Header Ads

खाली पेट चाय पीने से हो सकते हैं कई नुकशान


खाली पेट चाय पीने से हो सकते हैं कई नुकशान

चाय धीरे -धीरे भारतीय संस्कृति का हिस्सा बन गया है। भारत का कोई ऐसा घर नहीं होगा जहाँ चाय नहीं बनती हो। देश के करीब आधे से ज्यादा लोग सुबह उठने के साथ ही चाय पीना पसंद करते है। चाय पीने का कल्चर न केवल शहरों में बल्क‍ि गांवों में भी प्रचलित है । किन्तु बहुत से लोगों को चाय पीने की लत लग जाती है और वो दिन भर में कई कप चाय पी जाते हैं। अधिक मात्रा में चाय पीना हमारे सेहत के लिए हमेशा नुक्शानदायक होता है मगर समस्या तब और बढ़ जाती है जब लोग सुबह खाली पेट चाय पीने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। सुबह खाली पेट चाय पीने से कई नुकसान तथा कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि चाय को सही तरीके और सही मात्रा में पिया जाये तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई फायदे भी पहुंचाते हैं । आइए आपको सुबह खाली पेट चाय पीने से नुकसान बताते हैं।

दूध की चाय पीने से नुकसान – भले ही आप कैसे ही चाय पीएं अगर यह खाली पेट ली गई है यह आपको नुकसान ही होगी और खाली पेट ज्यादा दूध वाली चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान तथा स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है। एक और बात चाय में दूध डालते ही एंटीआक्सीडेंट का भी असर ख़त्म हो जाता है।

मिचली होना – रात को सोने के बाद से लेकर सुबह उठने तक हमारा पेट खाली हो जाता है इस दौरान सीधे चाय के पीने से पेट में या फिर श्वास नली में जलन,उल्टी आना या जी मिचलाने की समस्या का एक मूल कारण खाली पेट चाय पीना ही है, इन परेशानियों से बचने के लिए आपको चाय पीने से पहले कुछ खा लेना चाहिए
कई बीमारियों का खतरा – कैफीन की मात्रा शरीर में कॉर्टिसोल यानी स्‍टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ा देती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।इनमें दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज़ व वजन का बढ़ना,नींद की समस्या,ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है, इसलिए खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए।

पेट का ख़राब होना तथा गैस की समस्या – प्रत्येक दिन खाली पेट चाय पीने से पाचन तंत्र का कमजोर होने का एक बड़ा कारण है। खाली पेट चाय पीने से आपकी भूख प्रभावित होती है या भूख लगनी बंद हो जाती है। चाय में दूध का इस्तेमाल होता है चूंकि दूध में लैक्टोज बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए खाली पेट दूध वाला चाय के सेवन करने पर शरीर को नुकसान पहुंचता है इसके अलावा कई लोगों को गैस, और जलन करने लगती हैं ।

पोषक तत्व की कमी तथा मोटापा बढ़ना – चाय की अधिक मात्रा में पीने से शरीर में प्रोटीन और अन्य दूसरे पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक ढंग से नहीं हो पाता है जो शरीर को प्रभावित करती है और जिससे गंभीर बीमारी होने की संभावना हो सकता है। चाय में इस्तेमाल होने वाली पत्ती और चीनी शरीर के अंदर चर्बी बढ़ाने का काम करती है जिससे वजन भी बढ़ जाता है।

डिहाइड्रेशन – चाय में डाईयूरेटिक गुण पाए जाते है अगर आप सुबह चाय पीते है ये शरीर के लिए उपयोगी नहीं होगा क्योंकि शरीर से मौजूद पानी निकलने के साथ -साथ प्यास लगने की समस्या हो सकती है चूँकि हम जब रात को सोते है तो हमारे शरीर में मौजूद पानी की कमी रहती है इसी के कारण सुबह खाली पेट चाय के पीने से डिहाइड्रेशन होता है। इसलिए ध्यान दें कि सुबह कुछ खाने पर ही चाय पीएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.