Header Ads

मेथी करती है पुरुषों की यौन क्षमता को बेहतर


मेथी करती है पुरुषों की यौन क्षमता को बेहतर 

मेथी एक अनोखी जड़ी बूटी है जिसका लंबे समय से वैकल्पिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता आ रहा है। मेथी का उपयोग अनेक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए किया जाता है। लेकिन विशेष रूप से पुरुषों के लिए मेथी के फायदे अधिक होते हैं जो अधिकांश लोगों को पता नहीं है। हाल ही में, मेथी टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर इसके प्रभाव के लिए लोकप्रिय हो गई है, जिससे लोगों को आश्चर्य होता है कि क्या यह कम टेस्टोस्टेरोन का इलाज करने में मदद कर सकती है। मेथी का उपयोग पारंपरिक चिकित्‍सा में गठिया और यौन रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। मेथी के लाभ पुरुषों में यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने के लिए भी होता है। मेथी का उपयोग पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन (सेक्स होर्मोन) के स्‍तर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। बहुत से लोग मेथी का इस्‍तेमाल एथलेटिक और यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए भी करते हैं।

मेथी का वैज्ञानिक नाम टिगोनेला फेनम-ग्रेकेम (Trigonella foenum-groecum L.) है। पुरुषों की यौन कमजोरी दूर करने के लिए मेथी बहुत ही प्रभावी होती है। लेकिन उपयोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर परामर्श करना अच्‍छा है। इस लेख में आप पुरुषों के लिए मेथी के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. पुरुषों के लिए मेथी के फायदे पर स्‍टडी – What does the research say in Hindi?
2. पुरुषों के लिए मेथी के फायदे – Purusho keyy liye methi ke fayde in Hindi
मेथी के फायदे पुरुषों की कामेच्‍छा बढ़ाये – fenugreek Benefits for increase men’s libido in Hindi
पुरुषों के एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाये मेथी के फायदे – Fenugreek to increase men’s athletic performance in Hindi
पुरुषों के लिए मेथी के फायदे शारीरिक संरचना और मांसपेशी ताकत बढ़ाये – fenugreek Increase body structure and muscle strength in Hindi
पुरुषों क एलिए मेथी के लाभ हार्टबर्न के लिए – Benefits of Fenugreek for Heartburn in Hindi
मेथी के फायदे महिलाओं के लिए – Benefits of fenugreek for women in Hindi
Image result for मेथी
3. मेथी के अन्य लाभ और उपयोग – Other benefits and uses of fenugreek in Hindi
पुरुषों के लिए मेथी के फायदे पर स्‍टडी – What does the research say in Hindi?

फाइटोथेरेपी रिसर्च जर्नल में एक 6 सप्‍ताह के अध्‍ययन में पाया गया कि मेथी का सेवन पुरुषों की कामेच्‍छा को बढ़ाने में सहायक होता है। अध्‍ययन में भाग लेने वाल प्रतिभागियों को नि‍यमित रूप से मेथी का सेवन कराया गया। जिसमें पाया गया कि लगभग 82 प्रतिशत लोगों की कामेच्‍छा में वृद्धि हुई। मेथी का सेवन करने वाले 63 प्रतिशत पुरुषों के यौन प्रदर्शन की गुणवत्ता में भी सुधार देखा गया। मेथी के ये सभी लाभ इसमें मौजूद फ़ुरस्टोनॉलिक सैपोनिन (furostanolic saponins) नामक घटक के कारण होते हैं। अध्‍ययनों के अनुसार मेथी में पाए जाने वाले आम सैपोनिन में से डायोसजेनिन (diosgenin) एक है जो पुरुषों में कई सेक्‍स हार्मोन के उत्‍पादन को बढ़ा सकता है। जिसके कारण पुरुषों की कामेच्‍छा, यौन शक्ति और सेक्स करने की क्षमता आदि को बढ़ाने में मदद मिलती है।
कुछ शोध बताते हैं कि मेथी की खुराक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती है, लेकिन इसकी पुष्टि के लिए अतिरिक्त अध्ययन की आवश्यकता होती है।

