Header Ads

सेक्सुअल हाइजीन के आसान से टिप्स –


सेक्सुअल हाइजीन के आसान से टिप्स – 

Sexual Hygiene Tips In Hindi 
आमतौर पर सेक्स प्रत्येक व्यक्ति की एक शारीरिक जरूरत है। हर इंसान अपने अपने सहज तरीके से अपने पार्टनर के साथ सेक्स करता है। कुछ लोग सेक्स को मजेदार बनाने के लिए पोर्न देखते हैं और उनके तरीकों को अपनाकर सेक्स करते हैं। वास्तव में सेक्स करने का तरीका चाहे कोई भी हो, मतलब चाहे आप अलग अलग सेक्स पोजीशन अपनाएं या सेक्स टॉय का प्रयोग करें, आपको सेक्सुअल हाइजीन से बचने के उपाय जरूर करना चाहिए। यौन विशेषज्ञों का मानना है कि सेक्स के दौरान अस्वच्छता के कारण सबसे अधिक यौन रोग होते हैं। सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में सेक्सुअल हाइजीन का ध्यान न रखने के कारण तरह तरह की यौन समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

यदि आप अपनी सेक्स लाइफ को मजेदार और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको सेक्सुअल हाइजीन के आसान से उपाय बताने जा रहे हैं।
सेक्सुअल हाइजीन के लिए सेक्स टॉय को साफ रखें – Clean sex toys for sexual hygiene in Hindi
सेक्सुअल हाइजीन के उपाय सुरक्षित ओरल सेक्स करें – Safe oral sex for sexual hygiene in Hindi
सेक्सुअल हाइजीन के लिए पेशाब के बाद सेक्स करें –
यौन स्वच्छता के लिए योनि और गुदा की सफाई करें
इंटरकोर्स से पहले हाथों को साफ करें – 
सेक्सुअल हाइजीन बरतने के लिए जननांगों की सफाई करें – Clean your genitals for sexual hygiene in Hindi
संभोग से पहले साफ और सूखा अंडरगारमेंट्स पहनें – 
संभोग के दौरान परफ्यूम या लोशन ना लगाएं – 
माहवारी के दौरान नैपकिन बदलती रहें – Y
जननांगों के बालों को छोटा रखके सेक्सुअल हाइजीन का रखें ध्यान – Keep pubic hair trimmed for sexual hygiene in Hindi
सेक्स से पहले स्नान कर सेक्सुअल हाइजीन का रखें ध्यान – Shower Before Bed for sexual hygiene in Hindi
सेक्सुअल हाइजीन के लिए सेक्स टॉय को साफ रखें – Clean sex toys for sexual hygiene in Hindi
अक्सर देखा जाता है कि कुछ कपल्स शारीरिक संबंध बनाने से पहले उत्तेजित होने के लिए सेक्स टॉय का सहारा लेते हैं। इस दौरान सेक्स टॉय का इस्तेमाल करना बिल्कुल सामान्य बात है सेक्सुअल हाइजीन के लिए सेक्स टॉय का इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से धो लेना चाहिए और इस्तेमाल करने के बाद इसे सही बैग में रखना चाहिए।

सेक्सुअल हाइजीन के उपाय सुरक्षित ओरल सेक्स करें – Safe oral sex for sexual hygiene in Hindi


एक स्टडी में पाया गया है कि मुंह के कैंसर का कुछ रुप गले और मुख में एचपीवी (HPV) संक्रमण के कारण होता है। इसलिए जब सेक्सुअल हाइजीन की बात आती है तो विशेषज्ञ हमेशा सुरक्षित ओरल सेक्स करने की सलाह देते हैं और ओरल सेक्स करने से पहले पुरुषों को कंडोम लगाकर संभोग करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यदि आपको मुंह में छाले हों या फिर त्वचा कट गयी हो तो आपको संभोग के दौरान ओरल सेक्स नहीं करना चाहिए।

सेक्सुअल हाइजीन के लिए पेशाब के बाद सेक्स करें – Sexual hygiene ke liye peshab ke baad sex kare in Hindi

आमतौर पर संभोग से पहले और बाद में आप दोनों को पेशाब करने की सलाह दी जाती है। इसका कारण यह है कि संभोग के दौरान बैक्टीरिया आपके मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकता है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। मूत्रमार्ग (urethra) एक ट्यूब जैसे होता है जो पेशाब को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। सेक्स के बाद पेशाब करने से मूत्राशय के सभी कीटाणु शरीर से बाहर निकल जाते हैं। शारीरिक संबंध बनाने के बाद एक गिलास पानी पीना अच्छा उपाय हो सकता है।

यौन स्वच्छता के लिए योनि और गुदा की सफाई करें – Anus ki safai sexual hygiene ke liye in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया है कि पुरुषों के गुप्तांगों की अपेक्षा महिलाओं के जननांगों से अधिक महक आती है। इसका कारण यह है कि महिला की योनि से हमेशा किसी न किसी तरह का स्राव होता रहता है। इसके अलावा योनि प्राकृतिक रुप से गीली भी रहती है। जिसके कारण हमेशा गंध आती है। कभी कभी यह गंध बहुत तीक्ष्ण होती है। इसलिए विशेषरुप से महिलाओं को संभोग से पहले अपने जननांगों और गुदा के आसपास के क्षेत्र को साफ कर लेना चाहिए। इससे यीस्ट इंफेक्शन के साथ ही खराब गंध से भी छुटकारा मिलेगा। हमेशा ध्यान रखें कि योनि को डाउचिंग (douching ) या तेज फ्लश से साफ ना करें और ना ही किसी खूशबूदार चीज से इसे धोएं अन्यथा आपकी योनि का पीएच असंतुलित हो सकता है।

