Header Ads

प्रेग्नेंट होने के तरीके क्या हैं?


प्रेग्नेंट होने के तरीके क्या हैं? (Pregnant hone ke tarike kya hai)
https://www.healthsiswealth.com

प्रेग्नेंट होने का तरीका (pregnant hone ka tarika) जानने की इच्छा लगभग सभी शादीशुदा लोगों को होती है। इसके लिए वो आमतौर पर अनुभवी दोस्तों, परिवार के सदस्यों आदि से सलाह लेते हैं। कुछ लोग बच्चा पैदा करने का तरीका (bacha paida karne ka tarika) जानने के लिए अखबार, इंटरनेट, मैगजीन या किताबों की मदद भी लेते हैं। इस सबके पीछे उनका उद्देश्य केवल ये जानना होता है कि प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें?

अगर आप भी प्रेग्नेंट होने के उपाय (pregnant hone ke upay) ढूँढ रही हैं, तो अब आपकी तलाश ख़त्म होने वाली है! क्योंकि हम इस ब्लॉग में आपको प्रेग्नेंट होने के टिप्स दे रहे हैं और साथ ही, यह भी बता रहे हैं कि आपको प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करना चाहिए (pregnant hone ke liye kya karna chahiye)।

क्या आप जानती हैं गर्भवती होने के 22 खास उपाय? 
(Kya aap janti hai garbhvati hone ke ye 22 khaas upay)
अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो नीचे दिए गए प्रेग्नेंट होने के तरीके (pregnant hone ke tarike) आपके लिए खासतौर पर मददगार साबित हो सकते हैं -

1. प्रेग्नेंट होने का तरीका : गर्भनिरोधक लेना बंद करें 
(Pregnant hone ka tarika : Garbhnirodhak lena band kare)

वैसे तो आप खुद ही काफी समझदार हैं, लेकिन फिर भी हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप गर्भवती होने की इच्छा रखती हैं, तो सबसे पहले गर्भनिरोधक दवाएँ लेना बंद करें। इसके साथ ही, अन्य गर्भनिरोधक उपायों (जैसे कॉपर टी, कंडोम, रिंग आदि) का उपयोग भी बंद कर दें और असुरक्षित यौन संबंध बनाएं।

आमतौर पर, गर्भनिरोधक गोलियां बंद करने के बाद आपका मासिक चक्र जल्दी ही सामान्य हो जाता है और अगले एक या दो महीनों में आपकी गर्भधारण करने की क्षमता लौट आती है। हालांकि, अगर आप गर्भनिरोधक के रूप में हॉर्मोनल इंजेक्शन का उपयोग करती हैं, तो आपके मासिक चक्र को नियमित होने में कई महीने लग सकते हैं।

अगर आपने योनि में कॉपर टी या रिंग लगवा रखी है, तो आपको डॉक्टर के पास जाकर उसे निकलवाना होगा।

2. प्रेग्नेंट होने के टिप्स : प्रदूषण युक्त माहौल से दूर रहें 
(Pregnant hone ke upay : Pollution vali jagaho se door rahe)

जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका (jaldi pregnant hone ka tarika) ये है कि आपके शरीर में प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक पदार्थ मौजूद ना हों। इसलिए जहां तक संभव हो, आप प्रदूषण युक्त माहौल से दूर रहें। अगर आपको प्रदूषण भरी जगहों पर जाना पड़े, तो अपनी त्वचा को ज्यादा-से-ज्यादा ढककर रखें और नाक व मुँह पर हल्का गीला कपड़ा रखें।

अगर आपके पति ज्यादातर समय प्रदूषण वाली जगहों पर रहकर काम करते हैं, तो इससे उनकी बच्चे पैदा करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए अगर हो सके, तो उन्हें जॉब बदलने के लिए कहें। अगर यह संभव नहीं है, तो उन्हें प्रदूषण से बच कर रहने की सलाह दें और हानिकारक पदार्थों से बचने के उपाय बताएं।

