Header Ads

10 दिनों में घटाएं 10 किलो वजन,



10 दिनों में घटाएं 10 किलो वजन, 
मोटापा कम करना तब काफी मुश्‍किल हो जाता है जब तक कि आपकी डाइट संतुलित ना हो और आप एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल ना अपना रहे हों। जिन लोंगो को एक महीने में 10 KG वजन कम करना है, उन्‍हें बहुत प्रेरणा की आवश्यकता होगी और साथ ही अपने खाने पर कंट्रोल भी करना होगा।

मोटापा कम करना है तो इन 25 हेल्‍दी चीज़ों को खाइये इस टाइम


बिना भूखे रहे हमेशा के लिये वजन कम करना है तो, हम आपके लिये लो कैलोरी, हाई न्‍यूट्रिशन वाली डाइट प्‍लान और फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज ले कर आए हैं जिससे आप अपने मोटापे को काबू में रख सकते हैं और फिट, पतला तथा महसूस कर सकते हैं। वजन कम करना चाहते हैं तो अपने किचन में ज़रूर रखें ये 20 चीजें

आपको करना सिर्फ इतना है कि इस डाइट को फॉलो कर के दिन में बस 30 दिनों तक रोज़ 15 मिनट के लिये एक्‍सरसाइज करें। इससे आपको तुरंत ही वजन में अतंर दिखेगा।


सुबह उटने के बाद:

अपने दिन की शुरुआत हमेशा 2 गिलास गुनगुना पानी पी कर करें। इससे कब्‍ज की समस्‍या दूर होगी और शरीर से टॉक्‍सिन निकलेंगे, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

वजन कम करने के लिये सुबह पिएं डिटॉक्‍स वॉटर (7:00am – 7.30am)

डिटॉक्‍स वॉटर शरीर में अवांछित विषाक्त पदार्थों, जमा पानी और शरीर से अधिक सोडियम को दूर करने में मदद करता है। यह आपके चयापचय को बढ़ा देता है और आपके शरीर से तेज गति से कैलोरी जला देता है। आप अपने शरीर के आधार पर निम्न में से कोई एक डिटॉक्स पेय का चयन कर सकते हैं। आपको इसे नियमित तौर पर एक माह के लिए पीना होगा। लेमन डिटॉक्‍स ड्रिंक, जिंजर डिटॉक्‍स ड्रिंक, क्‍यूमिन डिटॉक्‍स ड्रिंक, एप्‍पल साइडर वेनिगर डिटॉक्‍स ड्रिंक आदि।

मोटापा कम करने के लिये घर पर बना कर पिएं ये 10 डिटॉक्‍स वॉटर
कैसा होना चाहिये सुबह का नाश्‍ता (8:00am-9:30am)
आपको अपने नाश्‍ते में केवल 250 के अंदर आने वाली कैलोरी का ही चयन करना है।

कैसा होना चाहिये सुबह का नाश्‍ता (8:00am-9:30am)

ओटमील
ब्रेकफास्‍ट में ओटमील बनाने के लिये 1/2 cup ओट्स, 1/2 cup स्‍किम मिल्‍क तथा छोटा चम्‍मच शहद या अन्‍य स्‍वीटनर मिलाना होगा। इसके ऊपर आप सेब या काले अंगूर भी डाल सकते हैं।

अंडे का ऑमलेट और ग्रीन टी

अंडे में काफी प्रोटीन होता है जो कि तुरंत वजन घटाता है। आपको 2 अंडे के सफेद हिस्‍से का ऑमलेट जिसमें प्‍याज, टमाटर और मिर्च मिला कर बनाना है। इसके साथ आप एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

इडली और सांभर
आप घर की दो मीडियम साइज की इडली के साथ + 1/2 cup सांभर खा सकते हैं। इसको खाने से आपको 230 कैलोरीज ही मिलेंगी।
एप्‍पल स्‍मूदी और बादाम
इसे बनाने के लिये 2 मध्‍यम आकार के सेब को 1 कप स्‍किम मिल्‍क के साथ 1 टीस्‍पून शहद मिला कर ब्‍लेंड करें और ऊपर से थोड़ी दालचीनी पावडर मिक्‍स करें। इसके साथ 9-10 बादाम भी खाएं।

