Header Ads

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग


पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग 


पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग एक आसान तरीका हैं। महिला हो या पुरुष हर कोई स्लिम और फिट रहना चाहता है। आज हम आपको बतायेंगें पेट और कमर के आसपास की एक्ट्रा चर्बी को कैसे आप योग के माध्यम से कम कर सकते हैं। एक पतली कमर देखने में आकर्षक और सेक्सी लगती हैं। पेट और कमर को कम करने के लिए कई प्रकार की एक्सरसाइज है जिनसे आसानी से पेट और कमर को कम किया जा सकता हैं, परन्तु उन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जिम जाने की आवश्कता होती हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट और कमर कम करने के लिए कुछ योग आसन को करने के तरीके को बताने जा रहें है जिससे आप आसानी से अपने घर पर ही एक पतली और आकर्षक बॉडी पा सकती हैं।
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग नवासन – 
कमर की चर्बी कम करने के लिए योग वीरभद्रासन 2 – 
पेट और कमर कम करने के लिए योग त्रिकोणासन – 
पेट और कमर के बढ़े हुए घेरे को कम करने का योग जानुशीर्षासन –
कमर और पेट की एक्ट्रा चर्बी को कम करें वीरभद्रासन योग –
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग धनुरासन – 
कमर और पेट की चर्बी कम करने के योग पश्चिमोत्तानासन – 
पेट और कमर चर्बी को कम करता है शलभासन योग –
पतली कमर और फ्लेट पेट पाने के लिए करें अर्ध चंद्रासन योग – 
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग परिव्रत सुखासन –
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग आसन – 

कमर और पेट को कम करने के लिए नीचे कुछ योग आसन को करने के तरीके और उनसे होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी जा रहीं है जिससे आप इन योग आसन को आसानी से कर सकें।
पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग नवासन – Navasana Yoga for reduce belly and waist fat in Hindi

नवासन या नौकासन योग पतली कमर को पाने के लिए बहुत ही लाभदायक योग होता हैं। नवासन रेक्टस और अनुप्रस्थ एब्डोमिनिस को सक्रिय करता है और पेट, कूल्हे लचीला बनता, रीढ़ को मजबूत करता है। यह तनाव दूर करने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है। कमर की चर्बी को कम करता है और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह आसन पैर की मांसपेशियों को भी टोन करता है। नवासना करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं।

अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और दोनों हाथों को सीधा जमीन पर रखें। अब दोनों पैरों को सीधा रखें हुए ऊपर उठायें। संतुलन बनाने के लिए आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक जाएं और हाथों को अपने आगे की ओर सीधा रखें। इस मुद्रा में पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के बीच कमर पर 45 डिग्री का कोण बनेगा।

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग वीरभद्रासन 2 


वीरभद्रासन 2 योग पेट और कमर को कम करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी योग आसन है। यह पेट और जांघों के लिए बहुत प्रभावी है। यह कूल्हों को खोलता है और पेट की मांसपेशियों को काम करता है। वीरभद्रासन 2 योग विशेष रूप से आंतरिक जांघों और कमर पर काम करता है। इस आसन की सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों पैरों को एक ही समय में एक साथ कसरत मिलती है। वीरभद्रासन-2 करने के लिए आप सबसे पहले एक साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के उस पर दोनों पैरों को 3 से 3.5 फिट फैला लें खड़े हो जाएं।


दोनों हाथों को सीधा जमीन के समान्तर करें और दाएं पैर के पंजे को 90 डिग्री और बाएं पैर के पंजे को 45 डिग्री घुमाएं। अपने सिर को भी दाएं पैर की दिशा में घुमाएं और दाएं पैर के घुटने को 90 डिग्री मोड़ लें। इस स्थिति में आप 30 से 60 सेकंड तक रहें।
पेट और कमर कम करने के लिए योग त्रिकोणासन – Pet aur kamar ki charbi kam karne ke liye yoga Trikonasana in Hindi

कमर को पतली करने के लिए त्रिकोणासन योग बहुत ही अच्छा योग आसन है। यह योग आंतरिक जांघों और पेट की मांसपेशियों को खींचने और रीढ़ को मजबूत करने में भी बेहद फायदेमंद है। त्रिकोणासन योग कूल्हों, हैमस्ट्रिंग, कंधे, छाती और पिंडलियों को खोलता है साथ में कमरे क्षेत्र से वसा कम करने में भी मदद करता हैं। त्रिकोणासन योग को करने के लिए आप एक योगा मैट पर दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं, अपने दाएं पैर के साइड झुकें और हाथ को जमीन पर रखें। अब दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। कुछ देर इस आसन में रहें, अगर आपको जमीन पर हाथ रखने में कठिनाई होती हैं तो आप हाथ को पैर के ऊपर रख सकते हैं।


पेट और कमर के बढ़े हुए घेरे को कम करने का योग जानुशीर्षासन – Janusirsasana Yoga to reduce belly and waist fat in Hindi

यदि आप अपने पेट और कमर में जमे अतिरिक्त वसा को कम करना चाहते हैं तो आपके लिए जानुशीर्षासन योग एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। जानुशीर्षासन योग ना केवल कमर के बढ़े हुए घेरे को कम कम करने में मदद करता है बल्कि यही आपके पेट को भी कम करता हैं। यह आसन कूल्हे की हड्डी और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह कब्ज को रोकता है और पेट के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। जानुशीर्षासन योग रीढ़ की हड्डी को और अधिक लचीला बनाता है और कूल्हों से अतिरिक्त वसा को भी कम करता है। जानुशीर्षासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके बैठ जाएं।