Image result for मेथी

पुरुषों के लिए मेथी के फायदे – Purusho ke liye methi ke fayde in Hindi

अध्‍ययनों से स्‍पष्‍ट होता है कि कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही मेथी के फायदे पुरुषों की यौन क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए विस्‍तार से जाने मेथी का उपयोग कर पुरुष किस प्रकार से यौन लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।
मेथी के फायदे पुरुषों की कामेच्‍छा बढ़ाये – fenugreek Benefits for increase men’s libido in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा और प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए मेथी के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। फाइटोथैरेपी रिसर्च ने फरवरी 2011 में हुए एक अध्‍ययन की रिपोर्ट प्रकाशित की। जिसके अनुसार 25 से 52 वर्ष के बीच की आयु वाले 60 लोगों को अध्‍ययन में शामिल किया गया। इन लोगों को नियमित रूप से 6 दिन तक 600 मिलीग्राम मेथी के अर्क का सेवन कराया गया। 1 सप्‍ताह के बाद उन लोगों ने स्‍वयं मूल्‍यांकन किया और पाया कि उनकी कामेच्‍छा पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ा। अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि मेथी के अर्क का सेवन करने से यौन उत्‍तेजना, ऊर्जा और स्टैमिना पर भी महत्‍वपूर्ण प्रभाव पड़ा। इससे स्‍पष्‍ट होता है कि मेथी के फायदे पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने में सहायक होते हैं।

पुरुषों के एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाये मेथी के फायदे – Fenugreek to increase men’s athletic performance in Hindi

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्‍पोर्ट न्‍यूट्रीशन एंड एक्‍सरसाइज मेटाबॉलिज्‍म के दिसंबर 2010 की एक रिपोर्ट के अनुसार मेथी में मौजूद दो एंजाइमों एरोमाटेज और 5α-रिडक्टेस के प्रभावों का मूल्‍यांकन किया गया। ये दोनों ही एंजाइम टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन को बढ़ाने और कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। एक अन्‍य अध्‍ययन में 30 पुरुषों को शामिल किया गया जिनमें से प्रत्‍येक व्‍यक्ति को 8 सप्‍ताह तक प्रतिदिन 1 बार 500 मिली ग्राम मेथी के अर्क का सेवन कराया गया। इसके बाद उनके शारीरिक और कार्य क्षमता को मापने के लिए कई व्‍यायाम संबंधी अध्‍ययन किये गए। जिससे पता चलता है कि मेथी के अर्क का सेवन करने वाले पुरुषों में अन्‍य पुरुषों की तुलना में अधिक सहनशक्ति और शारीरिक प्रदर्शन बेहतर पाया गया। मेथी का नियमित सेवन करना पुरुषों के शरीर में वसा को कम करने और टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में भी सहायक होता है।
पुरुषों के लिए मेथी के फायदे शारीरिक संरचना और मांसपेशी ताकत बढ़ाये – fenugreek Increase body structure and muscle strength in Hindi

मांसपेशियों की ताकत, शारीरिक संरचना, ऊर्जा उत्‍पादन और हार्मोनल प्रोफाइल पर मेथी के प्रभावों का अध्‍ययन किया गया। यह अध्‍ययन अक्‍टूबर 2010 में जर्ननल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्‍पोर्ट्स न्‍यूट्रीशन की एक रिपोर्ट में प्रकाशित हुआ। शोधकार्ताओं ने इस अध्‍ययन में 49 पुरुषों को शामिल किया और उन्‍हें दैनिक आधार पर 500 मिलग्राम मेथी के अर्क का 8 सप्‍ताह तक सेवन कराया। इस अध्‍ययन के दौरान उन्‍होनें 4 दिन प्रति सप्‍ताह शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा। अध्‍ययन से पता चला कि जिन लोगों ने नियमित रूप से मेथी के अर्क का सेवन किया उनके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा में महत्‍वपूर्ण कमी आई। साथ ही उनका शारीरिक प्रदर्शन भी बेहतर हुआ। शोधकर्ताओं ने यह निष्‍कर्ष निकाला कि मेथी का प्‍लेसबो की तुलना में शरीर की संरचना और ताकत में अधिक प्रभाव पड़ा।

पुरुषों क एलिए मेथी के लाभ हार्टबर्न के लिए – Benefits of Fenugreek for Heartburn in Hindi