कॉर्न फ्लेक्‍स और दूध

अगर आपके पास ब्रेकफास्‍ट बनाने का समय नहीं मिलता है तो आप एक कटोरा कॉर्नफ्लेक्‍स में आधा कप स्‍किम मिल्‍क मिला कर उस पर मेवे डाल कर खाएं। इसमें आपको केवल 200 कैलोरीज ही मिलेंगी।
वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड

वेट लॉस करने के लिये वेजिटेबल सूप पिएं। इसमें विटामिन, मिनरल्‍स और अन्‍य न्‍यूट्रियन्‍ट्स होते हैं। आप ब्रेकफास्‍ट में 1 कटोरा वेजिटेबल सूप और 1 स्‍लाइस टोस्‍टेड ब्राउन ब्रेड की खाएं। इसमें 200 कैलोरीज़ होंगी।

मिड मॉर्निंग स्‍नैक में क्‍या खाएं (10:30am – 11:30am)

नाश्‍ते के बाद आपको जब भी भूख लगती है तो ऐसे में 100 कैलोरी वाला आहार खाएं। आप ग्रीन टी के साथ मारी लाइट बिस्‍कुट खा सकते हैं। या तो केला, सेब, तरबूज, सतरा या फिर आधा कप अंगूर का सेवन करें।
दोपहर का खाना (12.30 PM to 2:00 PM)

आपको सारी रेसिपीज़ 300 कैलोरी के अंदर ही खानी हैं।

वेजिटेबल सूप: घर के बने वेजिटेबल सूप में 140 कैलोरीज़ होंगी। अगर घर में वेजिटेबल सूप नहीं बना सकते हैं तो बाजार का मैगी मिक्‍सड वेजिटेबल सूप लें1 इसे साथ टोस्‍टेड ब्राउन ब्रेड खाएं।

मछली और चावल: एक ग्रिल्‍ल की हुई मछली में 124 कैलोरीज़ होती हैं। आप फिश के साथ आधा कप स्‍टीम वेजिटेबल राइस खा सकते हैं।

रोटी और वेजिटेबल करी: 1 छोटी रोटी में 71 कैलोरीज होती हैं। आप एक या दो रोटी के साथ 1 कप उबली हुई सब्‍जियां खा सकते हैं। कोशिश करें सब्‍जियों को 1 चम्‍मच तेल मे ही पकाएं।

अंडे का सैंडविच: 2 मल्‍टीग्रेन ब्रेड के साथ 2 अंडे का सफेद हिस्‍सा, 3 स्‍लाइस प्‍याज और 2 स्‍लाइस टमाटर लगा कर खाएं।

शाम का नाश्‍ता (5:00 – 6:30PM)

शाम के वक्‍त जब भूख लगे तब आपको 100 के अंदर तक की कैलोरी वाला आहार खाना है। इसकी लिस्‍ट नीचे दी जा रही है।

1. नींबू वाली चाय और वीट रस्‍क- बिस्‍कुट से ज्‍यादा हेल्‍दी रस्‍क होते हैं। दो रस्‍क के साथ बिना शक्‍कर वाली नींबू की चाय पिएं।

2. उबले अंडे और ग्रीन टी- एक उबला अंडा और 1 कप ग्रीन टी पिएं।

3. मेवे- इसमें आप बादाम, पिस्‍ता और अखरोट खा सकते हैं।

4. मोमो- स्‍टीम मोमो खाने में बड़े ही टेस्‍टी लगते हैं। छोटे स्‍टीम मोमो में केवल 30 कैलोरीज़ होती हैं।

5. संतरे का जूस- संतरे के जूस में विटामिन सी होता है जो कि कैलोरी बढने नहीं देता। आपको 1 गिलस संतरे का जूस पीना चाहिये।

6. ग्रिल्‍लड ब्राउन ब्रेड सैंडविच- आपको शाम के नाश्‍ते में आधा ग्रिल्‍ल सैंडविच खाना होगा। इस सैंडविच में आप थोड़े प्‍याज, शिमला मिर्च, टमाटर, पत्‍ता गोभी और पालक आदि मिला सकते हैं।
रात का खाना (8:00 – 9:30PM)

आपका डिनर 250 कैलोरी का होना चाहिये। इसके लिये आप ये सब खा सकते हैं-

1. चिकन नूडल्‍स सूप- एक कटोरा चिकन नूडल्‍स सूप खाने से आपका पेट आराम से भर जाएगा। इसमें आपको केवल 150 कैलोरीज मिलेंगी।

2. रोटी और उबली सब्‍जियां/उबला चिकचन/सोया करी - आप 2 छोटी रोटियों के साथ आधा कप सोया बीन करी या आधा कप चिकन करी खा सकते हैं।