अब अपने दाएं पैर को मोड़ के बाएं पैर की जांघ पर रखें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें सीधा खड़ा करें। अब अपने ऊपर के शरीर को बाएं पैर की ओर नीचे झुकाएं और बाएं पैर के पंजें को पकड़ लें। अपने सिर को बाएं पैर के घुटने पर रख लें। इस मुद्रा में रहते हुयें 5 से 10 बार साँस लें।

कमर और पेट की एक्ट्रा चर्बी को कम करें वीरभद्रासन योग – Pet aur kamar ki charbi kam karne ke liye yoga Virabhadrasana in Hindi



पेट और कमर के आसपास की एक्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए वॉरियर पोज़ (वीरभद्रासन) सबसे अच्छे पोज़ में से एक है। यह हाथ, कंधे, पैर और एब्डोमिनल को मजबूत और टोन करता है। यह छाती को खोलता है और आपके शरीर के प्रत्येक क्षेत्र में उचित रक्त प्रवाह सुनिश्चित करता है। वीरभद्रासन करने के लिए आप एक साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच लगभग 3.5 फिट की दूरी रखें। अब अपने दोनों हाथों की हथेलियों को उठा के अपने सिर के ऊपर जोड़ लें। इसके बाद अपने दाएं पैर के पंजे को 90 डिग्री के कोण पर घुमाएं और बाएं पैर के पंजे को 45 डिग्री घुमा लें।

फिर अपने सिर को भी अपने दायं पैर की ओर घुमाएं और दाएं घुटने से पैर को मोड़ के जांघ को फर्श के समान्तर आयें। अब अपने सिर को पीछे की ओर झुका दें और आसमान की ओर देखें। इस मुद्रा में आप 40 से 60 सेकंड तक रहें। फिर से यही पूरी क्रिया दूसरे वाले पैर से करें।

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग धनुरासन – Dhanurasana Yoga to reduce belly and waist fat in Hindi


धनुरासन योग पेट और कमर को कम करने के लिए एक बहुत ही अच्छा योग आसन है। इस आसन में आपकी स्थिति ऊपर उठे हुए धनुष के सामान दिखाई देती हैं। यह आसन आपके शरीर के सामने की सभी मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं, दोनों हाथों को शरीर के समान्तर रखें और पैरों को पीछे की ओर मोड़ लें। अब अपने हाथों को पीछे ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।
कमर और पेट की चर्बी कम करने के योग पश्चिमोत्तानासन – Paschimottanasana Yoga to reduce belly and waist fat in Hindi

पश्चिमोत्तानासन एक ऐसा आसन है जो आगे की ओर झुकता है और पूरे शरीर को एक अच्छा खिंचाव देता है। पश्चिमोत्तानासन योग को करने से आपकी कमर से चर्बी कम करने में मदद मिलती हैं। यह मुद्रा रक्तचाप को नियंत्रित करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। यह तनाव से राहत देता है और आपके दिमाग को शांत करता है। पश्चिमोत्तानासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठा के सीधे कर लें। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ लें। अपने सिर को घुटनों पर रख दें। इस आसन को 30 से 60 सेकंड के लिए करें।

पेट और कमर चर्बी को कम करता है शलभासन योग – Salabhasana Yoga to reduce belly and waist fat in Hindi

शलभासन योग करने से आपकी कमर पर दबाव पड़ता है, यह दबाव आपकी कमर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। शलभासन आपकी ऊपरी और निचली पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह आसन आपकी बाहों को मजबूत करता है और आपके शरीर के धीरज को बढ़ाता है। शलभासन योग को करने के लिए आप एक स्थान पर योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों और पैर को सीधा फर्श पर रखें। अब अपने धड़ और दोनों पैरो को ऊपर की ओर उठायें। साथ में दोनों हाथों को भी ऊपर उठायें। आप इस मुद्रा में कम से कम 20 सेकंड तक रहने की कोशिश करें।

पतली कमर और फ्लेट पेट पाने के लिए करें अर्ध चंद्रासन योग – Ardha Chandrasana Yoga to reduce belly and waist fat in Hindi

मोटी कमर को पतली करने के लिए अर्ध चंद्रासन योग बहुत ही अच्छा होता है, यह आसानी से आपकी कमर को कम कर सकता है। अर्ध चंद्रासन योग आपके पैरों, नितंबों और रीढ़ को मजबूत करता है। यह आपके हैमस्ट्रिंग को फैलाता है और आपके कूल्हों को खोलता है। अर्ध चंद्रासन योग को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। दाएं पैर को आगे की ओर रखें और उसे पर शरीर का भर डालते हुए बाएं पैर को ऊपर उठायें। अब दाएं हाथ को फर्श पर रखें और बाएं हाथ को सामने की ओर सीधा कर लें। इस स्थिति में आपका शरीर फर्श के समान्तर रहेगा। इस आसन को आप 15 से 30 सेकंड के लिए करें।


पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग परिव्रत सुखासन – Parivritta Sukhasana Yoga to reduce belly and waist fat in Hindi

अपनी कमर की चर्बी कम करने के लिए परिव्रत सुखासन योग बहुत ही लाभदायक होता है। परिव्रत सुखासन करने से आपकी कमर में खिंचाव आता है। यह योग कमर में जमे वसा को कम करने में मदद करता हैं। परिव्रत सुखासन योग करने के लिए आप सबसे पहले अपने दोनों पैरों को मोड़ कर सुखासन योग की स्थिति में बैठ जाएं। अपनी रीढ़ को पूरी तरह से सीधा रखें। अब स्थाई बैठे हुए अपने शरीर के ऊपर के हिस्से और सिर को दायीं ओर घुमाएं। बाएं हाथ को दाएं पैर के घुटने पर रख लें और दाएं हाथ को सीधा जमीन पर रखा रहने दें। कुछ देर आप इस परिव्रत सुखासन की स्थिति में रहे और फिर यह पूरी क्रिया बायीं ओर करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.