Header Ads

तिल के तेल से बढ़ाएं सुंदरता


तिल के तेल से बढ़ाएं सुंदरता

तिल के प्रयोग को बहुत सोच समझ कर परंपरा का अंग बनाया गया है. हमारे तमाम धार्मिक तथा मांगलिक कार्यों में, पूजा अर्चना या हवन, यहां तक कि विवाहोत्सव आदि में भी तिल की उपस्थिति अनिवार्य रखी गई है, क्योंकि मानव स्वास्थ्य की दृष्टि से तिल का विशेष महत्व है. तिल का तेल स्किन और बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है, यह तो हम सभी जानते हैं. ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक ऐंड अकैडमी की फ़ाउंडर और मशहूर कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ भारती तनेजा बता रही हैं कि त्वचा पर निखार लाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें.

1. मॉइस्‍चराइज़र 
अपने चेहरे पर सुबह–शाम तिल का तेल लगाने से स्किन को नमी मिलती है. सर्दियों की सर्द हवाओं से स्किन को बचाने में तिल का तेल चेहरे को मॉइस्‍चराइज़र करके निखार लाता है और आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाता है.


2. सनस्‍क्रीन 
सर्दियों की धूप में जब भी आप बाहर जाएं तो अपने चेहरे पर तिल का तेल लगाएं, क्योंकि यह आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाता है. इस तेल में ऐंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई मौजूद होते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाकर सनस्क्रीन का काम करते हैं.
3. स्‍क्रब बनाएं 
चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने में स्क्रब का बड़ा महत्व है, इसके लिए आप अपने चेहरे पर तिल का तेल लगा लें. लगाने के 5 मिनट बाद चेहरे पर राइस पाउडर लगाकर स्क्रब करें. स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और कुछ समय बाद चेहरे पर ठंडे पानी का छिड़काव करें. तिल के तेल के साथ पिसे चावल को मिलाकर स्क्रब करने से आपकी त्वचा में कोमलता आती है. 
4. क्लेंज़र 
यह एक बेहतरीन क्लेंज़र है, जो आपकी स्किन को कोमल बनाता है और आपको तैलीय त्वचा से राहत दिलाता है. इसके लिए तिल के तेल में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं, फिर थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी.

5. फ़ेस पैक 
तिल से चेहरे की रंगत को निखारने के लिए बेहतरीन फ़ेसपैक भी बनाया जा सकता है. इसके लिए आप तिल के तेल में आवश्यकता अनुसार मुल्तानी मिट्टी और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए अप्लाई करें. यह चेहरे को निखारेगा और सन-टैन से भी बचाएगा.


सोनाक्षी सिन्हा की तरह करें अपनी त्वचा की देखभाल
पार्टी सीज़न ख़त्म होने के बाद इसका सबसे ज़्यादा असर आपके चेहरे पर दिखाई देता है. इसलिए पार्टी के बाद सिर्फ़ आपके शरीर को ही नहीं, बल्कि आपके चेहरे को भी डीटॉक्स की ज़रूरत होती है. नए साल में दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा का लुक और भी निखर कर आया है. हम यही सोच रहे हैं क‌ि किस तरह से सोनाक्षी ने अपनी सुंदरता को इतने सही तरीक़े से मैंटेन किया है. यदि आप भी जानना चाहती हैं तो चलिए हम बताते हैं कि आख़िर क्या है सोनाक्षी का डीटॉक्स मंत्र. 

सोनाक्षी ने सुबह साइकिलिंग करते हुए नए साल की शुरुआत की है. सोनाक्षी के इंस्टाग्राम पोस्ट का कैप्शन था-“पैजामाज़, चप्पल्स, साइक‌िल्स और एडवेंचर मेरे साल की शुरुआत मुझे बेहद पसंद आई. #hello2018” साइकिलिंग सिर्फ़ आपकी लोअर बॉडी मसल्स के लिए ही फ़ायदेमंद नहीं है. ऐसा करने से आपका रक्तप्रवाह बढ़ता है, जिससे आपकी त्वचा में ग्लो आता है.
अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए प्रकृति के आसपास होना बेहद ज़रूरी है. उसके लिए आप चाहे तो ट्रेकिंग पर जा सकती हैं. यदि क़रीब कोई हरी-भरी जगह न हो, तो अपने घर के पड़ोस के गार्डन में भी वॉक कर सकती हैं. साथ ही अगर आप चाहें तो वीकेंड्स में ऐसी जगह घूमने जाएं, जहां पूरी तरह खुली हवा मिले. ऐसी जगह चलने या दौड़ने से आपके शरीर में फुर्ती आएगी. स्किन डीटॉक्स के लिए यह उपाय बेहद कारगर साबित होता है. दरअस्ल, स्किन डीटॉक्स के लिए आप जितना प्रदूषण से दूर और प्रकृति के क़रीब रहेंगी आपको उतना ही फ़ायदा होगा.
फ़ुल बॉडी वर्कआउट के लिए जिम जाना ज़रूरी है. कार्डिओ और वेट ट्रेनिंग दोनों ही आपके शरीर के लिए ज़रूरी हैं. वर्कआउट करते समय जब आपको पसीना आता है, तब आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं. इससे आपकी त्वचा निखरेगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगी.

सुबह में कुछ समय निकाल कर योग करें. चाहे वो आंख म़ूंद कर सूर्य की तरफ़ देखना ही क्यों ना हो! कपालभाति और प्राणायाम मानसिक तनाव को कम करते हैं और आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा भरते हैं. योग करने से मन को शांति मिलती है तो वहीं दूसरी ओर मुहांसों और रूखी त्वचा जैसी अन्य समस्याएं भी जड़ से ख़त्म हो जाएंगी.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.