इंटरकोर्स से पहले हाथों को साफ करें – yon swachchta ke liye hath clean rakhe in hindi

ज्यादातर पुरुष महिलाओं की योनि में उंगली डालकर उन्हें उत्तेजित करते हैं, जबकि महिलाएं पुरुषों के लिंग को हाथों में पकड़ती है। वास्तव में सेक्सुअल हाइजीन बरतने के लिए आप दोनों लोगों को अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए। वास्तव में हाथों में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो संभोग के दौरान जननांगों में स्थानांतरित हो जाते हैं। इसलिए इंटरकोर्स से पहले और बाद में महिला और पुरुष दोनों को अपने हाथों को अच्छी तरह से स्क्रब करना चाहिए।

सेक्सुअल हाइजीन बरतने के लिए जननांगों की सफाई करें – Clean your genitals for sexual hygiene in Hindi


सेक्स से पहले और बाद में अपने प्राइवेट पार्ट्स को धोना बहुत जरूरी है। बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए महिलाओं को अपने जननांगों के आसपास के बाहरी क्षेत्र को सादे गर्म पानी से धोना चाहिए। इसके लिए हल्के साबुन का उपयोग किया जा सकता है, हालांकि यदि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है या आप पहले से ही संक्रमण की चपेट में हैं तो आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है या साबुन का इस्तेमाल करने से जलन हो सकती है। इसलिए जननांगों को सादे पानी से साफ करें। जहां तक पुरुषों की बात है तो उन्हें भी अपने लिंग, विशेषरुप से फोरस्किन को आगे पीछे खिसका कर अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए।

संभोग से पहले साफ और सूखा अंडरगारमेंट्स पहनें 
– Yon swachchta ke liye dry underwear pahne in Hindi

पसीने से भीगा हुआ अंडरगारमेंट्स बेहद अनहेल्दी होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि संभोग के दौरान यदि आप स्वच्छता का ध्यान नहीं रखती हैं और गंदी, पसीने से भीगी हुई पैंटी या अन्य अंडरगारमेंट्स पहनती हैं तो आपको यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए जितना संभव हो सके पसीने से भीगी हुई अंडरवियर को तुरंत बदल देना चाहिए। इसके अलावा यदि पैंटी से महक आ रही हो तब भी इसे चेंज कर देना चाहिए।

संभोग के दौरान परफ्यूम या लोशन ना लगाएं – Sexual hygiene ke liye Perfume na lagaye in Hindi

बिस्तर पर जाने से पहले कुछ लोग अपने पार्टनर को रिझाने के लिए परफ्यूम, डियो या फिर अन्य तरह का सेंट लगाते हैं। ऐसा कुछ करने की बजाय आपको संभोग से पहले और बाद में अपने शरीर एवं जननांगों को गुनगुने पानी से पोछ लेना चाहिए। साबुन, डिटर्जेंट, परफ्यूम, लोशन, सुगंधित टैम्पोन, स्प्रे आपकी नाजुक और संवेदनशील त्वचा में जलन उत्पन्न कर सकते हैं जिसके कारण इंफेक्शन की संभावना बढ़ सकती है। इसके परफ्यूम या लोशन का इस्तेमाल ना करें।
माहवारी के दौरान नैपकिन बदलती रहें – Yaon swachchta ke liye mahwari ke dauran pad badle in Hindi

आमतौर पर मासिक धर्म के दौरान संभोग करना सामान्य माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाओं को अपने मासिक धर्म के दौरान प्रत्येक तीन से छह घंटे बाद सैनिटरी पैड को बदलना चाहिए, हालांकि यह आपके मासिक धर्म के खून के प्रवाह की गति पर भी निर्भर करता है। यदि आप घंटो तक पैड को नहीं बदलती हैं तो इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिसके कारण आपके जननांगों में संक्रमण हो सकता है।

जननांगों के बालों को छोटा रखके सेक्सुअल हाइजीन का रखें ध्यान – Keep pubic hair trimmed for sexual hygiene in Hindi
यौन रोगों से जुड़ी समस्याओं में जननांगों के गंदे बाल भी एक कारण हो सकते हैं। इसलिए सेक्सुअल हाइजीन के लिए यह बेहद जरूरी है कि स्त्री एवं पुरुष दोनों अपने जननांगों के बालों को छोटा, और साफ रखें। वास्तव में जननांगों के ऊपर बहुत अधिक बाल होने से इस स्थान पर पसीना अधिक होता है जिसके कारण बैक्टीरिया पनपते हैं और फिर यहां से गंध आने लगती है। कभी कभी जननांगों के बड़े बालों की वजह से यह पर चकत्ते भी पड़ जाते हैं। इसलिए जननांगों के बालों को रिमूवल क्रीम से हटा देना चाहिए या फिर छोटा कर लेना चाहिए।

सेक्स से पहले स्नान कर सेक्सुअल हाइजीन का रखें ध्यान – Shower Before Bed for sexual hygiene in Hindi

यह हमेशा संभव नहीं हो सकता है, लेकिन फोरप्ले से पहले एक त्वरित स्नान आपको ताज़ा महसूस करने में मदद कर सकता है। ताजा महसूस करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आप खुद को और अपने साथी को अधिक आनंद देंगे।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.