Header Ads

आपकी त्वचा के लिए कौन सा उबटन है बेस्ट,


आपकी त्वचा के लिए कौन सा उबटन है बेस्ट, जानिए इसे बनाने का सही तरीका

ये तो आप जानती ही हैं कि हर किसी की स्किन अलग होती है। किसी की स्किन रुखी तो किसी की स्किन ऑयली होती है ऐसे में जब आप किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में सोचती हैं तो ये जरुरी नहीं जो आपकी सहेली की स्किन को खूबसूरत बनाए वो आपकी स्किन के लिए भी बेस्ट हो। उबटन शादी से पहले हर लड़की को लगाया जाता है क्योंकि शादी के समय हर लड़की सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं लेकिन आप शादी से पहले और शादी के बाद भी अगर खूबसूरत ही दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी स्किन पर उबटन लगाना चाहिए। इसे आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं बल्कि आप इसे अपनी पूरी बॉडी पर इस्तेमाल कर सकती हैं। किस तरह की स्किन पर कैसा उबटन लगाना चाहिए और इसे कैसे बनाते हैं आइए आपको बताते हैं।


मसूर की दाल का उबटन
मसूर की दाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। मसूर दाल का उबटन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद होता है। कॉम्बीनेशन स्किन वाली लड़कियों को मसूर दाल का उबटन लगाना चाहिए।

ऐसे बनाएं उबटन- मसूर दाल का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल को आप देसी घी में पहले भून लें। देसी घी में दाल को भुनने के बाद आप इसे दूध में भिगो कर रख दें। 1-2 घंटे बाद जब दाल फूल जाए तो आप इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस उबटन को आप अपनी स्किन पर लगाकर करीब 1-2 घंटे तक रहने दें। फिर आप इसे रगड़कर उतार लें या नहा लें आपकी स्किन दूध सी गोरी हो जाएगी और स्किन पर चमक भी आ जाएगी। दूध में बना ये उबटन भी आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ कर देगा। आप चाहें तो इस उबटन को एक साथ ही ज्यादा बनाकर फ्रीज में रख सकती हैं ये उबटन खराब नहीं होता। आप इसे 10 दिन में 3-4 बार लगा सकती हैं।

बेसन-हल्दी और चंदन का उबटन

उबटन ना सिर्फ आपकी स्किन पर निखार लाता है बल्कि इसे लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और स्किन पर दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं। जिन लड़कियों की स्किन रुखी होती है उन्हें ये उबटन लगाकर नहाना चाहिए। 



ऐसे बनाएं उबटन- एक बाउट में एक चम्मच बेसन और एक चौथाई से भी कम हल्दी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर डालें इसमें 1 चम्मच मलाई और उतना दूध डालें जिससे उबटन गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें आपका उबटन तैयार हो जाएगा। इसे आप अपनी स्किन पर लगा लें और फिर जब ये सूख जाए तो आप इसे हल्के हल्के हाथों से मसलते हुए उतार दें। पहली बार उबटन लगाने पर ही आपकी स्किन पर ग्लो नज़र आने लगेगा। मलाई और दूध में बना ये उबटन आपकी स्किन का रुखापन भी दूर कर देगा।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: चेहरे पर 10 मिनट ये 1 चीज लगाने से चित्रांगदा की तरह 43 में भी 23 की दिखेंगी 
मुल्तानी मिट्टी का उबटन

मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को सोफ्ट और शाइनी बनाती है। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और आप उसे फ्रेश और टोन करना चाहती हैं तो आपको ये उबटन लगाना चाहिए।
ऐसे बनाएं उबटन- मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर उबटन बना लें। इसे आप अपनी स्किन पर लगाने के बाद आधे घंटे तक सूखने दें फिर आप इसे गीले हाथों से रगड़ते हुए इसे उतार लें। उबटन को गर्म पानी से साफ करेंगी तो स्किन पर ज्यादा असर दिखेगा। 

संतरों के छिलकों का उबटन


संतरे में विटामिन सी होता है और संतरे के छिलके भी हेल्दी होते हैं। खासकर संतरे के छिलकों से बने उबटन को लगाने के बाद आपके चेहरे पर जो रौनक आती है उसे आप किसी महंगे फेशियल से भी नहीं पा सकती। जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है और उसमें दाग धब्बे होते हैं उन्हें अपनी स्किन पर संतरे का उबटन लगाना चाहिए।
ऐसे बनाएं उबटन- संतरे के छिलकों को सूखाकर आप इसका पाउडर बना लें वैसे बाज़ार से भी आपको संतरे के छिलकों का पाउडर मिल जाएगा। आपको जितनी स्किन पर उबटन लगाना है उस हिसाब से आप संतरे के छिलके का पाउडर निकाल लें और उसमें शहद मिलाकर उसका उबटन तैयार कर लें। इसे आप अपनी स्किन पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ कर लें। आपकी स्किन पर आपको तुरंत ग्लो दिखने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.