फाइटोथेरेपी रिसर्च के जनवरी 2011 के एक अध्‍ययन के अनुसार पारंपरिक उपचार को अपनाने वाले लोगों के लिए मेथी के फायदे होते हैं। नियमित रूप से मेथी और मेथी के अर्क का सेवन करने से पेट की जलन, अपच और गैस जैसी समस्‍याओं को रोकने में प्रभावी होती है। शोधकर्ताओं ने मेथी में फाइबर की अच्‍छी मौजूदगी होने के कारण हार्टबर्न से पीड़ित मरीजों को पूरक के रूप में मेथी का सेवन कराया। उन्‍होंने रोग 2 सप्‍ताह तक भोजन करने के 30 मिनिट पहले कुछ मेथी के दाने या मेथी के अर्क का सेवन करने के लिए कहा। अध्‍ययन में पाया गया कि परिणाम हार्टबर्न के लिए उपयोग की जाने वाली ओवर द काउंटर दवाओं समान थे। जिससे शोधकर्ताओं ने यह निष्‍कर्ष निकाला कि भोजन करने के पहले मेथी का सेवन करने से हार्टबर्न जैसी समस्‍याओं को नियंत्रित किया जा सकता है।

मेथी के फायदे महिलाओं के लिए – Benefits of fenugreek for women in Hindi

मेथी के फायदे केवल पुरुषों के लिए ही नहीं होते बल्कि मेथी के लाभ महिलाओं के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हें। मेथी महिलाओं में यौन इच्‍छा और उत्‍तेजना बढ़ाती है। 2012 में एक अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने 20 से 49 वर्ष की आयु के बीच वाली 80 महिलाओं को अध्‍ययन में शामिल किया। उन महिलाओं में कम सेक्‍स ड्राइव थी। इन महिलाओं को अलग-अलग समूहों में बांटा गया और एक समूह को प्‍लेसबो का और दूसरे समूह को मेथी के अर्क की 600 मिलीग्राम मात्रा का सेवन कराया गया। परिणाम के अनुसार जिन महिलाओं ने मेथी और इसके अर्क का सेवन किया उनकी यौन उत्तेजना और यौन इच्‍छा में वृद्धि होने के साथ ही यौन गतिविधि में भी उल्‍लेखनीय सुधार हुआ। निष्‍कर्ष को परखते हुए डॉक्‍टरों ने कहा कि एस्‍ट्राडियोल (estradiol) योनि स्नेहन और रक्‍त प्रवाह को उत्‍तेजित करता है। जो यौन उत्तेजना और संभोग के लिए महिला की क्षमता को सकारात्‍मक रूप से बढ़ाता है।

इस अध्‍ययन से यह स्‍पष्‍ट होता है कि मेथी के फायदे महिलाओं की यौन क्षमता को बढ़ाने और उनके यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

मेथी के अन्य लाभ और उपयोग – Other benefits and uses of fenugreek in Hindi

कम टेस्टोस्टेरोन वाले लोगों को संभावित लाभ के अलावा, मेथी को अन्य तरीकों से आपके स्वास्थ्य में सुधार के लिए दिखाया गया है।

मैथी स्तन के दूध का उत्पादन बढ़ा सकती हैं: एक हालिया समीक्षा में पाया गया कि मेथी ने पांच अध्ययनों में से चार में स्तन का दूध उत्पादन में काफी वृद्धि की।

उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है: अध्ययनों से पता चला है कि मेथी की खुराक रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है जो मधुमेह वाले लोगों में दीर्घकालिक रक्त शर्करा के नियंत्रण का कार्य करती है ।

इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं: मेथी के बीज में फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो अस्थमा जैसे कुछ स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है: 12 अध्ययनों की समीक्षा में यह पाया गया है कि मेथी के इस्तेमाल से पहले से मधुमेह और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी कमी आई है।

एंटीकैंसर के प्रभाव हो सकते हैं: टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चला है कि मेथी का अर्क कुछ कैंसर कोशिकाओं जैसे कि लिंफोमा और स्तन कैंसर की कोशिकाओं को मार सकता है।

हालांकि, इन शर्तों पर मेथी के प्रभाव के बारे में मजबूत निष्कर्ष से पहले अधिक शोध की आवश्यकता है।

मेथी एक अनोखी जड़ी बूटी है जिसका लंबे समय से वैकल्पिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता आ रहा है। उपलब्ध प्रमाणों के आधार पर, मेथी में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने और स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए लाभदायक हैं। मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है, सूजन को कम कर सकती है और भूख नियंत्रण में मदद कर सकती है, लेकिन इन क्षेत्रों में अधिक शोध की आवश्यकता हैhttps://www.healthsiswealth.com/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.