3. प्रेग्नेंट होने के तरीके : हल्की एक्सरसाइज करें 
(Pregnant hone ke tarike : Halki exercise kare)
गर्भवती होने के लिए आपका शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। इसलिए आपको नियमित रूप से हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपका शरीर बच्चे के लालन-पालन के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है और आप जल्दी गर्भधारण कर सकती हैं। मगर, ज्यादा व्यायाम आपके मासिक चक्र में गड़बड़ी पैदा कर सकता है, इसलिए व्यायाम सीमित मात्रा में ही करें। साथ ही, अपने पति को भी व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें।

4. बच्चा पैदा करने का तरीका : अपना वजन नियंत्रित रखें 
(Bacha paida karne ka tarika : Apna vajan niyantrit rakhe)
अगर आप सोच रही हैं कि प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें (pregnant hone ke liye kya kare)? तो इसका सीधा सा जवाब है कि अपना वजन नियंत्रित रखें। सामान्य से कम या ज्यादा वजन होने पर आपका मासिक चक्र गड़बड़ा सकता है, जिसकी वजह से आपको गर्भवती होने में ज्यादा समय लग सकता है। वजन नियंत्रित रखने के लिए आप हल्की एक्सरसाइज (जैसे पैदल चलना, योग आदि) करें और संतुलित खाना खाएं।

5. प्रेग्नेंट होने का तरीका : आपके मासिक चक्र व ओवुलेशन को समझें 
(How to get pregnant in hindi : Apne masik chakra aur ovulation ko samjhe)

गर्भवती होने के लिए आपको अपने मासिक धर्म व ओवुलेशन (अंडाशय से निषेचन के लिए तैयार अंडा निकलना) के चक्र को समझना चाहिए। इससे आपके गर्भवती होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

आमतौर पर ओवुलेशन मासिक चक्र के बीच के दिनों में होता है। इसे इस तरह समझें - अगर आपका मासिक चक्र 28 दिनों का है यानी आपके एक मासिक धर्म से दूसरे मासिक धर्म के बीच का अंतर 28 दिनों का है, तो आपका ओवुलेशन 14वें दिन के आसपास हो सकता है। ओवुलेशन से ठीक पहले सेक्स करने से आप गर्भवती हो सकती हैं।

अपने ओवुलेशन का पता लगाने के लिए आप ओवुलेशन किट या ओवुलेशन के लक्षणों (जैसे सेक्स की इच्छा बढ़ जाना, योनि का म्यूकस पतला हो जाना आदि) की मदद ले सकती हैं।

6. प्रेग्नेंट होने के तरीके : ढीले-ढाले आरामदायक कपड़े पहनें 
(Pregnant hone ke tarike : Dheele kapde pehne)

ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनने से आपके जननांगों के काम में रुकावट पैदा हो सकती है। इसके अलावा कसे हुए कपड़ों में पसीना इकट्ठा हो जाता है और हवा का आदान-प्रदान नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से आपकी योनि में संक्रमण हो सकता है। इसलिए आपको ढीले-ढाले, आरामदायक सूती कपड़े पहनने चाहिए।

साथ ही, अपने पति को भी तंग कपड़े ना पहनने दें। इससे उनके शुक्राणुओं की सेहत पर विपरीत असर पड़ता है और आपको गर्भवती होने में ज्यादा समय लग सकता है। उन्हें भी ढीले व आरामदायक कपड़े पहनने की सलाह दें। स्वस्थ शुक्राणुओं की मदद से आप जल्दी गर्भवती हो सकती हैं।
7. प्रेग्नेंट होने का तरीका : नियमित रूप से सेक्स करें 
(Pregnant hone ka tarika : Niyamit roop se sex kare)

ये बच्चा पैदा करने का तरीका (bacha paida karne ka tarika) सबसे महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से सेक्स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है। इसलिए आपको हर महीने पीरियड के आखिरी दिन से लेकर अगले पीरियड के पहले दिन तक, हर दूसरे या तीसरे दिन सेक्स करना चाहिए।

कुछ लोग मानते हैं कि रोज शारीरिक संबंध बनाने से आप जल्दी गर्भवती हो सकती हैं। हालांकि, रोज सेक्स करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आप या आपके पति थक सकते हैं और आपको सेक्स नीरस (बोरियत से भरा) लगने लगे सकता है। ऐसे में, आप सही समय सेक्स करने से चूक सकते हैं।