रात में पिएं ये फैट बर्निंग ड्रिंक

रात को सोने से पहले गरम पानी पीने से मोटापा जल्‍दी खतम होता है। इससे शरीर की गंदगी निकलती है और नींद अच्‍छी आती है।


इस फैट कटर ड्रिंक को पी कर लोग घटा रहे हैं (10 Kgs) तक वजन, जानें इसे बनाने की पूरी विधि

इस की भी कोशिश करें कि आप दिनभर में 9-10 गिलास पानी रोजाना पिएं।

https://healthtoday7.blogspot.com/

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजें
 “25 Tips To Lose Weight in Hindi कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न ?” इस लेख को अब तक लाखों बार पढ़ा जा चुका है और बहुत से लोग इन टिप्स का लाभ उठा कर अपना weight lose करने में कामयाब हुए हैं।

आज मैं वेट लॉस से सम्बंधित कुछ और बातें आपसे शेयर करना चाहता हूँ। Basically मैं कुछ ऐसे foods या खाने-पीने की चीजों के बारे में information share करूँगा जो आपको वजन घटाने में help कर सकते हैं।


अगर आप internet पे search करें तो आपको ऐसे बहुत सी चीजों की लिस्ट मिल जायेगी जो weight loss में कारगर होने का दावा करते हैं, पर जब आप specifically उन आइटम्स को वजन कम करने के लिए सर्च करेंगे तो कई ऐसे results मिलेंगे जो उनके दावे को झूठा बताते हैं। इसलिए मैंने जो लिस्ट तैयार की है उसमे बस ऐसे ही आइटम्स रखें हैं जिनके benefits को लेकर ज्यादातर health community एकमत है।

तो आइये देखते हैं इन food items की लिस्ट को:
Foods For Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए खाएं इन चीजों को 
1) Eggs / अंडे

बहुत से लोग अण्डों को cholesterol की problem के साथ जोड़ कर देखते हैं लेकिन नयी स्टडीज से पता चला है कि अंडे blood cholesterol को adversely affect नहीं करते और हार्ट अटैक की वजह नहीं बनते।

अंडे weight lose करने के लिए कारगर best foods में गिने जाते हैं। अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इनमे healthy fats होते हैं और कम कैलोरी लेकर भी आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। अण्डों में लगभग हर तरह के nutrient पाए जाते हैं और एक calorie restricted diet के दौरान न्यूट्रीशन की आपकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं।

इसलिए आप नाश्ते में उबले हुए अंडे (पीला और सफ़ेद दोनों भाग) को अपने weight loss diet का हिस्सा बना सकते हैं।
2) Leafy Greens / पत्तेदार साग, गोभी, पालक, ब्रोकोली

पत्तेदार सब्जियों में कुछ ऐसी qualities होती हैं जो इन्हें weight loss diet के लिए उत्तम बनती हैं।

इनमे कर्बोहायड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है। इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा calorie consume किये अधिक मात्रा में खा सकते हैं, जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी और मोटापा घटाना आसान होगा।

पत्तेदार सब्जियों में हर तरह के vitamins, minerals और antioxidants होते हैं। कुछ अध्यनो में पता चला है कि इनमे मौजूद कैलशियम fat burn करने में काफी सहायक होता है।
4) Boiled Potatoes / उबला आलू

जी हाँ, अगर आलू को सही से यूज किया जाए तो ये आपके weight loss program का हिस्सा बन सकते हैं।


आलू में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, इनमे पोटैशियम भी काफी होता है जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में काम आता है।

आलू fulfilling foods की लिस्ट में टॉप पे आता है। यानि इसे खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप बाकि चीजें कम खाते हैं। ध्यान रखिये कि यहाँ बस उबले आलू कि बात की गयी है French fries या चिप्स आलू से बने होते हैं पर वे वेट लॉस चाहने वालों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं। 
5) Lentils and Kidney Beans / मसूर की दाल और राजमा

इनमे प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है और कुछ resistant starch भी पाया जाता है।
इनके अन्दर fat भी बहुत कम होता है और weight loss के लिए इन्हें लंच या डिनर का हिस्सा बनाया जा सकता है।
6) Cottage Cheese / पनीर

