेबल उपमा चटनी के साथ/ दो मीडियम पनीर ओट्स और रागी डोसा सांभर के साथ/ एक कप ब्राउन राइस, एक कटोरी मिक्स दाल के साथ, एक कटोरी सांभर और एक गिलास अपनी पसंद का कोई भी जूस ले सकते हैं।


नाश्ते के बाद – एक गिलास प्रोटीन शेक / मलाई वाला नारियल पानी पीएं।

दोपहर के खाने से पहले- एक माइनस्ट्रोन सूप पी सकते हैं।

दोपहर के खाने में – 2 मल्टीग्रेन रोटी, एक कटोरी सब्जी और एक कटोरी उबली हुई दाल के साथ/ एक कटोरी ब्राउन राइस, एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल के साथ, एक वेज ऑमलेट खा सकते हैं।

शाम के नाश्ते से पहले- 2 मल्टीग्रेन आटे का खाकरा / अपनी पसंद का कोई फल और एक कप ग्रीन टी पीएं ।

रात के खाने में – एक कप वेजीटेबल चिकन बिरयानी या वेजीटेबल पुलाव के साथ एक कटोरी रायता और एक कटोरी वेजिटेबल / चिकन सलाद / एक कटोरी स्टीम राइस के साथ एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सांभर, एक कटोरी वेज और नॉन-वेज सब्जी के साथ एक कटोरी सलाद/ दो मल्टीग्रेन रोटी के साथ एक कटोरी मिक्स मसालेदार दाल / फिश करी और एक कप दही खा सकते हैं।

रात में खाने के बाद – एक गिलास प्रोटीन शेक पीएं।

(और पढ़े – वजन घटाने और कम करने वाले आहार…)
एक महीने में फैट से फिट होने का तीसरा हफ्ता – Ek Mahine Me Fit Hone Ka Teesra Hafta

सुबह – 10 हरी पत्तेदार सब्जियों का रस और अपनी पसंद का कोई एक फल खा सकते हैं।

नाश्ते में – एक कटोरी वेजिटेबल पोहा / दो ओट्स इडली सांभर के साथ/ दो मेथी के पराठे कम वसा वाले दही के साथ/ दो मिक्स वेजिटेबल उत्तपम एक कटोरी सांभर के साथ ले सकते हैं।

नाश्ते के बाद – अपनी पसंद का एक कोई फल/ मिश्रित नट्स खाएं।


दोपहर के खाने से पहले – एक कप स्प्राउट सलाद / एक बाउल मिक्स वेजी चंकी सूप पीएं।

दोपहर के खाने में – दो मल्टीग्रेन रोटी के साथ एक कटोरी वेज / नॉन वेज सब्जी और एक कटोरी गाढ़ी दाल / एक कटोरी लाल चावल, एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सांभर, एक बाउल सब्जी के साथ और एक कटोरी लो फैट वाला दही ले सकते हैं।

स्नैक्स में – मूंगफली की चिक्की एक कप मिक्स वेजी जूस के साथ लें।

रात के खाने में – एक कटोरी फल और मिक्स वेजिटेबल सलाद, दो गेहूं की रोटी, एक कटोरी नॉन-वेज सब्जी/ एक कटोरी ब्राउन राइस एक कटोरी दाल और एक कटोरी दही के साथ खाएं।

रात में खाने के बाद – एक गिलास प्रोटीन शेक पीएं।
एक महीने में फैट से फिट होने का चौथा हफ्ता – Ek Mahine Me Fit Hone Ka chotha Hafta

सुबह – 10 मिली आंवला जूस के साथ तीन से 4 अखरोट लें।

नाश्ते में – दो मीडियम साइज के दाल के पराठे, एक कटोरी लो फैट दही के साथ/ पनीर के साथ बचे हुए चावल का भात और एक कटोरी रायता / दो इडली के साथ सांभर भी ले सकते हैं।

नाश्ते के बाद – 3 से 4 सूखे मेवे / एक कटोरी अपनी पसंद के ताजा फल खा लें।

दोपहर के खाने से पहले- एक कटोरी स्प्राउट सलाद/ एक कटोरी ग्रिल्ड चिकन खाएं।

दोपहर के खाने में – एक कटोरी बाजरा-दाल की खिचड़ी के साथ एक कटोरी मिक्स सब्जी / दो मल्टीग्रेन रोटी के साथ एक कटोरी नॉन-वेज सब्जी / अंडे की भुर्जी के साथ एक गिलास मसालेदार छाछ / दो मिक्स वेज बाजरा उत्तपम एक कटोरी सांभर के साथ खा सकते हैं।