साथ ही, केवल ओवुलेशन के दिनों में सेक्स करने से भी आपके गर्भवती होने की संभावना घट सकती है। अतः जल्दी गर्भवती होने के लिए नियमित रूप से सेक्स करना सबसे बेहतर उपाय है।

8. प्रेग्नेंट होने के तरीके : सेक्स करने के बाद लेटी रहें 
(How to get pregnant in hindi : Sex karne ke baad leti rahe)

एक शोध में सामने आया है कि सेक्स करने के बाद लगभग 15 से 20 मिनट पीठ के बल लेटने से आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि सेक्स से तुरंत बाद खड़ी होने से ज्यादातर वीर्य आपकी योनि से बाहर आ जाता है। हालांकि इस तथ्य की पुष्टि करने के लिए अभी और शोध हो रहे हैं, लेकिन सेक्स करने के बाद कुछ देर लेटी रहने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। इसलिए इस उपाय को ज़रूर आजमाएं।
9. बच्चा पैदा करने का तरीका : पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं 
(Bacha paida karne ka tarika : Poshak tatvo se bharpur khana khaye)


गर्भवती होने के लिए आपका शारीरिक रूप से सेहतमंद होना बहुत ज़रूरी है। बच्चे को विकसित होने के लिए कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की बहुत जरूरत होती है और वो इन्हें आपके शरीर से प्राप्त करता है। इसलिए आपको पौष्टिक व संतुलित भोजन खाना चाहिए, ताकि आप स्वस्थ रह सकें और आपका वजन नियंत्रित रह सके। प्रेग्नेंट होने का यह उपाय (pregnant hone ka upay) आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

10. प्रेग्नेंट होने का तरीका : फर्टिलिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं 
(How to get pregnant in Hindi: Fertility badhane vali chije khaye)

गर्भधारण करने के लिए आप व आपके पति की फर्टिलिटी या गर्भधारण करने की क्षमता बेहतर होना बहुत ज़रूरी है। इसलिए अच्छी दिनचर्या अपनाने के साथ ही, आप फर्टिलिटी बढ़ाने वाली चीज़ें खा सकती हैं। हरी सब्जियां, कद्दू के बीज, सूखे मेवे व साबुत अनाज आदि खाने से आपकी फर्टिलिटी पहले से बेहतर हो सकती है।

अपने साथ ही अपने पति को भी ये सभी चीजें खिलाएं। इनके अलावा उन्हें ज़िंक, फोलिक एसिड व विटामिन सी से भरपूर चीजें भी खिलाएं, क्योंकि ये तत्व उनके शुक्राणुओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। ज़िंक के लिए उन्हें अंडे, अखरोट, मांस व दालें खिलाएं। उन्हें फोलिक एसिड के लिए हरी पत्तेदार सब्जियाँ और विटामिन सी के लिए खट्टे फल खिलाएं।

आप दोनों की फर्टिलिटी बेहतर होने पर आप जल्दी गर्भवती हो सकती हैं।

11. प्रेग्नेंट होने के तरीके : फोलिक एसिड व मल्टीविटामिन लें 
(Pregnant hone ke tarike : Folic acid aur multivitamins le)

विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती होने की तैयारी कर रही महिलाओं को नियमित रूप से फोलिक एसिड व मल्टीविटामिन दवाएँ लेनी चाहिए। बच्चे को जन्मजात विकारों के खतरे से बचाकर रखने के लिए आपको गर्भवती होने के कम से कम एक महीने पहले से, हर रोज 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेना चाहिए।

जब तक आपको आपके गर्भवती होने का पता चलता है, तब तक आप लगभग तीन-चार हफ़्तों की गर्भवती हो चुकी होती हैं। इस समय तक बच्चे की न्यूरल ट्यूब, रीढ़ व दिमाग के रूप में विकसित होने लगती है। इसलिए गर्भवती होने के पहले से ही फोलिक एसिड व मल्टीविटामिन लेने से, बच्चा इनकी कमी से होने वाली घातक बीमारियों से सुरक्षित रहता है।

