Header Ads

सुबह उठने के दौरान फॉलो करें ये 5 मिनट टिप्स


सुबह उठने के दौरान फॉलो करें ये 5 मिनट टिप्स


कहते हैं कि सुबह अच्छी तो दिन अच्छा और दिन अच्छा तो दिमाग अच्छा रहता है। अगर आपकी सुबह चिड़चिड़ेपन के साथ शुरू होती है तो पूरा दिन दिमागी तौर पर परेशान करने वाला बीतता है। इसलिए जरूरी है कि हम जब सुबह अपनी आंखें खोलें तो वो काम करें जिससे दिन भारी नहीं बल्कि एंटरटेनिंग लगे। उसके लिए बस आपको सुबह 5 मिनट अपने लिए निकालने हैं और फॉलो करने हैं बस ये 5 आसान स्टेप्स। फिर देखिए मैजिक, कैसे आपका दिन, दिल और दिमाग हर रोज तरोताजा रहता है।


# स्टेप 1 - जैसे आप का अलार्म बजे तो सबसे पहले चिड़चिड़ा कर नहीं बल्कि प्यार से बंद करें और धीमे से उठकर बैठ जाएं। अब तकिये को उठाकर पीठ के पीछे लगा दें। इस दौरान अपनी आंखें बंद ही रखें और पूरे 1 मिनट तक ऐसी पॉजिटिव बातों के बारे में सोचें जिनसे आपको खुशी मिलती हो। जैसे कि - अपने लवर से पहली मुलाकात, आपकी बचपन की कोई शरारत, आपकी पहली कमाई।


# स्टेप 2 - अपने शरीर को फ्री छोड़िये और खुलकर मुस्कुराहट के साथ अंगड़ाई लीजिए। अब कम से कम 1 मिनट तक सीधे बैठकर अनुलोम-विलोम (सांस लें, ठहरें और छोड़ें) प्राणायाम करें। ये तो आप जानते ही होंगे कि 99 प्रतिशत रोग पेट से होते हैं और जो लोग रोजाना नियम से अनुलोम-विलोम करते हैं। उनकी पाचन शक्ति दूसरों से कई गुना बेहतर होती है। यही नहीं, वो तनाव से भी दूर रहते हैं।


# स्टेप 3 - अब अपने फोरहेड, आईब्रो, टैंपल्स पर हल्के हाथों से मसाज करें और आखिर में अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रब करें। ऐसा कम से कम पूरे 1 मिनट तक करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया और दुरुस्त रहता है।


# स्टेप 4 - अब अपनी आंखें खोलें और घूंट-घूंट करके 2 गिलास पानी पीएं। सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और आपको मिलती है निखरी और बेदाग त्वचा। यही नहीं अगर आप ऐसा रोज करते हैं तो आपको पीरियड, पेट और किडनी से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होगी।

# स्टेप 5 - अब इस आखिरी 1 मिनट में अपने दिन को खुशनुमा बनाने के लिए सबसे पहले सुबह के माहौल को खुशनुमा बनाएं। उसके लिए आपको जो पसंद है वो कर सकती हैं। खिड़की या बालकनी पर जाकर ताजी हवा को महसूस करें, या पेड़ों को पानी दें, म्यूजिक ऑन करें और थिरकें या फिर अपने डियरस्ट पर्सन को हग करें.. प्यार जताएं।


यकीन मानिए, अगर आप रोज सुबह यह 5 स्टेप्स करेंगी तो आपका पूरा दिन खिला-खिला और खुशनुमा बीतेगा।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.