स्नैक्स में- एक कप उबले हुए मसालेदार कॉर्न, एक कप चाय/कॉफी/ ग्रीन टी और कोई एक आपकी पसंद का फल खाएं।

रात के खाने में – एक कटोरी सब्जी और मिक्स सीड सलाद, दो मल्टीग्रेन रोटी, एक नॉन-वेज सब्जी / पसंद की कोई दाल / एक कटोरी चावल, एक कटेारी मिक्स वेज सांभर एक अंडे की भुर्जी के साथ खा सकते हैं।

रात में खाने के बाद – रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद और सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध जरूर पीएं।

एक महीने में फिट होने के हेल्दी टिप्स – Tips to reduce weight in a month in Hindi


कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिना डाइटिंग और कड़ी मेहनत के एकदम फिट बने रहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार दुबले लोग हर दिन कुछ ऐसी आदतें अपनाते हैं, जिसकी वजह से उनकी बॉडी में एकस्ट्रा फैट या तो जमा नहीं होता या होता भी है, तो जल्दी घुल जाता है। नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिसे अपनी लाइफस्टाइल में अपनाकर आप एक महीने में फैट से फिट बन सकते हैं।
फिट रहने के लिए सुबह उठकर एक गिलास पानी पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है, डाइजेशन अच्छा होता है और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता।
स्लिम बॉडी पाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना अच्छा विकल्प है। इससे ब्लड सकुर्लेशन अच्छा होता है। इतना ही नहीं लगातार एक महने तक एक्सराइज करने से मसल्स टाइट होने के साथ एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी बर्न होती है, जिससे बॉडी फिट होती है।
नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने से आपकी बॉडी हमेशा फिट रहेगी। सुबह उठने के आधे घंटे के भीतर ब्रेकफास्ट ले लेना चाहिए। हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से दिन की हेल्दी शुरूआत होती है, जिससे लंच में ज्यादा कैलोरी लेने की जरूरत नहीं पड़ती।
रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन और अनाज शामिल करें। इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिससे बार-बार भूख लगने की संभावना कम हो जाती है।
एक महीने मीठा खाने से परहेज करें। शक्कर में फ्रुक्टोज होता है, जो बॉडी में फैट बढ़ाता है।
अपने दिनभर की डाइट में फल-सब्जियों को शामिल करें। इससे पेट की सफाई होती है, कैलोरी इंटेक कम होता है और डाइजेशन भी अच्छा रहता है।
एक महीने में फैट से फिट होने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल न करें। इसके बजाए सीढ़ियों से चढ़ें-उतरें। ऐसा करने से एक महीने के अंदर आप खुद में एक अलग बदलाव पाएंगे।
चबा-चबाकर खाना खाएं। हर बाइट को कम से कम तीस सैकंड तक चबाएं। इससे खाना अच्छे से पचता है और बॉडी में फैट जमा होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
रोजाना छह से आठ घंटे की नींद लेने से भी फिट बना जा सकता है। इससे भूख नियंत्रित रहती है और हाई कैलोरी फूड खाने की इच्छा भी कम हो जाती है।
अपनी लाइफस्टाइल में इन छोटी-छोटी आदतों को सिर्फ एक महीने अपनाकर देखें। इन टिप्स या आदतों को अपनाने से कैलोरी बर्न होगी, बॉडी में फैट जमा नहीं होगा और आप सफलतापूर्वक फैट से फिट बन जाएंगे।

(और पढ़े – मोटापा और वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स…)

फिटनेस का एक महीना आपमें स्वस्थ आदतों का निर्माण करेगा, जो लंबे समय तक रहेगा। हो सकता है कि 30 दिनों में शरीर में होने वाले परिवर्तन मामूली हों, हालांकि ये सबके अलग-अलग बॉडी टाइप पर निर्भर करता है, लेकिन मन और शरीर को मजबूत बनाने में आप सफल होंगे। कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज और स्वस्थ भोजन की आदतों को अपनाकर आप 30 दिनों के भीतर ज्यादा से ज्यादा एनर्जी, कम तनाव, मजबूत हड्डियों के साथ आत्मविश्वास में मजबूती ला सकते हैं। शारीरिक परिवर्तनों के लिए हर व्यक्ति और शरीर अलग होता है, जो लोग फिटनेस के लिए नए हैं, खासतौर से उन्हें अधिक वजन घटाने की तुलना में शारीरिक बदलाव ज्यादा देखने को मिलेंगे।

टिप – आप एक महीने में “फिट” नहीं हो सकते, लेकिन आप इसकी एक शानदार शुरुआत कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.