12. बच्चा पैदा करने का तरीका : अपने मुंह की जांच करवाएं 
(Pregnant hone ka tarika : Apne muh ki janch karvaye)

भले ही आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे कि आपके मुंह की सेहत का आपकी गर्भधारण करने की क्षमता पर असर पड़ता है, लेकिन यह सच है। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आपको मसूड़ों या दाँतों से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको गर्भवती होने में सामान्य से दो महीने ज्यादा समय लग सकता है।

इसलिए आपको दांतों के डॉक्टर से अपने मुंह की जांच करवानी चाहिए। अगर कोई समस्या हो, तो उसका इलाज करवाना चाहिए। आपका मौखिक स्वास्थ्य सही होने पर आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

13. प्रेग्नेंट होने के तरीके : सब्र से काम लें 
(How to get pregnant in hindi : Sabar se kaam le)

आपको गर्भधारण (conception in hindi) करने में लगने वाला समय कई चीज़ों जैसे सेक्स का समय, आपकी उम्र व सेहत आदि पर निर्भर करता है। इसलिए अगर आपको तुरंत सफलता नहीं मिलती है, तो परेशान ना हों और सब्र से काम लें।

अगर आपकी उम्र 35 वर्ष से कम है और आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं, तो आप लगातार कोशिश करने पर एक साल के अंदर गर्भवती हो सकती हैं। वहीं अगर आप 35 वर्ष से ज्यादा उम्र की हैं, तो लगातार कोशिश करने पर आपको गर्भवती होने में डेढ़ से दो साल का वक़्त लग सकता है।

14. प्रेग्नेंट होने का तरीका : पर्याप्त मात्रा में सोएं 
(Pregnant hone ka tarika : Poori neend le)

नींद की कमी से आपका शरीर ज़रूरत से ज्यादा थक सकता है, जिसकी वजह से आपकी गर्भधारण करने की क्षमता पर गलत असर पड़ सकता है। इसलिए आपको हर दिन पर्याप्त मात्रा में सोना चाहिए।

आप अपने सोने की एक नियमित दिनचर्या बना लें, जैसे - आप हर रोज रात को दस बजे आप टीवी, मोबाइल, लैपटॉप आदि सब बिजली के उपकरण बंद करके अपने पति के साथ सोने चली जाएंगी।

15. प्रेग्नेंट होने के टिप्स : ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का उपयोग घटाएं 
(Pregnant hone ke upay : Beauty products ka use kam kare)


आपको शायद कभी लगा ही नहीं होगा कि आपके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स (जैसे फेसवॉश, फेसक्रीम, बॉडीलोशन, सन स्क्रीन आदि) का आपकी गर्भधारण करने की क्षमता पर कोई असर पड़ सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इन उत्पादों में पाए जाने वाले रसायन आपके प्रेग्नेंट होने में रुकावट पैदा कर सकते हैं।
इनमें ज़ीनोएस्ट्रोजेन (xenoestrogens in hindi) नामक रसायन प्रमुख हैं। ये रसायन प्राकृतिक एस्ट्रोजेन हॉर्मोन की नकल करते हैं। कई अध्ययनों में यह सामने आ चुका है कि इन रसायनों की वजह से महिलाओं व पुरुषों की फर्टिलिटी (गर्भधारण करने की क्षमता) कम हो सकती है।

इसके अलावा, कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें पैराबेंस, फ्थैलेट्स और डीईए (डाईएथेनॉलएमीन) जैसे पदार्थ ना हों।

16. बच्चा पैदा करने का तरीका : धूम्रपान ना करें 
(How to get pregnant in hindi : Smoking na kare)

जल्दी प्रेग्नेंट होने का उपाय (pregnant hone ka upay) यह भी है कि आप सभी तरह के हानिकारक रासायनिक पदार्थों जैसे निकोटिन आदि से दूर रहें। इसलिए अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो सिगरेट आदि बिल्कुल ना पिएं। अगर आप या आपके पति सिगरेट पीते हैं, तो आज से ही इसे छोड़ने की शुरुआत कर दें।