आप घर में ही गाय के दूध का पनीर बना सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्र अधिक होती है और fat and carbohydrate बहुत कम होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम fat burning process में भी मददगार होता है। आप चाहें तो दोपहर के खाने के वक़्त सलाद और पनीर का प्रयोग करके अपना calorie intake काफी हद तक घटा सकते हैं।
7) Avocados / एवोकैडो या माखनफल (Makhanphal) ( नाशपाती के आकर का एक ट्रॉपिकल फ्रूट)

Avocado बहुत अलग तरह का फल होता है। जहाँ अधिकतर फलों में कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं वहीँ इस फल में healthy fats अधिक होते हैं। इनमे मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड होता है जो ओलिव आयल में पाया जाता है।

बहुत से अध्यनो में पाया गया है कि avocado weight reduce करने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है।
इस फल के लाभ के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।
8) Nuts / काजू-बादाम
नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है लेकिन अगर हम इसे controlled way में खाएं तो ये वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं।

नट्स में monounsaturated fats होते हैं, जो दिल और दिमाग दोने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इन्हें खाने पे पेट भरा-भरा लगता है और मीठा खाने का भी मन कम करता है।

आप इन्हें आसानी से साथ रख सकते हैं और समय-समय पर खा कर अपनी भूख शांत कर सकते हैं। एक बार में एक पीस काजू या बादाम खाएं, और इन्हें खूब चबा कर खाएं। आप nuts खाने से थोड़ा पहले खा कर भोजन की मात्र कम कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखिये कि दिन भर में आप 7-8 से अधिक नट्स ना खाएं।
9) Chilli Pepper / लाल मिर्च

लाल मिर्च weight loss diet में फायदेमंद हो सकती है ।

कुछ स्टडीज में पाया गया है कि इनके अन्दर capsaicin नाम का एक तत्व पाया जाता है जो hunger appetite कम करने और fat burn करने में helpful होता है।
ध्यान रखें कि अगर आप पहले से ही अपने खाने में इनका इस्तेमाल करते आये हैं तो अलग से इनका प्रयोग करने से कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ेगा।
10) Fruit / फल

पुरानी कहावत है, “ An apple a day keeps the doctor away!”

ये बात मानी हुई है कि जो लोग फलों का सेवन करते हैं वे उन लोगों से स्वस्थ होते हैं जो इनका सेवन नहीं करते।फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इनमे natural sugar होता है, और भूख को कण्ट्रोल करने में भी लाभप्रद होते हैं। तरबूज, अमरुद, सेब, संतरा, केला, नाशपाती, आदि फलों का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है।
11) Coconut Oil / नारियल तेल

नारियल तेल में medium-chain triglyceride (MCT) , lauric acid होता है जो काफी अलग तरह से metabolize होता है। ह्यूमन बॉडी digested MCT को as a fat स्टोर नहीं करती बल्कि सीधे इसे लीवर तक भेज देती है जहाँ MCTs energy में कन्वर्ट हो जाते हैं।

अपनी डेली डाइट में आप 2 से 3 चम्मच कोकोनट आयल का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप इसे सुभ लेते हैं तो पुरे दिन आपका energy level better रहेगा। नारियल तेल आपकी पाचन क्षमता को भी बढाता है और nutrients को भी जल्दी absorb करता है इसलिए आप कम खा कर भी पूरे दिन कमजोरी नहीं महसूस करते हैं।


इस list के साथ-साथ आपको ध्यान रकहना होगा कि वजन कम करने के लिए dietary discipline बहुत ज़रूरी है। इसलिए अगर आपसे ये बताया जा रहा है कि आप इन चीजों के खा कर अपना वजन कम कर सकते हैं तो यही assume किया जा रहा है कि पहले तो आप इन चीजों को उचित मात्र में खाएंगे और दुसरा आप जब इन्हें खायेंगे तो बाकी food items पर भी पूरा कण्ट्रोल रखेंगे।


दोस्तों, वेट लॉस करने के लिए बहुत से लोग बहुत सी बाते बताएँगे, लेकिन इन सब बातों से कहीं ज्यादा ज़रूरी है वजन कम करने की आपकी will power, आपकी इच्छा शक्ति। इसलिए अपनी इच्छा शक्ति को और प्रबल बनाइये और अच्छी सेहत के लिए किये जा रहे अपने efforts को किसी भी कारण से रोकिये नहीं…. जब आप लगातार अपने प्रयास में लगे रहेंगे तो वजन चाहे कितना भी अधिक क्यों न हो कम ज़रूर हो जायेगा!


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.