सिगरेट पीने से आपकी प्रजनन क्षमता कम होने के साथ ही, आपके होने वाले बच्चे में शारीरिक व दिमागी समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही, इससे गर्भपात, समयपूर्व प्रसव जैसी जटिलताएं भी पैदा हो सकती हैं। इसलिए आपको सिगरेट पीना छोड़ने के बाद ही गर्भवती होने की कोशिश करनी चाहिए।

इसके अलावा, आपको स्वयं सिगरेट ना पीने के साथ ही, सिगरेट पीने वाले अन्य लोगों से भी दूर रहना चाहिए, क्योंकि सिगरेट का धुआं हर तरह से आपके लिए हानिकारक होता है।

17. प्रेग्नेंट होने का तरीका : शराब व अन्य नशीले पदार्थों का सेवन ना करें 
(Pregnant hone ka tarika : Sharab aur anya nashili chijo se door rahe)

अगर आप या आपके पति शराब पीते हैं, तो आपको गर्भवती होने के लिए यह आदत छोड़नी होगी, क्योंकि शराब पीने से आपकी फर्टिलिटी कम हो जाती है। इससे आपका गर्भवती होना मुश्किल हो सकता है।

गर्भवती होने के तीन से चार हफ्ते बाद ही आपको इसका पता चल पाता है। ऐसे में, अगर आप शराब पीती हैं, तो इससे भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है और गंभीर मामलों में आपका गर्भपात भी हो सकता है। इसलिए अभी से शराब से दूरी बना लें।

18. प्रेग्नेंट होने के तरीके : चाय-कॉफी पीना कम कर दें 
(Pregnant hone ke tarike : Chay-coffee pina kam kar de)

चाय और कॉफी में कैफीन नामक एक पदार्थ पाया जाता है। कैफीन की अधिक मात्रा आपकी गर्भधारण करने की क्षमता पर गलत प्रभाव डाल सकती है, जिससे आपको गर्भवती होने में सामान्य से अधिक समय लग सकता है। इसलिए अगर संभव हो, तो चाय व कॉफी पीना बिल्कुल बंद कर दें। अगर ऐसा मुमकिन नहीं है, तो चाय व कॉफी पीना कम कर दें और दिन में एक से दो कप ही पीएं।

साथ ही, अपने जीवनसाथी को भी चाय व कॉफी कम पीने के लिए कहें, क्योंकि आपके गर्भवती होने के लिए आप दोनों की प्रजनन क्षमता बेहतर होना जरूरी है।

19. प्रेग्नेंट होने के तरीके : सेक्स के दौरान कृत्रिम चिकनाई का उपयोग ना करें 
(How to get pregnant in hindi : Sex ke dauran artificial lubricants use na kare)

सेक्स के दौरान बाजार में मिलने वाली चिकनाई (लुब्रिकेंट्स) का उपयोग करने से आपके गर्भधारण में रुकावट पैदा हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, ये लुब्रिकेंट्स शुक्राणुओं के लिए ज़हर का काम करते हैं और उन्हें अंडे तक पहुंचने से पहले ही मार देते हैं। साथ ही, चिकनाई की वजह से शुक्राणुओं को योनि से आगे बढ़ने में परेशानी होती है और वो बहुत ज्यादा थक जाते हैं। इससे ज्यादातर शुक्राणु अंडे तक पहुंच ही नहीं पाते और आप गर्भवती नहीं हो पाती हैं।

सेक्स करने से पहले एक-दूसरे को खूब प्यार करें, इससे आपकी योनि चिकनाई-युक्त तरल पदार्थ स्रावित करने लगेगी और आपको लुब्रिकेंट्स की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अगर इससे कोई लाभ ना हो, तो चिकनाई के लिए साफ गुनगुने पानी का उपयोग करें। ये शुक्राणुओं के लिए हानिकारक नहीं होता है और इससे उनके काम करने की क्षमता भी प्रभावित नहीं होती है।
अगर अब भी आपको चिकनाई की ज़रूरत महसूस होती है, तो शुक्राणुओं के लिए सुरक्षित पदार्थ चुनें। आप इसके लिए डॉक्टर की सलाह भी ले सकती हैं।

20. प्रेग्नेंट होने के टिप्स : तनाव से बचें 
(Pregnant hone ke upay : Tanav se bache)

गर्भवती होने के लिए आपका शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। तनाव आपके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, दोनों पर बुरा प्रभाव डालता है। यह आपके हाइपोथैलेमस (दिमाग का एक अहम भाग) व पीयूष ग्रन्थि को प्रभावित करता है। यह ग्रन्थि एड्रेनल, थायरॉइड व अंडाशयों को नियंत्रित करती है। इसलिए ज्यादा तनाव से आपके गर्भवती होने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। यह बात कई शोधों में भी साबित हो चुकी है।

आपको गर्भधारण करने के लिए शांत और खुश रहना चाहिए। खुद को तनाव से बाहर आने के लिए थोड़ा समय दें, ताकि आपके गर्भवती होने की संभावना अधिक हो जाए। कुछ समय के लिए अपना ध्यान अन्य चीज़ों पर लगाएं। तनाव को दूर भगाने के लिए आप अपने पति, दोस्तों, पालतू जानवर या डॉक्टर की मदद ले सकती हैं। इसके अलावा संगीत, व्यायाम व योग आदि से भी आपको मन की शांति मिल सकती है और आप गर्भवती हो सकती हैं।

21. प्रेग्नेंट होने के टिप्स : प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए इंतज़ार करें 
(Pregnant hone ke upay : Pregnancy test ke liye thoda wait kare)

हम जानते हैं कि आप अपने गर्भवती होने की ख़बर का बेसब्री से इंतज़ार कर रही हैं। मगर, जल्दी और बार-बार प्रेगनेंसी टेस्ट करने से आप तनावग्रस्त हो सकती हैं, क्योंकि इससे आपके गर्भवती होने के बावजूद, आपको नकारात्मक परिणाम दिख सकते हैं। जब भ्रूण आपके गर्भ से जुड़कर एचसीजी हॉर्मोन बनाने लगेगा और आपके शरीर में इस हॉर्मोन की पर्याप्त मात्रा बन जाएगी, तभी प्रेगनेंसी टेस्ट आपकी गर्भावस्था का पता लगा सकेंगे।

इसलिए, प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए कम से कम अपने अगले मासिक धर्म के ना आने तक इंतजार करें। अगर आप गर्भवती हैं, तो इस समय तक आपके शरीर में एचसीजी हॉर्मोन की पर्याप्त मात्रा बन जाएगी और आपको सही परिणाम मिल पाएगा।

22. प्रेग्नेंट होने के तरीके : डॉक्टर की मदद लें 
(How to get pregnant in hindi : Doctor ki help le)

आमतौर पर, लगातार नियमित रूप से असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर ज्यादातर स्वस्थ शादीशुदा जोड़े एक साल के अंदर गर्भधारण कर लेते हैं।

अगर आपकी उम्र 35 वर्ष से कम है व आप दोनों शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं। तब, लगातार एक साल तक गर्भधारण की कोशिश करने के बावजूद भी गर्भवती ना होने पर, आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

अगर आपकी उम्र 35 वर्ष से ज्यादा है व आप दोनों शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं। तब, लगातार छह महीने तक गर्भधारण की कोशिश करने के बावजूद भी गर्भवती ना होने पर, आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
याद रखें कि गर्भवती होने के लिए डॉक्टर की सलाह लेना कोई शर्म की बात नहीं है। बल्कि यह इस बात का सबूत है कि आप हर हाल में गर्भवती होना चाहती हैं और कोई भी रुकावट आपको ऐसा करने से रोक नहीं सकती है।

बच्चा पैदा करने की विधि कोई खासी मुश्किल नहीं है - इसके लिए आपको एक स्वस्थ दिनचर्या अपनाकर नियमित रूप से सेक्स करना है और अपने खानपान का खास खयाल रखना है। ब्लॉग पढ़कर अब आप समझ ही गई होंगी कि प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें (pregnant hone ke liye karna chahiye)। यहां दिए गए प्रेग्नेंट होने के तरीके (pregnant hone ke tarike) अपनाकर आप जल्दी गर्भवती हो सकती हैं।
अगर आपको गर्भधारण करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है या आप किसी प्रकार की चिंता में हैं, तो आपको इस बारे में एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.